Saturday, June 30, 2018

DOMICILE Meaning in Hindi and English - डामइसाइल का हिंदी इंग्लिश मतलव

Domicile Meaning in Hindi and English : आज का टॉपिक डामइसाइल का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) है. तो चलिए Meaning of Domicile in Hindi and English को जानते है. यहाँ आप पूरी डिटेल्स में काफी कुछ पढ़ सकते है इसलिए पोस्ट को अंत जरुर पढ़े.

Domicile Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ डामइसाइल इन हिंदी - 
Noun                                          Verb 
 - अधिवास.                                  - अधिवास स्थापित करना.
 - आवास.
 - गृह.
 - घर.
 - निवास-स्थान.
 - निवासस्थान.

मीनिंग ऑफ़ डामइसाइल इन इंग्लिश - 


Noun
1. Housing that someone is living in.

Example
- They raise money to provide homes for the homeless.

2. (Law) the residence where you have your permanent home or principal establishment and to where, whenever you are absent, you intend to return; every person is compelled to have one and only one domicile at a time.

Verb
1. Make one's home in a particular place or community.

मैं विश्वास करता हूँ कि अब तक आप डामइसाइल का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) तो जान ही चुके होंगे. अभी तक ऊपर संक्षेप में मतलवो के बारे में बात की लेकिन आगे हमारे द्वारा इन सभी मीनिंग पर काफी विस्तार से वर्णन किया गया. मेरे खयाल से आगे पेज क्रोल कर एक बार आर्टिकल को पूरी रीड कर ही लेना चाहिए ताकि कोई जानकारी छूटे नही तो बिना ज्यादा सोचे आगे बड़ते है.

Domicile Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Domicile in Hindi and English :


इन सभी का वर्णन रूप -

- अधिवास, इस शब्द को ठीक से देखकर अलग - अलग करके जाने तो अधि + वास बनता है. अधि मतलव अधिकार और वास मतलब रहने का स्थान, पूरे का मीनिंग अधिकार से रहना. अब यहाँ दो चीजे देखने को मिलेगी पहला कि आप अपने ही घर में अधिकार से रहते है या दूसरा किसी दूसरे के घरो पर कब्जा करके अधिकार जमा रहे है. 

इसे आधा वास भी कह सकते है क्योकि यहाँ व्यक्ति स्वेच्छा से नही रहने देंगे. हमारे आस - पास ऐसे बहुत से केस होते दिखते है. इन बातो के चलते मन मुटाव, लड़ाई आदि बाते देखने को आये दिन मिलती रहती है.

- निवास स्थान, इस शब्द का तात्पर्य ऐसी जगह जहाँ रहा जा सके या लोग रहते है. इसका मतलव रहने लायक स्थान की ओर इशारा करता है जो की कही भी और कोई भी हो सकती है. इनके अंतर्गत सबसे पहले परिवार, समाज फिर देश आते है. परिवार में पूरे सदस्य करीब चार या उससे अधिक तो मान सकते है. 

निवास स्थान जो कि गरीबो और अमीरों दोनों का होता है. किसी का बड़ा या छोटा रहता है. आखिर ये पैसे पर भी निर्भर करता है. नहीं तो कौन नही चाहेगा उसका घर या निवास स्थान बड़ा खुबशुरत और शानदार, आलिशान हो. लेकिन ये बात पक्की है इंसान जीवित दोनों ही जगह रहता है. इसके अलावा जब कुछ लोग साथ में एक ही जगह एक छत के नीचे रहते है तब कुछ लड़ाई झगड़े भी संभव होते है पर ज्यादा कुछ सब ठीक हो जाता है.

- समावास, इस वर्ड का मतलव एक ऐसा स्थान जहाँ बहुत से लोग साथ मिलकर रहते है सम मतलव एक साथ और वास का मीनिंग रहना. पूरा एक साथ रहना. यह भी कुछ हद तक निवास स्थान की तरह ही होता है पर यहाँ एक केवल पर्सन की बात नही कर रहे बल्कि एक से अधिक लोगो को व्यक्त करता नजर आता है. 

इसके अंतर्गत माँ - बाप, बच्चे या हस्बैंड - वाइफ साथ मिलकर रहते है चूकी आजकल सभी समाज में रहते है प्रत्येक घर में अधिकतर 4-5 मेम्बर होते ही है शायद आप भी अपनी फैमिली के साथ मिलकर ही रहना पसंद करते है क्योकि अकेला आदमी ना रह सकेगा ना सबकुछ कर पायेगा. इस कारण उन्हें सब की जरुरत होती ही है. 

इसके इफ़ेक्ट -

- अधिवास, जिस तरह सिक्के के दो पहलु होते है वैसे ही हर बात या चीजो की पॉजिटिव और नेगेटिव साइड होती है इसी प्रकार अधिवास को ठीक से जानने पर इसमें भी यही बाते मौजूद दिखाई पड़ती है. उदाहरण के तौर पर यदि व्यक्ति कही पर अधिकार करता है जो उसी का है तो वह शायद केस जीत जाए और समाज के नियमो का उलंघन भी ना हो पाय साथ ही इसका कोई हानिभरा परिणाम भी नही झेलना पड़ेगा. 

पर यदि उल्टा हो सबकुछ कि वह आदमी किसी अंजान पर्सन की जगह पर कब्जा कर उसे अपना कहकर रहने लगे तब दोनों के बीच जमकर लड़ाई चलेगी कोर्ट से लगाकर हाथापायी भी हो सकती है. जनधन की हानि के साथ रिजल्ट बहुत बुरे सावित होंगे. आख़िरकार परिवार बिखर जायेंगे. सोसाइटी में डर फ़ैल जायेगा जो देश की प्रगति में वान्धक पैदा करेगी.

- निवास स्थान, इसका सीधा सा मतलव जहाँ पीपल रहते है, अपना - अपना घर बनाकर चूकी इसके प्रभाव को ध्यान रखते हुए बाते करे तो हम इसके इफ़ेक्ट को दो भागो में बाँट सकते है. पहला कि यदि व्यक्ति अकेला रहता है तो वह अपना पूरा फोकस अपने काम या जो भी वह पसंद करता है उस पर लगाकर कुछ नया जनरेट कर सकता है लेकिन यदि वह इस स्थिति में तनाव में गहरा चला जाए तो उसे सँभालने वाला कोई नही होगा. 

मतलब अकेला रहना दोनों ही सूरत में सकारात्मक और नकारात्मक में अपने परिणाम देगा. इसके समाज और देश में बहुत से उदाहरण है जो कुछ नया कर गये या खतम हो गये. अब बात करते है जब आदमी परिवार के साथ लगभग 4 - 5 या ज्यादा मेम्बर के साथ रहता है तो उसे बहुत सारे काम और भटकाव होते है. 

इसके चलते वो अच्छे फोकस से अपना वर्क नही कर पाता है और रिजल्ट इसी से आते है इसके विपरीत व्यक्ति कुछ पर्सन के साथ मिलकर रहता है तब उसका अकेलापन दूर होकर तनाव से मुक्त रहता है दोनों ही स्थिति में अच्छा और बूरा है. इन सब से सोसाइटी पर इफ़ेक्ट पड़ता है.

- समावास, यह मतलव हमे कुछ - कुछ बाते निवास स्थान से मेल करा देता है जैसे साथ में रहना. ऐसा आवास जहाँ पर कुछ लोग मिलकर रहते है. चाहे वे रिलेशन में हो या एक दूसरे को जानते भी नही. चलिए हम कुछ उदाहरण से समझते है.

मान लो आप अपने परिवार के साथ रहते हो तब सभी मेम्बर एक - दूसरे के रिलेशन में ही होते है तथा जब एक हॉस्टल या धर्मशाला की बात करे तब यहाँ नए - नए लोग आते जाते रहते ही है. अधिकांश जिन्हें आपने कभी देखा भी नही दूर - दूर से व्यक्ति दिखाई पड़ते है. 

यहाँ पॉजिटिव की बात करे तो नए - नए लोगो से मिलकर बहुत कुछ सिखा समझा जा सकता है और फैमिली में एक - दूसरे का सपोर्ट भी बना रहता है. अब नेगेटिव को देखे तो जब चार लोग एक ही छत के नीचे रहेंगे चाहे वे आपस में पहचान रखते हो या नही लेकिन इस स्थिति में उनके बीच लड़ाई या कुछ ऐसी बाते भी होना लाजमी है जो उन्हें आपस में पसंद नही है इन सबका देश के स्तर पर कोई ज्यादा प्रभाव नही है. 

मतलवो का यूज़ -

- अधिकांश, शब्द को तब यूज़ किया जाता है जब कोई पर्सन अपने अधिकार या जबरजस्ती से कही अपना डेरा जमाये हुए है.

- निवास स्थान, ऐसा स्थान जहाँ लोग निवास करते है चाहे वो कही भी हो. इस परिस्थिति को बताने के चलते शब्द का उपयोग करते है.

- समावास, यह शब्द का उपयोग किया जाना है दो या दो से अधिक पर्सन एक ही छत के नीचे साथ में रहते है. 

दोस्तों मैं आशा करता हूँ आपको Domicile Meaning in Hindi and English पोस्ट डामइसाइल का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से काफी कुछ नॉलेज मिला ही होगा. फिर अपने सुझाव या राय कमेंट करके जरुर बताये. इन सब के साथ हमने कुछ सवालों "Domicile" in Hindi Meaning, What is the Meaning of Domicile in Hindi and English के जबाबो को समझाने की कोशिश की है. और भी अधिक वर्ड के मीनिंग जाने सर्च बॉक्स का यूज़ करके.

No comments:

Post a Comment