Thursday, June 7, 2018

रानी मुखर्जी जीवनी - Age, Height, Family, Husband, Biography in Hindi

Rani Mukerji Biography in Hindi : यहाँ हम रानी मुखर्जी की जीवनी (बायोग्राफी) पर एक नजर डालेंगे. रानी अपने समय में बॉलीवुड की हाईप्रोफाइल अभिनेत्री थी. हम उनकी movies, film list, wikipedia hindi news के अलावा निजी जीवन जैसे - family, husband, boyfriend, age, height, weight आदि को विस्तार से बताया है. पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े.

rani mukerji age, height, family, biography in hindi


Rani Mukerji Age, Height, Family, Husband, Biography in Hindi - रानी मुखर्जी का जीवन परिचय (बायोग्राफी) :


रानी मुखर्जी भारतीय बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की अपने समय की सबसे फेमस और बेस्ट अभिनेत्रीयो में से एक थी. वे करीब 7 फिल्‍मफेयर अवार्ड भी ले चुकी है. रानी का जन्म 21 मार्च 1978 को मुंबई, महाराष्‍ट्र में हुआ था. उनके पिता का नाम राम मुखर्जी और मां कृष्‍णा मुखर्जी है. उनका एक बड़ा भाई जिनका नाम राजा मुखर्जी है. रानी का परिवार कही ना कही फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़ा हुआ है. 

रानी की शुरूआती पढ़ाई मानिकजी कूपर हार्इस्‍कूल जुहू, मुंबई से की थी. उन्होंने S.N.D.T. गर्ल्स यूनिवर्सिटी से होम साइंस में डिग्री ली है. फिल्म इंडस्ट्री में आकर करियर बनाने से पहले रानी मुखर्जी ने रोशन तनेजा के एक्टिंग इंस्‍टीट्यूट में एडमिशन लिया और अभिनय के पैतरे सीखे. फिल्मो में बनाते टाइम रानी ने फिल्म प्रोडूसर आदित्‍य चोपड़ा से विवाह कर लिया. 

रानी मुखर्जी के जीवन से सम्बंधित जानकारी शोर्ट में जाने -

सही नाम - रानी मुखर्जी.
उपनाम - खंडाला गर्ल, बेबी.
व्यवसाय - अभिनेत्री.
Height - इन फीट इंचेस 5'3''.
Weight - इन किलोग्राम 58 kg.
Age (in 2018) - 40 ईयर.
होमटाउन - कोलकाता, इंडिया.
शिक्षा - ग्रेजुएट.
डेब्यू - राजा की आएगी वारात (1997).
Family - Father ( राम मुखर्जी - फिल्म निर्देशक).
           - Mother (कृष्‍णा मुखर्जी - गायिका).
           - Sister (नही है).
           - Brother (राजा मुखर्जी - निर्माता और निर्देशक).
Boyfriend - गोविंदा (अभिनेता).
                - अभिषेक बच्चन (अभिनेता).
               - आदित्य चोपड़ा (निर्माता और निर्देशक).
Husband -  आदित्य चोपड़ा.
Daughter - आदिरा.
Son - नही है.

Rani Mukerji Personal life and off-screen work in Hindi - रानी मुखर्जी का व्यक्तिगत जीवन :


रानी पर लगातार मीडिया का ध्यान होने के बाद भी वे अपने निजी जीवन को लेकर हमेशा सचेत रहती है. दूसरी अन्य बॉलीवुड की हस्तियों के बिपरीत रानी की बातचीत मीडिया से सीमित ही रहती है. उन्होंने 2011 के एक इंटरव्यू में कहा कि आज के अभिनेता मीडिया के सामने और अधिक खुल रहे है. 

लेकिन इसने मेरे जैसे अभिनेताओं की एक समस्या बन गयी है क्योकि यदि हम ऐसा नही नही करते है तो समावेशी कहा जाएगा. लेकिन अब मैं खुल गयी हूँ और खुलकर बात कर सकती हूँ.

अभिनेता शाहरुख खान और आमिर खान और फिल्म निर्माता करण जौहर से रानी की अच्छी मित्रता है और उन्होंने रानी की बहुत बार मदद भी की है. फिल्म निर्माता आदित्य चोपड़ा के साथ मुखर्जी के रिश्ते को लेकर काफी चर्चाये थी लेकिन उन्होंने सार्वजनिक रूप से इस पर बात करने से मना कर दिया. 

21 अप्रैल 2014 को आदित्य ने इटली में एक निजी समारोह में रानी से शादी कर ली. 9 दिसंबर 2015 को उनके घर अदीरा नाम की अपनी बेटी को जन्म दिया.

Film Career - मुखर्जी का अभिनेत्री के रूप में करियर :


रानी की पहली फिल्म 'राजा की आयेगी बारात' में बलात्कार पीड़ित को चित्रित किया गया है. यह मूवी 1997 में रिलीज हुई थी. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह असफल रही लेकिन मुखर्जी के अभिनय की सराहना की गयी और उन्हें इसके लिए उन्हें पुरस्कार समारोह एक स्पेशल ट्रॉफी दी गयी. 

फिल्म के फ्लॉप होने के बाद मुखर्जी अपनी शिक्षा पूरी करने कॉलेज लौट आयी. बाद में अपनी चचेरी बहन काजोल की सफलता को देखकर उन्हें फिर से उम्मीद जागी और वे फिर से बॉलीवुड की ओर अपना करियर बनाने के लिए निकल पड़ी.

रानी 2000 तक फिल्मो में प्रमुख रोल में कम करने से बचती रही. आर्किटेप्लिक ग्लैमरस के अलावा भी अधिक चुनौतीपूर्ण भूमिकाओं को चित्रित करने का फैसला किया. हालाकि 2000 में उनकी कोई मुख्य रोल में मूवी नही थी. 'बादल' और 'बिछू' में दो पुरुष केंद्रित कार्रवाई नाटक (दोनों में बॉबी देओल की विशेषता). 

इसमें दर्शको से थोड़ी आलोचना मिली लेकिन बॉक्स ऑफिस पर सफल रही. अब कमल हासन की दो भाषी मूवी 'हे राम' में रानी की एक सहायक भूमिका उनके लिए अधिक फायदेमंद साबित हुई. यह फिल्म महात्मा गाँधी की हत्या का काल्पनिक चित्रण है.

और मुखर्जी ने कलकत्ता में सांप्रदायिक दंगों के दौरान बलात्कार और हत्या के एक बंगाली स्कूल शिक्षक अपर्णा राम के किरदार को चित्रित किया था. ख़राब कमी की लेकिन फिल्म के समीक्षकों द्वारा प्रशंसित और उस वर्ष ऑस्कर में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया.

और मुखर्जी ने कलकत्ता में सांप्रदायिक दंगों के दौरान बलात्कार और हत्या के एक बंगाली स्कूल शिक्षक अपर्णा राम के किरदार को चित्रित किया था. ख़राब कमी की लेकिन फिल्म के समीक्षकों द्वारा प्रशंसित और उस वर्ष ऑस्कर में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया. मुखर्जी को कॉमेडी में हाथ आजमाने में कम सफलता मिली. किन उनका अगला 'कहि प्यार ना हो जाये' भी गंभीर और व्यावसायिक रूप से असफल रहा.

रोमांटिक कॉमेडी 'हर दिल जो प्यार करेगा' फिर भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के तौर पर फिल्मफेयर में नामांकन मिला. स्क्रीन के पद्मराज नायर ने मुखर्जी के अभिनय को काफी कमजोर पाया और कहा कि रानी के जो भी दृश्य दिए गए हैं वे सभी काफी हद तक काफी है.

Award - रानी को मिले कुछ पुरस्कार :


- Anandalok Puraskar.
- Bengal Film Journalists' Association.
- BIG Star Entertainment.
- Bollywood Movie.
- Filmfare Awards.
- Global Indian Film.
- International Indian Film Academy.
- Sabsey Favourite Kaun Awards.
- Sansui Viewer's Choice.
- Screen Awards.
- Star Guild Awards.
- Stardust Awards.
- Times of India Film.
- Zee Cine Awards.

Filmography (Movies List) in Hindi - उनकी कुछ फिल्मे :


- Raja Ki Aayegi Baraat (1997).
- Saathiya (2003).
- Chalte Chalte (2004).
- Veer-Zaara (2005).
- Bunty Aur Babli (2006).
- KANK (2007).
- No One Killed Jessica (2012).
- Talaash: The Answer Lies Within (2013).
- Mardaani (2015).

उनकी लाइफ और करियर से जुड़ी कुछ अलग और रोचक बाते जिन्हें भी आपको जान लेना चाहिए -

- क्या रानी मुखर्जी धूम्रपान करती हैं ? : हां.

- क्या रानी मुखर्जी शराब पीती हैं ? : हां.

- वह एक ट्रेंड ओडिसी डांसर है.

- बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में काम करने से पहले उन्होंने रोशन तनेजा के एक्टिंग इंस्टिट्यूट में प्रशिक्षण लिया.

- रानी एक प्राइवेट पर्सन जैसी है जो मीडिया से खुलकर शायद ही कभी बातचीत करती है.

- उन्हें उनके आलोचक बॉलीवुड की सबसे सफल एक्ट्रेस में से एक मानते है.

- वे फिल्मो में एक जैसे रोल करने की बजाये अलग और कठिन भूमिका निभाने की कोशिश करती है.

- 1992 में महज चौदह वर्ष की उम्र में पिता की बंगाली फिल्म 'बिलीर फूल' में एक कैमो भूमिका निभाई थी.

- 1998 में फिल्म "कुछ कुछ होता है" से उन्हें बड़ी सक्सेस मिली थी.

- हॉलीवुड की एक फिल्म "द नेमसेक" के लिए उन्हें 2006 में उन्हें प्रमुख भूमिका के लिए ऑफर मिला लेकिन बॉलीवुड फिल्म "कभी अलविदा ना कहना" की डेट एक ही होने से उन्होंने मना कर दिया.

- उन्होंने अपने उपनाम की स्पेलिंग "Mukherjee से "Mukerji" कर ली लेकिन पासपोर्ट में नही बदल सका.

- वे एक ही साल 2005 में बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए फिल्मफेयर अवार्ड एक साथ दो पुरस्कार जीतने बाली बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री है.

- वे पूरी तरह फिल्मी बैकग्राउंड से संबंध रखती है. उनके पिता रिटायर्ड फिल्म डायरेक्टर होने के साथ Filmalaya Studios के फाउंडर भी है और उनकी माँ मां कृष्ण एक प्लेबैक सिंगर थी.

- उनका भाई राजा मुखर्जी प्रोडूसर बन गए है.

- इनके कजिन काजोल, तनिशा और मोहनिश बहल है.

मुझे उम्मीद है आपको Rani Mukerji(Actress) Biography in Hindi से रानी मुखर्जी की जीवनी (बायोग्राफी) को जानने को मिला होगा. हमने यहाँ उनकी हिंदी मूवी, विकिपीडिया न्यूज़, फिल्म तथा रानी मुखर्जी husband (पति), family, age, height, weight सभी को बताया है जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट में जरुर बताये.

No comments:

Post a Comment