Thursday, June 7, 2018

नसीरुद्दीन शाह जीवनी - Naseeruddin Shah Biography in Hindi

Naseeruddin Shah (Actor) Biography in Hindi : दोस्तों हम नसीरुद्दीन शाह की जीवनी को हिदी में जानेगे. इसमें उनकी movies list, film, history, career, personal life और award के साथ उनके son, family, wife, daughter आदि के बारे में जानने वाले है. इन सभी जानकारी के लिए आखिर तक बायोग्राफी को जरुर पढ़े.

naseeruddin shah biography in hindi

Naseeruddin Shah Age, Height, Family, Wife, Biography in Hindi - नसीरुद्दीन शाह की जीवनी(बायोग्राफी) :


अभिनेता और निर्देशक के रूप में पहचाने जाने बाले नसीरुद्दीन शाह का जन्म भारत में उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. शाह के पिता एल मोहम्मद और माता फर्रुख सुल्तान है साथ ही शाह अपने माता - पिता के तीन पुत्रो में से एक है. 

नसीरुद्दीन शाह ने अपनी पढाई सेंट एंसलमाज अजमेर से की है. इन्होने 1971 में अलीगड़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में कला में अपना स्नातक पूरा किया साथ ही दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा भी गए थे.

शाह से जुड़ी कुछ बाते -

Real Name - Naseeruddin Shah.
Date of Birth - 20 july 1949.
Age (as in 2017) - 68 year.
Profession - Actor, Director.
Height (Approx.) - in feet inches 5' 7".
Weight (Approx.)- in kilomete - 71 kg.
Body - chest 39 inches.
Eye Colour - Dark Brown.
Hair Colour - White.

नसीरुद्दीन शाह का करियर - Naseeruddin Shah Career in Hindi :


नसीरुद्दीन शाह की कुछ फिल्मे जिनमे उन्होंने अपनी भूमिका निभाई थी जैसे- त्रिकाल, मोहन जोशी हाजीर हो, भवानी भवई, अर्ध सत्य, जूनून, कथा, मंडी, जाने भी दो यारो, निशांत, मिर्च - मसाला, आकोश, अल्बर्ट पिंटो को गुस्सा क्यों आता हैं और स्पर्ष जैसी फिल्मो में अपने अभिनय से लोगो के मन में अच्छी पहचान बनाई.

नसीरुद्दीन शाह 1980 के फिल्म 'हम पांच' के साथ बॉलीवुड सिनेमा में अपनी मुख्य भूमिका के रूप में सक्रिय हुये. 1982 में उन्होंने इस्माइल श्रॉफ द्वारा निर्देशित मूवी "दिल आखिर दिल हैं" में राखी के साथ अपनी भूमिका निभाई इसके साथ ही 1983 उनकी सबसे बेहतरीन फिल्म "मासूम" को रिलीज किया गया था.

इसके बाद फिर 1986 में उनके जीवन की बड़ी सफलता बाली फिल्म "कर्म" आयी जिसमे वे अनुभवी दिलीप कुमार के साथ काम करते हुये नजर आये. इसके बाद लगातार फिल्मे इजाजत (1987), जलवा (1988) और हीरो हीरालाल (1988) जैसी फिल्मो में अभिनय किया.

अब 1999 में उनके किरदार को काफी अच्छी पहचान अमीर खान के साथ की फ़िल्म "सरफोराश" से देखने को मिली. इसमें उन्होंने खलनायक के रूप में एक गजल गायक और पाकिस्तानी जासूस की दो भूमिकाओ मके साथ भारत में आतंकवाद को समर्थन देता है.

विशाल भारद्वाज के द्वारा शेक्सपियर के मैकबेथ भारतीय परिवर्तित पर 2004 में "मकबूल" और इसके साथ ही 2004 में राजीव राय की "असंभव" में अर्जुन रामपाल और प्रियंका चोपड़ा के साथ अपना अभिनय किया. इसके बाद उन्होंने द ग्रेट न्यू वंडरफुल (2005) में काम करते देखा गया फिर फिल्म "द डर्टी पिक्चर" में 2011 में शाह ने विद्या बालन के साथ काम किया.

शोएब मंसूर के द्वारा बनी फिल्म "खुदा के लिये" में नसीरुद्दीन शाह ने अपनी पहली पाकिस्तानी फिल्म की शुरुआत की थी. इसके अलावा मूवी "जिंदा भाग" को अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा 86 वे फिल्म पुरस्कार के लिए चुना गया था.

शाह का व्यक्तिगत जीवन - Shah Personal Life :


नसीरुद्दीन शाह की पत्नी - Naseeruddin Shah Wife : 

नसीरुद्दीन शाह जब 19 से 20 साल के हुये तब उन्होंने 16 साल की मानेरा सिकरी से शादी कर ली थी. मानेरा सिकरी को परवीन मुराद के नाम से भी जानते है.

इसके बाद शाह एक फिल्म अभिनेत्री रत्ना पाठक से 1970 के दशक में प्यार करने लगे थे. 70 और 80 के दशक के समय नसीरुद्दीन शाह और रत्ना पाठक ने एक साथ बहुत सी फिल्मो में काम किया जैसे - जाने तू … या जाने ना, द परफेक्ट कैद और मिर्च मसाला में एक साथ अभिनय करते देखा गया. आखिर 1982 में नसीरुद्दीन शाह और रत्ना पाठक ने शादी करने का फैसला कर लिया.

नसीरुद्दीन शाह के बच्चे - Naseeruddin Shah Son :

नसीरुद्दीन शाह की रत्ना पाठक से शादी के बाद उनके दो बेटे इमादा और विवान का जन्म हुआ.

शाह को मिले पुरस्कार – Naseeruddin Shah Award :

एक अच्छे अभिनेता के रूप में उनके द्वारा किये गए अभिनय के लिए उन्हें बहुत से बड़े - बड़े पुरस्कार से नबाजा गया. हम इनकी सभी फिल्मे जिन पर मिले सभी पुरस्कारों पर एक नजर डालते है, 

1. 1980 (पारा) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार.
2. 1981 (मासुम) में फिल्मफेयर पुरस्कार.
3. 1982 (चक्र) फिल्मफेयर पुरस्कार.
4. 1984 (पार) वॉलपी कप.
5. 1984 (आकोश) फिल्मफेयर पुरस्कार.
6. 1985 (स्पर्श) राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार.
7. 1990 रंगमंच के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार – अभिनय (भाषा रंगमंच-वार) – हिंदी.
8. 2000 (सरफरोश) नेगेटिव भूमिका में बेहतरीन काम के लिए आईआईएफए पुरस्कार.
9. पद्म श्री.
10. 2002 (ईएसपीएन सुपर चयनकर्ता) अच्छे एंकर के लिए आईटीए अवॉर्ड – गेम / क्विज शो.
11. 2003 पद्म भूषण.
12. 2007 (इकबाल) अच्छे सहायक अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार.

Filmography ( Movies List ) - नसीरुद्दीन शाह फिल्मोग्राफी :

Actor -

1. द कॉफीनमेकर - 2016.
2. डर्टी पॉलिटिक्‍स - 2015.
3. धरम संकट में - 2015.
4. वेलकम बैक - 2015.
5. चार्ली के चक्कर में - 2015.

नसीरुद्दीन शाह के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जिन्हें भी आपको पढ़ लेना चाहिए  -

- क्या नसीरुद्दीन शाह धूम्रपान करते हैं ? : जानकारी नही.

- क्या नसीरुद्दीन शाह शराब पीते हैं ? : जानकारी नहीं.

- नसीरुद्दीन ने 14 वर्ष की उम्र में अभिनय (रंगमंच) शुरू कर दिया था. उनका पहला नाटकीय शो 'शेक्सपियर वेनिस का व्यापारी' था.

- बहुत से लोग नहीं जानते कि नसीरुद्दीन 19वीं शताब्दी के युद्धपोत के जन-फिशन खान नामक के वंशज हैं. जिन्होंने 1857 के भारतीय विद्रोह के समय अंग्रेजों की सहायता की.

- शाह की सबसे पहली फिल्म "निशांत" (1975) को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. फिल्म को बाद में ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था.

- एक साथी अभिनेता और शाह के सहपाठी राजेंद्र जसपाल ने एक बार उन्हें एफटीआईआई के कैंटीन में मारा क्योकि इन्हें शाह के द्वारा कुछ फिल्मो के लिए हस्ताक्षर करने पर ईर्ष्या थी.

- उनकी पहली पत्नी लेट परवीन मुराद उनके विवाह के समय उनके मुकाबले केबल 16 साल की थीं. 2 साल के बाद में अलग-अलग होने का फैसला किया. हालांकि, शाह ने अपनी पत्नी को तलाक नहीं दिया जैसा कि उनके निकाहन्नमा (मुस्लिम विवाह अनुबंध) में है. शाह ने न केवल अपनी पत्नी को गुमराह के रूप में भारी राशि का वादा किया था बल्कि बड़े पैमाने पर अधिकार का दावा भी किया था.

- एक स्थापित अभिनेता बनने के बाद भी शाह ने रंगमंच के लिए उनका प्यार कम नहीं हुआ. नतीजतन वह कुछ दोस्तों के साथ मिलकर वर्ष 1977 में उनके द्वारा मोटल प्रोडक्शंस नामक थियेटर समूह की स्थापना की गई.

- दिलचस्प बात यह है कि शाह का फिल्म महात्मा गांधी की भूमिका निभाना पहली पसंद थी - गांधी (1982). हालांकि बेन किंग्सले ने उन्हें ऑडिशन में छायांकित किया और भूमिका निभाई.

- अभिनय और रंगमंच के क्षेत्र में उनके अत्यधिक योगदान के लिए उन्हें 1987 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था और 2003 में पद्म भूषण.

दोस्तों, आपको ये Naseeruddin Shah Biography in Hindi में जानकर कैसा लगी. इसमें अभिनेता (actor) नसीरुद्दीन शाह की बायोग्राफी के साथ उनकी family, wife, son और movies(फिल्मे) list के बारे में आपने जाना होगा. यदि कोई जानकारी छुट गयी और आपको पता है या कोई सूझाव हो तो हमे कमेंट करके जरुर बताये और हमारे साथ जुड़े रहे ताकि इसी तरह की जानकारी और न्यूज़ आपको मिलती रहे.

No comments:

Post a Comment