Monday, June 18, 2018

PURSUING Meaning in Hindi and English - पर्सू हिंदी मतलव(मीनिंग)

Pursuing Meaning in Hindi and English : आज हम जानने वाले है पर्सू का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग(मतलव) जिसे पढ़कर आपको इसके सभी मतलवो का एक अलग विस्तार ट्रेंड दिखाई देगा. तो फिर चलिये Meaning of Pursuing in Hindi and English Language को जानना शुरू करे -

Pursuing Meaning in Hindi and English :


Meanings of Pursuing in Hindi -

Verb 
1. खदेड़ना
2. खोजना
3. पीछा
4. अनुसरण करना
5. पीछा करना
6. शिकार करना
7. खोज करना
8. लगे रहना
9. पाने की कोशिश करना
10. लक्ष्य रखना.

Meaning of Pursuing in English -

Verb
- Go in Search of or Hunt for.
- Follow in or as if in Pursuit.

Example
- Her bad deed followed her and haunted her dreams all her life.

ऊपर आपने पर्सू का हिंदी इंग्लिश मीनिंग तो प्राप्त कर ही लिया अब चलते है इसके एक बड़े विस्तृत ऐसे आकार और जानकारी की ओर जहा आप इससे सम्बंधित उन सभी पहलुओ को समझ पायेंगे ये पहलु जैसे - उपयोग, प्रभाव, पुरे परिवार में इसकी जगह आदि के लिए आईए आगे बड़ते है -

Pursuing Meaning in Hindi and English

What is the Meaning of Pursuing in Hindi and English :


इसके सभी मतलवो को समझे - 

- पीछा शब्द के मतलव का तात्पर्य आपके द्वारा किसी वस्तु का पीछा याने कि उस पर नजर रखकर ट्रेक करना. यह कुछ भी हो सकता है फिर चाहे कोई वस्तु लक्ष्य या इंसान. यह पीछा या तो उद्देश्य पूर्ण या फिर निर्थक भी हो सकता है. इसमें भी दो रूप यह कुछ समय और छोटे उद्देश्य को लेकर या लंबे समय और बड़े टारगेट के लिए हो सकता है. बच्चे से लगाकर बूढ़े कोई भी इसे अपना सकते है.

- अनुसरण को हम इस तरह ले सकते है जैसे किसी महान पुरुष को फॉलो करना. इसका मतलव आप जिसे भी फॉलो कर रहे है उनके चरणों के निशान पर अपने कदम रख आगे बड़कर जो भी पाना चाहते है उसे पाते है या फिर कोशिश करते है. पीछा करना और अनुसरण करने में कुछ अंतर और कुछ समानता भी है जैसे दोनों ही किसी उद्देश्य के लिए किया जाता है. 

पीछा करने में जिसका किया जाता है उसे यह जरुरी नही की यह पता हो लेकिन अनुसरण में काफी हद तक पता होता है कि आपको फॉलो कौन कर रहा है. पीछे करने से आदमी उससे कुछ सीखता नही लेकिन अनुसरण में रोज लगातार सीखने की प्रोसेस चलती रहती है. यह बहुत हद तक अच्छे परिणाम लाता है.

- खदेड़ना की स्थिति में सामने वाले का बुरी स्थिति करके गलत परिणाम सामने लाकर रख देना होता है. यह मतलव केवल गलत भावना को व्यक्त करना है तो प्रत्येक स्थिति में बूरा हाल कर देता है.

- खोजना वर्ड को हम किसी इनोवेशन से जोड़कर देख सकते है यह पूरी तरह किसी खोज को व्यक्त करता है जो कि कोई व्यक्ति अपने बड़े उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए रात - दिन उसे सत्य करने में लगा रहता है. जैसे हम एक वैज्ञानिक का उदाहरण ले सकते है जो पुरे टाइम एक्सपेरिमेंट में लगे रहते है ताकि अपने चमत्कार से मानव जीवन में कुछ बदलाब ला पाये.

- शिकार करना इसे पढ़कर ही समझ आता है कि यह हिंसक प्रेरणा जनित उद्देश्य है खासकर यह इंसानों द्वारा जानवरों पर अप्लाई किया जाता है. यहाँ इंसान और जानवर कोई भी हो सकता है.

- लगे रहना को हम कुछ इस तरह लेगे जैसे जब एक उद्देश्य या टारगेट को बनाने के बाद उसे पाने के लिए जी तोड़ मेहनत करना या फिर लगे रहने अपने मंजिल को हकीकत में लाने के लिये.

- लक्ष्य रखना यह मीनिंग लक्ष्य को लेकर इशारा करता नजर आता है जैसे कोई भी व्यक्ति या कंपनी अपना एक गोल बनाकर सभी के सामने रखते है इसमें समय सीमा भी अच्छे से ली जाती है.

इसके प्रभाव - 

- पीछा करना इसका इफ़ेक्ट हमे दोनों रूपों अच्छे और बुरे दोनों में देखने को मिल जाता है. जब यह एक सही दिशा और टारगेट को लेकर किया जाए तब सही परिणाम और इसके विपरीत कार्य करने पर हमेशा बहुत नुकसान दायक रिजल्ट सामने आते है. पीछा एक गहरा और प्रभावी शब्द है और इसका इफ़ेक्ट भी देखने लायक होता है.

- जहा तक है अनुसरण वर्ड आध्यात्म से जुड़ा और गहरा संबंध रखता है कोई व्यक्ति किसी आध्यात्मिक उद्देश्य के साथ किसी गुरु या सद्गुरु के चरणों को पकड़ शिक्षा लेकर उनकी बतायी बातो का द्रणता के साथ पालन करते हुये वस दिमाग में अच्छाई के लेकर आगे बड़ते रहने.

इसका प्रभाव हमारे परिवार, मन, मस्तिष्क और समाज पर अच्छा पड़ता जाता है लेकिन जैसे हर सिक्के के दो पहलु होते है वैसे ही यहाँ इसके नुकसान या कहे कुछ बाबाओ की वजह से गलत प्रभाव भी देखने को मिले क्योकि ये ज्ञान देने के साथ इनकी हरकते समाज को आध्यात्म पर विश्वास को कमजोर बना रही है जिससे इनका प्रभाव आये दिन देखने को मिल रहा है.

- खदेड़ना इसके नाम से ही बुरी नातो को प्रकट करता है इनका असर भी हमारे आस - पास देखने को मिल जाएगा.

- खोजना मतलव नयी चीज की उत्पत्ति. इसके प्रभाव की बात करे तब हम पायेंगे कि हमने इसकी वजह से बहुत सी नयी चीजे प्राप्त की और अपने जीवन को और भी सरल सुविधा जनक बना लिया है. यह प्रोसेस लगातार खोजबीन की चलती आ रही है. अब जैसा कि आप जानते है कि अच्छे के साथ बुरा भी बना होता है यहाँ भी कुछ ऐसा ही अभी तक बहुत सी गलत चीजो की भी खोज हुई है जिसके परिणाम अब तक घातक ही देखे गए.

- लक्ष्य रखना यह अधिकतर उस स्थिति में प्रभावी होते है जब कोई कंपनी, व्यक्ति या फिर कोई भी जो एक लक्ष्य बनाकर खुद या अपनी टीम के सामने रखता है और इसमें एक समय सीमा भी होती है जो यह इसे पूरा करने को दिखाती है.

इसका उपयोग -

- पीछा करना शब्द या उपयोग उस स्थिति में किया जाता है जब एक व्यक्ति किसी वस्तु, इंसान या कुछ भी चीज जिसका पाना या उसके बारे में केवल जानकारी रखना चाहता है. इसमें भी उद्देश्य दिखाई पड़ता है जो केवल पीछे पड़ने से ही प्राप्त हो सकता है.

- अनुसरण को एक योगी पुरुष या फिर इंसान जो ग्रस्त जीवन जी रहा है साथ ही भक्ति रस को ध्यान रखा जाता है यहाँ हम गुरु उनके चेले और भक्तो को लेकर समझ सकते है. इसके अलावा इसे प्रेरणात्मक संकेत में भी उपयोग कर पाते है.

- लक्ष्य मतलव एक ऐसा वर्ड जिसे किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा उपयोग में लाता देखा गया जिसने कुछ पाने के लिए पुरे होशो हवास में लिया गया फैसला भी शामिल था जो इसके प्रति समर्पण, उत्साह और विश्वास को व्यक्त करता नजर आता है.

मुझे जल्दी बताये आपको इस पोस्ट Pursuing Meaning in Hindi and English Language से पर्सू का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग(मतलव) की पूरी जानकारी तो प्राप्त हो ही गयी होगी. आपको यहाँ इनके अलावा Meaning of "Pursuing" in Hindi and English, What is the Meaning of Pursuing in Hindi and English के जवाव भी बड़े रूप में आसानी से मिल चुके होंगे और किसी शब्द के मतलव जानने के लिए सर्च बॉक्स का प्रयोग करे.

No comments:

Post a Comment