Thursday, June 7, 2018

अली फज़ल जीवनी - Age, Height, Family, Wife, Biography in Hindi

Ali Fazal (Actor) Biography in Hindi : दोस्तों हम इस पोस्ट में अली फज़ल की (जीवनी)बायोग्राफी के साथ उनकी Hindi Movies, History, Wikipedia news, Hollywood और Bollywood Movies इसके अलावा करियर और पर्सनल लाइफ में Family, Wife, Girlfriend, Age, Height, Weight आदि से जुड़ी बातो पर जानकारी शेयर करेंगे.

ali fazal age, family, wife, biography in hindi



Ali Fazal Age, Family, Wife, Wikipedia, History, Biography in Hindi - अली फज़ल की जीवनी(बायोग्राफी) :


अली फज़ल एक अच्छे मॉडल होने के साथ बॉलीवुड के एक बेहतरीन भारतीय अभिनेता भी है. अली फज़ल का जन्म 15 अक्टूबर 1986 में भारत के उत्तर - प्रदेश राज्य के लखनऊ शहर में हुआ था. इन्होने अपनी शुरुआती स्कूल की पढ़ाई उत्तर प्रदेश के देहरादून स्कूल से पूरी की है. 

इसके बाद फज़ल स्नातक की पढ़ाई के लिए मुंबई आये और यहाँ सेंट जेबियर कॉलेज से अपना स्नातक पूरा किया. इस तरह उन्होंने इकोनोमिक्स में ग्रेजुएट कम्प्लीट किया.

फज़ल के बारे में कुछ संक्षेप में जानकारी -

- Real Name : Ali Fazal.
- Profession : Actor, Model.
- Height : in feet inches 5' 11'' .
- Weight : in kilograms 72 kg (approx.).
- Age ( in 2018 ) : 32 year.
- Debut : The Other End of the Line (2008).
Family : Father - पता नही.
               : Mother - पता नही.
- Religion : Islam.
- Hobbies : Playing Basketball, Horse Riding.
- Favorite Colour : Blue.
- Girlfriend : Richa Chadda (Actress).
- Wife : अब तक नही.
- Childrean : अब तक नही.

Ali Fazal Modeling And Film Career in Hindi - अली फज़ल मॉडलिंग और फिल्मी करियर :


बॉलीवुड अभिनेता अली फजल ने अपने करियर की शुरुआत मॉडल के तौर पर स्टार्ट की थीं. उन्होंने अपने करियर के शुरूआती दिनों में ऐड कमर्सियल में भी काम किया. वे इस दौरान स्टेज शो भी करते रहते थे.

अली स्टेज शो में परफॉर्म किया करते थे इसी समय निर्देशक राजू हिरानी की नजर उन पर पड़ी और अली फज़ल को अपनी आने बाली फिल्म 3 इडियट्स के लिए साइन कर लिया था. बस यही से अली के लिए बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के दरवाजे खुलना शुरू हो गए. 3 इडियट्स में अली एक इंजिनीरिंग स्टूडेंट जॉय का रोल प्ले करते नजर आते है साथ ही इस फिल्म में आमिर खान और करीना मुख्य किरदार निभाते है.

मूवी 3 इडियट्स की सफलता के बाद उनकी अगली फिल्म ऑलवेज कभी कभी में प्रमुख किरदार में दिखे पर यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर पूरी तरह फ्लॉप हो गयी. यह फिल्म शाहरुख़ खान के प्रोडक्शन में बनी थी.

इसके बाद अली फिल्म फुकरे में दिखाई दिये. इस मूवी में वे एक म्यूजिशियन के किरदार में रोल कर रहे थे. इस फिल्म ने ज्यादा तो नही लेकिन फिर भी ठीक कमाई की थी. अब इस मूवी के दोरान फज़ल के फैन्स ने उनके अभिनय को लेकर काफी तारीफे भी की.

साल 2014 में फिल्म बॉबी जासूस में विद्या बालन के साथ अभिनय करते परदे पर नजर आये. यह फिल्म भी उनकी दूसरी फिल्म की जैसे ही बुरी तरह फ्लॉप चली गयी. बॉलीवुड करियर में लगातार फिल्मो के पिट जाने के बाद भी फज़ल को हॉलीवुड फिल्म 'फ़ास्ट एंड फ्यूरियस 7' में फिर एक बार और अभिनय करने का मौका मिला. इस मूवी में उन्होंने एक टयकूं का रोल किया साथ ही उन्होंने कहा यह किरदार हिंदी फिल्मों से पूरी तरह अलग था.

इसके बाद उनकी 2014 की उनकी दूसरी फिल्म 'खामोशियाँ' जो कि विक्रम भट्ट के द्वारा बनाई में दिखे. यह एक हॉरर फिल्म थी यह भी उनकी बाकि फिल्मो की तरह सिनमाघरों में भीड़ एकत्रित ना कर सकी और बुरी तरह फ्लॉप हो गयी. इस फिल्म में गुरमीत चौधरी, सपना पब्बी और अली फजल प्रमुख किरदार में थे.

व्यक्तिगत जीवन - Fazal Personal Life :


एक स्पोर्टी बॉय होने के नाते फजल हॉकी और बास्केटबाल खेलना बहुत पसंद करते है और वे अपने छुट्टी के समय फिल्में देखना भी पसंद करते है. अली पानी से डरते है और वे तैर नही सकते है. इसके चलते उन्होंने थाईलैंड में एक डाइविंग अभियान में भाग लिया था. वे कहते है कि 'मैं अभी भी तैर नही सकता हूँ ऐसा करने से मुझे प्रकृति के साथ एक सा महसूस होता है'.

एक दिलचस्ब बात ये कि उन्होंने अपने माता-पिता को तलाक लेने के लिए तैयार किया क्योकि उन्हें लगा की इसमें सभी को खुश कर दिया जाएगा. उनका यह निर्णय सही भी रहा. संगीत से प्रेम करने के चलते फज़ल संगीत बैंड का हिस्सा बनने विचार करते है और विशेष रूप से गिटार बजाना चाहते है.

देखा गया कि फज़ल अपने प्यार मोहब्बत जैसे मामलो को निजी रखते है यहाँ तक की परिवार से भी छुपाते है. लेकिन रिपोर्ट की मदद से पता चला है फज़ल ने इसकी शुरुआत कर दी है.

ऑफ स्क्रीन की बात करे तो अली धर्मार्थ संगठनों के समर्थन पर भी ध्यान देते है. इसके अलावा वे फरवरी 2015 में आयोजित कैंसर के बारे में जागरूकता फ़ैलाने और बीमारी से लड़ रहे बच्चों के लिए धन जुटाने के लिए एनडीटीवी और फोर्टिस के द्वारा आयोजित कैंसरथॉन में भी शामिल हो गए.

उन्होंने घटना के दौरान धूम्रपान के खिलाफ आवाज उठाई. उन्होंने टोही रैना के साथ मिलकर नेपाल में भूकंप से पीड़ितों के लिए धन जुटाने के लिए 'रूह कंबडी' नामक एक संगीत कार्यक्रम में भी भाग लिया और भी बहुत अच्छे कामो में उन्होंने अपना पूरा समर्थन दिया.

Fazal Filmography (Movies List) -  अली फज़ल मूवीज :


-The Other End of the Line (2008).
- Ek Tho Chance.
- 3 Idiots (2009).
- Always Kabhi Kabhi (2011).
- Fukrey (2013).
- Baat Ban Gayi.
- Bobby Jasoos (2014).
- Sonali Cable.
- Khamoshiyan (2015).
- Furious 7.

अली के बारे में कुछ जानकारी जो उन्हें अलग बनाती है :

- क्या अली फजल धूम्रपान करते है ? : नहीं.

- क्या अली फजल शराब पीते है ? : नहीं.

- अपने स्कूल के दिनों में अली फजल को बास्केटबॉल खेलने का शौक था और इसे वे करियर बनाकर इस खेल में भारत का प्रतिनिधित्व करने का सपना देखते थे.

- अपने करियर के शुरुआती दिनों में फजल ने पिज्जा हट और माइक्रोमैक्स मोबाइल के लिए भी टीवी विज्ञापनों में अभिनय किया. मुंबई के पृथ्वी थिएटर में पेशेवर की तरह नाटको में प्रस्तुतिया किया करते थे.

- रेड मिर्च प्रोडक्शन की "ऑलवेज कभी कभी" में अभिनय करने के बाद फजल को '3 इडियट' फिल्म में काम मिला इसके बाद से उनके करियर को चार चाँद लग गए.

- अली 'फ़ास्ट एंड फौरिउस 7' फिल्म में बहुत ही छोटे रोल में दिखाई दिये थे.

- फज़ल को पानी से डर लगता है जिससे वे तैर नही पाते.

- फजल ने टाइम्स ऑफ इंडिया की 2014 की सबसे बेहतरीन लोगो की सूची में प्रवेश किया.

- फिल्म के अलाबा भी अली समाज और बीमारी से लड़ रहे लोगो के लिए धन जुटाने और भी ऐसे बहुत से कामो में अपना योगदान देते है.

दोस्तों आपको ये Ali Fazal Biography in Hindi में जानकर कैसी लगी. आपने यहाँ अली फज़ल के जीवन की बायोग्राफी से सम्बंधित बहुत जानकारी जैसे - उनकी Hindi Movies, History, Wikipedia News के साथ Family, Wife, Age और Girlfriend के बारे में जाना होगा.
इससे रिलेटेड कोई सुझाब या कुछ चीजे छुट गयी है तो हमे कमेट करे और ऐसी न्यूज़ के लिए जुड़े रहे.

No comments:

Post a Comment