Sunday, June 17, 2018

NIECE Meaning in Hindi and English - निस का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग)

Niece Meaning in Hindi and English : आज हम पढेंगे निस का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) यहाँ हम इसे एक शब्द और विस्तृत जानकारी में समझेंगे. तो चलिए ज्यादा समय ना गवाते हुये Meaning of Niece in Hindi and English को समझते है.

Niece Meaning in Hindi and English :


Meanings of "Niece" in Hindi -

Noun
 भतीजी
 भांजी.

Meaning of Niece in English -

Noun
A Daughter of Your Brother or Sister.

हमे विश्वास है आपको ऊपर दिये निस का हिंदी - इंग्लिश मतलव जानकर काफी हेल्प मिली होगी. इसके अलावा भी आप बहुत खुलकर इसके उपयोग, इफ़ेक्ट को पढ़ना चाहते है. तब इस पेज को आगे बढाकर सभी डिटेल्स जानकारी पॉइंट के माध्यम से पढ़ना शुरू कर सकते है. आईए शुरू करे -

Niece Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Niece in Hindi and English :


मतलवो(मीनिंग) का विस्तार विथ उदा. -

- वास्तव में नीस के मीनिंग भांजी, भानजी और भागिनेयी इन सभी का मतलव एक ही होता है. अगर रिश्ते की तरफ से देखे तो यह बहन की बच्ची(लड़की), बहन के भाई के लिए भांजी कहलाती है और भानजी के लिए माँ का भाई मामा कहलायेगा.

एक मामा के लिए भानजी का होना सोभाग्य की बात होती है और यह मामा - मामी के लिए भारतीय रीति - रिवाजो के काफी पूजनीय भी मानी जाती है इसी के चलते मामा अपनी भानेज के पैर भी पड़ते है ताकि उन्हें अच्छा आशीर्वाद मिले और वे खुश रह सके. अब चूकी लड़की होती है तो बचपन में कन्या रूप में माता का रूप और बड़े होने पर माँ समान होती है.

ऐसा भी माना जाता है कि भानेज को अधिक चीजे उपहार में देने और पैर पड़ने का बहुत अच्छा असर पड़ता है. इस तरह की चीजे और विचार भारतीय संस्कृति को दर्शाने के साथ सुशोभित भी करते है. यह भी मानना है कि लड़की या भानेज का होना घर में लक्ष्मी का प्रवेश होता है.

- अब चलते है नीस के दूसरे मतलव भतीजी की ओर तो आप इसे किस तरह समझ सकते है बड़े भाई की लड़की या बच्ची छोटे भाई के लिए भतीजी कहलाती है. अगर छोटे रूप में देखे तो कन्या, बड़े रूप में घर - परिवार को सँभालने वाली और शादी करके अपने ससुराल को आगे बड़ाना और पूरी फैमिली को साथ लेकर चलना ही इसका पूर्ण उद्देश्य होता है. भारतीय संस्कृति में इसको जगत जननी की तरह परिभाषित किया क्योकि इसके बिना समाज का कल्याण और मानव जीवन की उत्पत्ति का कोई भी नामोनिशान नही है.

आध्यात्म में इसे जगत माता, जगत कल्याणी, जगत जननी और भी बहुत से रूपों में बताया जाता है. शायद इसका वर्णन करना आसान नही मतलव जितनी अच्छाई देखे कम ही है. इसके ना होने से ग्रोथ पूरी तरह रुक जायेगी और कल्याण संभव नही है. यहाँ लड़की ही भांजी और भतीजी और ना जाने कितने रूपों में इस धरती पर उपस्थित है इस बात को महसूस आप भी कर पायेंगे. यदि आप इन्हें समझने की कोशिश गहराई से की.

इफ़ेक्ट :

- भानजी की जगह रखकर देखे तब इसके असली रूप को आप कम आंक सकते है पर एक कन्या, लड़की, माता की द्रष्टि से देखे तब ही इसकी असली वास्तविक जोकि अनंत है और इसकी व्याख्या और प्रभाव की कल्पना करना आम इंसान के वस की बात नही है.

एक मामा के लिए भांजी का प्रभाव बहुत बड़ा और सिरोधर ही होगा और ये संस्कृति के अनुसार व्यक्त है. इनके प्रभाव को समाज, फैमिली और परिवार के जितना की अधिक आंके बह कम ही होगा. तब तो इस स्थिति में आपको इन्हें सम्मान की द्रष्टि मात्र से देखना और व्यवहार करना चाहिए. यह बहुत विस्तार आध्यात्म है जो फ़िलहाल सम्पूर्ण रूप से कोई जानता भी है या नही कुछ कहा नही जा सकता है.

इसका इफ़ेक्ट सोसाइटी फैमिली और रिस्तो में बहुत देखने को मिला. जब ये पुरे समर्पण के साथ अपनी कृपा लगा दे तब इन सब का कल्याण निश्चित ही होना है. ये शादी से पहले अपने घर और फिर शादी के बाद ससुराल की शोभा बड़ाने में बहुत योगदान देती है.

- भतीजी की बात करे तो यहाँ नीस के मीनिंग में आता है इनके मतलव अलग - अलग हो सकते है पर ये एक स्त्री के रूप में हमेशा इसका प्रभाव किसी ना किसी तरीके से हमारी सोसाइटी पर होता ही है जैसा कि हमने ऊपर पहले पॉइंट में बताया था कि भतीजी अपने से बड़े भाई की बच्ची होती है. यह स्टार्टिंग में अपनी फैमिली को बहुत सँभालने के बाद शादी होने पर ससुराल को बहुत आगे लेकर जाती है. इनमे काफी सारे बिंदु भांजी के पॉइंट से भी मिलते - जुलते होते है इसका कारण आखिर है तो दोनों लड़की.

शब्दों का उपयोग :

- भांजी शब्द का उपयोग सभी के लिए ना होकर केवल बच्ची(लड़की) की माँ के भाई के लिए होता है मामा को लेकर इस शब्द का काफी ज्यादा महत्व है. अब देखे परिवार, सोसाइटी या कोई भी इस शब्द का प्रयोग नही करता दिखाई देता है. ये स्पेशल माँ के भाई को अधिकतर होता है.

- अब बात आती है भतीजी शब्द जो कि नीस का दूसरा मतलव सामने इसे भी केवल बड़े भाई बच्ची जो छोटे भाई के द्वारा भतीजी कही जाती है. देखे जाए तो यह इसके साथ और भी जगह या रिस्तो को बताता है. ये केवल स्पेशल एक वर्ड में उपयोग ना होकर अलग - अलग जगहों पर यूज़ किया जाता है. इसमें नीस के मतलवो में भले ही अलग हो लेकिन इसका अर्थ लड़की को लेकर ही सामने आता है जैसे भांजी और भतीजी दोनों ही अपनी जगह अपने मायने रखती है.

फ्रेंड मुझे उम्मीद है आप Niece Meaning in Hindi and English के नीस का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग(मतलव) छोटे और विस्तार को पढ़ा ही होगा यहाँ से आपको सभी बाते डिटेल्स के साथ साफ़ हो गयी होगी. साथ ही कुछ मन के प्रश्न Meaning of Niece in Hindi and English और What is the Meaning of Niece in Hindi and English का जवाव भी मिल ही गया होगा. अधिक शब्दों के मीनिंग के लिए सर्च बॉक्स का यूज़ करे तथा हमे फॉलो करना ना भूले.

No comments:

Post a Comment