Thursday, June 7, 2018

करण सिंह ग्रोवर जीवनी - Age, Height, Family, Wife, Biography in Hindi

Karan Singh Grover Biography in Hindi : दोस्तों हम इस पोस्ट में करण सिंह ग्रोवर की बायोग्राफी (जीवनी) को जानेगे. ग्रोवर भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में एक मॉडल होने के साथ अच्छे एक्टर भी है यहाँ हम उनसे जुड़ी कुछ बाते जैसे - movies, hindi wiki news, history और निजी लाइफ में wife, family, kids, father, son, age, height, weight, films आदि सभी पर डिटेल्स में पता करेंगे. तो चलिए फिर आगे बड़ते है -

karan singh grover biography in hindi


Karan Singh Grover Age, Height, Family, Wife, Biography in Hindi - करण सिंह ग्रोवर का जीवन परिचय :


भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में करण सिंह ग्रोवर की छवि एक मॉडल, अभिनेता और टीवी कलाकार के रूप में देखी जाती है. वे अधिकतर हिंदी टेलीविजन शोज़ में देखने को मिलते है.

करण का जन्म नई दिल्ली के एक पंजाबी सिख फैमिली में 23 फरवरी 1982 को हुआ था. उनके परिवार को 1984 के दंगो से गुजरना पड़ा, जब ग्रोवर केबल 2 साल के ही थे. जबसे उनका परिवार सऊदी अरबिया चला गया था. करण का एक छोटा भाई भी है.

करण ने अपनी शुरू की पढ़ाई इंटरनेशनल इंडियन स्कूल दँमन से पूरी की थी. इसके बाद वे वापस अपने देश साल 2000 में लौट आये.  यंहा पर उन्होंने आईएचएम (IHM) मुंबई में होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने लगे. होटल मैनजमेंट में पढ़ाई कम्पलीट करके डिग्री लेकर करण ने ओमेन के शेरटन होटल में बतौर एक एग्जीक्यूटिव काम भी किया था.

ग्रोवर के जीवन से जुड़ी कुछ शोर्ट में जानकारी जानिये -

सही नाम - करण सिंह ग्रोवर.
उपनाम - KSG.
व्यवसाय - एक्टर, मॉडल.
Height - इन फीट इंचेस 5'9''.
Weight - इन किलोग्राम 76 kg.
Age (in 2018) -  36 years.
शिक्षा - ग्रेजुएट (होटल मैनेजमेंट).
डेब्यू - टीवी (कितनी मस्त है जिंदगी).
      - फिल्म (भ्रम - 2008).
Family - Father (अमृत पाल सिंह).
           - Mother (दीपा सिंह).
           - Sister (नही है).
           - Brother (इश्मीत सिंह ग्रोवर).
Affairs/Girlfriends - श्रद्धा निगम (एक्ट्रेस).
                              - निकोल अल्वारेस (कोरियोग्राफर).
                              - जेनिफर विंगेट (एक्ट्रेस).
                              - बिपाशा बासु (एक्ट्रेस).
Wife - पहली पत्नी ( श्रद्धा निगम - तलाक ).
        - दूसरी पत्नी ( जेनिफर विंगेट - तलाक ).
        - तीसरी पत्नी ( बिपाशा बासु - कर्रेंट 2016 ).
Son - नही है.
Daughter - शाक्य और अकिरा.

Karan Singh Grover Personal life in Hindi - करण सिंह ग्रोवर का व्यक्तिगत जीवन :


करण सिंह ग्रोवर अभिनेत्री श्रद्धा निगम से 2 दिसंबर 2008 को शादी के बंधन में बंध गए. शादी के लगभग 10 महीनो के बाद तलाक हो गया और वे दोनों अलग हो गए. इसके बाद नाटक 'दिल मिल गए' की स्टारकास्ट और अपने कस्बे की जेनिफर विंगेट से ग्रोवर ने 9 अप्रैल 2012 को शादी कर ली. 

कुछ परेशानी के चलते नवंबर 2014 में विंगेट ने ट्विटर के माध्यम से कहा कि वे दोनों तलाक ले रहे है. ग्रोवर ने कहा है कि वह धार्मिक नहीं है बल्कि आध्यात्मिक है. करण एक फिटनेस को लेकर बड़े उत्साही रहते है. ग्रोवर ने खुद अकेले ही सह-कलाकार बिपाशा बसु से शादी की डेट दी और 30 अप्रैल 2016 को उन दोनों ने विवाह कर लिया.

Film And TV Career - करण का फिल्मी और टीवी करियर  :


टेलीविज़न में ग्रोवर ने 2004 से अपने करियर की शुरूआत की थी. बॉलीवुड दुनिया में फिल्म 'Alone' और 'Hate Story 3' के साथ एक संक्रमण करियर शुरू किया. भारतीय टेलीविज़न अभिनेताओं की 2013 की सूची में ग्रोवर सबसे ज्यादा भुगतान किये जाने बाले अभिनेता थे. ग्रोवर को एशिया की सबसे कामुक पुरुषों की सूची में कई बार लिया जा चूका है.

2004 में ग्रोवर मॉडलिंग में करियर के पीछे गए और ग्लाड्रैग मैनहंट प्रतियोगिता में भाग लिया और "सर्वाधिक लोकप्रिय मॉडल" का पुरस्कार भी जीता. करण सिंह ग्रोवर ने एमटीवी इंडिया पर बालाजी टेलीफिल्म के युवा शो 'कितनी मस्त है जिंदगी' के साथ अपने टेलीविज़न कैरियर को शुरू किया. इसके लिए उन्हें प्रोडक्शन हाउस ने नेशनल टैलेंट हंट के बाद चुना गया था.

ग्रोवर को 2007 में एक मेडिकल युवा नाटक 'दील मिल गये' शो मिला था. द टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार इस शो के कारण ग्रोवर एक "तत्काल हिट" और "किशोर आइकन" बन गये और साथ ही यह शो स्टार वन का नंबर 1 शो बना. दील मिल गए की शूटिंग करते समय, ग्रोवर ने और भी कुछ रियलिटी शो में भाग लिया और बहुत से विज्ञापनों में भी देखे गये थे.

दो साल के बाद सिनेविस्टास लिमिटेड ने कहा कि उन्होंने लगातार काम के लिए देर से रिपोर्टिंग के लिए ग्रोवर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है इस कारण उन्हें नुकसान हुआ. ग्रोवर ने थोड़े समय के लिए शो छोड़ा था लेकिन प्रशंसकों की मांग के चलते 6 महीने बाद लौटना पड़ा. यह शो 29 अक्टूबर 2010 को समाप्त हुआ था.

ग्रोवर के करियर की फिल्मे 'Alone' और 'Hate Story 3' रिलीज 2015 मव हुई. हेट स्टोरी 3 उनकी फ़िल्मी करियर की सफलता बन गयी. इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स ने इस फिल्म पर लिखा दर्शक कहते है कि करण शो को चुरा लेते है.


Awards and Nominations - ग्रोवर को मिले पुरस्कार :


- Gladrags Manhunt Contest (2004).
- Kalakar Awards (2008).
- Indian Telly Awards (2013).
- FHM Awards (2014).
- Zee Gold Awards (2016).
- Dadasaheb Phalke International Film Festival (2018).


Filmography (Movies) in Hindi - करण सिंह ग्रोवर की फिल्मे :


Movies :

- Alone (2015).
- Hate Story 3 (2015).

T.V. series :

- Kitni Mast Hai Zindagi (2004–05).
- Princess Dollie Aur Uska Magic Bag (2005).
- Kasautii Zindagii Kay (2005–06).
- Solhah Singaarr (2006–07).
- Parrivaar (2007).
- Dill Mill Gayye (2007–10).
- Teri Meri Love Stories (2012).
- Qubool Hai (2012–13).


ग्रोवर से जुड़ी कुछ रोचक बातो को भी जरुर जाने -

- क्या करण सिंह ग्रोवर धूम्रपान करते हैं ? : ज्ञात नहीं.

- क्या करण सिंह ग्रोवर अल्कोहल पीते हैं ? : हां.

- जब वे बहुत छोटे थे तभी उनका परिवार उन्हें लेकर सऊदी अरब चला गया. ग्रोवर ने बही से अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी की और भारत वापस आये और ग्रेजुएशन यही से किया.

- वे अपने कॉलेज में "थाउजेंड डेसिबल" नाम के एक बैंड के सदस्य थे.

- उनके कॉलेज के खत्म होने के बाद वे शेरटन होटल नामक होटल में एक भोज कार्यकारी बतौर काम करने लगे.

- ग्रोवर को क्रिकेट बिलकुल भी पसंद नहीं है.

- उन्हें टीवी धारावाहिक इंडस्ट्री में सलमान खान की तरह माना जाता है.

- उनको टैटू से बहुत लगाव है उनके शरीर पर करीब 10 टैटू स्याही रूप से बने है.

- उन्हें "कसौती जिंदागी की" की शूटिंग के दोरान जेनिफर विंगेट से प्यार हो गया था. लेकिन जेनिफर उस समय एक दोस्त की तरह मानती थी फिर कुछ सालो बाद दोनों में प्यार हो गया और उन्होंने शादी कर ली.

- श्रद्धा निगम से विवाह के केबल 6 मंथ बाद ही दोनों का तलाक हो गया इसके पीछे कारण ग्रोवर का 'झलक दिखला जा' की कोरियोग्राफर निकोल अल्वारेस के साथ विवाह के बाद संबंध थे.

- करण कहते है कि वह लोगों का न्याय करने में काफी बुरा है उनका कल्पनाशील और हाइपर दिमाग है.

दोस्तों, मुझे आशा है कि आपको यह जानकारी Karan Singh Grover Biography in Hindi: से करण सिंह ग्रोवर के बारे में बहुत कुछ पता चल ही गया होगा क्योकि हमने यहाँ उनकी बायोग्राफी, मूवी, फिल्मे और टीवी शो, history, विकिपीडिया न्यूज़ के साथ फैमिली, वाइफ, स्पाउस, फर्स्ट वाइफ, जेनिफर विंगेट, girlfriend, age, height, child आदि को डिटेल्स में बताने की कोशिश की है. कोई सूझाव या सलाह के लिए कमेंट करे. 

No comments:

Post a Comment