Thursday, June 7, 2018

अमृता राव की जीवनी - Amrita Rao Biography in Hindi

Amrita Rao Biography in Hindi : दोस्तों हम यहाँ अमृता राव की बायोग्राफी(जीवनी) हिंदी में जानेगे. इसमें बात करेंगे उनकी Hindi Movies (bollywood film list),  Wikipedia News और Songs  इसके अलाबा निजी जीवन में Husband, Wedding, Sister और Boyfriend, Height, Weight आदि से सम्बंधित जानकारी शेयर करेंगे. प्रत्येक इनफार्मेशन के लिए पोस्ट पूरा पढ़े.

amrita rao biography in hindi



Amrita Rao Age, Height, Family, Wedding, Husband, Biography in Hindi - अमृता राव की जीवनी (बायोग्राफी) :


भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मॉडल के रूप में बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने बाली अमृता राव का जन्म 7 जून 1981 को हैदराबाद में हुआ था. उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने कदम 2002 में आयी फिल्म 'अब के बरस' से रखना शुरू किया था. 

इसके चलते उन्हें 2003 में फिल्मफेयर बेस्ट फिमेल डेबूत अवॉर्ड के लिए नामांकित किया था. उनकी सबसे ज्यादा पसंद की जाने बाली रोमांस फिल्म 'विवाह' साल 2006 में आयी थी.

राव का परिचय शोर्ट में जानिए -

- सही नाम : अमृता दीपक राव.
- Height : in feet inches 5'5''.
- Weight : in kilograms 48 kg.
- Date of Birth : 17 june 1981.
- Age (2018) : 37 years.
- School : Canossa Convent Girls School, Mumbai.
- College : Sophia College, Mumbai.

- Family : Father :: Deepak Rao.
                  :  Mother :: Not Known.
- Sister :: Preetika Rao (actress).
- Brother :: No.

- Boyfriend : RJ Anmol (Radio Jokey).
- Husband :   RJ Anmol.
- Income  :    1 Crore Per Film (Rupee).


Amrita Rao Personal Life in Hindi - अमृता राव की निजी जिंदगी :

अमृता राव की निजी जिंदगी को जाने तब वे हैदराबाद में पैदा हुई. उनके पिता दीपक राव का एक विज्ञापन एजेंसी बिज़नेस है. माता के बारे में ज्ञात नही. उनकी बहन प्रीतिका राव भी मॉडल और एक साउथ फिल्म अभिनेत्री है.

अमृता अपने परिवार को बहुत रुड़ीबादी पारंपरिक हिंदू परिबार मानती है और वे अपने आप को इसके लिए उदारबादी महसूस करती है. उनकी भाषा मूल रूप से तेलुगू है लेकिन वे मराठी, अंग्रेजी और हिंदी भी बोल लेती है.

उनकी शादी पर नजर डाले तो उन्होंने अपने बॉयफ्रेंड आर. जे. अनमोल से शादी की है. इनका ये रिलेशन करीब 7 सालो से चल रहा था. फिर फाइनली दोनों ने 15 मई 2016 को मुंबई में शादी कर ली.

Modeling And Film Career - अमृता का फिल्मी और मॉडलिंग करियर :


अर्ली करियर :

फिल्म इंडस्ट्री में एक अभिनेत्री के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने से पहले अमृता बहुत से विज्ञापनों में दिखाई देती थी इस समय वे उनके कॉलेज के दिन हुआ करते थे. सबसे पहले उन्होंने एक गीत 'वो प्यार मेरा' के विडियो में अपनी उपस्थिति दर्ज करायी थी. यह गीत अलीशा चिनॉय का था.

राव ने 2002 में राज कंवर के फंतासी थ्रिलर 'अब के बरास' में अपना पहला प्रमुख रोल किया इसमें उन्होंने अंजली थापर का किरदार निभाया था. बॉलीवुड फिल्म के आलोचकों ने लिखा कि अमृता उनके डांसिंग स्किल, मासूम चहरा, सभ्य अभिनय कौशल के चलते वे विजेता के रूप में दिखाई देती है. राव ने शाहिद कपूर के साथ फिल्म 'इश्क विस्क' में अभिनय किया था.

यह मई 2003 में कॉलेज स्टूडेंट पर आधारित एक रोमांस मूवी थी. इसके लिए अमृता ने फिल्मफेयर बेस्ट फिमेल डेब्यू पुरस्कार (2003) और स्टार डेब्यू ऑफ द ईयर के लिए आईआईएफए अवॉर्ड (2004) के साथ बहुत से पुरस्कार भी प्राप्त किये.

2004 में अमृता राव ने इंद्र कुमार की वयस्क कॉमेडी फिल्म 'मस्ती' में विवेक ओबेरॉय के विपरीत भी अभिनय करती देखी गयी. मूवी के आलोचकों से भी अच्छा रिस्पोंस मिला और बॉक्स ऑफिस पर सफल रहते हुये काफी अच्छे पैसे भी कमाए. इस मूवी में उन्होंने आंचल का किरदार किया जो अपने पति को लेकर सकारात्मक रुख और प्रेम भी रखती है.

मॉडलिंग करियर -

स्टार्टिंग में अमृता राव ने अपना करियर मॉडलिंग से शुरू किया और इसकी शुरुआत एक फेस क्रीम के ऐड के बाद से देखने को मिली. इसके लिए उन्हें 60 मॉडल्स में से चुना गया था. इसके बाद इन्होने करीब 35 प्रकार के विज्ञापनों में काम किया. कैड्बरी पर्क और ब्रू काफ़ी की ऎड में शानदार रोल को देखकर उन्हें बॉलीवुड फिल्मो के लिए प्रस्ताव मिलने लगे.

फ़िल्मी करियर -

अमृता ने साल 2002 में आयी फिल्म 'अब के बरस' से अपने करियर को शुरू कर बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने कदम बड़ा लिए थे. इस फिल्म को डायरेक्शन राज़ कंवर ने किया था.लेकिन इसके बाद उन्हें इस इंडस्ट्री में पहचान फिल्म इश्क-विश्क से प्राप्त हुई. इस फिल्म में उनके साथ शाहिद कपूर भी नजर आये है.

इस फिल्म की कमाई कुछ ज्यादा नही हुई थी बॉक्स-ऑफिस पर, लेकिन अब अमृता दर्शको की नजरो में आ चूकी थी. इसके बाद लगातार फिल्मो 'मैं हूँ ना', 'वाह लाइफ हो तो ऐसी' में भी अभिनय किया. उनकी कुछ फिल्मे असफल भी रही जैसे प्यारे मोहन, दीवार, शिखर आदि शामिल है.

इसके बाद उन्होंने सूरज बड़जात्या की फिल्म 'विवाह' में अभिनय किया साथ ही उनके अपोजिट एक्टर शाहिद कपूर ने रोल किया था. यह एक पारिवारिक तरह की मूवी थी, इसे दर्शकों ने बहुत पसंद भी किया. फिल्म 'विवाह' के बाद वह निर्देशक प्रकाश झा की फिल्म 'सत्याग्रह' और सनी देओल स्टारर फिल्म 'सिंह साहब दी ग्रेट' में अपना रोल किया. इन फिल्मो ने बॉक्स-ऑफिस पर ठीक कमाई भी कर ली थी.

Filmography (Movies List) - राव की फिल्मे :

- Ab Ke Baras (2002).
- Ishq Vishk (2003).
- Main Hoon Na (2004).
- Vaah! Life Ho Toh Aisi! (2005).
- Pyare Mohan (2006).
- Heyy Babyy (2007).
- Shaurya (2008).
- Victory (2009).
- Jaane Kahan Se Aayi Hai (2010).
- Love U...Mr. Kalakaar! (2011).
- Jolly LLB (2013).

अमृता राव को लेकर कुछ बाते जो उन्हें अलग बनाती है -

- क्या अमृता राव धूम्रपान करती हैं ? : नहीं.

- अमृता राव शराब पीती हैं ? : ज्ञात नहीं.

- अमृता एक प्रशिक्षित भारतीय शास्त्रीय गायक है.

- 14 साल के फिल्म कैरियर के बाद उन्होंने कल्याणी (लता मंगेशकर) के चरित्र को चित्रित करके अपना पहला टीवी के धारावाहिक 'मेरी आवाज ही पहेचान है'.

- उन्होंने अपनी बहन प्रीतीका के साथ अपने कॉलेज के दिनों से ही मॉडलिंग शुरू कर दी थी.

- मॉडलिंग ऑफ़र मिलने के कारण उन्होंने मनोविज्ञान में स्नातक की पढ़ाई को ही बीच में छोड़ दीया था.

- वे अंग्रेजी, हिंदी, मराठी और कोंकणी भाषा को बेहतर जानती है.

दोस्तों आपको Amrita Rao Biography in Hindi से अमृता राव की बायोग्राफी(जीवनी) जानने को मिली होगी. इसके अलावा हमने उनकी हिंदी मूवी, फिल्म लिस्ट, Serial, Wikipedia News साथ ही निजी लाइफ से जुड़ी कुछ चीजे जैसे- फैमिली, Father, Mother, सिस्टर, Husband, Boyfriend, शादी, Age, Height, Weight आदि सभी पर चर्चा की है.

No comments:

Post a Comment