Saturday, June 23, 2018

NOSTALGIC Meaning in Hindi and English - नॉस्टैल्जिक का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Nostalgic Meaning in Hindi and English : आज हम जानने वाले है नॉस्टैल्जिक के हिंदी और इंग्लिश मीनिंग(मतलव) की शोर्ट और डिटेल्स जानकारी. तो फिर समय ना गवाते हुये आगे Meaning of Nostalgic in Hindi को जानेगे.

Nostalgic Meaning in Hindi and English : 


मीनिंग ऑफ़ नॉस्टैल्जिक इन हिंदी - 

Noun 
 - याद में आतुर.
 - अतीत के लिये लालायित.

Adjective 
 - उदासीन.
 - गृह विरही.
 - बीते वक्त की याद दिलाने वाला.
 - याद में आतुर.
 - अतीत के लिये लालायित.


मीनिंग ऑफ़ नॉस्टैल्जिक इन इंग्लिश - 

Adjective
1. Unhappy about being away and longing for familiar things or persons.

तो फ्रेंड्स अबतक नॉस्टैल्जिक के हिंदी इंग्लिश का संक्षेप मतलव जानकर पढ़ ही लिया होगा. अब चलते है इसके सभी मतलवो के विस्तार वर्णन की ओर यहाँ आगे पढ़कर आप बहुत कुछ सीख जायेंगे और इन्हें ठीक से समझ पाएंगे. तो फिर देर ना करते हुये जल्दी से पेज को ऊपर की ओर बड़ाये.  

Nostalgic Meaning in Hindi and English
Nostalgic Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Nostalgic in Hindi and English :


इन सभी मतलवो का वर्णन -

- उदासीन शब्द को हम किसी पदार्थ और व्यक्ति दोनों के लिए ले सकते है इन्हें एक - एक करके समझते है जब पदार्थ की बात करे तब हम देखेंगे ऐसा जो अपनी ही प्रकृति में बना रहता है या कहे यह आसानी से क्रिया नही करता है मतलव इस पर बाहरी क्रियाओ का ज्यादा असर नही देखा जाता है. 

अब यदि इसे इंसान के लिए उपयोग में ले तव सामने निकलकर आता है ऐसा व्यक्ति जो अपनी ही धून में रहता और बाहरी किसी भी चीजो का असर उस पर नही देखा जाता है. इसके साथ वह अपने व्यवहार में बना रहता है.

- गृह विरही इस मतलव को हम इंसानों से ही रिलेट कर पाएंगे क्योकि ऐसी स्थिति जो कि एक वैराग्य तत्व का वोध कराती है एक मनुष्य में ही पायी जाती है. इसको थोड़ा विस्तार से समझने की कोशिश करते है. गृह विरही को यदि अलग - अलग करे तब निकलकर आता है. 

घर से कोई रिस्ता ना रखना या घर को त्याग देना और वहां रहने वाले सभी लोगो को भी छोड़ देना. इसका सीधा मीनिंग अपने घर को छोड़ना या ना होना को दर्शाता है.

- बीते वक्त की याद दिलाने वाला, इस शब्द को हम इंसानों और चीजो दोनों के लिए ले सकते है. कोई ऐसा व्यक्ति जो दूसरे को उनके साथ बीते समय की यादो में धकेल देता है या इसी तरह किसी भी प्रकार घटना या वस्तु भी हो सकती है जो उन्हें बीते समय में ले जा पाती है. बीते या पिछले टाइम की यादे उन्हें हर तरह की भावनाओ से गुजारती है ये अच्छा और बूरा दोनों किस्म की यादो, वस्तुओ को सामने लाकर खड़ा कर देती है.

- याद में आतुर से तात्पर्य कोई ऐसा मनुष्य जो हमेशा अपनी बनाई यादो में खोया रहता है ये यादे पास्ट या फ्यूचर की अच्छी - बुरी सभी तरह की हो सकती है ऐसे व्यक्ति वर्तमान में कम और अपने अतीत और भविष्य की चिंता में ज्यादा डूबे नजर आते है. ये खयाली पुलाब हकीकत या केवल काल्पनिक होते है जो उसके द्वारा कल्पना में बनाये जाते है.

- अतीत के लिए लालायित का मतलव अपने या किसी दूसरे के अतीत को जानने की तीव्र इच्छा या उसे जानने के लिए लालायित हो उठना इसे व्यक्त करता है. यह इंसान के लिए उपयोग में लाया गया शब्द है जो पुरानी बीती सुख - दुःख से भरी पास्ट की सभी बातो को उजागर करने में इंटरेस्ट रखता है. 

इनके इफ़ेक्ट -

- उदासीन को पदार्थ के लिए ले तव इसका इफ़ेक्ट समाज पर तो नही लेकिन केमिस्ट्री की दुनिया में जरुर देखा गया है. केमिस्ट्री में बहुत योगदान होने के साथ बहुत सी क्रियाओ में इसका अहम रोल भी है जो सभी को सही तरीको से होने में मदद करता है. 

अब यदि उदासीन को पर्सन के लिए इसके प्रभाव को जाने तो पायेंगे कि इसका दोनों ही तरीको से पड़ता है अच्छा - बूरा. बस यह उस पर्सन की डायरेक्शन मतलव को किस दिशा या काम के प्रति उदासीन बना है. बहुत हद तक ये बाते समाज, लोगो और देश को प्रभावित करती ही है.

- गृह विरही हमे हमारे दिमाग में दो तरह की बाते लाता है कि व्यक्ति खुद अपना घर त्याग दे या दूसरा उसे घर से ही निकाल दिया जाना. यहाँ प्रभावों को लेकर आने पर खुद के द्वारा घर त्यागना वैराग्य को दर्शाता पर ये पूरी तरह ठीक नही सोसाइटी के लिए क्योकि ऐसा सभी का करना संभव नही और मानव जाति और विकास के मार्ग में पूरी तरह उचित नही. 

इसका सोसाइटी, परिवार और देश पर काफी प्रभाव डालता है. अब इसके लिए दूसरी बात होम से ही निकाला जाना जस्ट पीछे कारण प्रभाव को बतलाता है. बुरी चीज के लिए निकालने पर यह हमारे और देश के लिए ठीक नही है.

- बीते समय की याद दिलाने वाला, हम इसे किसी वस्तु या फिर मनुष्य से रिलेट कर पायेंगे क्योकि ये दोनों ही पुरानी यादो को ताजा करने में काफी हद तक सक्षम है. ये यादे उस वस्तु या मनुष्य के साथ बिताये पल ही होते है इसका प्रभाव आदमी को अच्छा महसूस भी करा सकता है और बूरा भी. बस ये निर्भर करेगा उनके साथ बिताये पालो के अनुभव पर.

समाज पर इफ़ेक्ट तव गलत पड़ेगा जब पर्सन इन यादो को लेकर बहुत सीरियस होकर पागलपन की हदों को पार करने लग जाए. इसके विपरीत कोई खास प्रभाव नही देखा जाना है. 

- याद में आतुर इसे अपनी यादो को लेकर इंसान का आतुर हो जाना मतलव कुछ भी कर बैठना. इसके चलते उसका कंट्रोल खुद पर से छूटने लगता है और उसकी यादे उसे चलाती है जो कि सकारात्मक के साथ नकारात्मक में बहुत बुरे परिणाम सामने लाकर रख सकते है. यादो से गिरा आदमी कुछ भी कर बैठता है फिर चाहे वो बुरा या अच्छा हो. इस प्रकार इफ़ेक्ट उनके रिस्तो और सोसाइटी में देखने को मिलते रहते है.

- अतीत के लिए लालायित इसका सीधा सा मतलव कोई इंसान अपने या दूसरो के पास्ट को जानने क बहुत इक्छुक रहता है. इसे करने के लिए वह सामने बाले से कुरेद - कुरेद कर जानने की कोशिश में लगा रहता है. यह बात तब बिगड़ती है जब सामने खड़ा व्यक्ति खुद के अतीत के लेकर कुछ नही कहना चाहता है. इसका भी इफ़ेक्ट दोनों प्रकार से अपने आसपास देख सकते है.

इनके उपयोग -

- उदासीन शब्द का उपयोग पदार्थ या पर्सन के व्यवहार को दर्शाने के लिए किया जा सकता है. आपने ऊपर इससे सम्बंधित जानकारी पढ़ी ही होगी.

- गृह विरही को किसी आदमी के द्वारा घर को छोड़ देना या उसे निकाल देना, के लिए यूज़ में लाया जाता है.

- बीते समय की याद दिलाना, इसे उपयोग में तब लिया जाता है जब कोई वस्तु या इंसान हमे पिछले बिताये बक्त को स्मरण करा देता है.

- याद में आतुर, मतलव यादो की दुनिया में डूबे व्यक्ति के लिए इसका यूज़ किया जाता है.

मुझे आशा है आप इस पोस्ट Nostalgic Meaning in Hindi and English को नॉस्टैल्जिक के हिंदी और इंग्लिश मीनिंग(मतलव) पढ़कर काफी कुछ समझने और जानने को छोटे और वर्णित रूप में मिला होगा. इसके साथ Meaning of Nostalgic in Hindi, What is the Meaning of "Nostalgic" in Hindi and English के जवाव भी आसानी से मिले होंगे. अधिक शब्दों के मीनिंग के लिये सर्च बॉक्स का यूज़ करे.

No comments:

Post a Comment