Thursday, June 7, 2018

संजय मिश्रा जीवनी - Age, Height, Family, Wife, Biography in Hindi

Sanjay Misra (Actor) Biography in Hindi : आज हम जानेगे संजय मिश्रा की जीवनी (बायोग्राफी) और उनकी लाइफ के कुछ पहलु जैसे - family, wife, age, height, weight के साथ hindi movie list, net worth, Award आदि पर भी बात करेंगे. इन सभी जानकारी को डिटेल्स में जानना चाहते हो तो इसे पूरा पढ़े.

sanjay misra age, height, wife, biography in hindi


Sanjay Misra Age, Height, Family, Wife, Biography in Hindi - संजय मिश्रा का जीवन परिचय :

संजय मिश्रा को बॉलीवुड में एक बड़े जबरदस्त कॉमेडी एक्टर के रूप में जाना जाता है. इनका जन्म 6 अक्टूबर 1962 को एक हिंदू परिबार में पटना में हुआ था. उनके जन्म पर मशहूर अभिनेता विश्वजीत ने उन्हें आशिर्बाद देने के लिए उस समय बही मौजूद थे. 

मिश्रा जी के पिता का मान शम्भूनाथ मिश्रा है वे एक मशहूर पत्रकार रहे है. संजय का एक भाई और एक बहन भी है. अपनी बेचलर डिग्री लेने के बाद वे नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा को ज्वाइन का लिया. किरण मिश्रा से इनकी शादी हुई है. उनके दो बच्चे - पाल मिश्रा और लम्हा मिश्रा.

संजय मिश्रा की जिंदगी की संछेप बाते -

सही नाम - संजय मिश्रा.
व्यवसाय - अभिनेता, निर्देशक.
Height - इन फीट इंचेस 5'7''.
Weight - इन किलोग्राम 72 kg.
Age (in 2018) - 55 ईयर.
होम टाउन - वाराणसी, उत्तरप्रदेश इंडिया.
डेब्यू - फिल्म (अभिनेता : ओह डार्लिंग! येह है इंडिया! - 1995).
      - फिल्म (निर्देशक : प्रणाम वालेकुम - 2015).
      - टीवी (चाणक्य - 1991).
Family - Father (शम्भू नाथ मिश्रा - सिविल सर्वेंट).
           - Mother (नाम ज्ञात नही).
           - Brother (सुमित मिश्रा, अमित मिश्रा).
           - Sister (मीनल मिश्रा).
Girlfriend - ज्ञात नही.
Wife - किरण मिश्रा.
Son - नही है.
Daughter - पल मिश्रा, लम्हा मिश्रा.

Sanjay Misra Personal And Early Life in Hindi - संजय मिश्रा व्यक्तिगत जीवन :


संजय उत्तरप्रदेश के वाराणसी के रहने बाले एक भारतीय फिल्म अभिनेता है. जिन्हें हिंदी बॉलीवुड सिनेमा और टीवी की दुनिया में कॉमेडी अभिनेता और निर्देशक के रूप में जाना जाता है. उन्हें फिल्म ओह डार्लिंग से अभिनय करने का मौका मिला. इसके बाद राजकुमार और सत्य में भी दिखाई दिये. 

वे 1999 ईएसपीएन स्टार स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित किये गए क्रिकेट विश्व कप के दौरान "आइकन" ऐप्पल सिंह के रूप में नजर आये. उनके सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिला. उनके डॉयलाग 'ढ़ोढूं जस्‍ट चिल' और फिल्‍म 'वन टू थ्री' में उनके कॉमेडी टाइमिंग से उन्‍हें बॉलीवुड में बहुत पहचान मिली.

Film And TV Career - फिल्म और टीवी करियर :


Early career :

उन्होंने बहुत से विज्ञापनों और कुछ मूवीज में छोटे रोल भी किया. इसके बाद उन्हें मिरिंडा कमर्शियल में अमिताभ बच्चन के साथ खड़े होने का मौका मिला. 1991 में टेलीविजन सीरीज में चाणक्य की शूटिंग के पहले ही दिन उन्होंने 28 टेक ले लिए जिससे उन्हें एक सहायक निर्देशक के साथ शूटिंग के लिए अभ्यास कर ठीक से कर पाये. 

उनकी पहली रिलीज की गयी मूवी 'ओह डार्लिंग थी! ये है भारत!'. उनके डॉयलाग 'ढ़ोढूं जस्‍ट चिल' और मूवी 'वन टू थ्री' में उनके कॉमेडी टाइमिंग से भी उन्‍हें बॉलीवुड में काफी पहचान मिली.

Television actor and comedian :

इसके बाद में उन्होंने सत्य और दिल से में अभिनय किया. इसमें उन्हें टेलीविजन के सिटकॉम कार्यालय में एक भ्रष्ट पान प्रेमी कर्मचारी शुक्ला का अभिनय किया. फिर वे लगातार कुछ वर्षों तक उन्होंने विशेष रूप से पहले टीवी धारावाहिकों में अभिनय किया. 

2005 में फिल्म 'बंटी और बबली' और 'अपना सपना मनी मनी' में उनके किरदार के लिए मान्यता प्राप्त करने के बाद उन्होंने टेलीविजन धारावाहिकों को हमेशा के लिए छोड़ दिया.

Film actor :

2006 में उन्होंने एक के बाद एक बेहतरीन मूवीज से काफी लोकप्रियता हासिल की. इसके बाद कुछ ही सालो में वे फिल्म 'ऑल द बेस्ट: फन बेगिन' और 'फस गये रे ओबामा' जैसी फिल्मो में अभिनय के बाद पुरे इंडिया में फेमस हो गए. फस गये रे ओबामा में वे एक गंभीर कॉमेडी के अभिनय में दिखे. 

जनवरी 2016 में रिलीज हुई प्रणम वालेकुम नाम की एक फिल्म को निर्देशित भी किया था. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में काम के अलावा वे भोजपुरी सिनेमा में भी एक्टिंग कर चुके है. अभी तक उनकी एक भोजपुरी मूवी 'रंग ली चुनारीय तेरे नाम' ही रिलीज हो पायी.

2014 में रजत कपूर द्वारा निर्देशित मूवी 'आँखों देखी' में मेल अभिनेता की भूमिका निभाई.  इसमें संजय ने बौजी किरदार के रूप में फिल्मफेयर पुरस्कार जीता. उनके डायलॉग "धोंडु, जस्ट चिल" और ऑल द बेस्ट में कॉमेडी किरदार के लिए उन्हें काफी बड़ी मान्यता मिली थी. 

उनकी नयी रिलीज आँखों देखी ने उन्हें एक गंभीर अभिनेता के रूप में सामने लाया. इसके अलावा फिल्म भूथनाथ रिटर्न्स, किक और दम लगा के हैशा से काफी सराहना मिली. अभी तक उन्होंने हिंदी, साथ ही तेलुगु, भोजपुरी और पंजाबी फिल्मो में भी काम किया है.

Awards - मिश्रा को मिले पुरस्कार :


- Best Actor Award at Indian Film Festival Los Angeles (2016).
- Jagran Film Awards Best Actor In A Supporting Role (2015).
- Filmfare Award for Best Actor (2014).
- Jagran Film Awards for Best Actor (2014).
- Star Screen Awards- Best Actor-Sanjay Mishra (2014).
- Best Actor in a Comic Role (Male/Female) (2010).

Filmography (Movies list) - संजय की कुछ फिल्मे :


- Total Dhamaal (2018).
- Golmaal Again (2017).
- Gandhigiri (2016).
- Dilwale (2015).
- Ankhon Dekhi (2014).
- Boss (2013).
- Bumboo (2012).
- Kushal Mangal (2011).
- Phas Gaye Re Obama (2010).
- Love Khichdi (2009).
- Golmaal Returns (2008).
- Welcome (2007).
- Pyare Mohan (2006).
- Saathiya (2002).
- Jung (2000).
- Dil Se (1998).
- Oh Darling! Yeh Hai India! (1995).

इनके जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बाते जिन्हें आपको भी एक बार तो जान ही लेना चाहिए -

- संजय मिश्रा धूम्रपान करता है ? : ज्ञात नहीं है.

- संजय मिश्रा शराब पीते हैं ? : ज्ञात नहीं है.

- इनका जन्म बिहार के दरभंगा में हुआ था.

- उनके पिता भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में एक कर्मचारी थे.

- मिश्रा के दादा सिविल सेवक थे और इसके अलावा मजिस्ट्रेट के पद पर काम करते थे.

- वे वाराणसी के रहने बाले है.

- इन पर सबसे पहला प्रभाव उनकी दादी की ओर से था जो पटना रेडियो स्टेशन के लिए गया करती थी. संजय  अपने बचपन की छुट्टियों को अक्सर उनके साथ बिताता था.

- पिता की कला में गहरी रूचि थी. जिससे मिश्रा को इस लाइन में आगे बड़ने के लिए काफी प्रभावित किया.

- वे पढाई में अच्छे नहीं थे और करीब 10 बार कक्षा में फंसे हुए थे.

- उन्होंने नेशनल स्कूलिंग ऑफ ड्रामा के बारे में बहुत कुछ जाना था और इसमें भाग लेने का फैसला किया था. जब वह एनएसडी में एडमिशन लिया था. इरफान खान अपने अंतिम वर्ष एनएसडी में थे.

- टिग्मांशु धुली एनएसडी में उनके बैचमेट थे।

दोस्तों, हमे आशा है कि आपको Sanjay Mishra Biography in Hindi यह पोस्ट से संजय मिश्रा की जीवनी (बायोग्राफी) के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा. यहाँ हमने उनकी मूवी, कॉमेडी, फिल्मे, पुरस्कार के साथ family, wife, age आदि को लेकर जानकारी शेयर की है. नीचे कमेंट में बताये कैसी लगी. यदि कोई सवाल या सूझाव है तो भी कमेंट में बताये.

No comments:

Post a Comment