Tuesday, June 19, 2018

NEPHEW Meaning in Hindi and English - नेफ्यू हिंदी मीनिंग(मतलव)

Nephew Meaning in Hindi and English : दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेगे नेफ्यू का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग(मतलव). यहाँ इसके जरिये शोर्ट और डिटेल्स में इसे समझ पायेंगे. तो अब देर ना करते हुये Meaning of Nephew in Hindi and English को जान लेते है -

Nephew Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ नेफ्यू इन हिंदी -

Noun
 - भतीजा.
 - भांजा.

मीनिंग ऑफ़ नेफ्यू इन इंग्लिश -

Noun
A Son of Your Brother or Sister.

अच्छा तो फ्रेंड्स आपने नेफ्यू के कुछ मतलव संक्षेप में तो जान लिए. क्या अब आप इसका उपयोग, इफ़ेक्ट और महत्व को अधिक विस्तार से समझना चाहते है. यदि हां तो इस स्थिति में इस आर्टिकल को एक बार पूरा रीड जरुर करे -

Nephew Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Nephew in Hindi and English :


मीनिंग का वर्णन -

- भतीजा, नेफ्यू का एक मतलव भी होता है. भतीजे को हम कुछ इस तरह पता कर सकते है जैसे आपके बड़े भाई का लड़का आपका नेफ्यू या भतीजा कहलाता है. इसी स्थिति में भाई हमेशा बड़ा ही होना चाहिए तभी उसका लड़का भतीजे की श्रेणी में आएगा तभी वह आपके इस रिस्ते में ढल पायेगा. इसी तरह उस लड़के के पिता के छोटे भाई हमेशा चाचा(अंकल) की श्रेणी में आते है. यह एक जबरदस्त रिलेशन होता है.

यहाँ ये दोनों एक दोस्त की तरह भी होते है जो कि अपनी अधिकतर बातो को एक - दूसरे के साथ आसानी से शेयर कर सकते है. ये दोनों एक ही फैमिली आते है ये एक साथ रह भी रहे हो या नही भी यहाँ दोनों की स्थिति लागू होती है. 

इनके बीच टकरार और मोहबब्त होना लाजमी है. यदि ये नजदीक ही रहते होंगे तव. जव दो वर्तन पास - पास होते है. तब उसमे टकराब होना और आबाज का आना संभव होता है और यदि चीज इन बाते रिस्तो में भी लागू होती है.

- अब चलिए नेफ्यू के एक और मतलव भांजा को समझ लेते है. यहाँ यह बहन का लड़का होता है इस स्थिति में बहन का लड़का आपका भांजा कहलाता है और इसके विपरीत उस लड़के के लिए आप मामा या उसकी माँ के भाई के रूप में वह आपको मामा कहेगा लेकिन यहाँ बहन का आपसे उम्र में छोटा या बड़ा होना मायने नही रखता. 

यह नेफ्यू का मीनिंग दोनों ही स्थिति में एक जैसा वर्क करेगा चूकी यह बहन का होने से मामा मतलव आपसे दूर ही रहता होगा. अधिकतर 99 % स्थिति में अलग परिवार ही होता है. अब प्यार तो दोनों के बीच बना रहना लाजमी ही होता है.

इस रिस्ते को दो परिवार में आसानी से व्यक्ति कर सकते है क्योकि भाई और बहन अलग - अलग हो जाते है जब बहन की शादी होती है. अब ये दो फैमिली बन जाती है और मामा अलग और भांजा अलग अपने परिवार में उपस्थित होते है.

अब यदि इन्हें लेकर भारतीय संस्कृति की बात करे तब मामा के लिए एक भांजा पूजनीय मतलव उनके द्वारा पैर भी पड़े जाने और भांजे को शुभ द्रष्टि से देखा गया है. नेफ्यू का जन्म लेना बहुत शोभाग्य माना भी जा रहा है. ये सब बाते भारतीय संस्कृति की जो चली आ रही परम्पराओ को काफी हद तक ध्यान में रखकर ही माना जाता है. वे सब मान्यताये बहुत समय से चली आ रही है और अब इन्हें बहुत हद तक समाज में अप्लाई की जा रही है.

इसके प्रभाव -

- भतीजे की इस स्थिति में ये रिस्ता साथ हो भी सकता है या नही भी. दोनों ही स्थिति को थोड़ा डिटेल्स में समझ लेते है. पहली स्थिति को इस तरह ले कि दोनों एक साथ एक ही परिवार में रहते है. अब कुछ गलत फ़हमी, मनमुटाब या झगड़े और प्यार इन सभी का होना बनता है और ये नार्मल सभी के साथ होता या चलता रहता है.

इसी तरह इसकी दूसरी स्थिति को जाने तव दोनों अपनी अलग फैमिली में रहते है. अब प्यार ज्यादा और बाकि लड़ाई और दूसरी बुरी चीजे होना कम ही होगी. जैसे हर स्थिति के दो पहलु होते है वही यहाँ भी लागू होते है. मतलव कहने का अर्थ यही है कि इसमें अच्छा और बुरा प्रभाव समाज, एक - दूसरे और दोनों के परिवार पर जरुर पड़ता है चूकी ये सब सामाजिक ही होते है.  इसलिए इनका घटित होना लाजमी ही है.

- मामा भांजे के रिस्तो में अधिकतर मामलो में कोई लड़ाई, मनमुटाव या किसी भी प्रकार की गलत चीजो को नही देखा जाता है. इसका कारण इनके बीच दुरी और निजी तौर पर कोई प्रभाव ना होना ही है लेकिन यहाँ एक प्रभाव जरुर देखा गया वह भी हमारी संस्कृति से जुड़ा इसका इफ़ेक्ट हमेशा से काफी माना गया है. एक मामा के लिए भांजे का होना बहुत मायनों में बहुत महत्वपूर्ण और काफी हद तक खुबशुरत रिस्ते की श्रेणी में आता है.

इस रिलेशन को लेकर भारतीय संस्कृति में कुछ प्रथाये बहुत लम्बे समय से चली आ रही है जिन्हें अभी भी महत्व दिया जाता है और शायद आगे भी दिया जाए. इसका कितना असर या इफ़ेक्ट होता है इन रिस्तो और परिवारों के बीच इसका कोई पुख्ता जानकारी अब तक नही है और ना ही कोई बता पाता है. बस जो परम्पराये बहुत समय से मानी जाती आ रही उन्हें फॉलो कर रहे सभी बिना किसी पुख्ता जानकारी के.

इसके उपयोग -

- अब बात आती है इनके मतलव और शब्दों के प्रयोग या उपयोग की तो हमने ऊपर भतीजे शब्द का उपयोग काफी हद तक बता चुके है लेकिन वहा पूरा फोकस ना होकर आसपास की चीजो से रिलेट किया था. लेकिन यहाँ थोड़ा फोकस करते हुये समझने की कोशिश करते है.

भतीजा यह शब्द स्पेशल तौर पर चाचा के द्वारा उपयोग में लाया जाता है जो कि अपने बड़े भाई के लड़के के लिए होता है. यह शब्द इन दोनों के रिस्ते को एक निश्चित नाम से इंडीकेट करता नजर आता है. इस प्रकार भतीजे के लिए उसके पापा से छोटे भाई चाचा कहलायेंगे. चूकी यह वर्ड रिस्तो को निश्चित दिशा दे देता है.

- भांजा शब्द केवल मामा के द्वारा उपयोग में लाया जाता है जो माँ के भाई की ओर इशारा करता नजर आता है इसे ऐसे भी समझ सकते है कि बहन का लड़का(बच्चा), बहन के भाई के लिए भांजा कहलायेगा. यह शब्द का मतलव निश्चित तौर पर मामा - भांजे के रिस्ते को इंडीकेट करते नजर आते है. इसे आध्यात्म की द्रष्टि से भी काफी महवपूर्ण श्रेणी में रखा गया.

दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आपको Nephew Meaning in Hindi and English की इस पोस्ट से नेफ्यू का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग(मतलव) की जानकारी पुरे विस्तार से तो जान ही चुके होंगे. इसके साथ आप Nephew in Hindi Meaning, What is the Meaning of "Nephew" in Hindi and English को भी समझ गए होंगे. अधिक शब्दों के मीनिंग को खोजने के लिए ऊपर दिये सर्च बॉक्स का यूज़ करे.

No comments:

Post a Comment