Thursday, June 7, 2018

शबाना आज़मी जीवनी - Age, Height, Family, Husband, Boyfriend, Biography in Hindi

Shabana Azmi Biography in Hindi : हेल्लो दोस्तों हम बात करेंगे शबाना आज़मी की जीवनी (बायोग्राफी) को लेकर. ये एक ऐसी मंझी हुई अदाकार है जिन्होंने बहुत से प्रकार के अभिनय किये है. ये अपने समय की फेमस अभिनेत्री हुआ करती थी. यहाँ हम उनकी hindi movies list, wikipedia news के अलावा निजी जीवन में family, children, husband, sister, age, height, weight, boyfriend आदि सभी बातो को जानने बाले है तो फिर चलिए आखिर तक पोस्ट को जरुर पढ़े.

shabana azmi age, height, husband, biography in hindi



Shabana Azmi Age, Height, Family, Husband, Boyfriend, Biography in Hindi - शबाना आज़मी का जीवन परिचय (बायोग्राफी) :


शबाना आज़मी बॉलीवुड हिंदी फिल्मो की एक बड़ी कलाकार है उनका इतना लोकप्रिय होने का कारण वे हर तरह के किरदार में पूरी तरह डूब जाती है और उन्होंने अनेक प्रकार के किरदार किये है. इनका जन्म 18 सितम्बर 1950 को मुंबई में हुआ था. उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूलिंग की पढ़ाई क्वीन मैरी स्कूल मुंबई से की है तथा कॉलेज की स्टडी St. Xavier's College Mumbai से की. 

पिता का नाम कैफ़ी आज़मी जो कि एक कवि है और माँ शौकत आज़मी है जो एक स्टेज एक्ट्रेस है. शबाना को अपनी माँ से ही विरासत में अभिनय मिला है जिससे वे हिंदी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत कर पायी. इनकी शादी सिनेमा के फेमस संगीतकार जावेद अख्तर से हुई.

शबाना आज़मी के जीवन से जुड़ी बाते संक्षेप में जाने -

सही नाम - शबाना आज़मी.
उपनाम - कोको.
व्यवसाय - अभिनेत्री, सोशल एक्टिविस्ट.
Height - इन फीट 5'6''.
Weight - इन किलोग्राम 65 kg.
Age (in 2018) - 67 इयर्स.
शिक्षा (डिग्री) - साइकोलॉजी.
डेब्यू फिल्म - अंकुर (1974).
Family - Father (कैफ़ी आज़मी - पोएट).
           - Mother (शौकत आज़मी - स्टेज एक्ट्रेस).
           - Sister (नही है).
           - Brother (बाबा आज़मी - सिनेटोग्राफर).
Boyfriend - शेकर कपूर (फिल्मकार).
Husband - जावेद अख्तर (कवि, lyricist, स्क्रिप्टराइटर).

Shabana Azmi Personal life in Hindi - शबाना आज़मी का निजी जीवन :


1970 के दशक के आखिर में बेंजामिन गिलानी को शबाना आज़मी के साथ सगाई के लिए बुलाया गया लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने बॉलीवुड के एक गीतकार, कवि और बॉलीवुड पटकथा लेखक जावेद अख्तर से 9 दिसंबर 1984 को शादी कर ली. जिससे उन्हें फिल्म परिवार का मेम्बर बना लिया गया. 

हालाकि यह अख्तर की दूसरी शादी थी. इनकी पहली पत्नी हनी ईरानी थी जो कि बॉलीवुड की एक स्क्रिप्टराइटर थी. शबाना के माता-पिता इस शादी को लेकर काफी नाराज थे क्योकि वे नही चाहते थे कि वह 2 बच्चों (फरहान अख्तर और जोया अख्तर) के पिता से विवाह करे. इंडियन एक्ट्रेस फराह नाज और तबू उनकी भतीजी हैं और तन्वी आज़मी उनकी बहू के रूप में हैं.

शबाना एक फेमस सोशल वर्कर भी है, जो बच्चो के भविष्य को लेकर सपोर्ट करने के साथ एड्स से लड़ने और रियल लाइफ में अन्याय के विरोध में खड़ी होती है. आज़मी ने अनेको इशूज पर अपनी राय प्रकट की लेकिन शुरुआत में उनकी एक्टिविटी पर विश्वास नही किया गया. बाद में उन्होंने अपने विरोधियो को गलत साबित करते हुये एक बड़ी सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में सामने आयी इसके लिए उन्होंने अपनी सेलिब्रिटी की स्थिति का भी काफी सपोर्ट मिला.

उन्होंने सांप्रदायिकता पर निशाना शाधते हुये बहुत से नाटकों और प्रदर्शनों के जरिये इसकी आलोचना की. स्वामी अग्निवेश और असगर अली अभियंता के साथ मिलकर उन्होंने सांप्रदायिक को लेकर नई दिल्ली से मेरठ तक चार दिनों का आयोजन भी किया था.

झोपड़पट्टियों, विस्थापित कश्मीरी पंडित प्रवासियों और लातूर (महाराष्ट्र, भारत) में भूकंप के पीड़ित हैं. 1993 के मुंबई दंगों ने भी काफी अपमानित किया. उन्होंने 11 सितंबर 2001 के हमलों के बाद जामा मस्जिद की भव्य मुफ्ती की सलाह का भी विरोध किया और कहा कि भारत के मुसलमानों को अफगानिस्तान के लोगों से जुड़ने के पहले नेता लोगो को बहा अकेले जाना चाहिए.

Career - फिल्म इंडस्ट्री में करियर :


शबाना ने 1973 में एफटीआईआई से अपनी शिक्षा पूरी की और ख्वाजा अहमद अब्बास के फास्ला पर साईन किया और कांति लाल राठोड के परिनय पर भी उन्होंने काम स्टार्ट किया. देखे तो उनकी पहली फिल्म 'अंकुर' थी जो 1974 में श्याम बेनेगल के द्वारा डायरेक्ट की गयी थी. 

यही मूवी एक सच्ची घटना जो की हैदराबाद में हुई थी पर आधारित है. इस फिल्म में आज़मी ने गाँव में रहने बाले एक नौकर की पत्नी लक्ष्मी खेला का किरदार निभाया जिसे कॉलेज के छात्र के साथ संबंध में दिखया गया. यह छात्र जो कि ग्रामीण इलाकों में आता है.

आज़मी को इस फिल्म के लिए सबसे पहले नही चुना गया था क्योकि उस समय की मुख्य एक्ट्रेस ने ये रोल करने से साफ़ मना कर दिया था. फिर भी इस फिल्म बड़ी सफल हुई और इसके लिए शवाना ने अपने अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता. प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सत्यजीत रे ने कहा की,  फिल्म 'अंकुर' तुरंत अपने देहाती माहोल में फिट नहीं हो सकती है लेकिन फिर भी यह काफी पसंद की गयी.

शवाना को मूवी आर्थ, खंडर और पार में उनकी भूमिका को देखते हुये उन्हें तीन सालो तक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिलते रहे. फिल्म 'गॉडमादर' जो 1999 के लिए भी उन्हें एक बार फिर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला इस तरह उन्हें 5 अवार्ड मिले.

आज़मी द्वारा निभाए गए किरदारों में वास्तविक जीवन की छवि की विशेषता दिखयी पड़ती है. मूवी 'मंदी' में उन्होंने एक वेश्यागृह की प्रमुख का किरदार किया इसके लिए उन्हें अपना वजन भी बड़ाना पड़ा. खंडर फिल्म में जामिनी नाम की एक महिला की भूमिका निभाई जिसमे वे एक आम शहरी भारतीय पत्नी, गृहस्थ और मां के अभिनय से अलग थी.

Filmography (Movies List) - आज़मी की कुछ फिल्मे :


- Ankur (1974).
- Fakira (1976).
- Amar Akbar Anthony (1977).
- Atithee (1978).
- Jeena Yahan (1979).
- Apne Paraye (1980).
- Ek Hi Bhool (1981).
- Namkeen (1982).
- Avtaar (1983).
- Bhavna (1984).
- Khamosh (1985).
- Genesis (1986).
- Susman (1987).
- Ek Aadmi (1988).
- Ek Din Achanak (1989).
- Disha (1990).
- Fateh (1991).
- Patang (1992).
- Saaz (1997).
- Godmother (1999).
- Tehzeeb (2003).
- Umrao Jaan (2006).
- Sorry Bhai! (2008).
- A Decent Arrangement (2014).
- Neerja (2016).

Shabana Azmi Awards and Honours - शबाना को मिले पुरस्कार :


National Awards :

- National Film Award for Best Actress ( Ankur - 1975,  Arth - 1983, Khandhar - 1984, Paar - 1985,  Godmother - 1999).

Filmfare Awards :

-  Filmfare Best Actress Award ( Swami - 1978,  Arth - 1984, Bhavna - 1985 )
-  Filmfare Lifetime Achievement Award (2006).
-  Filmfare Best Supporting Actress Award ( Neerja - 2017).

इनकी लाइफ से जुड़ी कुछ अमेजिंग जानकारी जो आपको जानना चाहिए - 

- क्या शबाना धूम्रपान करती है ? : नहीं.

- क्या शबाना आज़मी शराब पीती है ? : नहीं.

- आज़मी ने 100 से भी अधिक फिल्मो में अभिनय करके लोगो के दिलो पर राज किया इसके साथ ही उन्हें सबसे बेस्ट एक्ट्रेस के लिए 5 नेशनल अवार्ड और 4 फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते है.

- एक्ट्रेस तबू और फराह नाज इनकी भतीजी हैं.

- वे झोपड़पट्टियों, वेघर कश्मीरी पंडितो और लातूर, महाराष्ट्र में भूकंप से पीड़ितो सोशल एक्टिव रहने के साथ ही पूरा सपोर्ट भी किया.

- उन्होंने 1989 में नई दिल्ली से मेरठ तक सांप्रदायिक सद्भावना के लिए 4 दिनों का लंबा मोर्चा भी किया.

- शबाना को विश्वविद्यालय ब्रांडेन फोस्टर के चांसलर द्वारा कला में डॉक्टरेट के साथ विशेषाधिकार मिला.

फ्रेंड्स आपको यह Shabana Azmi Biography in Hindi पोस्ट पढ़कर शबाना आज़मी की जीवनी (बायोग्राफी) के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा. हमने यहाँ उनकी फिल्मे, हस्बैंड, पुरस्कार, विकिपीडिया, मूवीज सम्बंधित कुछ जानकारी जैसे - family, children(बच्चे), husband, age, sister, boyfriend, height, weight आदि को बताया है. यदि यह अच्छा लगा तो हमे कमेंट करके बता सकते है.

No comments:

Post a Comment