Sunday, June 24, 2018

OFTEN Meaning in Hindi and English - ऑफ़न हिंदी इंग्लिश मतलव(मीनिंग)

Often Meaning in Hindi and English : आज का हमारा टॉपिक ऑफ़न/आफ्टन का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को लेकर होगा. यहाँ हमने सभी जानकारी दी है तो चलिए आगे बड़कर जानते है Meaning of Often in Hindi and English के बारे में डिटेल्स इनफार्मेशन.

Often Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ ऑफ़न/आफ्टन इन हिंदी -

Adverb
 - अक्सर.
 - प्रायः
 - बहुधा.
 - बार.
 - बारबार.
 - इतनी बार.
 - बार बार.

मीनिंग ऑफ़ ऑफ़न/आफ्टन इन इंग्लिश - 

Adverb
1. Many times at short intervals.
2. Frequently or in great quantities.

Example
- I don't travel much.

दोस्तों आपने अभी ऊपर ऑफ़न का हिंदी इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को शोर्ट में समझ ही लिया होगा. क्या आप आगे इसके विस्तार रूप को पढ़ना चाहते है यदि आपकी रूचि है इसे और अधिक जानने, पढ़ने, समझने की तो देर करते हुये जल्दी आगे बड़ते है. 

Often Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Often in Hindi and English :


इन मतलवो (मीनिंग) का वर्णन -

- ऑफ़न शब्द किसी क्रिया को दोवारा दोहराने का बोध कराता है यह जल्दी - जल्दी या कुछ समय के अंतराल में दोहराने की प्रक्रिया भी होती है. अब यदि बार - बार मतलव की बात करे तब यह भी इसी ओर इशारा करता दिखाई पड़ता है. 

उदाहरण से समझे तो जैसे आप अपने जीवन में बहुत सी चीजे या काम रोज करते है. खाना, नहाना - धोना, काम करना आदि ये सभी ऑफ़न के अंतर्गत आते है. वैसे इन्हें डेली करना भी पड़ता है क्योकि ये बहुत ज्यादा जरुर वर्क होते है और इनसे ही हमारा स्वास्थ्य और जीवन चलता है. 

यह थी कुछ ऐसे कार्य जिन्हें सभी लोग डेली करते ही है लेकिन इनके अलावा भी बहुत काम होते है जिनको दोहराया जाता है. ये प्रत्येक के लिए अलग - अलग हो सकते है.

- अक्सर, यह शब्द का मतलव चीजो को दोवारा घटित होने की तरफ इशारा करता है मगर निश्चितता की कमी होती है याने एक जैसा काम या कही आना - जाना दोहराया तो जाता है पर कोई फिक्स समय नही कहा जा सकता है. 

उदाहरण के तौर पर मान लो कोई जगह जो आपको काफी पसंद है और आप अक्सर वहां जाते रहते है लेकिन इसके लिए आपने किसी प्रकार का समय या दिन को निर्धारित नही कर रखा है.

- प्राय, यह मतलव किसी कार्य या परिणाम को पक्का ना बताकर उसे फ्लेक्सिबल रूप में उसके रिजल्ट को कम या ज्यादा, आगे या पीछे को दर्शाता है.

जैसे - अपनी लाइफ में कभी ना कभी परीक्षा तो दी होगी स्कूल या कॉलेज के लिए. तव आपके एग्जाम खत्म होने के बाद आप नंबर कैलकुलेट करते ही होंगे. इस वक्त आप इसे फिक्स 50, 60 या 80 आने का दाना ना करके इनको एक फ्लेक्सिबल फॉर्म में लेते है याने 60 से 80 के बीच या कुछ भी जो आप पर निर्भर है.

- बहुधा, इसका तात्पर्य कोई कार्य, घटना आदि के एक निश्चित समय में बहुत बार घटित होने को बतलाता है. चाहे यह फिर कुछ भी हो जो आपको पसंद आये या ना आये इससे फर्क नही पड़ता है.

- इतनी बार, शब्द का मीनिंग काम के परिणाम या इसके घटित होने की संख्या को निश्चित बताता है. इसमें हमे एक निश्चितता दिखती है जिससे समझने में बहुत आसानी होती है.

उदाहरण के तौर पर जैसे रोज एक बार नहाना, 2 बार खाना, 8 घंटे काम, 7 घंटे सोना आदि अपनी मर्जी से फिक्स कर पाते है. यह कोई ऑफिसियल ना होकर प्रत्येक के लिए अपने कम्फर्ट के अनुसार इनका टाइम अलग लेकिन पक्का किया जा सकता है. 

इनके परिणाम -

- बार - बार दोहराने का प्रभाव तो पड़ता है. इस इफ़ेक्ट का कम ज्यादा होना उस वर्क की प्रोफाइल पर निर्भर करेगा कि यह किस केटेगरी का है क्योकि बहुत से काम ऐसे होते है जिन्हें काफी टाइम तक दोहराना पड़ता तब जाकर कुछ रिजल्ट दीखता है और इसके विपरीत भी कम बार रिपीट पर अच्छा इफ़ेक्ट के साथ परिणाम मिलता है. 

चूकी यहाँ इफ़ेक्ट की ही बात चल रही है तो यदि मान लो ये वर्क गलत तरीको या उद्देश्य के लिए हर बार किया जाए तब इसका घातक असर झेलना पड़ सकता है और समाज, सोसाइटी, हमारे परिवार के साथ देश पर नेगेटिव असर देखने को मिलेगा. सही दिशा में होना जरुरी है. 

- अक्सर, इसे कम या कुछ भी हो के घटित होने से जोड़ा जाए तब निकलकर आता है. निश्चितता की कमी इसमें काम या जगह सुनिश्चित हो सकता है पर समय और दिन का कुछ कह नही सकते.

यदि अब इसके प्रभाव को देखे तो लापरवाही को दिखायेगा जब ये काम जरुर होता है. मान लो कोई इम्पोर्टेन्ट वर्क है और उसमे इस तरह की बात अक्सर नुकसान दायक सावित होती है. समाज, फैमिली की द्रष्टि से इसे इंडीसिपलिन की श्रेणी में रखा जाएगा.

- प्राय यह मतलव फिक्स ना बताकर लगभग में दर्शाता है चूकी हमने ऊपर इसे बढ़िया उदा. के साथ समझाया भी है. बहुत से वर्क ऐसे होते है जिनमे संख्या के रूप में होते है जैसे हमारे आस-पास बहुत से MBA और CA लोग अधिकतर कैलकुलेशन लगभग आंकते है. इसका प्रभाब तभी देखने को मिलता है जब गलत काउंटिंग हो जाती है. 

- बहुधा शब्द बहुत की ओर इशारा करता नजर आता है मतलव किसी काम या चीज के एक अंतराल में कई बार होने का बताता है, पर फिक्स नही है. आपतो जानते ही होंगे कि जब कोई काम बहुत बार दोहराते है तब कुछ ना कुछ परिणाम तो प्रकट होते ही है. 

अब बात आती है रिटर्न कि तो यह नकारात्मक और सकारात्मक हो सकते है. इसे वर्क पर छोड़ते है, पर प्रभाब दोनों ही स्थिति में दिखेगा. जो देश को आगे बढ़ाने या गिराने के लिए जिम्मेदार होगा. 

- इतनी बार, किसी भी चीज या वर्क को निश्चित संख्या में प्रकट करता है. इसके द्वारा काफी कुछ अंदाजा अच्छे से लगाया जाता है. इसका यूज़ सबसे अधिक प्लान को बनाने में करते टाइम अच्छे रिटर्न निकाले जा सकते है. असर इसके जरिये भी देखे जायेंगे.

शब्दों के उपयोग -

- वार - वार, इसे किसी विशेष कार्य को रोज दोहराने में उपयोग करते है जैसे रोज की दिनचर्या में किये जाने बाले सभी काम जो सभी करते है.

- अक्सर, इसे अनिश्चितता के लिए यूज़ में लाया जाता है. उदा. समय, जगह, दिन का निर्धारण नही होना.

- प्राय, इसका यूज़ लगभग को दर्शाता है मतलव जहाँ संख्याओ में बात चल रही हो और कोई रिजल्ट को फिक्स ना बता पाए.

- बहुधा, हम इसको काम या किसी भी चीज के बहुत बार एक समय अंतराल में होने के लिए यूज़ में लेना है.

- इतनी बार, शब्द का यूज़ तभी किया जाता है जभी काम करने की संख्या को निश्चित कर दिया जाए.

तो फिर दोस्तों मैं समझ सकता हूँ आपको Often Meaning in Hindi and English के टॉपिक ऑफ़न/आफ्टन का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को पढ़ने के साथ सभी जानकारी ठीक से समझ आ ही गयी होगी और भी पूछे जाने वाले प्रश्न Meaning of "Often" in Hindi, What is the Meaning of Often in Hindi and English को भी इस पोस्ट के द्वारा समझ लिया होगा.    

No comments:

Post a Comment