Saturday, June 16, 2018

STUBBORN Meaning in Hindi and English - स्टबबर्न हिंदी इंग्लिश मतलव

Stubborn Meaning in Hindi and English : फ्रेंड्स हम लोग यहाँ बात करेंगे स्टबबर्न के हिंदी और इंग्लिश मीनिंग(मतलव) को लेकर. साथ ही इसके संक्षेप और विस्तृत रूप का वर्णन भी जानेगे. तो चलिए समय ना जाया करते हुये Meaning of Stubborn in Hindi and English को समझ लेते है.

Stubborn Meaning in Hindi and English :


Meanings of "Stubborn" in Hindi -

Adjective

 जकड़ा हुआ
 आंड़यल
 अड़ियल
 जिद्दी
 सख्त
 हठी
 हठीला
 अड़ियल
 ज़िद्दी

Meaning of Stubborn in English -

Adjective 

- Tenaciously Unwilling or Marked by Tenacious Unwillingness to Yield.

- Not Responding to Treatment.

दोस्तों अब आपने संक्षेप में तो स्टबबर्न शब्द को पढ़ ही लिया होगा. क्या आप इसके डिटेल्स रूप को भी हिंदी में जानना पसंद करेंगे यदि हां तो आगे बड़ते है और सभी मतलवो पर बात करते है जो कि सम्बंधित होंगे उपयोग, प्रभाव और सोसाइटी में इसकी क्या जगह है और भी बहुत कुछ तो फिर आईए -

Stubborn Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Stubborn in Hindi and English :


सभी मतलवो का विस्तार उदाहरण के साथ -

- जकड़ा हुआ जो कि स्टबबर्न के हिंदी मीनिंग में से एक है. इसे शारीरिक या मानसिक रूप से भी मान सकते है. इसमें कोई भी शामिल हो सकता है. किसी प्रॉब्लम या कोई बीमारी की वजह से भी जकड़ा हुआ हो सकता है यह जरुरी नही शारीरिक स्तर पर ही हो मानसिक लेवल का भी जकड़ना होता है.
इसके अंतर्गत कोई इंसान जान बूझकर या फिर बाहरी कोई बात या चीज परेशान कर रही है और इस बजह से अपने को जकड़ा महसूस करता है.

जैसे - जब कोई व्यक्ति किसी ऐसी बात को लेकर परेशान रहने लगता है जिसे वह बदलने में असमर्थ महसूस करता है तव वह अपने आपको आजाद ना रखकर मानसिक स्तर पर सीमित होकर रुक जाता है यह कुछ भी हो सकता है.

- जिद्दी शब्द अपनी बात को मनवाने या किसी वस्तु को पाने के लिए अपनी जिद्द पर उतर आने को दिखाता है. यह सजीव में ही उपस्थित होता है इसके अंतर्गत बच्चे, महिला, पुरुष आदि सम्मिलित होते है.
जैसे - अब यदि उदाहरण की बात करे तो कोई बच्चा किसी खिलौने को पाने के लिए अपनी जिद्द पर उतर आता है वैसे ही इंसान भी अपने मकसद को हासिल करने के लिए जिद्द का सहारा ले सकता है. जिद्दी होने का तात्पर्य अपने काम को किसी भी कीमत पर करना या जिस भी वस्तु को वह पाना चाहता है उसके लिए जी तोड़ मेहनत करना.

- सख्त को समझे तब यह किसी इंसान के साथ खासकर वस्तु के लिए प्रयोग में लाया जाता है. यह आपको एक अलग तरह के रूप में देखने को मिलते रहते है जो कि आपके आस - पास ही है चाहे फिर वो कोई इंसान या चीज हो सकते है.
जैसे - यदि इसे हम किसी चीज के लिए यूज़ करे तब वस्तु कोमल होगी तो जल्दी टूटेगी और कड़क ठोस होने पर उसे सख्त की संज्ञा देते है. ऐसे किसी का बॉस बहुत नियमो का पालन करता है तब उसके यहाँ काम करने वाले सभी वर्कर उन्हें नियम के सख्त आदमी कह सकते है.

- हठीला, यह शब्द अपने आप में बदनाम है क्योकि इस तरह के आदमी अपनी बात मनवाने के लिए कुछ भी कर गुजरने और किसी भी हद को पार करने के लिए हमेशा तैयार रहता है फिर चाहे वह काम या चीज कितनी ही अच्छी या फिर बूरी ही क्यों ना हो. उन्हें तो बस करना होता है ऐसे व्यक्ति हठ धर्मी होते है और दूसरो को जरा भी नही सुनते है.
जैसे - हठीला कोई भी पर्सन आपका बॉस, पैरेंट, बच्चे या फ्रेंड्स हो सकते है. ये कुछ अच्छा - बूरा ना देखकर बस अपनी हठी पर उतर आते है यह एक प्रकार की आदत भी होती है.

इसका प्रभाव :

- जकड़ा हुआ खासकर कोई वस्तु की ओर इशारा करता है. इसका खास कोई प्रभाव हमारे समाज, फैमिली और हम पर देखने को नही मिलता है क्योकि अधिकतर इसको निर्जीव वस्तुओ को इन्डिकेट करना होता है.

- जिद्दी यह सीधा सजीव और खासकर इंसानों में दिखाई पड़ता है साथ ही इसके अच्छे और बुरे होने का सीधा प्रभाव परिवार, समाज और हमसे जुड़े लोगो के ऊपर देखा गया है. जिद्दीपन एक प्रकार की आदतों में से ही है. यह कभी - कभी आपको ऊपर ले जाती है या फिर नीचे भी गिरा सकती है. इसमें जिद्द का रूप बड़ा ही मायने रखता है.

- सरल मतलव को निर्जीव वस्तुओ के लिए अधिकतर इस्तेमाल किया जाता है. इसका भी कोई खास इफ़ेक्ट हम और हमसे जुड़े लोगो पर नही पड़ता है.

- हठीला मतलव हमेशा उल्टे काम करने का प्रतीत करता है इनका अच्छा कम और बुरा इफ़ेक्ट ज्यादा पड़ता है.

इसका उपयोग :

- मान लो वस्तु जो की एक किसी आकार में है और आप उसे बदलकर किसी ओर आकार में ढालना चाहते है. परन्तु वह अपनी जगह से हिलने का नाम भी नही ले पा रही है. इस स्थिति में आप इस वर्ड जकड़ा का उपयोग कर पाते है.

- इस शब्द का उपयोग उन सभी लोगो के लिए कर सकते है जो अपनी बात मनवाने के लिए जिद्द पर उतर आते है. इसके चलते वे कुछ भी कर गुजरने की क्षमता रखते है. यह सही दिशा में हो तव समाज, फैमिली और खुद का कल्याण के रास्ते खुद व खुद खुल जाते है. इसके अच्छे और बुरे परिणाम इसकी दिशा पर निर्भर करते है कि आपने किस चीज को अपनी जिद्द बनाया है. 

- कोई वस्तु या व्यक्ति जो बहुत कड़क मिजाज हो और अपने ही आकार और व्यव्हार में रहना पसंद करते है और सबसे अधिक नियमो को महत्व दिया गया. मान लो आपकी जॉब में बॉस बहुत नियम का पालन करता और कराता है तब हम उसे सख्त कहते है. सख्त होना कुछ स्थितियों में अच्छा सावित होता है.

- हठ को मानने वाला अपनी बात को लेकर अड़ जाना और दूसरो की एक भी ना सुनना. ये लोग तुनक मिजाजी होते है तथा यह एक बूरी आदत है इसके लगातार उपयोग से लोग हमसे दुरी बनाने लगते है. यह बूरा नही लेकिन सही चीज के लिए काफी फायदेमंद होगा.

दोस्तों, हमे आशा है आपको इस पोस्ट के द्वारा Stubborn Meaning in Hindi and English के स्टबबर्न हिंदी और इंग्लिश मीनिंग(मतलव) को समझ ही गए होंगे. इसके साथ अपने सवालों Meaning of Stubborn in Hindi and English, What is the Meaning of Stubborn in Hindi and English के जवाव भी जानने को मिले होंगे. शब्दों के मीनिंग के लिए ऊपर सर्च बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते है.

No comments:

Post a Comment