Thursday, June 7, 2018

डेविड धवन जीवनी - Age, Family, Son, Wife, Biography in Hindi

David Dhawan Biography in Hindi : दोस्तों हम इस पोस्ट में फिल्म जगत के एक जाने - माने निर्देशक डेविड धवन की जीवनी (बायोग्राफी) पर फोकस करेंगे. यहाँ आप जानेगे उनकी Hindi Movies, Wiki News के अलावा Personal Life जैसे - Family, Wife Karuna Dhawan, Son, Daughter, Height, Weight, Age और उनके Children Rohit और Varun Dhawan से रिलेटेड सभी बातो पर चर्चा करेंगे.

इनकी जीवनी को पूरा जानने के लिए इसे अंत तक जरुर पढ़े.

david dhawan age, family, wife, biography in hindi


David Dhawan Age, Family, Son, Wife, Biography in Hindi - डेविड धवन की जीवनी (बायोग्राफी) :


भारतीय बॉलीवुड फिल्म निर्देशक के रूप में ख्याति प्राप्त डेविड धवन ने हिंदी सिनेमा को राजा बाबु, कुली नम्बर 1, हीरो नम्बर 1 जैसी हिट फिल्मे दी है. डेविड का जन्म जालंधर में 16 अगस्त 1955 को हुआ था. अपनी शुरूआती स्टडी क्रिस्चियन चर्च कॉलेज कानपूर से पूरी की और आगे की पढाई उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट ऑफ़ इंडिया से की. 

करुना धवन से शादी करके उनके दो लड़के - वरुण धवन और रोहित धवन हुये. रोहित हिंदी फिल्म डायरेक्टर है और छोटा बेटा वरुण बॉलीवुड के एक फेमस अभिनेता है.

डेविड धवन से जुड़ी शोर्ट बायोग्राफी -

- सही नाम : रजिंदर धवन (कॉलेज के बाद उन्होंने आधिकारिक तौर पर नाम बदलकर डेविड रखा).
- प्रोफेशन : डायरेक्टर.
- Age (in 2018) : 63 Year.
- Height : in feet 5'9''.
- Weight : in kilograms 95 kg.
- जन्म स्थान : अगरतला, त्रिपुरा.
- होम टाउन : कानपूर उत्तरप्रदेश.
- डेब्यू : डायरेक्टर (Taaqatwar - 1989).
          टीवी (नच बलिये 3 - जज 2008).
- FamilyFather (नही पता - Worked as a Manager in UCO Bank 1993).
                 Mother (नही पता).
                 Brothers (Ashok Dhawan, Anil Dhawan).
- Girlfriend : ज्ञात नही.

डेविड धवन का निजी जीवन - David Dhawan Personal Life in Hindi :


डेविड धवन की शादी करुणा (नी चोपड़ा) से हुई है और उनके दो बेटे रोहित धवन निर्देशक और वरुण धवन अभिनेता हैं. डेविड के दो भाई, अशोक की कैंसर से देहांत और दूसरा अनिल धवन एक एक्टर है.
ये मूल रूप से कानपूर उत्तरप्रदेश के रहने बाले है लेकिन बहुत सालो से मुंबई में रह रहे है. डेविड के निर्देशन में बहुत सी फिल्मे हिट जा चूकी है.

धवन का फिल्म निर्देशक करियर - As a Film Director Career :


डेविड ने अपनी पढ़ाई फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट ऑफ़ इंडिया से पूरी करके अभिनेता बनने के लिए फिल्मो की दुनिया में प्रवेश किया. लेकिन वे अभिनय में सफल नही हुये इसके बाद उन्होंने एक्टिंग की जगह फिल्म डायरेक्शन में हाथ आजमाया और वे अब हमारे सामने एक सफल डायरेक्टर के रूप में है. उनके द्वारा बहुत सीपारिवारिक कॉमेडी फिल्मे निर्देशित की गयी.

इन कॉमेडी मूवीज को लोगो ने बहुत प्यार दिया. डेविड को हिंदी सिनेमा में बतौर कॉमेडी मूवीज के लिए खास तौर पर जाना जाता है. उन्होंने कॉमिक फिल्मो के लिए सिनेमा के सबसे बड़े लीडिंग स्टार्स को लेकर फिल्मे बनाई. आँखे और पार्टनर अब तक की सबसे हिट फिल्म सावित हुई थी.

फिल्म इंडस्ट्री के एक बेहतरीन अभिनेता गोविंदा को लेकर डेविड ने सबसे ज्यादा 17 सुपरहिट ब्लॉक बास्टर फ़िल्में की हैं. इन मूवीज में ताकतवर, शोला और शबनम, कुली नम्बर 1, हीरो नम्बर 1, बनारसी बाबु, दीवाना मस्ताना, बड़े मियां छोटे मियां, एक और एक ग्यारह, पार्टनर, डू नोट डिस्टर्ब जैसी शानदार फ़िल्में दी है. ये सभी मूवी सिनेमा में सुपर हिट सावित हुई थी.

Awards and Nominations - डेविड धवन को मिले ये पुरस्कार :


- Aankhen (1994) :  Filmfare Awards.
- Biwi No.1 (2000) : Filmfare.
- Mujhse Shaadi Karogi (2005) : International Indian Film Academy.
- Main Tera Hero (2014) : BIG Star Entertainment.

Filmography (Movies List) - निर्देशित कुछ फिल्मे :


- Taaqatwar (1989) : डेब्यू फिल्म.
- Swarg (1990).
- Shola Aur Shabnam (1992).
- Aankhen (1993).
- Coolie No. 1 (1995).
- Biwi No.1 (1999).
- Chor Machaaye Shor (2001).
- Mujhse Shaadi Karogi (2004).
- Partner (2007).
- Rascals (2011).
- Main Tera Hero (2014).
- Judwaa 2 (2017).

धवन की कुछ और खास बाते शोर्ट में आपको जानना चाहिए -

- क्या डेविड धवन शराब पीते है ? : ज्ञात नहीं.

- क्या डेविड धवन धूम्रपान करते है ? : ज्ञात नहीं.

- एक इंटरव्यू में धवन से अपने बदले हुये नाम राजिंदर धवन से बदलकर डेविड धवन रखने के पीछे की कहानी के बारे में पूछा गया, धवन ने अपने जवाव में कहा कि पड़ोसी ईसाई थे और वे अपनी इच्छा से डेविड कहते थे. इसके चलते बाद में माता-पिता ने भी उसी नाम से पुकारने लगे. जब धवन ने कॉलेज की पढाई पूरी कर ली तब पिता ने उन्हें आधिकारिक तौर अपना नाम बदलकर 'डेविड' करने की सलाह दी.

- शुरुआत में धवन के पास फिल्म जगत में एंटर होने की कोई योजना नहीं थी. हालांकि, जब डेविड के बड़े भाई अनिल ने एफटीआईआई में एक एक्टिंग कोर्स के लिए आवेदन किया तभी डेविड के मन में भी यह करने का विचार आया. इस प्रकार दोनों ने एक ही पाठ्यक्रम और संस्थान में दाखिला लिया.

- संस्थान में कुछ महीने लगाने के बाद जाना कि अभिनय चाय का प्याला नहीं था. और उन्होंने इस पाठ्यक्रम को छोड़ एक एडिटिंग कोर्स को चुना.

- इस संस्थान में एक्टर ओम पुरी उनके साथ एक ही क्लास में थे जबकि अभिनेता नसीरुद्दीन शाह उनसे एक साल सीनियर थे.

- डेविड धवन इंस्टिट्यूट से स्वर्ण पदक लेकर बाहर निकले और अब उनका एकमात्र लक्ष्य फिल्म निर्देशक बनना था.

- अपने करियर के स्टार्टिंग में उन्होंने कुछ साल बॉम्बे टीवी में बतौर न्यूज़ एडिटिंग के रूप में काम किया. आगे बड़ते हुये वे लव स्टोरी, सारनश, नाम जैसी फिल्मो में एडिटिंग किया.

- अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने संजय दत्त को धन्यबाद दिया, क्योकि संजय ने मेरी पहली फिल्म में अभिनय के लिए हां कहा जिससे मुझे डेब्यू करने में बहुत मदद मिली.


- अभी तक डेविड 42 मूवीज से भी अधिक को डायरेक्ट कर चूके है.

- धवन ने अकेले अभिनेता गोविंदा को लेकर 17 फिल्मे बनायी जिसमे से अधिकतर ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दिया था.

- वे एशिया के एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न के मेम्बर में एक फेमस मेम्बर भी थे.

दोस्तों, आपको ये David Dhawan Biography in Hindi में जानकर कैसी लगी. हमने यहाँ उनकी जीवनी, फिल्मे, गाने, Movies, Wikipedia News के अलावा उनके निजी जिंदगी पर प्रकाश डाले तो उनकी Wife, Son, Age, Family, Rohit और Varun dhawan को लेकर भी चर्चा की है. यदि इन जानकारी के अलावा भी कुछ छुट गया है या आपके पास कोई सलाह है तो हमे कमेंट करके जरुर बताये और इसी तरह बढ़िया न्यूज़ हमारे साथ पढते रहे.

No comments:

Post a Comment