Thursday, June 14, 2018

INDEED Meaning in Hindi And English - इनडीड हिंदी मीनिंग

Indeed Meaning in Hindi And English : फ्रेंड्स हम जानने वाले है इनडीड मीनिंग इन हिंदी विथ एक्साम्पल. यहाँ हमने इनडीड के सभी मतलव को संक्षेप के साथ डिटेल्स में बताया है. जिससे आपको पता चल पाये Meaning of "Indeed" in Hindi And English के बारे में. तो फिर देर नहीं करते हुये आगे चलते है.

Indeed Meaning in Hindi And English : 


Meanings of indeed in Hindi -

Noun                               Adverb 
 सचमुच                              निस्संदेह
 निश्चित ही                         वाकई
 क्य सचमुच                        सचमुच
                                            वास्तव में
                                            यथार्थ में
                                           निश्चित ही
                                           सचमुच सही


Meaning of indeed in English :

Adverb

Examples - 

- it is very cold indeed
- was indeed grateful
- indeed, the rain may still come
- he did so do it!

अब आपने संक्षेप में तो सभी इनडीड के हिंदी और इंग्लिश मीनिंग जान लिए होंगे. क्या आप इनको विस्तार रूप में समझना पसंद करेंगे. यदि हां, तो फिर नीचे चलते है क्योकि हमने यहाँ इनका प्रभाव, उपयोग आदि की विस्तृत जानकारी दी है तो जल्दी पेज को ऊपर बड़ाकर पढ़े.

Indeed Meaning in Hindi And English

What is the Meaning of Indeed in Hindi And English : 


प्रत्येक मतलब का विस्तार रूप -

- Indeed का यूज़ 'वास्तव' शब्द के लिए किया जाता है. जिस पर हम अभी वर्तमान में विश्वास कर सके. यदि सचमुच को देखे तो यह हकीकत को वया करता नजर आता है. यह किसी चीज या विश्वास को लेकर उसके होने पर जोर देता है. चूकी यह वास्तविक रूप में होने के कारण इसे वर्तमान में माना जाता है.  
जैसे - हमे किसी बात को लेकर काफी हद तक विश्वास होता है तब हम सचमुच शब्द का यूज़ करते है.

- अब इसका दूसरा अर्थ 'निश्चित' किसी भी काम या वस्तु के होने को पूरे 100% के साथ व्यक्त करता है. यह पूरे ताकत के साथ विश्वास को बताता है या कहे कि यह उस बात को मानने पर मजबूर कर देता है.
जैसे - जब हमे पूरी तरह मतलब 100 % विश्वास होता है तब निश्चित को यूज़ में लेते है.

- तीसरा मतलब 'क्या सचमुच' है इसे देखकर आसानी से पता चलता है कि यह एक प्रश्नवाचक के रूप में है जो सच्चाई को प्रश्न के साथ व्यक्त करने में उपयोग किया जाता है.
जैसे - जब कोई हमे किसी बात को बताता है और यदि हम क्या सचमुच का यूज़ करते है इसका मतलव हम इसके लिए पूरी सच्चाई को फिर से पक्का करने की कोशिश करते है.

इसका प्रभाव :

- सचमुच : जब आप सच के साथ काम करते है तब परिवार, समाज और दोस्तों के बीच आपके चरित्र को अलग तरह बल्कि ऊँचे स्तर से आँका जाता है. लोगो के दिलो में अपनी जगह बनाने का एक सबसे वेहतरीन तरीका होने के अलावा आपके प्रति लोगो के नजरिये में दूसरो की तुलना में बहुत बदलाव देखने को मिलता है.

- यदि आपके व्यवहार में निश्चितता हो तब तो यह चरित्र में चार चाँद लगाने का काम करेगी. जिससे लोग आपके चरित्र को जानने के बाद आप पर पूर्णता के साथ विश्वास करेंगे. समाज, परिवार, दोस्तों के बीच अलग लहर देखने को मिल सकती है.

- क्या सचमुच यह किसी प्रकार की निश्चितता को व्यक्त ना करके प्रश्नवाचक होता है. यह किसी पर्सन से संबंध ना रखकर केबल बात की हकीकत को और भी ज्यादा परफेक्ट जानने के लिए यूज़ में लिया जाता है. जब किसी के कुछ कहने पर उस बात में कितनी सच्चाई है इसे दोवारा से समझा जाता है.

इनडीड शब्द किसी वस्तु, बात आदि पर वास्तविकता को व्यक्त करता है. यह सच 100 % पूर्णता या प्रश्न के साथ एक ही रूप में समझा जा सकता है और बह शब्द है 'सच'. यहाँ तीनो वर्ड्स के बेहतर उदाहरण को जाना और समझा कि यह आपको प्रतिष्ठा का पात्र बनाने में काफी मदद देता है.  

इसका उपयोग :

- सचमुच : इसमें पूर्णता तो नही फिर भी काफी हद तक सच को सामने रखने में यूज़ किया जाता है इससे भी आपके चरित्र को ओरो की तुलना में ऊपर रखा जाता है क्योकि एक सच का साथ देने बाला पुरुष हमेशा से ही समाज में अच्छी नजरो से देखा गया है. और ये पुरुष समाज कल्याण में अहम भूमिका निभाते है. मतलव एक इंसान होने के नाते सभी को इसे अपनाकर अपने जीवन को बेहतर बनाना चाहिए.

- निश्चित ही : जब आप इनडीड का निश्चितता के रूप में उपयोग करते है तब यह चरित्र को सचमुच की अपेक्षा और भी अधिक मजबूती से व्यक्त करता है. इसमें आपकी समाज में छबि एक सज्जन आदमी की तरह आकी जाती है जो सदैव सच को निश्चित के रूप में उपयोग में लाता है. इस तरह का व्यवहार हमे चरित्रवान वनाने के लिए साथ ही समाज में एक अलग पहचान दिलाता है.

- क्या सचमुच : यह अपने आप में एक प्रश्न की भाती है जिसे हम या कोई भी किसी के द्वारा कुछ कहने पर हम उस बात में और भी सटीकता को खोजने के लिए इस तरह का सवाल करते है. यह अक्सर अचंभित या आसानी से विश्वास ना होने वाली बातो में अचानक यूज़ किया जाता है. 

अभी एक कंपनी ने भी इसका इस्तेमाल कर अपने बिज़नेस नाम में रखा और इसे एक ब्रांड के रूप में बदल लिया. यह कंपनी ऑनलाइन जॉब पोर्टल की तरह पूरे भारत में अपनी सर्विसेज लोगो को फ्री में प्रोवाइड करा रही है. इसका बिज़नेस मॉडल कमायी दो तरीको से करता है पहला गूगल के एड वेबसाइट पर लगाकर और दूसरा तरीका जिन लोगो को उनके नौकरी करने बालो की जरुरत होती है वे कुछ पैसे देकर यहाँ लिस्टेड हो जाते है. 

इस तरह यह कमाई करती है और जिन्हें जॉब चाहिए होती है उन्हें फ्री में एक अच्छी सैलरी बाली नौकरी आसानी से मिल जाती है. चूकी यह ऑनलाइन होने से बड़ा इजी होता है घर बैठे पुरे इंडिया में जॉब कही भी पाप्त कर सकते है.

मुझे उम्मीद है आपको Indeed Meaning in Hindi And English के साथ आपने इनडीड का हिंदी मीनिंग शोर्ट और फूल एक्साम्पल में पढ़ा ही होगा और मन में इसको लेकर उठने बाले कुछ प्रश्न जैसे meaning of indeed in hindi और what is the meaning of indeed in hindi का भी उत्तर मिल गया होगा. ऐसे ही हमसे जुड़े रहे. 

No comments:

Post a Comment