Friday, June 22, 2018

REFURBISHED Meaning in Hindi and English - रिफर्बिश का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Refurbished Meaning in Hindi and English : हम बात करेंगे रिफर्बिश हिंदी इंग्लिश मीनिंग(मतलव) को. इनका संक्षेप और डिटेल्स रूप का पता चलेगा. तो चलिए Meaning of Refurbished in Hindi and English को जानते है.


Refurbished Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ रिफर्बिश इन हिंदी - 

Verb 
 - नया करना.
 - नए जैसा करना.
 - नवीकरण करना.
 - सजावट करना.

मीनिंग ऑफ़ रिफर्बिश इन इंग्लिश - 

Verb
1. Make brighter and prettier.

Example
- My wife wants us to renovate.

फ्रेंड अब तो आपने इसके संक्षेप मतलवो को समझ लिया. इनके विस्तार स्वरूप को भी पढ़ना पसंद करेंगे. यदि हां तो आगे चलते है. रिफर्बिश का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग जानने के लिए. एक वर्ड के बहुत से मिलते जुलते मतलव हो सकते है और इनका प्रयोग अलग - अलग जगहों पर कुछ हटकर व्यक्त करने के लिए होता है.

Refurbished Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Refurbished in Hindi and English :


इनके मतलवो का वर्णन -

- नया करना, इसका तात्पर्य कुछ अलग हटकर करने से है. कहने का मतलब नया निर्माण करना या ऐसी चीजे बनाना जो पहले से मौजूद ना हो या फिर कोई क्रिएशन जो सबसे जुदा है यह नया किसी भी वस्तु के लिए अपना रोल अदा करता है. 

इन परिवर्तनों को भी नए की संघ्या दी जा सकती है या दूसरे शब्दों में देखे तो इसे ऐसे भी समझ सकते है जैसे कोई काम या निर्माण पहले से हो चूका है लेकिन इससे पूरी तरह पर कुछ वर्क में समान एक नया परिवर्तन या सृजन करना भी इसे अच्छी तरह दर्शाता है.

- नए जैसा करना, इस मतलव को हम कुछ इस तरह जान पाएंगे मानो कोई वस्तु या उदाहरण के तौर पर मकान(घर) है, जो अब काफी साल पुराना हो चूका है हम इसे पूरा धोकर पेंट कर देते है जिससे यह पूरी तरह नया हो चूका है, हालाकि ये सब बाहरी तौर पर किया जाता है इस स्थिति को हम नया जैसा करना भी कह सकते है क्योकि इसमें किसी प्रकार का भौतिक परिवर्तन नही किया गया चूकी इसे जब बनाया गया था. 

बहुत साल पहले तब ये एक दम नया था और अब पुराना होने पर इसके ऊपर गन्दगी छा गयी थी. इसे बाहरी तौर पर साफ़ किया गया और यह फिर से नया तो नही लेकिन नए जैसा लगने लगा. अब आप इस शब्द के मतलब को अच्छी तरह समझ गए होंगे.

- नवीकरण करना, अब इस मतलव के लिए फिर से घर का एक्साम्पल लेते है. इस स्थिति में इसके स्वरूप में नया कुछ अलग जो पहले से वेहतर परिवर्तन किया जाता है. इसे नवीकरण कह सकते है. इसे उसके भौतिक स्वरूप में हुये परिवर्तन को बतलाता है या उसकी ओर इशारा करता है 

चूकी यह फिजिकल स्ट्रक्चर पर काम करता है तो इसे एक बार बनाने के बाद आसानी से चेंज नही किया जाता इसलिए इसे ठीक से करने में समय लगाया जाता है और सही भी है.
उदा. के तौर पर मानलो किसी घर के किचन, टॉयलेट या बाहरी कुछ डिजाईन में बदलाव किये जाते है.

- सजावट करना, यह शब्द नए जैसा करने का टेम्परी तरीका है. हम एक उदाहरण से समझाते है कि मान लो किसी के घर शादी या फिर दीपावली के टाइम पर सभी घरो को सीरिज, लाइटिंग, फूल और भी बहुत सी सजावटी चीजो से सजाया जाता है ताकि इस वक्त बहुत खुबसूरत माहोल क्रिएट हो सके और इनका आनंद अच्छे से लिया जा सके. यह सजावट टेम्परी तौर पर कुछ दिनों, हप्ते या महीनो तक भी हो सकती है.

इनके इफ़ेक्ट -

- नया करने का तात्पर्य कुछ ऐसी चीजो का निर्माण करना जिनकी बहुत जरुरत महसूस की जा रही है और उनका होना जरुरी है. यह नया किसी नए परिवर्तन को लेकर किसी समस्या को सुलझाने के लिए भी वेहतर शावित हो सकता है. अब बात आती है इसके इफ़ेक्ट कि यह दो प्रकार से प्रभाव डालेगा हमारे समाज, फैमिली और हमसे और एक - दूसरे से जुड़े लोगो पर भी. 

यदि इसके पहले अच्छे प्रभाव को ले तव तो यह सृजन करेगा और सोसाइटी के साथ लोगो की जिंदगी की और भी वेहतर बनायेगा लेकिन इसका उल्टा इसे लोगो को नुकसान पहुचाने की दिशा में ले जाकर कुछ निर्माण किया जाये तब यह भयंकर दुष्परिणाम पैदा करेगा जो लोगो की और खुद की लाइफ को खतम कर भी सकता है.

- नया जैसा करना, इसे हम इस तरह भी ले सकते है जैसे कोई पुरानी वस्तु या मशीन, मकान पुराना हो चूका है और इसमें परिवर्तन की जरूरत है यह वस्तुओ के काम करने के तरीके में बदलाव करने से नही है बल्कि उनके फिजिकल स्वरूप में बदलने पर जोर दिया जाता है.

अब बात आती है इनके प्रभाब कि मान लो आपके डेली उपयोग में आने बाला सामान है आप उसके बाहरी रूप में चेंज करते है तव यह पहले से बेहतर काम के साथ आपको और दूसरो को अच्छा फील कराता है. यह आपकी वैल्यू के अलावा आत्म विश्वास को दोवारा उपर उठा देता है.

- नवीकरण मतलव किन्ही बस्तुओ के कुछ हिस्से में थोड़ा बदलाब लाकर उसे दिखने के अलावा उपयोग में यूज़फूल बनाने के लिए इसे नवीकरण का नाम दिया गया. आपकी लाइफ की किन्ही अच्छे सामानों में चेंज से इसका इफ़ेक्ट सीधा सोसाइटी, आपके मन पर सीधा पड़ता है लोग इन्हें देखकर वे खुद भी उनसे जुड़ी हर वस्तु को बदलकर उनकी जिंदगी और बेटर करते जाते है.

- सजावट का डायरेक्ट संबंध बाहरी तौर पर खुबशुरत बनाना है व शर्त है कि एक अच्छे इंडिकेशन के साथ हो, कहने का तात्पर्य ये भड़काऊ ना होकर शालीनता के साथ प्रस्तुत होना सही रहता है क्योकि सजावट को देखकर सीधे लोगो के मन - मश्तिष्क पर खासा इफ़ेक्ट देखने को मिलता है

और फिर इसी तरह ये सब उनके जीवन को प्रभावित करता है इसलिए हमे इस बात से सजग रहना होगा कि हम किन बातो को ध्यान में रखकर इस सजाने को कर रहे है. जो कि एक प्रकार से दिखावटी रूप को कही ना कही टच करता नजर आता है.

इनके उपयोग -

- नया करना इसका उपयोग एक नए चीजो की उत्पत्ति होने को दर्शाता है. यह परेशानियो का हल निकालने को भी दिखाता है.

- नया जैसा करना, इसमें कोई नयी चीजो का निर्माण ना करके पुराने को उसके पहले दिन की तरह नया बना देने को महसूस कराता है.

- नवीकरण को हम तब उपयोग करते है जब किन्ही पहले से बनी कुछ निर्माण कार्य में अपनी सुबिधानुसार चेंज करना यह फिजिकली होता है.

- सजावट इसे कुछ प्रकार समझा या उपयोग किया जाता है जैसे किसी शादी, पार्टी, फंक्शन या कोई त्यौहार में घरो और बहुमजिला इमारतों को सजाना. इसे बाहरी खुबशुरती के लिए टेम्परी के साथ कुछ समय के लिए किया जाता है.

मैं विश्वास करता हूँ कि आप इस पोस्ट Refurbished Meaning in Hindi and English को पढ़कर रिफर्बिश हिंदी इंग्लिश मीनिंग(मतलव) की सभी बातो को अच्छे तरीके से समझ ही गए होंगे और साथ ही आपके मन में उठने बाले कुछ सवालों What is the Meaning of "Refurbished" in Hindi and English और Meaning of Refurbished in Hindi के जवाब भी आप तक पहुँच चुके होंगे.

No comments:

Post a Comment