Thursday, June 7, 2018

महेश भट्ट जीवनी - Age, Family, Wife, Daughter, Biography in Hindi

Mahesh Bhatt Biography in Hindi : दोस्तों हम यहाँ महेश भट्ट की जीवनी (बायोग्राफी) पर चर्चा करेंगे. वे एक भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के निर्माता, निर्देशक और स्क्रीनराइटर के रूप में जाने जाते है. हम यहाँ उनकी hindi movies list के साथ - साथ उनके जीवन से जुड़ी कुछ और बाते जैसे- family, wife, daughter, age, height, weight के बारे में डेब्यू में जानेगे तो चलिए शुरू करते है.

mahesh bhatt age, daughter, wife, biography in hindi


Mahesh Bhatt Age, Family, Wife, Daughter, Biography in Hindi - महेश भट्ट का जीवन परिचय (बायोग्राफी) :


महेश भट्ट हिंदी फिल्‍म निर्देशक, निर्माता और स्‍क्रीनराइटर के रूप में बॉलीवुड में फेमस है. उन्होंने शुरूआती दौर में बहुत ही लोकप्रिय फिल्मे दी है. महेश भट्ट का जन्‍म बॉम्‍बे में 20 सितम्बर 1948 में हुआ था. इनके पिता का नाम नानाभाई भट्ट और माता का नाम शिरीन मोहम्‍मद अली है. महेश के पिता गुजराती ब्राह्मण और उनकी माता गुजराती शिया मुस्लिम थीं. 

मुकेश भट्ट जो कि महेश भट्ट के भाई है ये भी भारतीय फिल्मो के निर्माता हैं. इनकी प्रारंभिक स्‍कूल की पढ़ाई डॉन बोस्‍को हाई स्‍कूल माटुंगा, मुंबई से की थी. इन्होने स्‍कूल के चलते ही पैसा कमाने के लिए समर जॉब भी शुरू की थी. उन्‍होंने प्रोडक्‍ट के एडवरटीजमेंट्स भी बनाकर दिये थे.

भट्ट की लाइफ से जुड़ी कुछ और भी बातो को शोर्ट में जानिये - 

सही नाम - महेश भट्ट.
व्यवसाय - फिल्म डायरेक्टर, प्रोडूसर और स्क्रीनराइटर.
Height - इन फीट इंचेस 5'7''.
Weight - इन किलोग्राम 70 kg.
Age (in 2018) - 70 साल.
डेब्यू - 1974.
Family - Father (नानाभाई भट्ट).
           - Mother (शिरिन मोहम्मद अली).
           - Brother (मुकेश भट्ट).
           - Sister (नही है).
Girlfriend - लोरेन ब्राइट ( बाद में किरण भट्ट).
                - परवीन बाबी.
                - सोनी राजदान.
Wife - किरण भट्ट.
        - सोनी राजदान.
Son - राहुल भट्ट.
Daughter - पूजा भट्ट, आलिया भट्ट और शाहीन भट्ट.

Mahesh Bhatt Personal life in Hindi - महेश भट्ट का व्यक्तिगत जीवन :


महेश भट्ट को लोर्रेन ब्राइट से प्यार हुआ और भट्ट ने 20 साल की उम्र में शादी भी कर ली. लोर्रेन ब्राइट ने बाद में अपना नाम बदलकर किरण भट्ट कर लिया था. इनके दो बच्चे भी है - एक बेटी पूजा भट्ट जो अभिनेत्री और अब एक निर्माता है और एक बेटा राहुल भट्ट अभिनेता हैं. लेकिन ये शादी में दरार आयी और उनका तलाक हो गया इसका कारण 1970 के दशक में परवीन बाबी ग्लैमरस अभिनेत्री से उनके संबंध सामने आये.

बाद में परवीन से संबंध अधिक समय नही चला और भट्ट ने बाद में 1986 में सोनी रजदन से विवाह किया. अब उनकी दो बेटिया और हुई, एक आलिया और शाहीन भट्ट. इमरान हाश्मी भट्ट के चचेरे भाई अनवर हाश्मी के बेटे है मतलब इमरान हाश्मी उनके भतीजे है.

भट्ट 1970 के लगभग ओशो के फोल्लोवेर्स बन गए और बाद में एक दार्शनिक भी. उन्होंने यूजी के साथ आध्यात्मिक सहयोग और मार्गदर्शन भी पाया. महेश भट्ट कृष्णमूर्ति को उनके जीवन की लाइफलाइन मानते है. 1992 में भट्ट ने कृष्णमूर्ति की जीवनी को लेकर यू.जी. कृष्णमूर्ति, ए लाइफ और इसके अलावा उन्होंने यूजी के साथ बातचीत के आधार पर बहुत सी किताबें लांच की. भट्ट की सबसे नयी पुस्तक ए स्वाद ऑफ़ लाइफ: द लास्ट डेज़ ऑफ यूजी. इसके बाद जून 2009 में कृष्णमूर्ति पब्लिश हुई थी.

As a Producer, Director Career - निर्माता भट्ट का फ़िल्मी करियर :


महेश भट्ट ने महज 26 साल की उम्र में बतौर निर्देशक अपनी पहली फिल्म 'मंजिलें और भी हैं' से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपना कदम रखा. इसके बाद आयी 1979 की फिल्म 'लहू के दो रंग' इसमें शबाना आजमी और विनोद खन्‍ना को प्रमुख रोल में लिया गया था. इस मूवी ने 1980 के फिल्‍मफेयर अवार्ड्स में दो पुरस्कार अपने नाम किये थे. मूवी बॉक्‍स ऑफिस पर उम्मीद से ज्यादा चली.

भट्ट की पहली बड़ी हिट फिल्म 'अर्थ' थी. बाद में 'जानम' और 'नाम' फिल्मो को भी बहुत सराहा गया. ऐसा माना जाता है कि उन्होंने अपनी निजी जीवन को इन फिल्मो के जरिये बताया है. मूवी 'सारांश' को भी काफी पसंद किया गया साथ ही यह अनुपम खेर के करियर की महत्वपूर्ण फिल्म रही थी. सारांश ने अपनी जगह मॉस्‍को इंटरनेशनल फिल्‍म फेस्टिवल में बनाई जो कि 14वां फिल्‍म फेस्टिवल था.

महेश भट्ट ने अपने भाई के साथ मिलकर 1987 में अपना प्रोडक्‍शन हाऊस 'विशेष फिल्‍मस' स्टार्ट किया था जब वे एक निर्माता बन गए थे. उन्होंने लगातार हिट फिल्मे देखर फिल्म इंडस्ट्री में एक जाने - माने निर्देशक के रूप में अपनी छवि बनाई.


Filmography (Movies List) - उनके द्वारा प्रोडूस फिल्मे :


- Manzilein Aur Bhi Hain (1974).
- Naya Daur (1978).
- Lahu Ke Do Rang (1979).
- Arth (1982).
- Saaransh (1984).
- Janam (1985).
- Naam (1986).
- Kaash (1987).
- Daddy (1989).
- Awaargi (1990).
- Dil Hai Ke Manta Nahin (1991).
- Junoon (1992).
- Gunaah (1993).
- The Gentleman (1994).
- Milan (1995).
- Chaahat (1996).
- Duplicate (1998).
- Sangharsh (1999).
- Raaz (2002).
- Murder (2004).
- Gangster (2006).
- Jism 2 (2012).
- Hamari Adhuri Kahani (2015).
- Love Games (2016).


इनके जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बाते जिन्हें भी आपको जान लेना चाहिए -

- क्या महेश भट्ट शराब पीते हैं ? : हां.

- क्या महेश भट्ट धूम्रपान हैं ? : हां.

- महेश भट्ट को फिल्म निर्देशक होना उनके पिता नानाभाई भट्ट से ही विरासत में मिला क्योकि उनके पिता भी इसी प्रोफेशन में थे और उन्होंने इसे 1942 से 1982 तक अपना करियर 40 साल तक बनाकर फिल्म बनाई.

- भट्ट को भारत के सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म 'सरंष' को निर्देशित करने के लिए 1985 में भाषा को लेकर ऑस्कर दिया गया था.

- महेश भट्ट, मुकेश भट्ट के भाई होने के साथ - साथ फिल्म निर्माता कंपनी 'विशेश फिल्म्स' के सह-मालिक भी है. इस कंपनी का नाम मुकेश भट्ट के बेटे विशेश के नाम पर ही रखा है और अभी विशेश भी फिल्म निर्माण करते हैं.

- भट्ट दार्शनिक यूजी कृष्णमूर्ति के आदर्शो का पालन करते है. भट्ट ने 1992 में कृष्णमूर्ति की जीवनी "यूजी कृष्णमूर्ति, ए लाइफ" लिखी. कुछ साल बाद 2009 में उन्होंने "ए स्वाद ऑफ लाइफ: द लास्ट डेट ऑफ यूजी कृष्णमूर्ति" नामक एक और पुस्तक लिखी. भट्ट कृष्णमूर्ति के बिस्तर के पास ही थे जब इटली में वैलेक्रोसिया में उनकी मृत्यु हो गई थी और फिर उनके गुरु ने उनका संस्कार किया था.


दोस्तों Mahesh Bhatt Biography in Hindi से बहुत कुछ जाना होगा. हमने महेश भट्ट की जीवनी (बायोग्राफी) को आपसे शेयर करते हुये विकिपीडिया, मूवी लिस्ट, फिल्मे, हिंदी न्यूज़ के अलावा फैमिली, बच्चे, महेश भट्ट age, पूजा भट्ट, wife, daughter आदि को भी जाना है. यदि आपका कोई सवाल या सलाह है तो भी हमे कमेंट करके बताये.

No comments:

Post a Comment