Thursday, June 7, 2018

रोहित शेट्टी जीवनी - Age, Father, Family, Wife, Girlfriend, Biography in Hindi

Rohit Shetty Biography in Hindi : आज हम बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर निर्देशक(Director) रोहित शेट्टी की जीवनी (बायोग्राफी) के बारे में पढेंगे. इसमें उनकी family, father, brother, wife, mother, girlfriend, age, height, weight के अलावा भी hindi movies list, wikipedia latest hindi news आदि को लेकर चर्चा करेंगे. पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े.

rohit shetty age, father, wife, biography in hindi


Rohit Shetty Age, Father, Family, Wife, Girlfriend, Biography in Hindi - रोहित शेट्टी का जीवन परिचय (बायोग्राफी) :


रोहित शेट्टी का जन्म मुंबई, महाराष्ट्र में 14 मार्च 1973 को हुआ था. उनके पिता का नाम मुधू बलवंत शेट्टी है जिन्हें शोर्ट में M.B. Shetty भी कहते है. पिता फिल्मो में एक्टर और फाइट डायरेक्टर भी है जिससे उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में फाइट मास्टर के नाम से भी जाना जाता है. 

पिता ने हिंदी और कन्नड़ फिल्मो में भी काम किया है. उनकी माँ का नाम रत्ना शेट्टी है जो कि बॉलीवुड जूनियर आर्टिस्ट रही है. रोहित की तीन बहने भी है रोहित शेट्टी की प्रारंभिक शिक्षा St. Mary's School, Mumbai से की है.

Read : TamilRockers Alternatives Site - Online Movies

रोहित शेट्टी के जीवन से रिलेटेड कुछ शोर्ट बाते -

सही नाम - रोहित शेट्टी.
उपनाम - रोहित.
व्यवसाय - फिल्म निर्देशक.
Height - इन फीट इंचेस 6'1''.
Weight - इन किलोग्राम 80 kg.
Age (in 2018) - 44 ईयर.
होमटाउन - बैंगलोर, कर्नाटक इंडिया.
डेब्यू - फूल और कांटे (1991).
Family - Father (एम.बी. शेट्टी).
           - Mother (रत्ना शेट्टी).
           - Brother (ह्रदय शेट्टी और उदय शेट्टी).
           - Sister (चंदा शेट्टी, छाया और महक शेट्टी).
Girlfriend - प्राची देसाई (अभिनेत्री).
Wife - माया शेट्टी (बैंकर).
Daughter - नही है.
Son - ईशान. 

Rohit Shetty Personal life in Hindi - रोहित शेट्टी का व्यक्तिगत जीवन  :


रोहित शेट्टी मुंबई में एक फिल्म इंडस्ट्री से संबंध रखने बाले परिवार में जन्मे है, चुकी उन्हें बचपन से ही फिल्मो का बहुत शोक है. वे कहते है कि उन्होंने कुछ फिल्मो में अभिनय भी किया लेकिन मैं एक निर्माता के तौर पर ही बेस्ट हूँ. उन्होंने बहुत सी मूवीज निर्देशित की है और कुछ फिल्मे तो ब्लॉक वास्टर सुपर हिट शावित हुई. 

साथ ही उन्हें बहुत से फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुके है. कहा भी जाता है कि उनके द्वारा फिल्माये एक्शन सीन यूनिक और बेहतर होने के साथ लोगो को बहुत पसंद आते है. इनकी कुछ हिट मूवीज जैसे - गोलमाल, सिंघम, चेन्नई एक्सप्रेस, बोल बच्चन आदि. 

Director Film Career - निर्देशक के रूप में फिल्म करियर :


रोहित ने कुकू कोहली के साथ मिलकर असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर महज 17 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'फूल और कांट' से की थी. इसके बाद फिर से शेट्टी ने कुकू के साथ दूसरी फिल्म 'कोहिनूर' में असिस्ट किया पर ये रिलीज ना हो पायी. इनके अलावा भी दोनों ने कुछ मूवी जैसे - सुहाग, जुल्मी और हकीकत में साथ काम किया था.

बाद में फिल्म 'प्यार तो होना ही था' में रोहित और अनीस बज्मी ने साथ काम किया. बाद में दोनों ने हिन्दुस्तान की कसम और राजू चाचा भी बनाई.

रोहित ने एक निर्माता के तौर पर अपनी डेब्यू फिल्म 'जमीन' को 2003 में बनाया. इसमें अजय देवगन, बिपाशा बसु, अभिषेक बच्चन प्रमुख अभिनय में नजर आये थे. इस समय शेट्टी करीब 30 साल के ही थे. लेकिन मूवी बुरी तरह फ्लॉप रही. रोहित शेट्टी फेमस तब हुये जब उन्होंने 2006 में कॉमेडी फिल्म 'गोलमाल' को निर्मित किया. इसमें स्टारकास्ट अजय देवगन, तुषार कपूर, शरमन जोशी, अरशद वारसी जैसे अभिनेता थे.

इसके बाद उन्होंने तीसरी फिल्म 'सन्डे' को डायरेक्ट किया. इसकी स्टारकास्ट अरशद वारसी, अजय देवगन, आएशा टाकिया मुख्य किरदार में थे. यह मूवी कामिक थ्रिलर थी. इसके साथ ही 2008 में गोलमाल का सीक्वेल गोलमाल रिटर्न था. इस सीक्वेल सभी पुराने कलाकार थे बस शरमन जोशी के स्थान पर श्रेयस तलपड़े को लाया गया था साथ ही करीना कपूर भी थी. अब 2009 में मूवी 'आल द बेस्ट' और फिर गोलमाल 3 को 2010 में रिलीज किया गया.  

फिर 2011 में मूवी 'सिंघम' आयी इसमें अजय देवगन मुख्य में दिखे थे. इसमें अजय का पुलिस इंस्पेक्टर बाजीराव सिंघम का रोल जो कि भ्रष्टाचार के खिलाफ और एक्शन सीन्स की बाह्वाही बहुत सुनने को मिली.

शेट्टी की नेक्स्ट फिल्म 'बोल बच्चन' भी कॉमेडी पर ही बेस्ड थी. इसमें अजय देवगन और अभिषेक बच्चन प्रमुख भूमिका में नजर आये. इसने भारत में अच्छी कमायी की और फिल्म की काफी सराहना भी हुई.

अब 2013 में आयी चेन्नई एक्सप्रेस जिसमे मुख्य किरदार सुपरस्टार शाहरूख खान और दीपिका पादुकोण थे. इसने बॉक्स ऑफिस पर धमाका कर दिया था. इसकी शानदार कमायी के साथ - साथ एक बड़ी फिल्म के चलते बहुत से रिकॉर्ड भी तोड़ दिये.

शेट्टी टेलीविजन शो कामेडी सर्कस के जज भी रहे हैं। रोहित शेट्टी शो कॉमेडी सर्कस के जज के रूप में भी दिखाई दिये थे. वे टीवी के एक शो 'फियर फैक्टरः खतरों के खिलाड़ी' के 5th सीजन भी रह चुके है.  

Filmography (Movies List) - शेट्टी के द्वारा निर्देशित फिल्मे :


Films :

- Zameen (2003).
- Golmaal: Fun Unlimited (2006).
- Sunday (2008).
- Golmaal Returns (2008).
- All The Best: Fun Begins (2009).
- Golmaal 3 (2010).
- Singham (2011).
- Bol Bachchan (2012).
- Chennai Express (2013).
- Singham Returns (2014).
- Dilwale (2015).
- Ranveer Ching Returns (2016).

रोहित की लाइफ से जुड़ी कुछ और भी रोचक जानकारी जो आपको जान लेना ही चाहिए -   

- रोहित शेट्टी धूम्रपान करते है ? : नहीं.

- रोहित शेट्टी शराब है ? : ज्ञात नहीं है.

- इनके पिता मधु बी शेट्टी 70 के दशक के पसंदीदा खलनायक माने जाते थे इसलिए उन्हें फाइट मास्टर भी कहा जाता है.

- रोहित जब सिर्फ 5-6 साल के थे तब उनके पिता की मृत्यु हो गई थी.

- उनकी शुरूआती करियर की प्रतिदिन की सैलरी मात्र 35 रुपये थी.

- उनके निर्देशन में बनी पहली मूवी 'ज़मीन' फ्लॉप रही थी.

- उनकी एक प्रोडक्शन लिमिटेड कंपनी का नाम श्री अष्टविनायक सिने विजन है.

- ब्लॉकबस्टर रही फिल्म 'फूल और कांटे' में 1991 में वे एक सहायक निर्देशक की तरह बॉलीवुड करियर को स्टार्ट किया.

- वे 200 9 से 2012 तक सोनी टीवी पर कॉमेडी सर्कस शो के को-जज भी रहे है.

- रोहित ने चेन्नई एक्सप्रेस के लिए पहले करीना कपूर को चूना लेकिन डेट मैनेज नही होने की बजह से दीपिका पादुकोण को इस किरदार के लिए चूना गया.

- पिता की मृत्यु के बाद उनका परिवार इतनी बड़ी परेशानी में था कि एक बार उनकी मां अमिताभ बच्चन के यहाँ मदद लेने चली गयी. बहा उन्हें मदद मिल गयी.

- उन्होंने पहले स्टार्टिंग में चेन्नई एक्सप्रेस के टाइटल के लिए बहुत नाम सोचे जैसे - दक्षिणी टच एंड रेडी स्टेडी पो.

- उन्होंने 2014 में फियर फैक्टर : खतरों के खिलाड़ी सीजन 6 की स्थापना की.

दोस्तों, मुझे आशा है आपको यह Rohit Shetty Biography in Hindi में पोस्ट रोहित शेट्टी की जीवनी (बायोग्राफी) अच्छी लगी होगी क्योकि हमने यहाँ उनकी फिल्मे, मूवी लिस्ट, विकिपीडिया न्यूज़ आदि के अलावा फैमिली, पत्नी (wife), father, brother, mother सभी को डिटेल्स में बताया है. कोई सवाल हो तो कमेंट करे.   

No comments:

Post a Comment