Friday, June 15, 2018

ADORABLE Meaning in Hindi and English - अडारबल का हिंदी मतलव

Adorable Meaning in Hindi and English : हम जानने बाले है अडारबल का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग). इसके अलावा आप इसके शोर्ट और डिटेल्स मतलवो को भी जान सकेंगे. तो फिर समय ना गवाते हुये Meaning of Adorable in Hindi and English को समझ लेते है.

Adorable Meaning in Hindi and English :

Meanings of "Adorable"(अडॉरबल / अडोरबल) in Hindi -

Adjective 
 आराध्य
 पूजनीय
 प्यारा
 बहुत ही आकर्षक

Definitions and Meaning of Adorable in English -

Adjective
Lovable Especially in a Childlike or Naive Way.

इस शब्द का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग संक्षेप में तो समझ ही लिया होगा लेकिन अब बात आती है क्या आप इसके विस्तार रूप में इसके प्रभाव, उपयोग और सभी मीनिंग को जानना चाहेंगे यदि हां तो फिर आगे पेज को स्क्रॉल करे और जल्दी पढ़ना स्टार्ट करे -

Adorable Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Adorable in Hindi and English :


मतलवो का विस्तार विथ एक्साम्पल :

- अडारबल को यहाँ बहुत ज्यादा आकर्षक शब्द के लिए लिया गया है वैसे देखा जाए तो attractive का मतलव भी यही होता है लेकिन यहाँ अडारबल इसकी अधिक मात्रा को प्रकट करता नजर आता है जब कोई वस्तु, इंसान या और कोई भी चीज जो इस धरती पर है आकर्षित की जा सकती है.

जैसे - आपको कोई चीज अच्छी लगती है तब इसका मतलव वह आपके लिए आकर्षक है पर यह देखने वाले व्यक्ति के नजरिये और उस चीज पर निर्भर करता है, पर ऐसा बिल्कुल भी जरुरी नही कि यदि कोई चीज आपके लिए आकर्षक है तो वह किसी दूसरे के लिए भी उतनी ही असरदार सावित हो. आकर्षक कुछ भी हो सकता है इस धरती पर यह लोगो के नजरिये का कमाल कह सकते है. 

- प्यारा शब्द की बात करे तो यह एक माँ का अपने बच्चे के प्रति व्यक्त हो सकता है. उस चीज के प्रति अपने  प्रेम को भी प्रकट करता है. यहाँ हम किसी भी श्रेणी को ले सकते है. यदि बच्चे के प्रति प्रेम को जाने तो हम पायेंगे कि यह कोई भी अपना सकता है. जानवरों के भी प्यार करने का चलन आ गया है चूकी आप पूरी तरह स्वतंत्र है प्यारा आपको कुछ भी लग सकता है जिसे भी चाहे.
जैसे - यह बच्चे, चीजे या फिर कोई इंसान आपको और हमे प्यारा या आकर्षित लग सकता है.

- आराध्य : अगर देखा जाए तो यह वर्ड आध्यात्मिक लगता है यह किसी चीज को दिल से चाहने और उसमे विश्वास रखने का नाम ही आराध्य है. बहुत बार ईश्वर की बात होने पर अक्सर उपयोग में लिया जाता रहा है. यह आँखों से दिखने या ना दिखने वाली दोनों प्रकार की वस्तुओ, इंसान या भगवान के प्रति भी हो सकता है. इसका महत्व सभी के लिए समान या अलग हो सकता है. 
जैसे - जब व्यक्ति ईश्वर, इंसान या वस्तु को अपने मन में जगह देकर उस पर विश्वास को गहरा रूप दे देता है तब हम उसे आराध्य कहते है. बहुत अलग अनुभूति होती है. 

इसका प्रभाव :

- आकर्षक किसी का व्यक्तित्व या चहरा या फिर वे सभी वस्तुये हो सकती है जो उनकी और आपको खीचती है . या कहे अच्छी लगती है. समाज पर प्रभाव को देखे तो यह अच्छा और बुरा दोनों हो सकता है चूकी यह निर्भर करता है कि आपने किस प्रकार की चीजो को अपने जीवन में आकर्षित किया. इसके अच्छे परिणाम के लिए अच्छे - बुरे के बीच फर्क को ठीक से समझ लेना होगा और एक सही वस्तु को अपना आकर्षण का केंद्र बनाना होगा. इसी तरह इसका समाज के साथ परिवार और आप पर भी समान रूप से प्रभाव डालेगा.

- प्यारा इस शब्द में ही प्यार छिपा है ये हमेशा अलग - अलग तरह से सामने आता है. यह माँ - बच्चे, पिता - पुत्र, स्त्री - पुरुष या फिर कोई चीज भी आपको प्यारा शब्द की व्याख्या करा सकते है. हमे इसे ठीक से समझना होगा क्योकि इसका प्रभाव आपसे जुड़े सख्स और चीजो को व्यक्त करने के साथ उनके मायने भी बदल सकता है.

- आराध्य, यह खासकर भगवान या आप जिसे भी मानते है उसमे श्रध्दा को दिखाने की कोशिश करता है. यह शब्द अधिकतर आध्यात्मक के लिए माना जाता है इसे समाज, परिवार के बीच काफी अच्छा मानने के साथ काफी शांति प्रदान करता है. हमे ईश्वर से जुड़ने में मदद के अलावा समाज में सम्मान को भी ऊँचा कर देता है.

इसका उपयोग :

- आकर्षक : आपको कोई भी जो धरती पर उपलब्ध है की ओर आकर्षित होने की स्वतंत्रता है. यदि आप इसका उपयोग करते है एक सही चीज की ओर जाने के लिए तो यह बेस्ट सावित होगा लेकिन इसके विपरीत इसका गलत चीजो की ओर आकर्षण आपको महंगा पड़ने के साथ आपकी जिंदगी को खत्म भी कर देगा. आकर्षक जितना अच्छा प्रतीत होता है उतना ही घातक भी है. 

- प्यारा : इसे हम बढ़िया अच्छे रास्ते पर चलने के लिए इस्तेमाल करे तभी यह अपना कमाल दिखा पायेगा. उदाहरण के लिए माँ-बच्चे के बीच ठीक लेकिन परायी स्त्री या पुरुष के प्रति यह काफी बूरा असर छोड़ेगा. यही स्थिति अच्छी और बूरी चीजो के प्रति प्यारा महसूस करने को भी दर्शाता है इसका सही इस्तेमाल समाज, फैमिली और खुद की नजर में काफी अहम सवाल होना चाहिए.

- आराध्य : हमारे समाज में हमेशा से ही आध्यात्म को काफी ऊँचा माना जाता रहा है. भगवान या आप जिस भी शक्ति में आस्था रखते है को साथ लेकर आगे बड़ते है तब यह आपके और परिवार के साथ समाज को एक नयी दिशा में ले जाने की पूरी ताकत रखना है. इसका अर्थ सीधी भाषा में कुछ ऐसा है कि आप पूरी श्रध्दा के साथ किसी देव को अपना आराध्य मान लेना ही है.

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको Adorable Meaning in Hindi and English से अडारबल का हिंदी और इंग्लिश (मीनिंग)मतलव की पूरी जानकारी तो मिल ही गयी होगी क्योकि हमने यहाँ इतना विस्तार से जो बताया है. इसके अलावा भी आपके कुछ प्रश्नों जैसे Meaning of Adorable in Hindi and English, What is the Meaning of Adorable in hindi and English के उत्तर भी मिले होंगे. इसी तरह हमारे साथ जुड़े रहे और ऐसी पोस्टो को पढते रहे और भी वर्ड के मीनिंग के लिए सर्च बॉक्स में सर्च करे.

No comments:

Post a Comment