Thursday, June 7, 2018

फराह खान जीवनी (बायोग्राफी) - Farah Khan Biography in Hindi

Farah Khan Biography in Hindi : दोस्तों, आज हम बात करेंगे फिल्म निर्देशक, अभिनेत्री और कोरियोग्राफर के रूप में भारतीय हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की जानी - मानी हस्ती फराह खान की जीवनी (बायोग्राफी) पर. साथ ही उनकी Movies, History, Wiki News के अलावा उनकी Family, Marriage, Husband, Kids, Brother, Age, Height, Weight आदि पर भी इस पोस्ट में बात करेंगे. तो फिर चलिए आगे जानते है.

farah khan biography in hindi


Farah Khan Age, Family, Kids, Husband, Biography in Hindi - फराह खान का जीवन परिचय :


9 जनवरी 1965 को मुंबई में फराह खान का जन्‍म हुआ था. उनके पिता का नाम कमरान खान और माँ का नाम मेनका ईरानी है जो कि स्‍क्रीनराइटर हनी ईरानी की सिस्टर है. फराह के भाई जो एक फेमस अभिनेता, कॉमेडियन और फिल्म डायरेक्टर भी है. फराह के कजिन्‍स जोया अख्‍तर और फरहान अख्‍तर है.

फराह खान ने अपनी पढ़ाई मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से सोशियोलॉजी में कर रखी है. वे माइकल जैक्‍सन से बहुत ज्यादा प्रभावित होने के बाद डांस को ही अपना करियर चुनने का फैसला किया. उनकी लगन से उन्होंने खुद से ही डांस सीखा और फिर डांस ग्रुप को बनाया.

फराह खान भारतीय फिल्‍म इंडस्ट्री में डायरेक्टर, प्रोडूसर और एक्ट्रेस के साथ कोरियोग्राफर के लिए बहुत प्रसिद्ध है. उन्होंने अपनी पहचान बॉलीवुड में बहुत सी फिल्मो की कोरियोग्राफी के कारण पायी. उन्होंने लगभग 100 से भी ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ किया.

2004 में फराह ने शिरीष कुंदूर से मैरिज कर ली. आपको बता दे कि शिरीष मूवी 'मैं हूं ना' के एडिटर और फिल्म 'जोकर' के डायरेक्टर थे. शादी के बाद उन्हें तीन बच्‍चे भी हुये.

फराह खान का जीवन शोर्ट में जाने -

- सही नाम : फरादीबा खान.
- उपनाम : फराह.
- व्यवसाय : कोरियोग्राफर, एक्ट्रेस, निर्देशक और निर्माता.
- Height : इन फीट 5'3''.
- Weight : इन किलोग्राम 65 kg.
- Age (2018) : 53 year.
- एजुकेशनल क्वालिफिकेशन - ग्रेजुएट (B.A.).
- डेब्यू : कोरियोग्राफर (कहाँ - कहाँ से गुजर गया).
          एक्ट्रेस (कुछ - कुछ होता है).
          डायरेक्टर (मैं हूँ ना).
- Family : Father (कमरान खान - फिल्म मेकर).
                Mother (मेनका ईरानी).
                Sister (नही है).
                Brother (साजिद खान - अभिनेता, निर्देशक).
- Martial Status : Married.
- Boyfriend : आकाशदीप सैगल (अभिनेता).
- Husband : शिरीष कुंदर.
- Daughter : अन्या और दिवा.
- Son : कज़र.

Farah Khan Personal Life in Hindi - फराह खान का व्यक्तिगत जीवन :


फराह खान का जन्म मुंबई में हुआ था. उनके पिता कामरान खान स्टंट फिल्म के प्रोडूसर है. इनकी माँ मेनका ईरानी बाल कलाकार हनी और डेज़ी ईरानी की बहन हैं. इस प्रकार फराह खान के कजीन फरहान अख्तर और जोया अख्तर हुये जो कि हनी ईरानी के बच्चे है. फराह के साजिद खान भाई है जो एक अभिनेता और डायरेक्टर भी है.

फराह के पिता एक मुसलमान है और उनकी माँ ईरानी (पारसी) समुदाय से थी. फराह को एक बच्चा था कि उनकी शादी उसी समय टूट चुकी थी. इसके कुछ कारणों में एक धर्म और दूसरा पैसे की कमी थी. हालाकि कामरान खान शुरू में बहुत सफल और पहुचे हुये थे लेकिन जब उनकी सिस्टर इन लो ने जावेद अख्तर नाम के गरीब कवि से शादी तब कामरान ने उन दोनों के लिए एक अपार्टमेंट दिया बिना किसी किराए के.

बाद में कामरान की फिल्मे फ्लाप्ड गयी तो वे पूरी तरह गरीबी की कगार पर पहुच गए और साथ ही इसी समय उनकी शादी भी टूट चुकी थी. इसलिए फराह ने बड़े होते हुये अपने पिता को कम ही देखा और इस कारण भी फराह और साजिद को अलग-अलग घर में रहना पड़ा. फराह ने शिरीष से शादी कई ली जो कि एक निर्देशक है और उन्होंने बहुत अच्छी फिल्मे भी बनाई है.

Choreography Career - फराह का कोरिओग्राफी करियर :


फराह ने अपनी जगह तब बनाई जब कोरियोग्राफर सरोज खान ने फिल्‍म 'जो जीता वही सिकंदर' को छोड़ दिया था. इसके बाद से एक कोरियोग्राफर के रूप में उन्होंने बहुत से गानों को कोरियोग्राफ भी किया. शाहरूख खान से 'कभी हां कभी ना' के दोरान मिली और तभी से दोनों के बीच गहरी मित्रता हो गयी और साथ में काम भी करने लगे.

बॉम्‍बे ड्रीम्‍स, मॉनसून वेडिंग जैसी फिल्मो में उनके काम को देखकर उन्हें एक शानदार कोरियोग्राफी के लिए 2004 के टोनी अवार्ड से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा उन्हें करीब 5 बार फिल्‍मफेयर का पुरस्कार बेहतरीन कोरियोग्राफी के लिए भी मिल चूका है. अब बात करते है उनके द्वारा डायरेक्ट की गयी फिल्मो कि तो उनकी पहली मूवी 'मैं हूं ना' थी जिसमें शाहरूख ही फिल्‍म के हीरो बने थे. इस फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर धूम मचा दी थी.

उनकी दूसरी मूवी 'ओम शांति ओम' रिलीज के दौरान ही कुछ ही समय में सबसे ज्‍यादा कमाई करने बाली निकली और फिल्‍म देश के साथ - साथ विदेशों में भी बहुत पसंद की गई. बही दूसरी ओर उनकी फिल्‍म 'तीस मार खान' फलाप चली गई. फराह ने फिल्‍मों में मुख्‍य एक्ट्रेस के तौर पर अपनी डेब्‍यू फिल्‍म 'शिरीन फरहाद की तो निकल पड़ी' से शुरू किया था इसमें उनके हीरो के रूप में बोमन ईरानी थे.

बाद में फिल्‍म 'हैप्‍पी न्‍यू ईयर' काफी हिट रही. इसमें भी एक बार फिर फिल्म के मुख्य किरदार शाहरूख खान ही बने थे. फराह ने कोलम्बियन पॉप स्‍टार शकीरा के गाने 'हिप्‍स डोंट लाई' को बॉलीवुड वर्जन के लिए उन्‍हें सिखाया ये सब एमटीवी वीडियो म्‍यूजिक अवार्ड्स के लिए किया गया. वे मूवी 'ब्‍लू' के 'चिगी विगी' गाने के लिए काइली मिनोग को भी कोरियोग्राफ कर चूकी है.

Filmography (Movies) in Hindi - खान के द्वारा कोरिओग्राफ फिल्मे :


- Kuch Kuch Hota Hai (1998).
- Kal Ho Na Ho (2003).
- Main Hoon Na (2004).
- Om Shanti Om (2007).
- Tees Maar Khan (2010).
- Joker (2012).
- Student of the Year (2012).
- Happy New Year (2014).
- Devi (2016).

फराह के जीवन से जुड़ी कुछ और रोचक बाते आपको जानना चाहिए -

- फराह खान धूम्रपान करती है ? : नहीं.

- फराह खान शराब पीती है ? : ज्ञात नहीं.

- फराह, एक्टर फरहान अख्तर की मां हनी ईरानी की बहन है.

- फरहान अख्तर और जोया अख्तर, फराह के मौसी के बच्चे है. फराह और फरहान एक ही जन्मदिन अलग-अलग वर्षों में साझा करते हैं.

- पहलवान और अभिनेता दारा सिंह उनके पिता के काफी करीबी दोस्त थे.

- फराह के पिता तब तक ही एक बड़े फिल्म निर्माता थे जब तक की उन्होंने अपनी सारी कमाई फिल्म 'ऐसा भी होता है' में नही लगायी थी. 1971 यह फिल्म बड़ा फ्लॉप शावित हुई और वे पूरी तरह गरीब हो गए. उनकी माँ को जीवित रहने के लिए अपने गहने भी बेचने पड़े थे. फराह का परिवार बहुत मध्यम श्रेणी में जी रहा था जब तक की वे एक सफल कोरियोग्राफर नही बन गयी.

- उनके माता - पिता का तलाक हो गया था जब वे महज 11 साल की ही थी.

- इस असफलता के बाद उनके पिता शराबी बन गए और उनके जिगर की क्षति के चलते वे मर गए. इस समय फराह 19 वर्ष की थी.

- वे 1982 में माइकल जैक्सन के डांस को देखकर बहुत प्रेरित हुई.

- उन्होंने डांस सिखने के कोई प्रोफेशनल इंस्टिट्यूट ज्वाइन नही किया बल्कि वीडियो देखकर सब कुछ सिखा.

- उन्होंने 1986 में "वर्ल्ड डांस चैम्पियनशिप" की प्रतियोगिता भारत की ओर से जीती साथ ही उन्हें "मैत्री ड्यूओ" पुरस्कार भी मिला क्योकि उन्होंने यूके गए साथी प्रतिभागियों को अनुकूल किया. उनकी फिल्म 'हैप्पी न्यू इयर' (2014) भी इसी की ओर इशारा करती है.

दोस्तों, मुझे आशा है कि आपको यह Farah Khan Biography in Hindi जानकारी बढ़िया लगी होगी और फराह खान की बायोग्राफी से काफी कुछ जानने को मिला होगा. क्योकि यहाँ हमने उनकी फिल्मे, मूवी, टीवी शो और विकीपीडिया न्यूज़ के साथ personal life में उनके हस्बैंड, बच्चे(किड्स), फैमिली, मैरिज, brother, age, height, weight, boyfriend आदि पर चर्चा की है. यदि आपका कोई सूझाव है तो जरुर कमेंट करे.

No comments:

Post a Comment