Thursday, June 7, 2018

अन्नू कपूर जीवनी - Age, Daughter, Family, Wife, Biography in Hindi

Annu Kapoor Biography in Hindi : दोस्तों आज हम जानेगे अन्नू कपूर की बायोग्राफी और उनके जीवन परिचय से जुड़ी सभी बाते. अन्नू कपूर बॉलीवुड में अभिनेता और एंकर के रूप में जाने जाते है. हम यहाँ उनकी Hindi Movies List, History, Wikipedia News और उनकी Shayari के साथ उनके निजी जीवन के बारे में जैसे - Wife, Family, Age, Brother, Son, Daughter, Sister, Father और Mother आदि पर भी चर्चा करेंगे.

annu kapoor age, family, wife, biography in hindi


Annu Kapoor Age, Daughter, Family, Wife, Biography in Hindi - अन्नू कपूर की जीवनी(बायोग्राफी) :


भारतीय अभिनेता और टीवी प्रस्तोता माने जाने बाले अन्नू कपूर का जन्म 20 फ़रवरी 1956 को भोपाल के इतवारा मध्यप्रदेश में हुआ था. अन्नू कपूर के पिताजी मदनलाल कपूर पंजाबी थे और माता कमला बंगाली थी. इनके पिता की पारसी थिएटर नाम की कम्पनी थी. उनकी यह कंपनी अलग - अलग शहरो में जाकर गली और नुक्कड़ो पर परफॉर्म किया करती थी.

इनकी माताजी को क्लासिकल नृत्य में महारत हासिल होने के साथ वे एक कवियत्री भी थी. उनके दादाजी का नाम कृपा राम कपूर था और वे बिर्टिश आर्मी में डॉक्टर के पद पर काम करते थे तथा इनकी दादी नाम गंगा राम कपूर एक भारतीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी में अपना योगदान दे रही थी.

चलिए शोर्ट में कुछ बाते और जान लेते है -

- सही नाम : अनिल कपूर.
- व्यवसाय : Actor, TV Anchor.
- Height : in feet inches 5'4''.
- Weight : in kilograms 64 kg.
- Age (in 2018) : 62 year.
- कॉलेज : नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा, न्यू देल्ही इंडिया.
- फर्स्ट फिल्म : मंदी (1983).
             टीवी : खरी - खरी.
- FamilyFather :: मदनलाल कपूर.
                  Mother :: कमल शबनम कपूर.
                  Brother :: रंजीत कपूर (स्क्रीन राइटर और डायरेक्टर),
                                   निखिल कपूर (लिरिक्स और राइटर).
- Sister :   सीमा कपूर (अभिनेत्री).
- Wife : अनुपमा.
- Daughter : अराधिता कपूर.
- Son : माहिर कपूर, कवम और इवान कपूर.

अन्नू कपूर का निजी जीवन - Personal Life of Annu Kapoor in Hindi :


कपूर जी के जीवन और उनके परिवार पर चर्चा करे तब पायेंगे कि उनकी पूरी फैमिली कला और देशभक्ति से जुड़ी है. उनकी माँ एक कवि, शिक्षक होने के साथ वे एक बंगाली ब्राह्मण परिवार में जन्मी जहा उर्दू, अरबी और फारसी के विद्वान थे जिससे उन्होंने बचपन से ही इन तीन भाषाओं में महारत हासिल कर ली.

इसके साथ ही कमल शबनम को पंजाबी, गुजराती, मराठी, मारवाड़ी और भी बहुत सी अन्य भाषाओं का अच्छा ज्ञान था. कपूर ने अपने कार्यक्रमों के जरिये भारत के सकारात्मक पहलुओं को उजागर करते हुये उन्हें बढ़ावा भी दिया.

टीवी और मूवी अभिनय करियर -  TV And Film Acting Career :


पैसे की कमी की वजह से अन्नू ज्यादा पढ़ नही पाये और उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ना पड़ी. उनकी माँ स्कूल में टीचर के पद पर थी इसके लिए उन्हें 40 रुपैये की तनख्वाह मिलती थी. अन्नू के पिता द्वारा समझाने पर उन्हें अपने पिता की थिएटर कम्पनी में काम करना पड़ा. कुछ समय बीतने के बाद उन्हें दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में एडमिशन मिल गया.

अन्नू कपूर ने करीब 22 साल की उम्र में एक 70 बर्ष के वृद्ध का किरदार किया. इस अभिनय के बाद से ही अन्नू की किस्मत बदलना शुरू हुई थी क्योकि इस नाटक को देखने के लिए फेमस निर्देशक श्याम बेनेगल भी आये थे. इन्हें अन्नू के अभिनय ने काफी प्रभावित किया और उन्होंने अन्नू को तारीफ पत्र भेजकर मिलने को भी बुलाया था.

सही मायने में कपूर का करियर एक स्टेज आर्टिस्ट के जरिये वर्ष 1979 में शुरू हुआ था. उनको फर्स्ट टाइम सटीक शो एक रुका हुआ फैसला में श्याम बेनेगल ने अच्छे से देखा. इनके बॉलीवुड सिनेमा करियर की शुरुआत फिल्म 'मंदी' से हुई थी. अन्नू कपूर ने अपने 30 सालो के अभिनय के इस सफ़र बहुत सी हिंदी मूवीज और टीवी के सीरियलों में काम किया. उनको मूवी 'विक्की डोनर' में डा. चड्ढा का जबरजस्त रोल निभाने के लिए नेशनल और फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मान दिया गया.

फिल्मो के अलावा उन्होंने बहुत से टीवी शोज़ में एक एंकर की तरह भी काम किया. अभी वे 92.7 पर डेली आने बाले शोज 'सुहाना सफर विद अन्नू कपूर' को होस्ट करते है. इस शो की टैगलाइन कुछ यू है - "फ़िल्मी दुनिया की कही अनकही कहानियां".

कपूर को सम्मान में मिले पुरस्कार - Kapoor Film Awards Hindi :


- 60th National Film.
- Colors Screen.
- 42nd National Film. 
- 58th Filmfare.
- Star Gold.
- Times of India Film.
- 14th IIFA.

Filmography (Movie List) - अन्नू द्वारा अभिनय फिल्मे :


- Mangal Ho (2018).
- Jolly LLB 2 (2017).
- Saat Uchakkey (2016).
- Dharam Sankat Mein (2015).
- Shaukeen (2014).
- Yamla Pagla Deewana 2 (2013).
- Vicky Donor (2012).
- 7 Khoon Maaf (2011).
- The Fakir of Venice (2008).
- Aitraaz (2004).
- Om Jai Jagadish (2002).
- Tune Mera Dil Le Liyaa (2000).
- Arjun Pandit (1999).
- Mandi (1983).


अन्नू के बारे में कुछ और भी बाते जिन्हें भी आपको जान लेना चाहिए -

- क्या अन्नू कपूर धूम्रपान करते है ? : नहीं (इससे पहले वे धूम्रपान करते थे लेकिन फ़िलहाल वह धूम्रपान नहीं करते है)

- क्या अन्नू कपूर शराब पीते हैं ? : हां.

- जब अन्नू छोटे थे तब वे एक सर्जन या आईएएस बनना चाहते थे लेकिन उसका परिवार बर्दाश्त नहीं कर सका और उन्हें एक मेडिकल कॉलेज में भेज.

- पैसे की समस्याओं के कारण उन्होंने कक्षा 10th के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ कर एक चाय स्टॉल चलाया जिसे डमी बेच दिया. उन्होंने कुछ पैसे कमाने के फायर क्रैकर की दुकाने भी चलाई. इसके अलाबा लाटरी टिकेट भी बेचे.

-  जब उनके पास कुछ और करने के लिए कोई रास्ता नही दिखा तब उन्होंने अपने पिता की पारसी थिएटर कंपनी को ज्वाइन कर लिया.

-  कुछ समय बाद वे अपने बड़े भाई रंजीत कपूर के सुझाब पर उन्होंने 1976 में नई दिल्ली में एनएसडी (नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा) में दाखिला ले लिया.

- इनका असली नाम अनिल कपूर है लेकिन उन्होंने अन्नू कपूर को उनके स्क्रीन नाम के लिए चुना क्योकि अभिनेता अनिल कपूर के नाम के साथ सभी भ्रम में रहते.

- मां बंगाली परिवार से जबकि उनके पिता पंजाबी परिवार के हैं.

- अन्नू के पिता मूल रूप से पेशावर पाकिस्तान से आये थे और उन्होंने अपनी पत्नी (अन्नू की मां) को उर्दू, फारसी और अरबी सीखने के लिए सलाह दी जिससे कुछ समय बाद वह उर्दू की अच्छी शिक्षक बन गईं थी.

- अन्नू ने मुंबई में 1981 में हुये नाटक 'एक रुका हुआ फैसला' उन्होंने एक 70 वर्षीय बूढ़े आदमी का अभिनय किया. उनके इस अभिनय से प्रभाबित फिल्म डायरेक्टर श्याम बेनेगल ने अपनी फिल्म मंदी (1983) के लिए साइन किया. अन्नू की यह पहली फिल्म थी.

- 1993 से 2006 में चलने बाले एक रियलिटी शो अंताक्षरी को उन्होंने होस्ट किया.

तो फिर दोस्तों कैसी लगी Annu Kapoor Biography in Hindi. मुझे उम्मीद है आपको इससे काफी कुछ सिखने को मिला होगा क्योकि हमने यहाँ उनकी पूरी बायोग्राफी(जीवनी), फिल्मे, मूवी, जीवन परिचय और विकीपीडिया न्यूज़ के साथ उनकी family में wife, brother, sister और daughter आदि के ऊपर भी बात की है.
यदि आपके पास कोई सवाल या सूझाव है तो प्लीज कमेंट करे और हमारे साथ बने रहे.

No comments:

Post a Comment