Thursday, June 7, 2018

मलाइका अरोड़ा खान जीवनी - Age, Height, Family, Boyfriend, Biography in Hindi

Malaika Arora Khan (Actress) Biography in Hindi : इस पोस्ट में हम मलाइका अरोरा खान की जीवनी (बायोग्राफी) को जानेगे. बता दे कि अरोड़ा एक मॉडल, एक्ट्रेस, डांसर और फिल्म प्रोडूसर भी है. इनके जीवन से सम्बंधित बाते जैसे - movies, songs, wiki hindi news, instagram के अलावा पर्सनल लाइफ जैसे - family, son, sister, age, birthday, height, weight, diet, boyfriend, wedding आदि बातो को विस्तार से बतायेंगे तो फिर चलिए आगे बड़ते है -

malaika arora khan age, height, family, biography in hindi


Malaika Arora Khan Age, Height, Family, Boyfriend, Biography in Hindi - मलाइका अरोड़ा खान का जीवन परिचय (बायोग्राफी) :


मलाइका अरोड़ा खान जिन्हें शादी से पहले मलाइका अरोड़ा के नाम से ही जाना जाता था. वे एक इंडियन मॉडल , एक्ट्रेस, डांसर और वीजे की तरह पहचानी जाती है. उन्होंने बहुत से फेमस आइटम गाने भी किये है बॉलीवुड में उन्हें आइटम गर्ल से भी जानते है.

मुंबई के चेंबूर में 23 अक्टूबर 1973 को मलाइका का जन्म हुआ था. जब वे महज 11 साल की थी तभी उनके माता - पिता के बीच तलाक हो गया था. मलाइका के पिता अनिल अरोरा एक पंजाबी परिवार से थे तथा माँ जायस पोलीकार्प मलयाली है. पिता भारत बार्डर के पास बसे एक गाँव फजीलका से थे. अरोड़ा की एक बहन भी है. इनका नाम अमृता अरोड़ा है वे भी एक अभिनेत्री की तरह पहचानी जाती है.

अपनी स्कूल की पढ़ाई मलाइका ने मुम्बई में मास्टर किया था. चेंबूर में स्थिति स्वामी विवेकान्द स्कूल से पूरी  की.  मलाइका की आंटी ग्रेस पोलीकार्प स्कूल की प्रिंसिपल थी. यहाँ से उन्होंने 9th कक्षा तक की पढ़ाई यही से पूरी की. मलाइका ने आगे की पढ़ाई के लिए जय हिन्द कॉलेज, चर्चगेट से पूरी की. मॉडलिंग में आने से पहले वे वसंत टाकीज चेंबूर के वोरला सोसाइटी में रहती थी. वे एक काफी एड शूट के समय बॉलीवुड के एक्टर, डायरेक्टर, प्रोडूसर अरवाज खान से मिली और बाद में उन्होंने शादी कर ली उनका एक वेटा अरहान भी है.

मलाइका अरोड़ा खान के जीवन से संबंधित कुछ रोचक बाते इन्हें भी जरुर जानिए -

सही नाम - मलाइका अरोड़ा खान.
उपनाम - मल्ला.
प्रोफेशन - एक्ट्रेस, मॉडल.
Height - इन फीट 5'3''.
Weight - इन किलोग्राम 53 kg.
Age (in 2018) - 45 साल.
शिक्षा - डिग्री इन इकोनॉमिक्स.
डेब्यू - Film (Dil Se - 1998).
       - TV (नच बलिये 1 - 2005 जज).
Family - Father (अनिल अरोरा).
             - Mother (जॉयसी पोलीकार्प).
             - Sister (अमृता अरोरा).
            - Brother (नही है).
Boyfriend - अरबाज़ खान (एक्टर).
              - अर्जुन कपूर (एक्टर).
Husband - अरबाज़ खान (अभिनेता).
Daughter - नही है.
Son - अरहान खान.


Malaika Arora Khan Personal life in Hindi - मलाइका अरोड़ा खान का व्यक्तिगत जीवन  :


मलाईका ने 1998 में बॉलीवुड अभिनेता, निर्देशक, निर्माता अरबाज खान से शादी की. दोनों एक कॉफी के विज्ञापन की शूटिंग के दौरान मिले थे. 28 मार्च 2016 को दोनों ने तलाक लेने की घोषणा की और इसके चलते 11 मई 2017 को नियम के तहत तलाक ले लिया. 2002 में जन्मे उनके पुत्र अरहान है और तलाक के दौरान बेटे की हिरासत मलाईका के पास है.

बांद्रा परिवार न्यायालय में बस्तियों के अनुसार अरबाज के बेटे पर उनका अधिकार भी है.  मलाईका की बहन अभिनेत्री अमृता अरोड़ा हैं और अरबाज़ के भाई बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान और बॉलीवुड अभिनेता, निर्देशक, निर्माता सोहेल खान हैं. उनके पूर्व ससुर पटकथा लेखक सलीम खान हैं.

Arora Khan Career - मलाइका का फिल्म और टीवी करियर :


Filmy Career :

मलाइका अरोड़ा को एमटीवी वीजे के लिए चुना गया जब एमटीवी इंडिया ने साक्षात्कारकर्ता बनकर ऑपरेशन शुरू किया. इसके बाद में साइरस ब्रोचा के कार्यक्रमों को लव लाइन और स्टाइल चेक के साथ सह-एंकरिंग किया गया. अब यहाँ से ही मलाइका ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की. उन्होंने बहुत से विज्ञापनों में काम किया और कुछ एलबम जैसे बली सगू के "गुरु नालो इश्क मिठा" के साथ - साथ 1998 की बॉलीवुड फिल्म 'दिल से' में नंबर आइटम "चाय्या चाय्या" किया.

उन्होंने 2000 के दशक में बहुत सी अलग - अलग फिल्मों के लिए आइटम नंबरों की पेशकश के अलावा भी कुछ फिल्मो में कैमियो का रोल भी किया. मूवी 'ईएमआई' जो कि 2008 में आयी थी इस फिल्म में मलाइका मुख्य एक्ट्रेस भी भूमिका में दिखयी दी थी लेकिन यह बॉक्स ऑफिस बुरी तरह फ़ैल सावित हुई.

2010 में आयी फिल्म 'दबंग' में उन्होंने आइटम सांग "मुन्नी बदनाम हुई" किया था यह गीत बहुत ज्यादा फेमस हुआ और हर किसी की जुबा पर यह सांग दिखा. यह उनके पूर्व पति अरबाज खान ने ही बनाया थ. उन्होंने 12 मार्च 2011 को 1235 प्रतिभागियों को लेकर एक विश्व रिकॉर्ड बनाने में एक अहम भूमिका निभाई दी थी. इसमें उन्होंने "मुन्नी बदनाम हुई" जाने को कोरियोग्राफ नृत्य किया था.

TV Career :

मलाइका टेलीविजन शो 'नच बलिये' में तीन जज में से एक थी. यह शो स्टार वन पर 2005 के मध्य में प्रसारित किया था. वे नच बलिये 2 में भी एक जज की तरह बनी रही. जिसे 2006 के आखिरी तीन महीनो में प्रसारित किया गया. इसके बाद वे फिर से स्टार वन पर शो 'जरा नच के दिखा' में एक जज के रूप में दिखयी दी. वे फिर से 2010 में 'झलक दिखला जा' शो में जज थी. भारत के 'गॉट टैलेंट' शो में मलाइका अरोड़ा न्यायाधीश पद पर है.

Malaika Filmography (Movies) - मलाइका की फिल्मे :


- Dil Se (1998).
- Bichhoo (2000).
- Maa Tujhhe Salaam (2002).
- Om Shanti Om (2007).
- EMI (2008).
- Helloo India (2009).
- Housefull (2010).
- Dabangg (2010).
- Housefull 2 (2012).
- Dabangg 2 (2012).
- Happy New Year (2014).

अरोड़ा के जीवन की और भी ऐसी बाते जिन्हें आपको एक बार जरुर जानना चाहिए -

- क्या मलाईका अरोड़ा खान धूम्रपान करती हैं ? : नहीं.

- क्या मलाईका अरोड़ा खान शराब पीती है ? : ज्ञात नहीं है.

- वे कॉफी विज्ञापन के एक कमर्शियल शूट में अरबाज खान से मुलाकात होती है और फिर आगे कुछ समय बाद दोनों शादी करने का फैसला कर लिया.

- 2007 में उन्हें मैक्सिम पत्रिका ने उन्हें सबसे कामुक महिला घोषित किया था.

- उन्होंने 17 साल की उम्र से ही मॉडलिंग करियर को चुन लिया था.

- उन्हें पंजाबी लड़की होने के कारण माल्किट सिंह ने एक पंजाबी पॉप सांग "गुरु नाल इश्क मिठा" में रोल दिया.

दोस्तों, आप Malaika Arora Khan Biography in Hindi के जरिये मलाइका अरोड़ा की जीवनी (बायोग्राफी) के बारे में जान गए होंगे. हमने उनसे सम्बंधित सभी बाते जैसे - movies, wikipedia news, birthday, फिटनेस, age, diet, son, sister, height, weight, husband, boyfriend आदि बताई है. आपका कोई सवाल या फिर सूझाव है तो हमे कमेंट में बताये. 

No comments:

Post a Comment