Thursday, June 7, 2018

गौरी खान जीवनी (बायोग्राफी) - Gauri Khan Biography in Hindi

Gauri Khan Biography in Hindi : आज हम बॉलीवुड की बड़ी हस्ती गौरी खान की बायोग्राफी (जीवनी) के सभी पहलुओ पर बात करेंगे जैसे उनकी Movies, Designs, History, Wikipedia Hindi News, Hospital के साथ ही पर्सनल लाइफ से जुड़ी कुछ बाते Wedding, Brother, Husband, Birthday, Daughter, Sons, Boyfriend, Age, Height, Weight आदि पर डिटेल्स में देखेंगे. तो चलिए इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते है.

gauri khan biography in hindi


Gauri Khan Age, Family, Wedding, Husband, Biography in Hindi - गौरी खान का जीवन परिचय :


गौरी छिब्बर खान का जन्म भारत की राजधानी दिल्ली में 8 अक्टूबर 1970 को हुआ था. इनकी माँ का नाम सविता छिब्बर और पिता का नाम रमेश चंद्र छिब्बर है. गौरी पंजाबी फैमिली से थी. अपनी स्कूल की पढ़ाई गौरी छिब्बर खान ने लोरेटो कान्वेंट दिल्ली से पूरी की है. गौरी ने अपना ग्रेजुएशन श्री राम गर्ल्स कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूरा कीया है. गौरी खान ने इतिहास को लेकर ग्रेजुएट कम्पलीट किया हैं.

गौरी खान एक भारतीय हिंदी फिल्म प्रोडूसर और एक इंटीरियर डिजाइनर हैं तथा इसके साथ ही गौरी मोशन पिक्चर की प्रोडक्शन कंपनी 'रेड चिलीज एंटरटेनमेंट' और इसी की ही सहायक कंपनियों की co-founder और co-chairperson भी है.

खान ने इस प्रोडक्शन कंपनी के जरिये बहुत सी सफल फिल्मे बनाई है, इनमे प्रमुख फिल्मे 'मैं हूँ ना', ओम शांति ओम, माई नेम इज खान, चेन्नई एक्सप्रेस, हैप्पी न्यू इयर, दिलवाले और रायज़ है इनमे सुपरहिट और अधिक कमायी बाली मूवीज आखिर की तीन है.

आठ साल तक शाहरुख़ खान और गौरी छिब्बर खान के बीच चले अफेयर के बाद दोनों ने 25 अक्टूबर 1991 के दिन शादी कर ली. अभी इनके बच्चे, आर्यन, सुहाना, अबराम है. हम आपको बता दे कि गौरी खान शादी से पहले पंजाबी परिवार से थीं, फिर शादी के बाद उन्होंने अपना धर्मबदल लिया.

गौरी खान की जीवनी को शोर्ट में जानते है -

सही नाम - गौरी छिब्बर.
उपनाम - बॉलीवुड की पहली महिला.
व्यवसाय - निर्माता, डिज़ाइनर, सोशल वर्कर.
Height - इन फीट 5'3''.
Weight - इन किलोग्राम 57 kg.
Age (2018) - 48 Year.
Family - Father (रमेश चन्द्र छिब्बर - आर्मी).
              Mother (सविता छिब्बर).
              Sister (नही है).
              Brother (विक्रांत छिब्बर).
Husband - शाहरुख़ खान.
Daughter - सुहाना खान.
Son - आर्यन और अबराम खान.

Gauri Khan Personal life in Hindi - गौरी खान का व्यक्तिगत जीवन :


बॉलीवुड के सफ़र की शुरूआत में अपनी सफलता से पहले गौरी खान दिल्ली में शाहरुख खान से 1984 में मिली थी. करीब 8 साल से चल रहे इस प्रेम को 25 अक्टूबर 1991 को पारंपरिक हिंदू रीती - रिवाज से शादी में बदला.

उनका एक बेटा आर्यन (जन्म 1997) और एक बेटी सुहाना (जन्म 2000) में तथा एक बेटा और अब्राम का जन्म 2013 में हुआ. अब्राम जो कि सरोगेट मां के जरिये पैदा हुये थे. गौरी के अनुसार शाहरुख दृढ़ता से इस्लाम में विश्वास करते है, तो वे अपनी पत्नी के धर्म का भी सम्मान करते है. उनके बच्चे दोनों धर्मों को मानते हैं. उनके घर पर कुरान, हिंदू धर्म के देवताओं के बगल से ही स्थित है.

As a Producer Career in Hindi - गौरी का फिल्म निर्माता करियर :


गौरी खान ने अपने पति शाहरुख खान के साथ मिलकर 2003 में फिल्म प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूटर खोली जिसका नाम रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट रखा. अब उनके सपने पुरे होते दिख रहे थे. उनके प्रोडक्शन हाउस में बनी पहली फिल्म 'मैं हूँ ना' को फराह खान ने निर्देशित किया था. 

इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाने के साथ काफी कमाई भी की, जो उस ईयर की दूसरी सबसे ज्यादा कमाने बाली फिल्म थी. इसके बाद उन्होंने ओम शांति ओम (2007) और हैप्पी न्यू ईयर (2014) की दो और बड़ी फिल्मे दे डाली. 

उन्होंने 1990 के दशक में एमटीवी इंडिया के लिए एक शो में मेजबानी का काम किया था. यह शो साप्ताहिक हिंदी संगीत उलटी गिनती नमक था. उन्होंने एक 'कॉकटेल एंड ड्रीम्स' नाम का फैशन कलेक्शन भी डिजाइन किया जो 2016 में सत्य पॉल के लिए बनाया गया था.

गौरी ने अपने शौक के चलते बांद्रा बंगला मन्नत का इंटीरियर डिजाइन किया चूकी बंगला एक पर्यटक स्थल और विरासत के लिए महत्पूर्ण है. फिर भी उन्होंने 2010 में एक प्रोफेशनल इंटीरियर डिजाइनर जो कि गौरी के करीबी दोस्त सुसान खान के साथ मिलकर इंटीरियर डिजाइनिंग में काफी कुछ बदलाब किया. खान ने दोबारा रोशन के साथ पार्टनरशिप की और मुंबई में चारकोल परियोजना की नींव रखी.

Filmography (Movies List) in Hindi - खान द्वारा प्रोडूस फिल्मे :


- Main Hoon Na (2004).
- Paheli (2005).
- Om Shanti Om (2007).
- Billu (2009).
- My Name Is Khan (2010).
- Ra.One (2011).
- Student of the Year (2012).
- Chennai Express (2013).
- Happy New Year (2014).
- Dilwale (2015).
- Dear Zindagi (2016).
- Jab Harry Met Sejal (2017).
- Zero (2018).

इनसे जुड़ी कुछ और रोचक बाते भी आपको जान लेनी चाहिए -

- क्या गौरी खान धूम्रपान करती है ? : नहीं.

- क्या गौरी खान शराब पीती है ? : हां.

- गौरी 14 साल की उम्र से ही शाहरुख खान से प्यार करती थी, जबकि शाहरुख उस समय 19 साल के थे.

- 1991 में शादी होने से पहले तक उन्होंने सात साल तक किंग खान को डेट किया था.

- शादी के बाद शाहरुख और गौरी मुंबई में एक छोटे अपार्टमेंट में रहने लगे, लेकिन गौरी खुश नहीं थीं क्योकि वह एक अमीर परिवार से थी और कभी भी इस तरह के छोटे अपार्टमेंट में नहीं रही थी.

- गौरी Red Chillies Entertainment की सह - मालकिन हैं.

- उन्होंने मुंबई में अपना एक इंटीरियर डिजाइनिंग स्टोर जिसका नाम 'डिज़ाइन सेल' रखा.

- वे जस्टिन बीबर की बड़ी फेन है.

- वे अपने स्टाइल मॉडल के लिए विक्टोरिया बेकहम को अपना idolizes मानती है.

दोस्तों, मुझे उम्मीद है आपको यह Gauri Khan Biography in Hindi पोस्ट पसंद आयी होंगी क्योकि हमने यहाँ सम्पूर्ण जानकारी दी है जैसे कि गौरी खान की जीवनी, फिल्मे, मूवी, शिक्षा, आयु(age), बच्चे, wedding, husband, brother, designs, wikipedia hindi news आदि सभी जानकारी मिल ही गयी होगी. यदि आपकी नजर में कुछ छुट गयी है तो हमे कमेट करे और हमे फॉलो करे ताकि इसी तरह बेहतरीन न्यूज़ आपको मिल सके.

No comments:

Post a Comment