Sunday, June 24, 2018

WEIRD Meaning in Hindi and English - वीर्ड का हिंदी इंग्लिश मतलव(मीनिंग)

Weird Meaning in Hindi and English : आज मैं बताने बाला हूँ Dictionary के शब्द वीर्ड का हिंदी इंग्लिश मतलव(मीनिंग). तो चलिए देर ना करके Meaning of Weird in Hindi and English के विस्तार में पड़ते है.

Weird Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ वीर्ड इन हिंदी -  

Noun                               Adjective
 - जादू.                              - अजीब.
 - भाग्य.                            - अद्भुत.
 - लक्षण.                           - अनोखा.
 - शकुन.                           - अलौकिक.
 - सुगन.                            - जादूगर.

मीनिंग ऑफ़ वीर्ड इन इंग्लिश - 

Adjective
1. Strikingly odd or unusual.
2. Suggesting the operation of supernatural influences.

Examples
- The three weird sisters.
- Stumps...had uncanny shapes as of monstrous creatures.

Noun
1. Fate personified; any one of the three Weird Sisters.

मेरे खयाल से ऊपर आपने वीर्ड का हिंदी इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को संक्षेप में पढ़ लिया होगा. अब हम चलते है नीचे और जानेगे इन शब्दों के मतलवो को पुरे विस्तार से इसके साथ ही हमने एक्सप्लेन विथ एक्साम्पल, इफ़ेक्ट और उपयोग को भी अच्छे से समझाया है तो फिर बड़ते है आगे -

Weird Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Weird in Hindi and English :


मतलवो का विस्तार विथ उदाहरण -

- वीर्ड के सभी मतलवो को पढ़कर निष्कर्ष आया कि यह एस्ट्रोलॉजी, आध्यात्म, किस्मत और कुछ मायनों में अंधविश्वास को प्रस्तुत करता है. अब लेते है जादू शब्द को दो प्रकार से समझ सकते है. पहला सफ़ेद जादू और दूसरा काला जादू. 

सफ़ेद जादू अक्सर भलाई और मानव कल्याण के लिए उपयोग होता है. इसके अंतर्गत थियेटर में होने बाले बहुत से शो जिनमे जादूगर अलग - अलग चीजे करके दिखाता है चूकी ये पूरी तरह काल्पनिक और आँखों का धोखा होते है. 

जो ट्रिक पर बेस्ड करतव होते है जो आम जनता को जादू नजर आते है. सफ़ेद मेजिक जो हकीकत में आध्यात्मिक गुरुओ, बाबाओ जिन्हें वाकयी सिध्दिया प्राप्त होती है. उनमे दिखाई पड़ते है और ये हमेशा अच्छाई का प्रतीक होता है. 

दूसरी ओर काला जादू बहुत से तांत्रिको के द्वारा बुरी और गलत चीजो के द्वारा प्राप्त शक्तिया होता है जिसे ज्यादातर बुरे कामो में उपयोग लाया जाता है.

- भाग्य शब्द का संबंध आध्यात्म से काफी ज्यादा है. किस्मत इसका ही दूसरा नाम कह सकते है. आज समाज में बहुत से लोग भाग्य, किस्मत के सहारे अपनी लाइफ जीते हुये भाग्यबादी बने रहते है वे इस पर अटूट विश्वास कर बैठते है लेकिन उन्हें इसका सही अर्थ समझ नही आता है. 

वो यह नही समझ पाते कि भाग्य केवल इसे मान लेने से जीवन नही बदलता बल्कि इसे कर्म के साथ मानने से होता है. बहुत से लोग इसे मानते है पर इस दिशा में कोई वर्क नही करते अंतत रिजल्ट नेगेटिव ही निकलता है फिर ये  इसे कोशने भी लगते है.

- लक्षण, इसका तात्पर्य उन लोगो से है जो किस्मत, जादू में यकीन करके हाथ पर हाथ रखकर बैठे रहते है. साथ ही बस घटनाओ को होते देखते रहकर बदलाव की उम्मीद करते है. इस तरह इसकी पहचान कर पाते है.

- शकुन, इस शब्द को अधिकतर अपने आस - पास किसी कार्यक्रम को शुरू करने से पहले सुना ही होगा. इसका उपयोग शुभ काम या जिससे अच्छा बनाने के लिए शगुन या मुहूर्त देखा जाता है ताकि उसकी अच्छी शुरुआत हो सके. इसका काफी प्रचलन खासकर भारतीय समाज में देखने को मिलता है क्योकि यहाँ धर्म, संस्कृति को काफी ज्यादा बहुत समय से माना जाता रहा है.  

मतलवो का इफ़ेक्ट -

- जादू की बात करे तो सामने निकलकर आते है सफ़ेद और काला मेजिक. आजकल अंधविश्वास के चलते समाज में लोगो की मासूमियत का फायदा उठाने के लिए काले जादू का प्रचलन चलाता रहता है और इसके नुकसान आये दिन देखने को मिलने के बाद भी लोग इनके चक्करों में आसानी से फंस जाते है और अपने जीवन में भयंकर हानि मोल ले लेते है.

समाज, देश परिवार में पहले इनका प्रभाव बहुत ज्यादा देखने को मिलते थे लेकिन अब पढ़े - लिखे युवाओ की संख्या लगातार बड़ने से ये भ्रांतिया बहुत कम हो चूकी है क्योकि साक्षर व्यक्ति इन कुरीतियों में ना फंसकर केवल फैक्ट को देखकर चीजो को अपने जीवन में अप्लाई करने लगा है लेकिन गाँवो में अब भी नीची तबके के लोगो को इनमे फंसते देखा जा रहा है.

अब चलते है सफ़ेद मेजिक में एक काल्पनिक जो शो के रूप में केवल मनोरंजन के उद्देश्य से दिखाया जाता है और दूसरा जो बहुत से सिध्दिया प्राप्त बाबाओ के द्वारा समाज में लोगो की परेशानियों को कम किया जाता रहता है. इसे आध्यात्म से भी जोड़कर देखा जाता है. इनमे एक अंतर ये है कि ब्लैक मेजिक किसी के भी सामने नही और इसके विपरीत सफ़ेद जादू सबके सामने किया जाता है.

- भाग्य, इसके अंतर्गत ऐसे लोग नजर आते है जो अपने कर्म पर कम और भाग्य या किस्मत पर ज्यादा विश्वास करके सबकुछ बैठे बिठाये हाथ में पाना चाहते है. समाज पर इनके इफ़ेक्ट को देखे तो इस तरह के लोगो से देश के विकास में भागीदारी की कोई उम्मीद नही की जा सकती है. 

भाग्यबादी केबल अपने समय बदलने का इंतजार करते रहते है और कर्मठ इसे अपने काम के द्वारा अपने हिसाब से बदल लेता है. किस्मत के भरोसे रहने बालो को आलसी की संघ्या भी दी जाती है हमारी सोसाइटी में.

- लक्षण, इस शब्द को हमने ऊपर अच्छे से बतलाया है अब बात करते है सोसाइटी, देश और रिस्तो पर इनके प्रभाव की तो ये केवल आलस अंधविश्वास और विकास में अवरोध ही उत्पन्न करते है. ऐसे लक्षण काफी घातक होते है.

- शगुन, मतलव किसी काम को करने से पहले उसका करने का सही समय देखा जाना ताकि वह ज्यादा अच्छा, वेहतर परिणाम दे. इनके प्रभाव भी कुछ हद तक सही और सुख को बड़ाकर धून को कम करने में काफी मददगार सावित होते है. 

मतलवो के उपयोग -

- जादू शब्द का उपयोग काले, सफ़ेद प्रकार के समाज में फैले जादुओ के लिए किया जाता है. मेजिक को देखा नही जाता केवल उसके परिणाम दिखाई पड़ता है. यह अंधविश्वास का जनक भी है.

- भाग्य या दूसरे शब्दों में किस्मत भी कहा गया. इसका यूज़ किसी के द्वारा अपनी किस्मत बदलने पर विश्वास करना और कर्म ना करना. ऐसे व्यक्ति को भाग्यबादी की श्रेणी में लिया जाता है. इस स्थिति के लिए भाग्य का यूज़ होता है.

- शगुन शब्द का उपयोग किसी काम को करने से पहले उसके अच्छे और ज्यादा परिणाम के लिए समय के मुहूर्त को देखने के लिए किया जाता है. 

मुझे आशा है आप इस पोस्ट Weird Meaning in Hindi and English को पढ़कर वीर्ड का हिंदी इंग्लिश मतलव(मीनिंग) की सभी जानकारी को समझ गए होंगे. आखिर हमने पूरा विस्तार रूप बताया है. आख़िरकार आप लोगो के द्वारा पूछे जाने वाले ऐसे कुछ सवाल "Weird" in Hindi Meaning, What is the Meaning of Weird in Hindi and English के जबाब आसानी से मिला होगा. हमे फॉलो करे और भी मीनिंग को सर्च बॉक्स से जान सकते है. 

No comments:

Post a Comment