Friday, June 29, 2018

NICHE Meaning in Hindi and English - निच का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Niche Meaning in Hindi and English : आज की पोस्ट निच का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से रिलेटेड होगी. चलिए आगे पढ़ते है Meaning of Niche in Hindi and English के बारे में और सभी बातो को अच्छे से समझते है.

Niche Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ निच इन हिंदी - 

Noun 
 - आला. 
 - आवास.
 - ताक.
 - पनाह.
 - मौका.
 - शरण.
 - स्थान.

मीनिंग ऑफ़ निच इन इंग्लिश -

Noun
1. An enclosure that is set back or indented.
2. A small concavity.
3. A position particularly well suited to the person who occupies it.

अच्छा तो फिर दोस्तों ऊपर दिए गये निच का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को संक्षेप में पढ़ लिए होंगे. क्या इन शब्दों के मीनिंग को और भी डिटेल्स में समझाना चाहते है. तो आपको इस आर्टिकल को एक बार जरुर पढ़ना चाहिए क्योकि यहाँ मैंने काफी विस्तार से एक - एक मतलव को उसके प्रभाव और उपयोग के साथ वर्णित किया है. 

Niche Meaning in Hindi and English

What is the Meaning of Niche in Hindi and English :


इनके विस्तार वर्णन को जाने -

- आला, यह शब्द का मतलव किसी स्पेशल पर्सन की ओर इशारा करता है. हमारे आस-पास बहुत से ऐसे लोग है जो निश्चित क्षेत्र में काफी बड़े लेवल तक पहुचे हुए है. हम इन्हें स्पेसिफिक तरीके से जानने या बताने के लिए आला का उपयोग कर लेते है. इसके अलावा भी किसी विशेष जाति समुदाय को दर्शाने का यह एक तरीका हो सकता है. बहुत बार कहते सुना भी होगा कि 'वह आला दर्जे' के व्यक्ति है.

- ताक, का अर्थ किसी विशेष छोटी जगह जहाँ कुछ सामान रखा जाता है जैसे हमारे घरो में एक्स्ट्रा सामान को रखने के लिए कमरे में ऊपर दीवार के सहारे या कुछ अलमारी बना दी जाती है जिसे ही हम ताक का नाम देते है. यह अक्सर सभी घरो में होते है लेकिन अपनी जरुरत के हिसाब से आकार अलग - अलग रख सकते है. 

- स्थान, यदि निच शब्द को ध्यान में रखकर स्थान को समझे तो यह निश्चित जगह की ओर इशारा करता है यह जगह घर में या बाहर कही भी हो सकती है. यह कोई रहने की जगह, पहाड़, समन्दर या फिर कुछ भी हो सकते है चूकी निच को स्थान से रिलेट कर समझे तो यह बतलाता है कि बहुत सी अलग - अलग जगहों में से किसी एक का चुनाव ही इसे दर्शाता है. 

- आवास, इसे अपने - अपने घरो से रिलेट कर अच्छे से जान सकते है क्योकि सभी के अपने हाउस तो होते ही है इसलिए सभी का अपना - अपना एक निश्चित ठिकाना ही इसे बतलाता है. आवास मतलव घर ये इंसानों का या जानवरों का होता ही है. ये is धरती पर कही भी होने की संभावना है. 

धरती पर बहुत जगह होने के साथ हाउस भी काफी है लेकिन कोई किसी दुसरे के घर में ऐसे ही नही घुस जाता है क्योकि सभी का अपना ठिकाना है और वे बाहर जाने के बाद भी उसी जगह वापस जरुर आते है और केवल उनके ही आवास में खासकर. ऐसा किसलिए हो पाटा है इसका कारण पर्टिकुलर घर सभी के फिक्स होने के कारण.

इन सभी का प्रभाव -

- आला, यह किसी अधिकारी, ऑफिसर, पर्सन या कोई स्पेशल व्यक्ति की ओर इशारा करता नजर आता है. इसके साथ ही पर्सन चाहे धरती पर कही भी रहे. यदि इनके इफ़ेक्ट की बात करे तो जब कोई इंसान समाज या परिवार से कुछ हटकर अपने को अच्छे लेवल या पद पर ले जाता है तब सभी की द्रष्टि में उसके प्रति सम्मान बहुत बड़ जाता है

फिर यदि घर अपने पद और अधिकारों का सही दिशा में उपयोग करे तो बहुत अच्छे रिजल्ट मिलेंगे और इसके विपरीत दुरुपयोग करने पर उसके प्रति सोसाइटी में सर्मिंदगी को झेलने के साथ परिवार के आत्मसम्मान को ठेस पहुचती है. आप माने या ना माने इनका पॉजिटिव और नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ता ही है.

- ताक, इसे कही बनाया जाता है अपनी जरूरतों के अनुसार जैसे घर, ऑफिस, गेरेज आदि जगह बनाने के लिए स्वतन्त्र है. हालाकि इनका आकार अपने हिसाब और किस प्रकार की चीजे रखना चाहते है उसके अनुसार इसे बनाया जाता है. 

इन्हें अधिकतर सभी घरो में समाज, परिवार और देश के द्वारा बनाये जाते है ये एक्स्ट्रा सामान को रखने का अच्छा तरीका है ये फर्श, लकड़ी या स्टील आदि के बने होते है. अब देखे इनके इफ़ेक्ट को तो यह काफी उपयोगी होने के साथ इफेक्टिव सिद्ध होते है.

- स्थान, यह शब्द का मतलव है एक निश्चित जगह जो आपके द्वारा चुनी गयी है. चूकी यह मीनिंग निच के लिए डिजाईन करना है तो यह स्थान कुछ भी कही भी इस धरती पर होने की संभावना है.

यदि आप पर्टिकुलर किसी जगह का नाम लेते है तो यह उस स्पेस की निश्चितता को सामने लेकर आँखों के सामने रख देता है इनका इफ़ेक्ट आपके द्वारा चुने गये स्थान पर निर्भर करते हुये प्रभाव को दिखाता है मतलब कोई खास प्रभाव नही छोड़ता है.

- आवास से तात्पर्य हमारा एक निश्चित ठिकाना या घर हालाकि यह प्रत्येक के लिए अलग - अलग होते है लेकिन इनका मीनिंग सबके लिए समान रूप से काम करता है. चाहे माने या ना माने यह बिल्कुल गुरुत्वाकर्षण की तरह वर्क करता रहेगा. जानवरों का भी एक निश्चित आवास होता है और ऐसे ही चिड़ियां तिनका चून - चून कर अपना घोसला बना लेती है. इनका इफ़ेक्ट यही है कि इंसान को रहने का तरीका मिल जाता है ताकि वह गली - गली ना भटके.

इनके उपयोग -

- आला, इस शब्द को हम बड़े व्यक्ति या खास पर्सन को बताने की कोशिश में उपयोग लेते है.

- ताक, यह छोटा कोना, अलमारी जो अधिकतर हाउस में देखे जाते है को दर्शाने के लिए यूज़ में लाया जाता रहा है.

- स्थान, निश्चित स्थान जो धरती पर कही भी हो सकता है इस शब्द को उपयोग करता है.

- आवास इस शब्द का उपयोग तब करते है जब हम अपने घर की बात कर रहे हो, चाहे फिर बो कही भी हो.

फ्रेंड हमे विश्वास है आपको यह Niche Meaning in Hindi and English पोस्ट निच का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से पूरी जानकारी मिल चूकी होगी और सभी डाउट क्लियर भी हो चुके होंगे. इन्हें समझने में कोई परेशानी आये तो हमसे कमेंट के द्वारा पूछे. आपके कुछ और भी सवालों What is the Meaning of "Niche" in Hindi and English, Niche Word Meaning in Hindi के उत्तर देने की भी पूरी कोशिश की है. हमे फॉलो करना ना भूले.

No comments:

Post a Comment