Thursday, June 7, 2018

नर‍गिस फ़खरी जीवनी - Age, Height, Parents, Husband, Biography in Hindi

Nargis Fakhri Biography in Hindi : दोस्तों हम यहाँ नर‍गिस फ़खरी की बायोग्राफी(जीवनी) को हिंदी में जानेगे. यहाँ आप नर्गिस की movies, news, history, award, career के साथ ही उनकी पर्सनल जीवन से जुड़ी कुछ बाते जैसे - height, weight, age, husband, parents, boyfriend, wiki आदि से सम्बंधित पूरी जानकारी के लिए इसे अंत तक पूरा रीड करे.

nargis fakhri,age,parents,husband,biography in hindi


Nargis Fakhri Age, Height, Parents, Husband, Biography in Hindi - नरगिस फ़खरी की जीवनी :


अभिनेत्री नरगिस फाखरी का जन्म यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका में न्यूयॉर्क के क्वींस में 20 अक्टूबर 1979 में हुआ. इनके पिता मुहम्मद फखरी एक व्यापारी थे जो पाकिस्तान के मूल निवासी थे. मोहम्मद फखरी व्यापार के चलते अमेरिका गए बहा वे मैरी फखरी से मिले तब इसके बाद दोनों ने शादी कर ली. मैरी फखरी पूर्व पुलिस अधिकारी थी और ये नरगिस की माँ थी. नरगिस फाखरी की एक बहन भी है जिसे अलीशा के नाम से पुकारते है. नरगिस जब बहुत छोटी करीब 6 साल की तभी उनके माता - पिता ने तलाक ले लिया था.

एजुकेशन की बात करे तो नरगिस फाइन आर्ट्स में बी.ए की डिग्री सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क के क्वींस कॉलेज से ली है.

सही नाम : Nargis fakhri.
व्यवसाय : Model, Actress.
Height (approx.) : in feet inches - 5' 9".
Weight (approx.) : in kilograms - 55 kg.
Date of Birth : 20 October 1779.
Age (2018) : 39 Year.


नर‍गिस फ़खरी का व्यक्तिगत जीवन - Nargis Fakhri Personal Life in Hindi : 


Father
- मोहम्मद फखरी जो कि एक व्यापारी थे.
Mother - मैरी फखरी जो एक पुलिस ऑफिसर थी.
Brother - नही है.
Sister - आलिया फखरी.
Boyfriend/Affairs - उदय चोपड़ा (एक्टर).
Husband/Spouse - नही है.
धर्म - आधे इस्लाम और आधा क्रिस्चियन.
हॉबी - ट्रेवल, योग, डांस.

नर‍गिस का करियर - Fakhri Modeling And Filmy Career :


Nargis Fakhri Modeling Career - नरगिस फाखरी मॉडलिंग करियर -

फखरी ने अपने पैशन के चलते 16 साल की उम्र में एक मॉडल के रूप में अपने करियर की शुरुआत की. कुछ समय बाद वे अमेरिका के सीडब्ल्यू रियलिटी श्रृंखला के अगले टॉप मॉडल प्रतियोगीता (2004) के दूसरे और तीसरे चरण तक दिखाई दी क्योकि वे दोनों चरणों की पहली दो चुनौतियों के लिए चयनित हुई थी. लेकिन वे टॉप बारह प्रतियोगियों के लिए तीसरी चुनौती तक पहुच नही पायी.

बाद में उन्होंने अमेरिका में ही पेशेवर रूप से मॉडलिंग किया और फ्रीलांस एजेंसियों के लिए काम किया इसके साथ ही वे फैशन शो में नियमित रूप से दिखाई देती रही. किंगफिशर कैलेंडर के लिए 2009 में एक बेहद लोकप्रिय भारतीय प्रिंट अभियान में दिखाई देने के बाद से ही फखरी के करियर को प्रसिद्धि मिली. किंगफिशर कैलेंडर में उनकी उपस्थिति ने भारतीय फिल्म निर्माता इम्तियाज अली का ध्यान खीचा.

उन्हें हिंदी रोमांटिक फिल्म रॉकस्टार में एक रोल के लिए चुना गया. फखरी भारत में काम करने के लिए राजी हो गई इसका एक कारण वह उनकी संस्कृति से संबंधित हो सके और वे पाकिस्तान के करीब रहे. उनका मानना था भारत और पाकिस्तान एक स्तर तक एक ही संस्कृति का साझा करते हैं.

Nargis Fakhri Filmy Acting Career in Hindi - नरगिस फाखरी फिल्मी करियर -

नरगिस ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत बॉलीवुड फिल्म रॉकस्टार से शुरू की थी. उन्हें इस मूवी के लिए बॉलीवुड फिल्म मेकर इम्तियाज़ अली ने चयनित किया था. फिल्म रॉकस्टार 2011 में रिलीज़ की गयी थी और लोगो ने इसे काफी सराहा भी इसके साथ ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया. फिल्म रॉकस्टार में नरगिस के साथ काम करने बाले एक्टर रणबीर कपूर थे.

इसके बाद 2013 में फाखरी जॉन अब्राहम के साथ फिल्म मद्रास कैफ़े में नजर आयी. इसी वर्ष उनकी फिल्म फटा पोस्टर निकला हीरो भी रिलीज़ हुई थी. दोनों फिल्मो में उनके अभिनय लोग प्रभावित होकर उन्हें बहुत पसंद किया.

2014 में फखरी कॉमेडी फिल्म "मैं तेरा हीरो" में वरुण धवन और इलियाना डी क्रूज़ के साथ दिखाई दीं थी. 2011 में तेलुगु फिल्म कंडीरीगा की रीमेक बालाजी मोशन पिक्चर्स द्वारा बनाई और डेविड धवन द्वारा निर्देशित मूवी में भी काम किया था. लेकिन आलोचकों से मिश्रित समीक्षा मिली.

साथ ही फिल्म में उनके प्रदर्शन के लिए रोहित खिलनानी ने कहा कि फखरी बुरी नहीं है और वह इस मसाला कॉमेडी में अच्छी तरह से फिट बैठती है. नर्गिस ने फिल्म 'किक' के लिए सलमान खान के साथ "यार ना माइली" नामक एक आइटम नंबर भी किया. यह गाना दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय था.

कुछ वर्ष बाद 2015 में उन्होंने पॉल फेग की एक्शन कॉमेडी फिल्म 'स्पाई' हॉलीवुड फिल्म में किरदार निभाया यह उनकी पहली हॉलीवुड मूवी थी. 2016 में उनकी पहली तमिल फिल्म 'सागसम' की इसमे उनका एक गाना देसी गर्ल लोगो ने बहुत पसंद किया और साउथ इंडस्ट्रीज में भी उनका नाम हुआ इसके साथ ही इसी साल आई फिल्मे अज़हर, हाउसफुल 3, ढिशूम, बैंजो के लिए भी मिली - जुली प्रतिक्रिया लोगो में देखने को मिली. 2018 वर्ष में नरगिस फाखरी को रेस 3, 5 वेडिंग(इंग्लिश फिल्म), तोरबाज़ और अमावस जैसी फिल्मो में काम करते देख पायेंगे.


Filmography (Hindi Movies List) - नर्गिस फखरी फिल्मोग्राफी (हिंदी मूवी) :


- (2011) Rockstar : बॉलीवुड में एंट्री इसी फिल्म से मिली.
- (2013) Madras Cafe, Phata Poster Nikhla Hero.
- (2014) Main Tera Hero, Kick.
- (2015) Spy : उनकी हांलीवुड की पहली फिल्म जिसमे किरदार निभाया.
- (2016) Saagasam, Azhar, Housefull 3, Dishoom, Banjo.
- (2018) Race 3, 5 Weddings, Torbaaz, Amaavas.

Favorite Things in Hindi - नर्गिस की कुछ पसंदीदा चीजे :


– नरगिस फाखरी घूमना, डांस और योग करना बहुत पसंद करती है.

– चॉकलेट आइस क्रीम और बटर चिकन नरगिस की पहली पसंद में से एक है.

– उन्हें फेवरेट एक्टर में शाहरुख़ खान, आमिर खान और वरुण धवन पहली पसंद है.

– एक्ट्रेस की बात करे तो काजोल देवगन सबसे ज्यादा अच्छी लगती है.

– 'द क्रॉनिकल ऑफ़ नरनिआ' और 'ब्यूटी एंड द बीस्ट' उनकी सबसे ज्यादा पसंदीदा फिल्मो में से है.

– फाखरी की पसंदीदा जगह की बात करे तो डेनमार्क, ग्रीस, कोस्टा रिका और न्यूज़ीलैण्ड जैसी जगह बहुत पसंद है.

नर्गिस फाखरी के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जिनकी जानकारी नही है -

- क्या नर्गिस फाखरी धूम्रपान करती है ? : नहीं.

- क्या नर्गिस फाखरी शराब पीते हैं ? : हां.

- नर्गिस का जन्म पाकिस्तानी पिता और एक चेक मां के लिए हुआ था.

- 6 साल की उम्र में उनके माता-पिता के बीच तलाक हो गया, जिसके बाद उनकी मां ने नर्गिस और उसकी बहन को एक साथ रखा. कम आय वाले परिवारों के बच्चों के लिए ग्रीष्मकालीन शिविर जहां उन्हें तंबू में रहना पड़ा, पानी लेना, खाना बनाना, और अपने शौचालय के कटोरे खोदना भी था.

- 12 साल की उम्र में, उसने अपने परिवार का समर्थन करने के लिए वेट्रेस के रूप में काम करना शुरू कर दिया.

- वह एक शिक्षक बनना या कला चिकित्सा करना चाहती थी, हालांकि उन्होंने मॉडलिंग का चयन किया क्योंकि यह उन्हें दुनिया भर में यात्रा करने का अवसर देती है.

- 2004 में वे अमेरिका के नेक्स्ट टॉप मॉडल, साइकिल 3 में दिखाई दी और साइकिल 2 के लिए भी ऑडिशन किया लेकिन फाइनल नही हो पाया.

- अपने मॉडलिंग करियर के दौरान वे ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, थाईलैंड, हांगकांग में रही थीं.

- 2009 में वे किंगफिशर कैलेंडर में दिखाई दी. इसके बाद से ही उनका करियर बॉलीवुड में बनना स्टार्ट हुआ.

दोस्तों, आपको Nargis Fakhri Biography in Hindi जानकर कैसी लगी. हमने यहाँ नर्गिस फखरी की hindi movies, news के साथ - साथ उनकी जीवनी के बारे में और parents, sister, husband, age, height, weight, hobbies और history, boyfriend के बारे में हिंदी में जाना.
यदि आप रोज इसी तरह की जानकारी और news पाना चाहते है तो हमारे साथ जरुर जुड़े रहे.

No comments:

Post a Comment