Thursday, June 21, 2018

OBSESSED Meaning in Hindi and English - ओब्सेस्सेड हिंदी मीनिंग(मतलव)

Obsessed Meaning in Hindi and English : आज इस पोस्ट में हम ओब्सेस्सेड का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग(मतलव) को डिटेल्स में समझेंगे. तो चलिए Meaning of Obsessed in Hindi and English के मतलवो को पढ़ते है.

Obsessed Meaning in Hindi and English : 


मीनिंग ऑफ़ ओब्सेस्सेड इन हिंदी - 

Adjective 
 - जुनून सवार.
 - आसक्त.
 - मनोग्रहीत.
 - धुन में. 

मीनिंग ऑफ़ ओब्सेस्सेड इन इंग्लिश - 

Adjective
1. Having or showing excessive or compulsive concern with something.

Examples
- Was absolutely obsessed with the girl.
- Got no help from his wife who was preoccupied with the children.

मुझे आशा है आपको ऊपर दिये हिंदी और इंग्लिश मतलव तो पता चल ही गए होंगे जो कि एक पंक्ति में संक्षेप में दिये गए है. क्या आपको इनके सभी मतलवो के वर्णित रूप जानने की जरुरत है यदि आप इसे जरुरी समझते है तव तो आगे बड़कर पोस्ट को पूरा पढ़ना ही चाहिए. 

Obsessed Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Obsessed in Hindi and English :


सभी मीनिंग को जाने -

- जुनून सवार, इसे हम कुछ इस तरह जानने में मदद होगी जैसे कि लैला - मजनू का प्यार या फिर किसी बड़े लक्ष्य, चीज या कुछ अलग करने का जज्बा. इन्हें हम जुनून की श्रेणी में ले सकते है. जुनूनी कोई भी और किसी के भी प्रति हुआ जा सकता है. यह पूरी तरह निर्भर करेगा सामने वाले इंसान की चाहत पर. 
उदाहरण - हमारे आसपास हम बहुत से लोगो को रोजमर्रा की जिंदगी में देखते है वे अपने काम या कोई परीक्षा की तैयारी के लिए पूरी ताकत के साथ पूरे टाइम जुटे रहते है. इस प्रकार बहुत लोगो को हम जुनून में डूबा हुआ देख सकते है. इस शब्द का दोनों रूपों अच्छे - बूरे में देखा गया है. इसका अच्छाई के लिए जितना प्रभावी उतना ही नुकसान उठाने के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है.

- आसक्त शब्द का मतलव किसी इंसान, वस्तु या और कुछ के प्रति इतना जुड़ाव हो जाना कि जकड़ कर उसके साथ जुड़े रहकर काम करते ही रहना और उससे दूर चाहकर भी ना हो पाना यही इसे व्यक्त करता नजर आता है. इसमें व्यक्ति को अच्छा लगे या ना लगे दोनों ही स्थिति में वह जुड़ा रहता है. वह किसी भी पर्सन, वस्तु के लिए आदि हो जाता है.

उदा. - किसी को धूम्रपान, दारू या बुरी लत होना. इसके विपरीत कुछ अच्छाई होना जिसके परिणाम की चिंता किये बिना ही लगे रहना ही आसक्ति का प्रतीक है.

- मनोग्रहित, मन में किसी चीज, पर्सन या कुछ करने की बात बैठ जाती है. मन से गृहीत व्यक्ति जुनूनी और आसक्त के लगभग समान ही व्यवहार करता दिखाई पड़ता है. मन का यह व्यवहार प्यार, जुनून, उत्साह को लेकर आगे बड़ता हुआ अपनी मस्ती में मस्त रहता है जैसे की उसने कोई नसा कर लिया हो.

- धून में, इस शब्द का मतलव बहुत मायनों में जुनून सवार के जैसा ही है वस इनमे अंतर इतना ही है कि जुनून में आदमी को कम से कम आसपास की घटनाओ का पता चलता रहता है लेकिन धून में आदमी की हालत एक नसे में डूबे व्यक्ति के जैसे हो जाती है. 

मतलव वह अपने काम में इतना लीन हो जाता है कि उसे अपने आस - पास की खबरों तक का पता नही होता और बह उसकी मंजिल या जो भी वो पाना चाहता है उसके प्रति अपना सब कुछ दाव पर लगा देता है.

इनके इफ़ेक्ट -

- जुनून सवार आदमी चाह ले तो बहुत बड़ा बदलाब कर सकते है और ये बदलाब समाज, परिवार और उससे जुड़े रिस्तो को बहुत आगे तक ले जा सकते है मगर इसका प्रभाव जितना वेहतरी के लिए सही होता है उतना ही जब गलत या नकारात्मकता पर उतर आने पर बहुत बूरे हालत तक बना लेते है.
इसका इफ़ेक्ट दोनों ही स्थिति में बड़े भयंकर परिणाम को जन्म देते है या गलत या अच्छे जिससे इससे जुड़ा हर व्यक्ति और समाज पर प्रभाब दिखाई देता है.

- आसक्त होना ना तो पूरी तरह बूरा या अच्छा है यह दोनों ही स्थिति में इसके रिजल्ट देखे जा सकते है. अधिकतर यह शब्द को प्रभावी रूप से आम आदमी को इफ़ेक्ट में लेता है और हमारे आसपास इसके उदा. भी बहुत भरे पड़े है. इसे समाज और रिस्तो में बहुत से लोगो को फंसा हुआ देखा गया है ये कोई भी स्थिति या वस्तु होगी जिससे वह चाहकर भी पीछा नही छुड़ा पा रहा.

इस तरह से दो कंडीशन देखी गयी, पहला कि व्यक्ति जान बूझकर आसक्त रूपी व्यवहार कर रहा या दूसरा वह बाकई बूरी परिस्थिति का सामना कर रहा है.

- मनोग्रहित के दुस्परिनाम बहुत ज्यादा देखने को मिले है. जब यदि आदमी मन से गृहीत व्यवहार कर रहा है तो वह लगातार सोसाइटी से अपने को दूर कर अपनी ही दुनिया में खोया रहता है और उससे दूर हटने की भी कोशिश नही करता है. यह परिस्थिति भी आम इंसान में मतलव जो एक नार्मल जीवन व्यतीत कर रहा है. उसमे काफी हद तक दिखाई पड़ती है.

- धून से ग्रसित को आस पास का खयाल नही होता है. यह उसके जीवन को सवारने के साथ - साथ बहुत बदलाब प्रकट करता है. यह दोनों ही स्थिति के लिए जिम्मेदार होता है. ये सब सोसाइटी को काफी कुछ देती है इसके विपरीत उस इंसान के प्रति बहुत अलग नजरिया रखने लगती है. यह सब धून सबार के साथ घटित होने के साथ उसे ये सब बूरा भी झेलना पड़ जाता है.

इसके यूज़ -

- जुनून सवार का मतलव उसके लिए सही बैठता है जो हमेशा किसी चीज को लेकर संवेदनशील हो और उसमे बदलाब करने का पूरा जोर लगा रहा है. हम उन सभी को श्रेणी में रखेंगे जो कुछ बदलाब के लिए प्रयत्नशील है या बहुत परिवर्तन भी कर चुके है. इसमें बिज़नेस मेन, काम करने वाला, वैज्ञानिक आदि शामिल है.

- आसक्त मतलव को हम ऐसे जान पाते है मानो कोई जकड़ा हो चाहे काम, स्थिति या रिस्तो में कुछ भी हो सकता है. इस परिस्थिति में वह मन से वसीबुत होकर जकड़ा महसूस करना.

- मनोग्रहित का उपयोग मन से ग्रसित या फिर मन के वस में पड़े होने के व्यक्त किया जाता है.

- धून वर्ड का उपयोग काम में लीनता को प्रकट करने के साथ उस व्यक्ति को धूनी करार करता है जो वाकयी कोई परिवर्तन करने में शामिल है या उस पर्सन को दर्शाता है जिसे आसपास का ध्यान ना रहकर केवल अपने कर्म में लीन रहे.   

दोस्तों आपको इस पोस्ट Obsessed Meaning in Hindi and English की जानकारी ओब्सेस्सेड का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग(मतलव) समझ आयी होगी क्योकि काफी विस्तार से वर्णित किया गया. इसके साथ आपके कुछ प्रश्नों जैसे What is the Meaning of Obsessed in Hindi and English, Self "Obsessed" Meaning in Hindi के उत्तर भी मिल गए होंगे. अधिक शब्दों के मतलवो के लिए ऊपर सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करे.

No comments:

Post a Comment