Wednesday, June 13, 2018

SWAG Meaning in Hindi and English - स्वाग का हिंदी मतलब

SWAG Meaning in Hindi and English : दोस्तों हम जानेगे स्वाग का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग. यहाँ हमने इस word के सभी मतलब को अच्छे से डिटेल्स में बताया है. तो फिर देर ना करते हुये आगे Meaning of "Swag" in Hindi and English को समझ लेते है.

SWAG Meaning in Hindi and English :


Meanings of Swag in Hindi -

Noun                                                                  Verb

 घूस                                                                    लड़खड़ाना
 पोटली                                                                  लड़खड़ाता हुआ चलना
 माल-असबाब                                                      झोल पड़ना
 लूट
 लूट का माल
 बहुमूल्य सामान
 सजावट के लिये चित्रित फलों का गुच्छा
 सजावट के लिये चित्रित फूलों का गुच्छा
 लूटा हुआ माल

Meaning of Swag in English -

Noun

1. a bundle containing the personal belongings of a swagman.

2. goods or money obtained illegally.

3. valuable goods.

Verb

1. sway heavily or unsteadily.

2. walk as if unable to control one's movements.

3. droop, sink, or settle from or as if from pressure or loss of tautness.

आपने यहाँ संक्षेप में इस वर्ड का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग तो जान लिया है लेकिन यदि आप इसके सभी मतलबो को डिटेल्स में जैसे इसका प्रभाव, उपयोग कब और कहा किया जाता है आदि को समझने के लिये आगे पढ़ सकते है -


Swag Meaning in Hindi and English



What is Swag Meaning in Hindi and English :


इस शब्द के सभी मतलव का एक्सप्लेन -

 - यहाँ स्वाग मीनिंग की बात करे तो इसका अर्थ "लूट" निकलकर आता है. इसका सीधा सा मतलब है कि किसी से उसकी मर्जी के बिना ही उसकी किसी चीज को छीन लेना या फिर लूट लेना. यह लूट बहुत प्रकार की हो सकती है शारीरिक, मानसिक या कोई वस्तु. 

- अब चलते है इसके दूसरे मीनिंग की तरफ जो "सजावट के लिए चित्रित फलो का गुच्छा" है. इसे जानकर यही प्रतीत होता है कि इस वर्ड का यूज़ डेकोरेसन के लिए स्पेशल फलो को लेकर किया जाता है जो कि एक गुच्छे के रूप में होते है ताकि सजावट शानदार लगे चूकी यह सजावट कही भी जैसे किसी बर्थडे पार्टी, शादी, सालगिरह या फंक्शन में की जाती है. 

- इसका तीसरा मतलब "सजावट के लिए चित्रित फूलो का गुच्छा" इसे भी डेकोरेसन से सम्बंधित कार्यक्रम में उपयोग किया जाता है. जिस तरह हम देखते है पार्टी, शादी, समारोह में बहुत से फूलो के गुच्छे और बुके और भी विभिन्न प्रकार के डिजाईन के गुच्छे देखने को मिलते है. 

- वर्ब के रूप में कुछ अलग तरह से जैसे लड़खडाना, झोल पढना, पोटली आदि के फॉर्म में उपयोग करते है. 

इनका प्रभाव -

- लूट : इस शब्द को हमारे समाज में बहुत हिंसक रूप में देखा जाता है क्योकि इस शब्द का मतलब यह बताता है कि जब कोई व्यक्ति किसी दुसरे व्यक्ति से उसकी मर्जी के बिना ही कोई वस्तु को छीन ले तब बह एक प्रकार से लूटना ही हुआ. यह बहुत प्रकार से होता है. इसका प्रभाब समाज को झकझोर देता है और इंसानियत पर शक पैदा करता है.

- सजावट के लिए चित्रित फूलो का गुच्छा : यह मीनिंग डेकोरेसन के साथ किसी पार्टी समारोह को प्रदर्शित करता है बो भी खासकर फूलो की सजावट को लेकर. अब इसका हम पर और समाज पर इफ़ेक्ट को देखे तो ये फूल के गुच्छे हमे आशा, प्रकृति की खुबशुरती और हमारे मन को प्रसन्न करती है. इनके सजावट से समाज में पद को भी शोभित किया जाता है.

- सजावट के लिए चित्रित फलो का गुच्छा : यह फलाहार की ओर इशारा करता है. डेकोरेसन और खाने में चार चाँद लगा देने का काम करते है. ये फलो का हम और समाज के स्वास्थ्य को लेकर काफी जरुरी होते है. साथ ही मेहमान नबाजी में अपने स्टैण्डर्ड को प्रदर्शित करने का भी एक सही तरीका है जो डायरेक्ट हेल्थ से जुड़ा है.

 इनका उपयोग :

- लूट : यह एक ऐसा शब्द है जिसे किसी व्यक्ति के साथ जोड़ दिया जाता है तब बह समाज में इज्जत और भरोसा खो बैठता है चूकी इससे सभी बचते है और बचना भी चाहिए. लेकिन इस समाज में ही कुछ लोग होते है जो इसका तमगा बड़ी ही आसानी से पहन लेते है. ऐसा करने से उनका जीवन कुछ समय तो ठीक से चलता है लेकिन वाकी समय बहुत मुश्किल में बीतता है. 

जहा तक हो सके इससे बचना चाहिए. यह भारतीय समाज में एक बुरी चीजो में से मानी जाती है. जो भी इंसान इस तरह के काम में लिप्त रहता है उसका समाज में रहना बिल्कुल भी ठीक नही है ऐसे लोगो को जितनी जल्दी हो सके अपने और समाज से दूर कर देना ही बेहतर होगा.

सजावट के लिए चित्रित फूलो का गुच्छा : इसका उपयोग समारोह के अलावा किसी वूके के रूप में अपनी फीलिंग जैसे - प्यार, धन्यवाद, माफ़ी मागने या बधाई देने के लिए भी करते है. यह समाज में बड़ता चलन सावित हो रहा है. जैसे - जैसे हम समय के साथ आगे बड़ रहे है वैसे ही हमारे समाज के द्वारा पश्चिमी संस्कृति का उपयोग बड़ता नजर आ रहा है. जहा तक है ये फूलो का चलन भी बही से आया है. आज हम शादी, समारोह का बह रूप नही देखते जो बहुत पहले अपने दादा - दादी के ज़माने में देखा करते थे. 

सजावट के लिए चित्रित फलो का गुच्छा : यदि फलो का उपयोग समारोह में खाने की प्लेट के साथ जाए तो यह खाने में चार चाँद लगाने के साथ ही उस समारोह के स्टेटस को भी दिखाता है. इसके विपरीत किसी रिलेटिव के स्वास्थ्य का हाल लेने पर उपहार में फलो के देने का चलन भी काफी जोरो पर है. इसमें भी पश्चिमी संस्कृति की बही बात लागू होती है जो कि ऊपर फूलो को लेकर लिखी है.

तो फिर दोस्तों आपको यह "Swag Meaning in Hindi" and English की जानकारी से स्वाग मीनिंग का हिंदी और इंग्लिश में मतलव जानने को मिला होगा. इसके अलावा भी आपके कुछ सबालो जैसे What is Swag Meaning in Hindi और Meaning of Swag in Hindi and English के जवाब भी मिल गए होंगे. ऐसे ही और भी वर्ड के मीनिंग जानने के लिए ऊपर सर्च बॉक्स के जरिये जान सकते है इसी तरह हमसे जुड़े रहे और सब्सक्राइब करना ना भूले.

No comments:

Post a Comment