Sunday, June 17, 2018

INSANE Meaning in Hindi and English - इन्सेन हिंदी मीनिंग(मतलव)

Insane Meaning in Hindi and English : आज हम समझने वाले है इन्सेन का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग(मतलव) की पूरी जानकारी. आप यहाँ इसका शोर्ट में सभी मतलवो के साथ कुछ पॉइंट्स जो इसके बारे में अधिक बाते शेयर करेगा को जानेगे. तो आईये Meaning of Insane in Hindi and English की पोस्ट पढ़ लेते है.

Insane Meaning in Hindi and English :


Meanings of "Insane" in Hindi -

Noun -
 पगला.

Adjective -
 उन्मत्त
 उन्मादी
 पागल
 बेसुध
 विक्षिप्त
 भ्रांतचित.

Meaning of Insane in English -

Adjective

- Afflicted with or Characteristic of Mental Derangement.

- Very Foolish.

हां तो दोस्तों अब आप इन्सेन का हिंदी और इंग्लिश मतलव को छोटे फॉर्म में जान ही गए होंगे. यदि आपको इस शब्द को विस्तार में इससे सम्बंधित सभी पहलुओ को जानना चाहते है तब इस पेज को पूरा अंत तक जरुर पढ़ना चाहिए तो चलिए शुरू करते है -


Insane Meaning in Hindi and English

What is the Meaning of Insane in Hindi and English :


इसका विस्तार वर्णन -

- इन्सेन का एक मतलव पागल निकलकर आता है. यह अपने आप में बूरा और किसी के लिए भी भद्दा सावित होगा. आखिर पागल किसे कहा जाता है. यह प्रश्न अभी आपके मन में चल रहा होगा और यह भी कि इसका असली विस्तार या कहे कि वर्णन वास्तव में क्या हो सकता है तो इस बात की पुष्टि करते हम आगे बड़ते हुये जानते है कि पागल होता क्या है ?

वास्तव में जब एक इंसान या जानवर अपने नियमो या संस्कृति से बाहर अपने व्यवहार को अपनी मर्जी के अंर्गत ही उपयोग करने लगता है या जिसे किसी बात की समझ ना होकर खतम हो गयी होती है.

- यहाँ वेशुध मीनिंग की व्याख्या कुछ इस प्रकार कर पाते है कि जब व्यक्ति की सुध याने उसकी बुध्दि या फिर कहे कि उसे आस - पास चल रही चीजो, बातो लोगो से कोई फर्क ही ना पड़े, जब खत्म हो जाती है तब वह वेसुध मतलव बिना किसी सुध के अपना व्यवहार करते रहता है ऐसे पर्सन को भटका हुआ कहा जाता है. 

वेसुध और पागल दोनों में काफी अंतर भी है. यदि ठीक से देखे तो वेसुध जब कोई व्यक्ति होता है तब इसमें कुछ कंडीशन होती है. पहली जब कोई व्यक्ति अपने काम में या किसी भी चीज को करते हुये उसमे इतना खो जाए कि उसे बाहरी चीजो या वातावरण का खयाल ही ना रहे और दूसरा जब व्यक्ति का दिमाग ठीक से ना काम करके अपने ही तरीके से इन्सान से हरकते करवाता रहता है या कहे इस स्थिति में इस पर्सन पूरी तरह दिमाग के वश में आ जाता है तथा शरीर को ऑटोमेटिक चलाता रहता है.

- भ्रांतचित, ऊपर के मतलवो से काफी मिलता - जुलता शब्द है लेकिन यह दिमाग के साथ चित्त से जुड़ी चीज भी है. इस मीनिंग में चित्त मतलव मन पर अधिक जोर दिया गया है. चूकी मन चंचल पहले से ही है अब यदि यह इंसानी शरीर या दिमाग पर हावी हो जाए तब इसे समझना मुश्किल होता है. 

भ्रांतचित में व्यक्ति का चित्त बहुत सी अलग - अलग भ्रांतियों से घिर जाता है और वह इस परिस्थिति में फसकर एक जाल में फसी मछली की तरह तिलमिलाता रहता है. यह काफी दर्दनाक सावित होता रहता है.भ्रांतचित से घिरा व्यक्ति ना तो पागल और ना ही वेसुध प्रकार का होता है यह बस अपनी ही एक दुनिया बना लेता है जो कि कल्पनाओ से भरी पड़ी होती है.

इसका प्रभाव -

- हम पागल उस पर्सन को भी कहते है जिसका काम सामान्य लोगो की तुलना में रिस्क से भरा होता है. इस काम पर इसे विश्वास होता है और बाकि लोगो को यह एक सपने की तरह लगता है अभी तक बहुत से आविष्कार हुये और बहुतो को तो हम देख रहे या उपयोग भी कर रहे. अब हम बता दे कि इन चीजो को पहले बनाना असंभव माना गया लेकिन कुछ आविष्कारको ने इन्हें संभव कर दिखाया जिन्हें लोगो ने पहले पागल कहा था. 

यदि व्यक्ति इस तरह के पागलपन से घिरा है तब कोई परेशानी नही होगी बल्कि इससे हमारे समाज और देश में कुछ ना कुछ अच्छा विकास ही होगा जो पूरी तरह मानव कल्याण में भागीदारी रखेगा. अब यदि कोई पर्सन मानसिक रूप याने दिमागी तौर पर ग्रस्त है तब इसे जल्द ही ठीक करने का समय आ चूका है नही तो इसका इफ़ेक्ट समाज, देश और परिवार पर घातक असर करेगा.

- वेसुध, इस प्रकार के इंसान का दो प्रकार से प्रभाव देखने को मिल सकता है. यह कुछ पागलपन से मिलता है लेकिन पागल नही कह सकते है इसमें भी आदमी अपना वर्क करते हुये उसमे लीन होकर गहराई में चला जाता है जिससे आस-पास का कोई खयाल ही नही रहता. ये भी अविष्कार या कोई ऐसा काम जो वाकी लोगो को अचंभित कर देता है और इसका इफ़ेक्ट भी समाज पर पड़ता है.

- भ्रांतचित, में आदमी मानसिक रूप से पीड़ित दिखायी पड़ता है उसका मन उसके बस में ना होकर वो मन के वस में जीवन जी रहा होता है जो पागल और वेसुध से पूरी तरह अलग प्रतीत होता है.

इसका उपयोग -

- पागल शब्द का उपयोग अक्सर हम नार्मल तरीके से करते है जैसे कोई पर्सन कुछ ऐसी हरकते कर देता है जो असामान्य लगती तब अचानक पागल कह देते है. इसी का दूसरा उपयोग वास्तव में व्यक्ति वही आदते बार - बार दोहराते रहता है तब उसे परमानेंट पागल कह सकते है.

- वेसुध अधिकतर वे लोग होते है जिन्हें बाहरी या अपनी पर्सनल चीजो की कुछ समझ नही होती या बहुत कम होती है. वेसुध का उपयोग ऐसे पर्सन की ओर इशारा करता है जिसे अपने काम से प्यार या वह चीज जिसे करते समय बाहरी फर्क नही पड़ता.

- भ्रांतचित वर्ड को हम ऐसे लोगो से जोड़ेंगे जो कुछ अलग तरह की हरकते करते है यह पागल और वेसुध से पूरी तरह जुदा होते है. इन्हें पूरी तरह समझना काफी परेशानी भरा होता है.

दोस्तों, मुझे विश्वास है आप Insane Meaning in Hindi and English या इन्सेन का हिंदी और इंग्लिश मतलव पुरे विस्तार और शोर्ट में जान ही गए होंगे. इसके अलावा भी आपके कुछ एक्स्ट्रा सवाल जैसे - Meaning of Insane in Hindi and English और What is the Meaning of Insane in Hindi and English के जवाव भी प्राप्त कर चुके होंगे.

No comments:

Post a Comment