Tuesday, June 19, 2018

SARCASTIC Meaning in Hindi and English - सार्केस्टिक हिंदी और इंग्लिश मीनिंग(मतलव)

Sarcastic Meaning in Hindi and English with Example : फ्रेंड्स इस पोस्ट के माध्यम से सार्केस्टिक का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग(मतलव) को पढ़ेंगे. तो चलिए आगे बड़ते हुये Meaning of Sarcastic in Hindi and English को जानते है -

Sarcastic Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ सार्केस्टिक इन हिंदी -

Adjective 
 कटु.
 व्यंग्यपूर्ण.
 व्यंग्यमिश्रित.
 ताने-भरा.
 निन्दापूर्ण.

मीनिंग ऑफ़ सार्केस्टिक इन इंग्लिश - 

Adjective
Expressing or Expressive of Ridicule that Wounds.

दोस्तों अब तक आपने इसके हिंदी और इंग्लिश मीनिंग को तो जान ही लिया होगा. अब इसके विस्तार रूप के वर्णन को जानने का समय बहुत सही इसके सभी मतलावो के पहलुओ को उदा. के साथ आगे पढ़कर समझ सकते है तो फिर किस बात की देर चलते है.


Sarcastic Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Sarcastic in Hindi and English :


इसके मीनिंग का विस्तार रूप -

- कटू शब्द को पढ़कर ही समझ चूके होंगे कि यह कितना कड़वा, दर्दनाक और किसी के भी दिल पर चोट कर सकता है इस शब्द को अधिकतर बोलने मतलव कोई ऐसी बात जो दूसरो को सुनने में बहुत बूरी लगती है यहाँ तक कि सुनने बाले के मन, दिमाग को बहुत ज्यादा चोटिल कर दे. लेकिन दुःख देने के साथ सत्य बात भी हो सकती है क्योकि अक्सर कहते सुना है कि सत्य हमेशा कड़वा होता है जो चोटिल कर देता है.

- व्यंगपूर्ण का मतलव अपनी बात को किसी भी पर्सन या चीज को टारगेट करके घूमा फिराकर व्यंग के तरीके से बोलना या पेश करना ही व्यंगपूर्ण होता है. यह कभी आपके लिए अच्छा और बूरा रिजल्ट सामने लाकर रख देता है. व्यंगपूर्ण बात कोई आम इंसान के मुकाबले भाषा का जानकार अधिक कुशलता के साथ कर सकता है इसके लिए अधिक प्रक्टिस की जरुरत भी होती है. इस तरह का व्यंग आपको, हमे हर्ट कर सकता है.

- सार्केस्टिक का एक अर्थ ताने - भरा मतलव हम इसे कुछ इस तरह समझेंगे जैसे कोई बात है लेकिन इसके अंदर कुछ ऐसी बात जो सामने बाले की कमजोरी या बुराई को प्रकट करती है का मिश्रण जो बूरी तरह दिल को बूरा महसूस कराती है. इस प्रकार की चीजो या बातो तानो से भरा भी मानते है. ये अधिकतर मामलो में सामने वाले की हर्ट करने के लिए किया जाता है. 

- निंदापूर्ण को मोस्ली किसी की बुराई या उसे नीचा दिखाने के लिए निंदा का सहारा लेते देखा गया. निंदापूर्ण कोई वाक्य या बात होती है जिसमे निंदा करने के उद्देश्य को पूर्ण करने की कोशिश की जाती है. इसे किसी व्यक्ति के सामने या थर्ड पार्टी मतलव और किसी दूसरे पर्सन के साथ मिलकर पहले व्यक्ति के लिए भी की जाती है. 

इस तरह की निंदा भौतिक परेशानी ना होकर मानसिक लेवल पर सामने वाले को पीड़ित बनाकर उसे दुखी होने पर मजबूर कर देती है. निंदापूर्ण वाक्य एक गलत तरीका होता है किसी को चौट पहुचाने का. इसे ऐसे भी समझ सकते है जब कोई आदमी जानबूझकर या अनजाने में कोई गलती कर बैठता है.

तब इस परिस्थिति में समाज, परिवार या उस व्यक्ति से जुड़े लोग उसे जाने - अनजाने निंदा वाक्य बोल देते है या इसके जरिये उसकी बुराई उसके सामने या पीठ पीछे करते है. आदमी का सामने होना जरुरी नही होता है. 

इसका इफ़ेक्ट -

- यदि व्यक्ति कटु बोलता है तब उसे संभलने की जरुरत है क्योकि यह उसके व्यवहार में एक कांटे की तरह है जो दूसरो को हमेशा चुभता रहेगा जब भी कोई उसके संपर्क में आएगा. कटू भाषी व्यक्ति को समाज में बहुत अलग नजरो से देखा जाता है और यदि आदमी इसका इस्तेमाल लगातार अपने व्यवहार में करता रहे तब तो उसकी लड़ाई और समाज में बहुत से दुश्मन बन जायेंगे और उसे वहां से भागना पड़ेगा. 

इस तरह के इंसान से हर कोई दूरी बनाकर रखेगा क्योकि ये दूसरो को हमेशा गलत सावित करने में लगा रहता है जो कि विल्कुल भी ठीक नही है.

- व्यंगपूर्ण वाक्य मतलव इसके पीछे कुछ ऐसी बाते चीजो या इंसानों के बारे में कुछ हटकर बताती है. इसका प्रभाव इस बात से पूरी तरह क्लियर होगा कि इसका यूज़ किस उद्देश्य के साथ किया जा रहा है. याने यदि यह अच्छी या सही चीज के लिए हो तब इसके बढ़िया परिणाम और इसके विपरीत इसका गलत तरीके से उपयोग बहुत हानि पंहुचा सकता है. ऐसे वाक्य में शब्दों का बड़ा हेर - फेर देखा जाता है जो काफी प्रभाव पूर्ण सावित होगा. 

- यदि कोई ताने भरे शब्दों या बातो का प्रयोग करता है तब तो उसकी बुरी हालत होने बाली है क्योकि इसमें जिस पर ताने कसे जा रहे होते है उसे तो बूरा लगता ही है साथ ही जो ऐसी हरकते करता है. उसका समाज, परिवार और उसके पर्सनल रिस्ते बहिष्कार कर देते है. 

ऐसी बाते हमेशा गलत फ़हमी पैदा करती है क्योकि तानो को हमेशा ठीक नही माना गया. इसे सामने बाला व्यक्ति किस तरह लेता है इसके प्रभाव को दर्शाता है इंसान इसे अपनी गलती को सुधारने के उद्देश्य से ले तब तो यह ठीक, नही तो काफी नकारात्मक असर एक - दूसरे पर देखने को मिलते है. 

- निंदा यह तो हमेशा से बुराई का प्रतीक माना गया. हमारे आध्यात्म में निंदा को पाप भी बताया है क्योकि जो दूसरो का बूरा करे या महसूस कराये वह सामाजिक द्रस्ती से भी निंदा पूर्ण ही होता है. जब इसे पाप बताया जा रहा मतलब इसका अच्छा प्रभाव तो नही पड़ेगा. 

इसका उपयोग -

- कटू की स्थिति तब बनती है जब व्यक्ति या तो घुस्से में हो, उसकी आदत ही हर बात में बूरा महसूस कराने की लोगो को. कुछ तो इसका सराहा लेकर भौतिक रूप से किसी को हर्ट ना करके मानसिक रूप से आघात करते है.  

- कोई भी जो शब्दों का अच्छा ज्ञान रखते है लेकिन वे किसी को दिमागी तौर पर नुकसान पहुचाने के लिए एक सोची समझी साजिस के तहत व्यंग वाक्य का उपयोग करता है. इसका प्रयोग कुछ लोग ही दूसरो या कुछ चीजो को अलग तरीके से शब्दों के हेर - फेर के जरिये करते है.

- तानो का उपयोग अक्सर दूसरो को हर्ट करने के उद्देश्य से किया जाता रहा है ये एक तीखी मिर्च की तरह होते है जो सामने ठहरे इंसान की मानसिकता को तार - तार कर देते है.

- निंदा पूर्ण मतलव कोई वाक्य जो निंदा से भरा हो. अब बात आती है इसके उपयोग की तो यह कोई या व्यक्ति चीज के लिए उपयोग में लाया जा सकता है. 

तो फिर दोस्तों आपको Sarcastic Meaning in Hindi and English की जानकारी सार्केस्टिक मीनिंग इन हिंदी और इंग्लिश में समझ ही गए होंगे. चूकी हमने दोनों तरीको संक्षेप और विस्तार का उपयोग किया समझाने के लिए. इसके साथ ही What is the Meaning of "Sarcastic" in Hindi and English, Sarcastic in Hindi Meaning का जवाव भी मिल गया होगा. अधिक मीनिंग को जानने के लिए ऊपर सर्च बॉक्स का उपयोग करे.

No comments:

Post a Comment