Friday, June 29, 2018

CONSENT Meaning in Hindi and English - कंसेंट का हिंदी मतलव

Consent Meaning in Hindi and English : दोस्तों हम जानने वाले है शब्द कंसेंट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग). फिर आगे बड़कर Meaning of Consent in Hindi and English को छोटे एवं बड़े रूप में जानते है.


Consent Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ कंसेंट इन हिंदी - 

Noun                                   Verb
 - अनुज्ञा.                              - मानना.
 - अनुमति.                            - राजी होना.
 - मंजूरी.                               - सहमत होना.
 - मरज़ी.                               - स्वीकृति देना.
 - सहमति.                            - अनुमति देना.
 - स्वीकृति.                            - आज्ञा देना.

मीनिंग ऑफ़ कंसेंट इन इंग्लिश -

Noun
1. Permission to do something.

Verb
1. Give an affirmative reply to; respond favorably to.
Example
- I go for this resolution.

ऊपर आपने कंसेंट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) तो जान ही लिया होगा. इसके अलावा भी हमने आगे इसके सभी मतलवो को विस्तार से वर्णित किया है ताकि आप इन्हें पढ़कर और भी अच्छे से सारी बातो को जान पाये. 

जिससे ये सीधे आपके अवचेतन दिमाग में एक कहानी की तरह सेट हो जाये, जिससे कभी भी वर्ड को याद करने पर जल्दी मीनिंग सामने आ जाए. तो फिर आगे चलते है.


Consent Meaning in Hindi and English



What is the Meaning of Consent in Hindi and English :


इसके सभी मतलवो का वर्णन -

- अनुज्ञा, वास्तव में इस शब्द का तात्पर्य आज्ञा देने से है इसे यदि थोड़े मार्डेन टाइप में देखे तो हम आर्डर देने से रिलेट कर पायेंगे. उदाहरण के तौर पर जब आप किसी भोजनालय या होटल में जाते है तव आपके द्वारा खाने जाने वाले पदार्थो या भोजन का आर्डर देते है. 

इसके पश्चात थाली आपके सामने परोस दी जाती है. इसी प्रकार घर में बच्चो को पढ़ने की आज्ञा भी देना. इस शब्द के मतलव को हम यदि सरल भाषा में समझे तो ये अधिकार दूसरो के द्वारा खुद का या उनका काम करवाने को व्यक्त करता है.

- अनुमति, यह शब्द लगभग अनुज्ञा से काफी मिलता - जुलता है लेकिन ये विपरीत उद्देश्य के लिए होता है. इसका सीधा सा तात्पर्य किसी से कार्य करने का आदेश लेना. इसमें काम सभी तरह से आपको ही करना होता है यहाँ काम के अलावा कोई वस्तु या कुछ भी चीज को पाने की अनुमति लेना शामिल है.

उदाहरण से जाने तो मान लो आप स्कूल में बैठे है और आपको अपने घर एक बहुत जरुरी काम के लिए बीच में ही जाना पड़े तब इस समय टीचर से आदेश लेना ही पड़ता है.

- मंजूरी को किसी प्रोफेशनल और कामकाजी दुनिया में यूज़ करते देखा गया है. इसमें अपने काम के लिए कागजी तौर पर पहले अप्लाई करना होता है फिर कुछ समय तक रिप्लाई का इंतजार करना पड़ता है. इसे एक्साम्प्ल के जरिये समझते है. 

अपनी पढ़ाई पूरी खत्म करने के बाद नौकरी के लिए आवेदन देकर उनके जबाब का इंतजार करना या कोई टेंडर, बिज़नेस में बहुत से कामो की मंजूरी सरकार से लेना होता है.

- मरजी, इसमें आप ना तो आर्डर लेते है और ना ही देते हो बस केवल अपनी मरजी के मालिक होते है. यहाँ सभी चीजो, भावनाओ, काम आदि पर केबल आपका ही राज होता है याने कि आप अपनी मर्जी के खुद मालिक होते है. इसमें केवल आप ही होते है.

- सहमति, इसका तात्पर्य कुछ बातो को अमल में लाने से पहले बहुत लोगो की सहमति लेना है. शब्द को ऑफिस मीटिंग, सरपंच चौपाल या फैमिली में किसी बात, कार्य, वस्तु को सबके साथ शेयर करके निर्णय लेकर फिर उसे अमल में लाना ही इसको व्यक्त करता है.

इसके प्रभाव -

- अनुज्ञा यह किसी भी प्रकार की आज्ञा देने के लिए उपयोग लाया जाता है चूकी आज्ञा किसी भी तरह की हो सकती है अर्थात इसका प्रभाव भी बहुत से एंगल से इन्ही के ऊपर डिपेंड करेगा. आप अपने से बड़े या ताकतबर या फिर किसी ऐसे व्यक्ति को जो आपकी पहचान का ना हो उसे अपनी आज्ञा को मानने के लिए दवाव नही डाल सकते है. 

यदि आप ऐसा करते है तो बड़ी मुशीवत मोल ले रहे होंगे जिसका परिणाम घातक हो सकता है और काफी हानि उठानी पड़ सकती है. इनका इस्तेमाल वही पर किया जाना चाहिए जहाँ यह संभव हो सके ताकि सब कुछ बढ़िया तरीके से चलता रहे.

- अनुमति, अपने काम को बनाने के लिए किसी से परमिशन लेना ही इसकी जानकारी देता है. यह घर, दफ्तर, स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल आदि बहुत सी जगह आपको कुछ परमिशन लेना होते है जैसे घर पर यदि आप स्टूडेंट है तब तो काफी कुछ परमिट पर ही चलता है मान लो टीवी देखना, खेलने, घुमने या दोस्त के साथ मार्केट जाने के चलते आदेश लेना ही पड़ता है. 

इस तरह दफ्तर में छुट्टीयो, स्कूल में किसी काम के अचानक आ जाने से, कॉलेज से छुट्टी साथ ही कुछ परेशानी, होस्टल में नियमो के कारण कुछ आदेशो का पालन करना. इनके प्रभाव का खास कोई फर्क तो नही पड़ता बस इन अनुमतियो का कोई गलत फायदा ना उठाये तो.

- मंजूरी, हमारे जीवन में काफी सारे काम सरकार की नीतियों के चलते उनके दायरों में नियमो का पालन करते हुए करना होता है इस तरह जब भी हमे अपनी कोई फाइल को आगे बड़ाना, घर, जायदाद, ऑफिस आदि के खरीदने बेचने के लिए बहुत से डॉक्यूमेंट के रूप में मंजूरी लेना पड़ता है पर इनमे बहुत समय लग जाता है और समय की कमी के चलते बहुत से व्यक्ति अपना काम जल्दी कराने के लिए कुछ पैसे देते है 

ताकि उनकी मंजूरी पहले हो जाए. इसका परिणाम यही होता है कि देश में लगातार भ्रष्टाचार बड़ रहा है और कालाधन बाहर विदेशो में स्विस बैंको में पहुंचा दिया जाता है. यह देश की इकोनॉमी और माहोल को ख़राब करता है. इसके जरिये बहुत से गलत काम भी होते है जिनका दुष्परिणाम हमे भुगतना पड़ता है. 

- मरजी चूकी इसमें कोई आदेश ना लिया ना दिया जाता है. आदमी अपनी मरजी का मालिक बनकर वर्क करता है. इसे पूरी स्वतंत्रता होती कि बह अपना कार्य पूरी लगन और ईमानदारी से करके कुछ कमाल कर दे, लेकिन इसका जस्ट उलट भी जाने तो यदि किसी व्यक्ति को स्वतंत्र छोड़ दे और अब वह गलत रास्ता पकड़कर चलना शुरू कर दे तब तो उसकी और उसके परिवार की बहुत बुरी हालत होगी साथ ही देश के दूसरे नागरिको पर भी नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ेगा.

- सहमति, सभी की सलाह से कोई फैसला लिया जाए तो गलत रिजल्ट कम और अच्छे ज्यादा देखने को मिलेंगे. इस कारण उस इंसान, समाज का देश के साथ विश्व में नाम रोशन हो जायेगा.

इनके उपयोग -

- अनुज्ञा शब्द का प्रयोग खासकर आर्डर देने को दर्शाता है. आदेश किन्ही भी प्रकार का हो सकता है.

- अनुमति, इसे किसी भी टाइप के परमिशन या अपने काम को पूरा करने के लिए उपयोग में लेते है.

- मंजूरी खासकर सरकारी दफ्तर में अप्लाई करके अपना कार्य करवाने के लिए इंतजार करने को दिखाने के लिए इसका यूज़ किया जाता है.

- मरजी, स्वयं की स्वतंत्रता को दिखाने में यूज़ लाया जाता है.

- सहमति, सबकी बातो को ध्यान रखकर निष्कर्ष निकालने में इस शब्द का इस्तेमाल करते है.

प्रिय दोस्तों क्या आपको Consent Meaning in Hindi and English यह पोस्ट कंसेंट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) की जानकारी से कुछ समझने या एक्स्ट्रा जानने को मिला या नही हमे अपनी राय कमेंट के द्वारा बताये. अधिकतर पूछे जाने बाले सवाल Meaning of Consent in Hindi, What is the Meaning of "Consent" in Hindi and English को भी आपने जान लिया होगा. सर्च बॉक्स के द्वारा बहुत से मीनिंग को जान पायेंगे.  

No comments:

Post a Comment