Thursday, June 14, 2018

SPOUSE Meaning in Hindi And English - स्पाउस का हिंदी मतलव

Spouse Meaning in Hindi And English : दोस्तों हमने यहाँ शेयर किया है स्पाउस का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग (मतलव). इस पोस्ट में शब्द हो विस्तार से पूरी जानकारी के साथ बताया है तो बड़ते है आगे ताकि आप Meaning of Spouse in Hindi and English को जान पाये. 


Spouse Meaning in Hindi And English :


Meanings of "spouse" in Hindi -

Noun
जीवनसाथी
 पति
 पत्नी
 श्रीमती.

Meaning of spouse in English -

Noun
A Person's Partner in Marriage.

आप इस शब्द के शोर्ट मतलव को तो जान चुके है लेकिन यदि आप इन सभी को विस्तार से जिंदगी के संबंध, पहलू, विचारो और समाज के नजरिये से जानना चाहते है तब तो आपको यह आखिर तक पढ़ना चाहिए -  

Spouse Meaning in Hindi And English


What is the Meaning of Spouse in Hindi and English :


इस वर्ड के मतलवो का वर्णन :

- यहाँ स्पाउस का मतलव पति या पत्नी को दर्शाता है कहने का तात्पर्य यह दोनों मेल और फीमेल में उपयोग किया जाता है. बस अंतर यह है कि इसके विपरीत पहलु को अलग - अलग तरीके से दिखाता है. जिस तरह पति के लिए हस्बैंड और पत्नी के लिए वाइफ शब्दों को लिया जाता है पर स्पाउस में दोनों ही इस वर्ड का उपयोग करते है. 

- यदि इसके लिए पति की बात करे जब किसी आदमी(पति) के लिए किसी औरत(पत्नी) को बताना हो तब हम पत्नी शब्द का उपयोग करने के साथ ही स्पाउस को भी ले सकते है. यह उनके विपरीत जेंडर को व्यक्त करता है. ध्यान रहे यह अपोजिट वर्ड केबल पति - पत्नी में ही लागू होता है.

- यदि स्पाउस शब्द को पत्नी के लिए लेते है तब इस स्थिति में इसके विपरीत साइड पति को लेने पर या तो हम उसे पति(हस्बैंड) या स्पाउस से व्यक्त कर पायेंगे. स्पाउस केबल हस्बैंड, वाइफ के विपरीत रूप में ही काम करता है. 

इसका इफ़ेक्ट :

- यदि इनका एक - दूसरे पर प्रभाव को देखे तो इससे ही उनके रिश्ते में मजबूती या इसका उल्टा होने पर कमी  का आना हो सकता है. पति - पत्नी के बीच इसके इफ़ेक्ट को बनाये रखने के लिए एक अहम भूमिका निभाता है. जैसा हम पहले भी बता चुके है. इसका दोनों पति - पत्नी के लिए विपरीत पर समान रूप से काम करता है. यह शब्द तभी काम करता है जब दोनों का होना जरुरी है. 

- इनके बीच रिश्ते में जितनी मजबूती होगी इसका बच्चो पर भी उतना गहरा और जबरदस्त असर देखने को मिलेगा. बच्चो की अच्छी परवरिश में इसका काफी महत्व होता है क्योकि स्पाउस मिलकर ही बच्चो को आगे बड़ाने और जीवन का ज्ञान देने में एक अहम भूमिका निभाते है. बच्चो की नजरो से इसका महत्व और बड़ जाता है.

- फैमिली को एक सही डायरेक्शन में ले जाने और सही मार्ग दर्शन के लिए इसका महत्व ही कुछ अलग है. ये मिलकर ही एक अच्छी फैमिली का निर्माण करने के साथ इसे अगली पीड़ी तक बनाये रखने और परिवार की जिम्मेदारी का भार भी उठाना होता है. स्पाउस के नए होने पर परिवार में इनके ऊपर उतना अधिक भार नही होता लेकिन आगे इन्हें बहुत सी चुनौतियो का भी सामना करना पड़ सकता है. इस समय इन्हें मजबूती बनाकर परिवार की जड़ो को सीचना होता है.

- समाज पर भी इनका बड़ा फर्क पड़ता है समाज के साथ पीढ़ी को आगे बड़ाने के लिए पति - पत्नी मतलब स्पाउस का होना जरुरी है. इनके सपोर्ट से ही नयी पीढ़ी का सही दिशा में विकास होता है जो एक बढ़िया और अच्छी सोसाइटी के रूप में सामने देखने को मिलती है. इनके साथ होने से ही एक - दूसरे परिवार और समाज पर काफी गहरा असर पड़ता है. बस शर्त ये है कि इनका तालमेल सही होना चाहिए. 

इसका उपयोग :

- पति : जब पति या आदमी के लिए स्पाउस का उपयोग करते है तब यह महिला या पत्नी की ओर इशारा करता है जैसे हम एक उदाहरण से जानते है जब किसी आदमी(पति) की महिला(पत्नी) को बताने के लिए वाइफ या स्पाउस कह सकते है. मतलब हम उस जेंडर के विपरीत शब्द के रूप में उपयोग करते है.

- पत्नि : जब पत्नि या महिला के लिए स्पाउस का उपयोग करते है तब यह आदमी या पति की ओर इशारा करता है. उदहारण के लिए जैसे जब किसी महिला(पत्नि) के आदमी(पति) को बताना हो तब हस्बैंड या spouse को ले सकते है.

- पति - पत्नि : इसका सीधा सा मीनिंग है कि यह विपरीत जेंडर में काम करता है जैसे पति के लिए पत्नि और पत्नि के लिए पति का रोल निभाता है. हमारे परिवार में दादा - दादी, माँ - पापा एक अहम भूमिका निभाने के साथ समाज को आगे बड़ाने के लिए काफी महत्वपूर्ण किरदार का अभिनय करते है.

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको Name of Spouse Meaning in Hindi And English का मतलव संक्षेप और विस्तार से मिल गया होगा. इसके अलावा आपके कुछ और भी सवाल जैसे meaning of spouse in hindi, what is the meaning of spouse in hindi के जवाव भी मिल ही गए होंगे. यदि आप किसी और भी वर्ड को जानना चाहते है तो ऊपर सर्च बॉक्स का यूज़ कर सकते है इसी तरह अधिक जानकारी के लिए हमे फॉलो करे.

No comments:

Post a Comment