Thursday, June 7, 2018

गुलशन ग्रोवर जीवनी - Gulshan Grover (Actor) Biography in Hindi

Gulshan Grover (Actor) Biography in Hindi : आज हम बॉलीवुड के उम्दा अभिनेता गुलशन ग्रोवर जीवनी (बायोग्राफी) शेयर कर रहे है जो फिल्म इंडस्ट्री में एक बेहतरीन विलेन के अभिनय के लिए जाने जाते है. हम इनके जीवन से जुड़े सभी पहलुओ को जैसे उनकी movies list, history, wiki hindi news इसके अलाबा personal life में family, son, wife, age, death आदि को जानेगे.
तो फिर देर ना करते हुये आगे बड़ते है इसके लिए अंत तक जरुर पढ़े.

gulshan grover actor biography in hindi


Gulshan Grover Age, Family, Wife, Net Worth, Biography in Hindi - जिमी शेरगिल का जीवन परिचय :


बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गुलशन ग्रोवर का जन्म 21 सितंबर 1955 को नई दिल्ली में हुआ था. इनके पिता का नाम करण सिंह ग्रोवर तथा माँ का नाम रामराखी ग्रोवर है. इन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई दिल्ली के गवर्नमेंट स्कूल से पूरी की थी और आगे की स्टडी श्री राम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स न्यू देल्ही से की.

ग्रोवर को बचपन से ही एक्टर बनने का बहुत शौक था इसके चलते वे अपनी कॉलेज पढ़ाई पूरी करते ही एक्टिंग में करियर की शुरुआत के लिए निकल पड़े थे.गुलशन ग्रोवर एक भारीतय फिल्म इंडस्ट्री के एक अच्छे एक्टर माने जाते हैं. इन्होंने पुरे फिल्मी करियर के जीवन में अभी तक करीब 400 से अधिक फिल्मे कर चूके हैं. गुलशन ग्रोवर को बॉलीवुड में उनके अभिनय के चलते प्यार से उन्हें 'बैडमैन' के नाम से भी जानते हैं.

गुलशन ग्रोवर के जीवन की कुछ पर्सनल बाते संक्षेप में जाने -

सही नाम - गुलशन ग्रोवर.
उपनाम - बैडमैन.
व्यवसाय - एक्टर.
Height - इन फीट इनचेस 5'9''.
Weight - इन किलोग्राम 68 kg.
Age (2018) - 63 ईयर.
डेब्यू - हम पांच (1980).
Family - Father (करण सिंह ग्रोवर).
              Mother (रामराखी ग्रोवर).
              Brother (नही है).
              Sister (नही है).
Wife - कशिश ग्रोवर.
        - फिलोमिना ग्रोवर.
Daughter - नही है.
Son - संजय ग्रोवर.

Gulshan Grover Early Life and Personal Life in Hindi - गुलशन ग्रोवर का निजी जीवन :


गुलशन ग्रोवर का जन्म नई दिल्ली में करण सिंह ग्रोवर और रामराखी ग्रोवर के यहाँ हुआ था. इन्होंने गवर्नमेंट स्कूल दिल्ली से प्रारंभिक शिक्षा ली और बाद में श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अपनी डिग्री प्राप्त की. ग्रोवर की पहली शादी Filomena Grover से 1998 में हुई थी. 

उन्होंने अपने करियर में काफी ऊचाई प्राप्त की, लेकिन उनका उनका प्यार अधिक समय तक नही रहा. कुछ टाइम बाद 2001 में उन्होंने कशिश ग्रोवर से शादी की. फिर बाद में दूसरी शादी भी 2002 में खत्म हो गयी. उनके बेटे का नाम संजय ग्रोवर है.

Film Acting Career - ग्रोवर का फिल्मी करियर :


ग्रोवर ने अपना करियर थिएटर और स्टेज शो से शुरू किया था. इसके बाद अपने सपने को पूरा करने के लिए फिल्म नगरी मुंबई चले गए. बहा जाकर ग्रोवर ने एक्टिंग स्कूल में प्रवेश लिया. एक अच्छी बात ये कि वे कुछ दिन बाद खुद ही दूसरो को एक्टिंग की बारीकियां सीखाते नजर आ रहे थे.

इस स्कूल में अनिल कपूर की मुलाकात ग्रोवर से हुई और वे दोनों आपस में दोस्त भी गए. गुलशन ने अपने पुरे फ़िल्मी करियर में करीब 400 से अधिक फिल्मो में अभिनय से लोगो के दिलो पर राज किया. गुलशन बॉलीवुड फिल्मों में नकारात्मक रोल के लिए जाने जाते है. इसलिए उन्हें 'बैड मैन' से भी पहचाना जाता है. गुलशन को उनकी मूवी 'आई एम कलाम' के लिए राष्ट्रीय सम्मान के लिए रजिस्ट्रेशन भी मिल गया है.

बॉलीवुड की 400 से भी अधिक मूवीज में काम कर चुके है. 1980 से ग्रोवर ने फिल्म 'हम पांच' से अपने अभिनय करियर की अगुबाई की. इसके समय के बाद वे बहुत सी मूवीज में अभिनय करने लगे. इन अधिकतर सभी फिल्मो में नायक की जगह खलनायक का रोल करते नजर आते. इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिले.

हालाकि गुलशन सभी मूवीज में कई रोल करते देखे जाते है पुलिस या फिर किसी खलनायक का अभिनय. उनकी बेहतरीन एक्टिंग के कारण उनको सराहना मिलती है. वे उन अभिनेताओ में से हुये जो निराशाजनक प्रयासों के बाबजूद भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में ही नही बल्कि हॉलीवुड में भी अपना झंडा गाड़ा है.

इनके अलावा भी उन्होंने ईरानी, ​​मलेशियाई और कनाडाई मूवीज में एक्टिंग की है. यही नहीं वह 2014 में साजिद अली की सोहनी लंगड़ी और यो यो हनी सिंह के गाने 'देसी कलाकार' जैसे संगीत वीडियो में अभिनय करते दिखाई दिए हैं.

Awards - गुलशन ग्रोवर को मिले पुरस्कार :


- TSR-TV9 National Film Awards (2011).
- Stardust Award (2012).

Filmography (Movies List) - फिल्मोग्राफी (मूवी लिस्ट) :


- Hum Paanch (1980).
- Rocky (1981).
- Avtaar (1983).
- Sohni Mahiwal (1984).
- Khatron Ke Khiladi (1988).
- Ram Lakhan (1989).
- Doodh Ka Karz (1990).
- Saudagar (1991).
- Tyagi (1992).
- Vijaypath (1994).
- Sabse Bada Khiladi (1995).
- Earth (1998).
- Yaariyan (2008).
- I Am Kalam (2011).
- Agent Vinod (2012).
- Kaun Kitne Paani Mein (2014).
- Salaam Mumbai (2016).
- Hate Story 4 (2018).

उनके बारे में कुछ हटकर बाते इन्हें जरुर जाने -

- क्या गुलशन ग्रोवर धूम्रपान करता है ? : हां.

- क्या गुलशन ग्रोवर शराब पिता है ? : हां.

- गुलशन को एक्टर स्टूडियो से प्रशिक्षण मिला तथा संजय दत्त, अनिल कपूर और मजहर ये सभी ग्रोवर बैच साथी थे.

- उनको स्कॉटलैंड के प्रिंस चार्ल्स के साथ शाही डिनर का विशेषाधिकार मिला.

- वे "स्लमडॉग मिलियनेयर" जैसी ऑस्कर जीतने वाली फिल्म में पुलिस इंस्पेक्टर के रोल के लिए चूने जाने बाले थे लेकिन बाद में यह रोल इरफान खान को दे दिया गया.

- वे 1997 में आयी फिल्म "द सेकेंड जंगल" हॉलीवुड मूवी में काम करने बाले बॉलीवुड के सबसे फर्स्ट एक्टर बने.

- उनके द्वारा छोटे ग्रुप में नाटक करते हुये एक्टिंग के प्रति गंभीर नही थे.

- इन्होंने बीबीसी पुरस्कार, कला और सिनेमा में विशालकाय पुरस्कार और प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते हैं, स्टारडस्ट सर्वश्रेष्ठ एक्टर अवार्ड और न्यूयॉर्क सिटी अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह पुरस्कार भी इन्हें दिये गए.

- भारत की आजादी के बाद उनकी फैमिली दिल्ली चली गयी.

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको यह Gulshan Grover Biography in Hindi जानकारी फिल्म इंडस्ट्री के बड़े अभिनेता के जीवन पर थी. आपको यह कैसी लगी. हमने यहाँ उनके निजी जीवन परिचय के साथ मूवी, wikipedia, जीवनी, news के अलावा उनकी निजी जिंदगी के कुछ पहलु जैसे wife, age, children, family, wiki, death (डेथ). किसी का कोई सूझाव है तो कमेंट करे.

No comments:

Post a Comment