Tuesday, June 26, 2018

AWESOME Meaning in Hindi and English - आँसम हिंदी इंग्लिश मतलव(मीनिंग)

Awesome Meaning in Hindi and English : हम बात करेंगे आँसम का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग). यहाँ हमने सभी मतलवो के संक्षेप और विस्तार से वर्णन किया है. तो चलिए Meaning of Awesome in Hindi and English के बारे में पढ़ते है. 

Awesome Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ आँसम इन हिंदी - 

Adjective 
 - अद्भुत.
 - भयानक.
 - विस्मयकारी.
 - महिमामय.
 - अत्यंत प्रभावशाली.
 - कमाल का.


मीनिंग ऑफ़ आँसम इन इंग्लिश - 

Adjective
1. Inspiring awe or admiration or wonder.

Examples
- The Grand Canyon is an awe-inspiring sight.
- The awesome complexity of the universe.
- Westminster Hall's awing majesty, so vast, so high, so silent.

अब तक हमने ऊपर आँसम का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) शोर्ट में जाना. क्या आप आगे और भी विस्तार से समझना चाहते है. अच्छे से समझकर, पढ़कर दिमाग में एक छवि के रूप में हमेशा याद रख सकते है तो फिर देर ना करके आगे बड़ते है. मैं आशा करता हूँ यह पोस्ट आपको पसंद आये और आपको लिए कुछ वैल्यू बनाकर दे पाए.

Awesome Meaning in Hindi and English

What is the Meaning of Awesome in Hindi and English :


मतलवो का वर्णन -

- कमाल, शब्द को हम अधिकतर तब यूज़ करते है जब कोई काम पहले से अच्छा और बेहतर होता है या फिर आपस में चीजो, वर्क, इंसानों में तुलना करते हुये कुछ को कमाल बताना मतलव दूसरी वस्तुए उसकी तुलना में कमतर है. यह शब्द का महत्व सरल और नार्मल तरीको में उपयोग करते देखे गए है. 

उदाहरण - जैसे मान लो आप एक स्टूडेंट हो और इस साल 12th का एग्जाम देने के बाद परिणाम में 90% मार्क लाते है तो स्कूल, घर, पड़ोस बाले लोग सभी आपको कहते है "कमाल कर दिया". इसी प्रकार यह तथ्य वस्तुओ और लोगो या काम में भी लागू होता है. इस कमाल के मायने प्रत्येक व्यक्ति के लिए समान या अलग - अलग हो सकते है क्योकि यहाँ सभी की सोच, जरूरते और महत्व अलग है.

- भयानक, इस शब्द का तात्पर्य कुछ ऐसी चीजे जो नार्मल रूप से अलग होकर डर पैदा कर दे. डरावनी या भयानक कहलाती है ये डेली लाइफ में ना दिखकर कभी - कभार या पहली बार दिखे लेकिन सरल रूप से बड़कर डरावने रूप में तो यह भय को उत्पन्न कर देता है.

- रहस्यपूर्ण, यह मतलब दिखाता है कि ऐसी कुछ विरल चीजे जिन्हें आप देखते है लेकिन ये आपको पूरी तरह समझ नही आ रही होती है कहने का तात्पर्य उसके पीछे की कहानी आश्चर्यजनक और रहस्यों से भरी होती है. आज दुनिया भर में याने पूरी पृथ्वी पर आज भी ऐसे स्थान देखने को मिल जाते है लेकिन ये भी विरल होते है इनके रहस्य को अभी तक कोई नही समझ पाया है.

- प्रभावशाली, हम इसे इस प्रकार समझ सकते है जैसे कोई बड़ा ऑफिसर, बिज़नेसमेन या कोई भी जिसने अपनी लाइफ में कुछ हटकर आम लोगो से अलग किया है या पाया है. इन्हें अधिकतर मामलो में इफेक्टिव लोग कहते है हमने इनके प्रकार को बताया ना कि किसी स्पेशल व्यक्ति का नाम लिया. प्रभावशाली के मायने प्रत्येक पर्सन के लिए जुदा हो सकते है. यही बात वस्तुओ, कामो पर भी लागु होती है. 

क्या आप इन लोगो की श्रेणी में आना पसंद करेंगे ? तो आपका जवाब बहुत सी कंडीशन में हां ही होगा. हर कोई अधिक प्रभावी होना चाहता है व शर्त है इस दिशा में काम आज से ही शुरू करे तब ही यह संभव है.

इनके इफ़ेक्ट -

- कमाल शब्द अधिकतर समाज में मिडिल लोगो के द्वारा यूज़ में लिया जाता है यदि इसके इफ़ेक्ट की बात करे तो यह सोसाइटी, कंट्री और फैमिली के लिए गर्व की बात होगी कि उनके ही बीच कोई ऊपर उठकर कुछ अच्छा अलग करने की कोशिश कर रहा है. इसके साथ ही जब अच्छे करने बाले व्यक्ति को प्रशंशा के रूप में 'कमाल कर दिया' कहा जाता है. 

तव उसका आत्मविश्वास और भी बड़ा करने के लिए बहुत बड़ जाता है फिर बह आगे अपनी पूरी ताकत से काम में जुट जाता है. इनके विपरीत हम वस्तुओ के लिए उपयोग में लाते है जब वे हमे या हमारे जीवन में कुछ अच्छे बदलाव लाते है जो हमे पसंद है. इसका प्रत्येक के लिए असर भिन्न - भिन्न हो सकता है. देश की प्रगति में अहम भूमिका निभाता है.

- भयानक, यह एक डरावना शब्द है जिसका यदि गलत परिणाम को ध्यान में रखकर उपयोग में लाया जाए तो बहुत नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते है. यहाँ भी इसके मायने प्रत्येक के लिए अलग होंगे क्योकि किसके लिए कौन सी चीज डर पैदा करती है ये वही जानता है. हमारे समाज पर इसका भयंकर प्रभाव हमेशा गलत का प्रतीक माना जाता रहा है.

- रहस्यपूर्ण, माना इस पृथ्वी पर बहुत सी जगह या चीजे है जिन्हें अभी तक अच्छी तरह से समझा नही जा सका मतलव बे रहस्य को अपने पीछे छिपाए हुये है. रहस्य कोई निश्चित नियम नही है यह कुछ भी हो सकता है बहुत से लोग इनकी कुछ भी कहानियाँ खुद ही बना लोगो तक फैलाते रहते है और अन्धविश्वास के चलते वे इन चक्करों में आसानी से फंसकर अपना ही नुकसान कर बैठते है. 

फंसने बाले लोगो में अधिकतर ना समझ, मंद बुध्धि, नीचे तबके के इंसान होते है क्योकि पढ़े - लिखे लॉजिक में ज्यादा बिलीव करते है. अन्धविश्वास के चलते सोसाइटी, देश में कई तरह की बेकार भ्रांतिय फैलती है जो ठीक नही है.

- प्रभावशाली, आज की इंटरनेट की आधुनिक दौड़ में हर कोई इफेक्टिव पीपल की श्रेणी में आना पसंद करते है, खासकर वे लोग जो अपनी जिंदगी को नए मुकाम पर पहुचाने का हुनर रखते हुये रिस्क लेने के लिए हमेशा तैयार रहते है. अब बात आती है इसके इफ़ेक्ट की यदि इंसान सही रास्तो का चुनाव करेगा तो परिणाम लाइफ लॉन्ग और दूसरी ओर गलत रास्ते चुनने पर परिवार, समाज के लिए बुरी स्थिति पैदा करेगा.

शब्दों का उपयोग -

- कमाल शब्द का उपयोग सरल और मिडल लेवल पर देखने को मिलता है. किसी के द्वारा कुछ अलग हटकर करने या कोई भी वस्तु प्रत्येक के लिए क्या मान्यता रखती है इसमें यूज़ देखा गया.

- भयानक का तात्पर्य कोई आश्चर्य जनक लेकिन डरावनी चीजे, काम या स्थान जो प्रत्येक को अलग मायने दिखाती है यूज़ किया जा सकता है.

- रहस्यपूर्ण शब्द का यूज़ किसी ऐसी वस्तु, कार्य, जगह जिसके पीछे कोई अंजान बात छिपी हो जो अभी तक ना जानी गयी, किया जाता है.

- प्रभावशाली, मतलब का उपयोग ऐसी व्यक्तित्व जिससे सभी प्रेरणा लेना चाहे और प्रभावी भविष्य को रचे, के लिए कर सकते है.

मैं आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट Awesome Meaning in Hindi and English में आँसम का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से बहुत कुछ डिटेल्स में पढ़ने को जरुर मिला ही होगा. कुछ प्रश्नों What is the Meaning of Awesome in Hindi and English, "Awesome" in Hindi Meaning के उत्तर भी सभी को मिल पाए होंगे. हमे फॉलो करे और अधिक वर्ड्स के मीनिंग के लिए आप सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करे.

No comments:

Post a Comment