Monday, June 25, 2018

LUST Meaning in Hindi and English - लस्ट का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Lust Meaning in Hindi and English : आज का टॉपिक लस्ट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को लेकर है. इसके सभी मीनिंग को संक्षेप और डिटेल्स में शेयर किया है तो देर ना करके Meaning of Lust in Hindi and English को समझ लेते है.


Lust Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ लस्ट इन हिंदी - 

Noun                                   Verb
 - अभिलाषा.                         - लोभ करना.
 - काम-वासना.                      - काम भोग की इच्छा करना.
 - कामुकता.                          - तीव्र लालसा करना.
 - लालच. 
 - लालसा.
 - काम प्रवृत्ति.
 - उत्कट इच्छा.

मीनिंग ऑफ़ लस्ट इन इंग्लिश - 

Noun
1. Self-indulgent sexual desire (personified as one of the deadly sins).
2. A strong sexual desire.

Verb
1. Have a craving, appetite, or great desire for.

तो अब दोस्तों आपने लस्ट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) संक्षेप में जान ही लिया होगा. क्या अब आगे बड़कर इन सभी अच्छे से बड़े रूप में उदाहरण के साथ जानने की इच्छा रखते है. फिर समय ना गवाते हुये पोस्ट को पूरा पढ़ना स्टार्ट करे ताकि आप इस पूरी जानकारी को जानकर अपने दिमाग में एक ही बार में बिठा सके जिससे ये हमेशा एक कहानी की तरह बैठे जाए.


Lust Meaning in Hindi and English



What is the Meaning of Lust in Hindi and English :


मतलवो का वर्णन -

- अभिलाषा, शब्द का मतलव किसी भी चीज, कार्य, इंसान या फिर स्थान आदि के बारे में जानने की मन में भावना को प्रतीत कराता है. यह एक अनोखी तरह की फीलिंग होती है जो कही भी, किसी के लिए या साथ घटित हो सकती है.

अभिलाषा आपस में लगाव को प्रदर्शित करने का एक जरिया भी है इसे जानने, समझने या करने की भावना से भी जोड़कर देखा जाता है.

उदा. - जैसे किसी काम को करने में आपको बहुत अच्छा लगता है और उसे रोज बार बार दोहराना भी एक बढ़िया भावना का अहसास कराता है तब हम कह सकते है बह व्यक्ति उस कार्य को लेकर अभिलाषी है. अपने काम का एक्साम्पल लिया लेकिन यहाँ कुछ भी ले सकते है.

- कामुकता, इस शब्द के मतलव से तो सभी अच्छे से बाखिब होंगे ही. लेकिन हम फिर भी हम बता दे यह एक शारीरिक जरूरतों का जनक है तो बाहरी आकर्षण और मन की भावनाओ की तीव्र इच्छा के चलते प्रकट होता है.

उदा. इसमें एक्साम्पल के तौर पर नर - मादा, स्त्री - पुरुष को ले सकते है. अधिकतर विपरीत लिंग के तरफ आकर्षित होना इसे दर्शाता है मतलब स्त्री पुरुष की तरफ और पुरुष स्त्री की ओर आकर्षित होती है.

ये सब नेचुरल होता है जो किशोर और युवावस्था में कुछ शारीरिक बदलावों की वजह से उत्पन्न होता है यह मानवों में ही ना होकर सभी प्रकार के जीवो में भी पाया जाता है जो प्रकृति के द्वारा दिया उपहार है जो जीवन को पीड़ी दर पीढ़ी आगे बड़ता है.

- लालच, इसका तात्पर्य किसी चीज को आवश्यकता से अधिक पाने की इच्छा करना ही लालच है. यदि कोई पर्सन जरूरत से ज्यादा पाने के लिए कुछ भी कर गुजरते चाहता है तब यह लालच की श्रेणी में आता है, लेकिन इसे ठीक से समझना होगा क्योकि ज्यादा पाना या इच्छा करना कोई बुरी बात नही, पर ध्यान देने बाली बात ये है कि यह किसी तरह किन कामो की प्राप्त के लिए किया जा रहा है.

- उत्कृष्ट इच्छा, इसे हम कुछ भी पाने की लालसा की चरम सीमा से रिलेट कर सकते है यह व्यक्ति की चरम भावना जो किसी भी हाल में या किसी भी कीमत पर पाने को दर्शाता है. ऐसे भावना अक्सर अच्छे - बुरे दोनों तरह की इच्छाओ के लिए और इसे कोई भी करने के लिए स्वतंत्र होता है.

इसके प्रभाव -

- अभिलाषा, वैसे तो यह एक सिंपल सरल भावना के लिए होता है लेकिन यह सही दिशा में होने के साथ गलत भी हो सकती है तो काफी अच्छे या बुरे परिणाम प्रकट करने के लिए जिम्मेदार सावित होती है. 

इनके प्रभाव भी समाज, एक - दूसरे रिलेशन और देश की प्रगति पर जरुर पड़ता है क्योकि यह आदमी की भावना से जुड़ा सवाल जो है देश को फर्क इस बात से भी पड़ता है कि यहाँ रहने बाले किस प्रकार की सोच के साथ फिलिंग रखते है और अक्सर रिजल्ट इन्ही के इर्द - गिर्द आना है.

- कामुकता, इसका प्रभाव हमारी सोसाइटी, देश और रिस्तो में खासकर पति - पत्नी के लिए बहुत भयंकर होता है इसका एक लेवल तक होना या इस पर काम पाना बहुत जरुरी है खासकर एक इंसान के लिए जिसके पास सोचने समझने की शक्ति भी है. 

कामुकता की अधिकता पूरी तरह भारतीय संस्कृति के विपरीत है और यदि इसे अपने जीवन में अधिक ले आता है. तब तो उसका बूरा हाल होना निश्चित है. एक बार दिमाग पर इसका असर चढ़ जाए तो यह आसानी उतारा जाना बहुत मुश्किल सावित होता है. इस तरह इनका इफ़ेक्ट बहुत ज्यादा हानि पहुचाकर परिवारों को तोड़ सकता है.

- लालच, ज्यादा पाना या इच्छा करना लालच नही होता है बल्कि इसकी सही दिशा से भटक कर इसे अपनाना गलत है. दूसरे शब्दों में कोई व्यक्ति लालच के चलते अगर चोरी करना, डाका डालना या किसी से छिनकर उसे मारना शुरू कर दे तब इसकी डायरेक्शन सही नही होती है इस स्थिति में सोसाइटी, परिवार, रिश्तेदारों में बदनामी के साथ हमेशा के लिए सर झुक जाता है. समाज में गन्दगी भी फैलने लगती है. जिसका असर लोगो में देखने को मिलता है.

- उत्कृट इच्छा यदि इस तीव्र इच्छा को सही या गलत दिशा दी जाए तो परिणाम अचंभित करने बाले सामने दिखाई पड़ेंगे. अब ये रिजल्ट या तो नकारात्मक या सकारात्मक प्रभाव होंगे जो सोसाइटी, देश को ऊपर उठाने के साथ नीचे भी गिरा सकते है. ये सब वर्क की प्रकृति पर डिपेंड करेगा. इसके चलते व्यक्ति कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहता है.

मतलवो के उपयोग -

- अभिलाषा शब्द का उपयोग किसी भी चीज जो आप पसंद करते है उसे जानने की सरल इच्छा के लिए करते है.

- कामुकता इसका यूज़ शारीरिक जरूरत, बाहरी आकर्षण और मन की भावनाओ को व्यक्त करना होता है.

- लालच, एक गलत तरीके से जरूरत से ज्यादा पाने की लालषा के लिए लालच को उपयोग किया जाता है.

- उत्कृट इच्छा, यह एक गहरी इच्छा जिसमे व्यक्ति को उसके अलावा कुछ नही दिखाई देता है. यहाँ शब्द यूज़ किया जाता है.

मैं आशा करता हूँ आपने Lust Meaning in Hindi and English से लस्ट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को बहुत कुछ उदाहरण और वर्णन के साथ जाना होगा. कुछ सवाल जैसे What is the Meaning of Lust in Hindi and English, "Lust" in Hindi Meaning को भी इसी पोस्ट के जरिये जाना होगा. सर्च बॉक्स के जरिये बहुत से शब्दों को जान सकते है. 

No comments:

Post a Comment