Thursday, June 7, 2018

जिमी शेरगिल जीवनी - Age, Height, Family, Wife, Biography in Hindi

Jimmy Sheirgill Biography in Hindi : आज हम बात करने बाले है बॉलीवुड के एक्टर और प्रोडूसर जिमी शेरगिल की जीवनी (बायोग्राफी), movies list, songs, films, wikipedia news के अलावा उनकी पर्सनल लाइफ में wife, son, age, girlfriend, height, weight, marriage, family आदि पर बात करेंगे. तो चलिए देर ना करते हुये पूरी पोस्ट को पढ़ते है -

jimmy sheirgill age, son, wife, biography in hindi


Jimmy Sheirgill Age, Height, Family, Wife, Biography in Hindi - जिमी शेरगिल का जीवन परिचय :


जिमी शेरगिल का जन्म 3 दिसम्बर 1970 को उत्तरप्रदेश के देओकहिया गाँव, गोरखपुर जिले में हुआ था. इनके पिता सत्यजीत सिंह शेरगिल है जो कि एक पेंटर हैं. तथा उनकी माँ का नाम लते बलराज कौर शेरगिल है. जिमी ने कुछ ईयर लखनउ के सेंट फ्रांसिस कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद 1985 में पंजाब बापस चले गए जहा उनका परिवार बहुत सालो से रह रहा था.

जिमी बॉलीवुड इंडस्ट्री के अच्छे अभिनेता होने के साथ - साथ एक बढ़िया फिल्म निर्माता भी है जो हिंदी और पंजाबी फिल्मों में अभिनय करते है. वे बहुत सी हिंदी हिट फिल्मो में अभिनय के हिस्सा रहे है तथा बेहतरीन एक्टिंग से लोगो का दिल भी जीता है.

जिमी शेरगिल ने द पंजाब पब्लिक स्कूल, नाभा और बिक्रम कॉलेज पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला से पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने श्रीहरिपाल सिंह से एक्टिंग के पेतरे सीखे और साथ ही इसके बाद फिल्म इंडस्ट्री में काम की तलास के लिए वे मुंबई चले आये. प्रियंका पुरी से उन्होंने शादी की जो कि दिल्ली की रहने बाली थी. उनका एक बेटा जिसका नाम वीर शेरगिल है.

उनके जीवन से जुड़ी बातो को संक्षेप में जानते है आईए -

सही नाम - जसजीत सिंह गिल.
उपनाम - जिमी.
व्यवसाय - अभिनेता और निर्माता.
Height - इन फीट इंचेस 5'8''.
Weight - 63 kg.
Age (in 2018) - 48 ईयर.
घर - पटिअला पंजाब इंडिया.
ग्रेजुएट - बी.कॉम.
डेब्यू - फिल्म (माचिस - 1996 बॉलीवुड).
            (यारां नाल बहारां - 2005 पंजाबी).
      - प्रोडक्शन (धरती - 2011).
Family - Father (सत्यजीत सिंह शेरगिल).
             Mother (लते बलराज कौर शेरगिल).
             Brother (अमन शेरगिल).
             Sister (नही है).
Girlfriend - प्रियंका पूरी.
Wife - प्रियंका पूरी.
Son - वीर शेरगिल.
Daughter - नही है.

Jimmy Sheirgill Personal Life in Hindi - जिमी शेरगिल का निजी जीवन  :


जिमी शेरगिल ने 2001 में अपने काफी समय से चल रहे प्रियंका पूरी से प्यार को शादी में बदल लिया था. उनका वीर नाम का एक बेटा भी है. उन्होंने उपनाम 'शीयरगिल' को और भी सरल करने के लिए इसे "शेरगिल" में बदल लिया वैसे भी यह सोशल मीडिया पर चल ही रहा था.

पंजाबी सिख परिवार में जिमी शेरगिल का जन्म हुआ था. उनका परिवार अधिक भूमि बाले लोगो में आते थे. उनकी चाची एक भारतीय प्रसिद्ध चित्रकार हुआ करती थी उनका नाम अमृता शेर-गिल है. अमृता शेरगिल पंजाब के प्रमुख मजीठिया परिवार से संबंध रखती थी.

उनके एक चचेरे भाई ने उन्हें फिल्म जगत में अपना हाथ आजमाने के लिए सलाह दी. इसके बाद वे मुंबई पहुच गए और बहा रोशन तनेजा की अकादमी में भाग लिया.

Film Career - शेरगिल का फिल्मी करियर  :


जिमी शेरगिल ने अपने अभिनय की शुरुआत 1996 में गुलजार द्वारा निर्देशित पंजाब में आतंकवाद के आधार पर बनी फिल्म 'माचिस' की थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कोई खास धमाल तो नही किया लेकिन कुछ पैसे भी कम लिए थे. सबसे अच्छी बात ये कि शेरगिल को इस फिल्म के माध्यम से फिल्म जगत के बड़े सभी शीर्ष निर्माताओं ने देखा जिससे वे उनकी नजर में आ गए थे.

बाद में उन्हें आदित्य चोपड़ा की मोहब्बते में शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय जैसे उम्दा कलाकारों के साथ करने का मौका मिला. उन्होंने बहुत सारी हिट फिल्मो में भी काम किया जिसके चलते उन्हें स्टार गिल्ड अवॉर्ड्स दिया गया. इसके साथ ही फिल्म 'ए बुधवार' के लिए एक सहायक भूमिका में अभिनय के लिए उन्हें अप्सरा गिल्ड पुरस्कार भी दिया गया.

उन्होंने पंजाबी फिल्मो की शुरुआत 2005 में मनमोहन सिंह की फिल्म 'यारां नाल बहारां' से की थी. इसने बॉक्स ऑफिस पर काफी बढ़िया प्रदर्शन किया. वे और भी पंजाबी फिल्मों में काम करने के लिए चले गए. वे बहा के टॉप अभिनेताओ में सुमार है. उनकी कुछ मूवी हिट रही तो कुछ फ्लॉप रह गयी थी.

बह प्रत्येक साल पंजाबी मूवी निर्मित करने की प्लानिंग करते है इसके चलते उन्होंने बॉलीवुड प्रोडक्शन हाउस इरोज इंटरनेशनल से सौदा भी किया. उनके द्वारा प्रोदुचे की गयी पहली फिल्म "धरती" 2011 में रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस पर धमाल कर दिया. अब एक के बाद एक पंजाबी फिल्म निर्मित की गयी. कुछ अच्छी रही और कुछ नही भी.

Filmography (Movies List) in Hindi - जिमी की फिल्मोग्राफी (एक्टर और प्रोडूसर के तौर पर) :


Hindi Films :

- Maachis (1996).
- Jahan Tum Le Chalo (1999).
- Mohabbatein (2000).
- Dil Hai Tumhaara (2002).
- Munna Bhai M.B.B.S. (2003).
- Yahaan (2005).
- Lage Raho Munna Bhai (2006).
- Strangers (2007).
- A Wednesday! (2008).
- Maregaa Salaa (2009).
- My Name Is Khan (2010).
- Dangerous Ishhq (2012).
- Special 26 (2013).
- Tanu Weds Manu: Returns (2015).
- Traffic (2016).
- Shubh Mangal Saavdhan (2017).
- Mukkabaaz (2018).

Punjabi Films :

- Yaaran Naal Baharan (2005).
- Tera Mera Ki Rishta (2009).
- Aa Gaye Munde U.K. De (2014).
- Shareek (2015).

Producer Films :

- Dharti (2011).
- Taur Mittran Di (2012).
- Saadi Love Story (2013).
- Rangeelay (2013).

जिमी से जुड़ी कुछ अलग बाते जो आपको भी पता होना चाहिए -

- जिमी शेरगिल धूम्रपान करता है ? : नहीं.

- क्या जिमी शेरगिल शराब पीता है ? : हां.

- जिमी हमेशा से ही अपने स्कूल के दिनों से आर्मी में जाना चाहते थे.

- शेरगिल ने 18 साल की उम्र तक पगड़ी पहनी लेकिन पगड़ी को छात्रावास में मैनेज करना बहुत मुश्किल होता था. लेकिन जब वे एक 'कट सर्ड' बन गए तब उसने परिवार ने उनसे एक साल से ज्यादा समय तक बात नहीं की.

- 1989 में जब वे बाइक पर सवार होकर 10 किमी / घंटा की ही गति से जा रहे थे तब दुर्घटना हुई, शुक्र है कि उन्हें कोई चोट नही आयी बस केबल कुछ हड्डिया ही टूटी.

- 90 के आखिर में डायरेक्टर शेखर कपूर ने जिमी शेरगिल और प्रीटी जिंटा को एक साथ लॉन्च करने का फैसला कर लिया था मूवी 'तारा रम पम पम' के जरिये लेकिन बाद में कुछ प्रॉब्लम के कारण नही हो पाया.

- जिमी के चचेरे भाई सुमिंदर ने बॉलीवुड में किस्मत आजमाने की सलाह दी. इसके बाद जिमी ने 'रोशन तनेजा स्कूल ऑफ एक्टिंग' से अभिनय के सभी पैतरे सिख गए.

- जिमी को 1994 में पता चला कि गुलजार एक फिल्म "माचिस" डायरेक्ट कर रहे. इस तरह जिमी ये मौका प्राप्त करना चाहते थे इसलिए वे गुलजार से हेल्प के लिए मिले और उन्हें एक छोटा रोल मिला इस तरह फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने अपने कदम रख दिये थे. 

दोस्तों आपको यह Jimmy Sheirgill Biography in Hindi कैसी लगी. मुझे उम्मीद है आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा. हमने यहाँ विकीपीडिया न्यूज़, फिल्मे, new hindi movies list के अलाबा पर्सनल लाइफ जैसे - family, wife, son, age, height, weight, net worth आदि. यदि कोई सबाल या सुझाब है तो हमे कमेंट करे.

No comments:

Post a Comment