Monday, June 25, 2018

WORTH Meaning in Hindi and English - वर्थ का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Worth Meaning in Hindi and English : दोस्तों आज की इस पोस्ट में बताने बाले है वर्थ का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के बारे में. तो चलिए समय जाया ना करके Meaning of Worth in Hindi and English को जान लेते है.

Worth Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ वर्थ इन हिंदी - 

Noun                                 Adjective
 - योग्य.                               - मान्यता.
 - श्रेय.                                 - मूल्य.
 - समान.                              - मोल.
 - मोल का.                            - लायक.
 - मूल्य का.                          - का मालिक.
 - का मालिक.                       - अच्छाई.
 - क़ीमत.
 - श्रेय.


मीनिंग ऑफ़ वर्थ इन इंग्लिश - 

Adjective
1. Having a specified value.
Example
- Worth her weight in gold.

2. Worthy of being treated in a particular way.
Example
- The deserving poor.

Noun
1. The quality that renders something desirable or valuable or useful.
2. An indefinite quantity of something having a specified value.


फ्रेंड्स आपने यहाँ अब तक वर्थ का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) तो जान ही लिया होगा. लेकिन हम आपको बता दे अभी तक केबल इनके संक्षेप मतलवो को जाना है. आगे विस्तार वर्णन जो इन शब्दों को काफी डिटेल्स में समझाया है. क्या आप पेज क्रोल करके इसे रीड करना पसंद करेंगे. 

इसका फायदा ये होगा कि यह आपके दिमाग में एक स्टोरी की तरह बैठ जाएगा और इसको फिर आसानी से एक बार पढ़ने के बाद नही भूल पाओगे. तो फिर आगे बड़ते है -

Worth Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Worth in Hindi and English :


शब्दों का वर्णन -

- कीमत, शब्द को हम किसी वस्तु, जगह आदि के जरिये व्यक्त करते है. इसे खासकर चीजो और स्थानों या कोई भी जिसकी कुछ वैल्यू हो सकती है के लिए उपयोग में लेते है.
उदाहरण से समझे तो जब आप मार्केट(बाजार) कुछ खरीदी करने जाते है. तब वहां आपको वस्तुए पसंद आती है और उसे खरीदना चाहते है इस समय आप क्या करते है ? दुकानदार से उसकी कीमत पूछते है और उतने पैसे देकर चीजो को ले लेते है.

कहने का तात्पर्य सभी चीजो की एक कीमत बना दी गयी है चूकी ये ऐसे ही नही आंकी जाती बल्कि उस चीज को बनाने में जितना खर्चा हुआ और प्रॉफिट को मिलाकर प्राइस तय की जाती है तभी से बाजार में हमेशा उपलब्ध रहती है.

- श्रेय, यह मतलव हमारे द्वारा दिये श्रेय को दिखलाता है मान लो जैसे घर में खाना आप बनाकर सभी को खिलाते हो और खाना अच्छा होने पर आपकी तारीफ की जा रही है. इस वक्त तारीफ का श्रेय आप खुद ना लेकर अपनी माँ को देते हो यह कहकर कि यह माँ की मदद से बनाया गया है.

- महत्व, इसका तात्पर्य हमारे द्वारा किसी भी इंसान या वस्तुओ को दिया जाने बाला महत्व होता है. इसमें कोई काम भी शामिल हो सकता है.

उदाहरण के तौर पर हमारे आस - पास बहुत से इंसान, चीजे और काम होते है लेकिन हमने इन्हें अलग - अलग लेवल पर महत्व दे रखा है ये लेवल प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक जैसे नही हो सकते है क्योकि यहाँ सोच का फर्क काफी हद तक मायने रखता है कहने का तात्पर्य की एक पर्सन के लिए कोई काम महत्वपूर्ण होगा तो दूसरे पर्सन के लिए और कोई चीज इम्पोर्टेन्ट हो सकती है. ये सब उनके द्वारा मिलने बाले रिटर्न या फायदों पर बहुत निर्भर करेगा.

- योग्य मतलव को इस प्रकार समझ सकते है जैसे मैं और आप खुद को खुद की नजर से कैसे देखते है. या कहे कि कोई भी काम करने के लिए खुद को कितना सक्षम मानते हो. याने उस वर्क को करने की योग्यता जो आप खुद से डिसाइड करते है. इस स्थिति में अपने मूल्य को जानना भी होता है. चाहे फिर दूसरे कुछ भी कहे कोई फर्क नही पड़ता.

- का मालिक, इसे हम कुछ इस तरह समझ सकते है जैसे आपका कोई घर, प्रोपर्टी, ऑफिस, जमा किया धन का मालिक होना. इन सब पर आपका अधिकार होना ही इसे दर्शाता है. यह शब्द इन सभी पर मालिकाना हक़ को दर्शाता है.

इनके प्रभाव -

- कीमत, प्रत्येक चीज की कुछ वैल्यू होती ही है. इस प्रकार जब किसी के द्वारा कुछ ज्यादा मूल्य की वस्तु खरीद ली जाती है तो यह आम लोगो की नजर में आता है. इस प्रकार उस खरीददार को समाज या परिवार में अधिक वैल्यू या पैसे बाला माना जाने लगता है. इस कारण उसका सम्मान भी काफी हद तक बड़ जाता है.

- श्रेय देना सोसाइटी में अच्छा माना जाता है इससे श्रेय देने बाले के दिमाग पर घमंड नही चड़ता और उसे एक अच्छा इंसान मानकर परिवार और दोस्तों के बीच बहुत प्रिय माना जाता है. इस तरह इसे देने और लेने बाले दोनों की इज्जत सबकी आँखों में बड़ने लगती है. खास बात ये कि इस प्रक्रिया में दोनो व्यक्ति एक बढ़िया फ्रेंड भी बन जाते है.

- महत्व आप किन वस्तुओ या कामो को इम्पोर्टेन्ट मानते हो इसी से उनका महत्व निश्चित किया जाता है. आपके द्वारा निश्चित किये कामो से आपकी लाइफ, फिर समय फैमिली, देश पर इफ़ेक्ट पड़ता है. इसलिए हमे जीवन में अच्छे जो हमारे लिए बहुत जरुरी है. उन वर्क पर अधिक फोकस रहना होगा. जिसमे सभी की भलाई होगी. 

- आप कितने योग्य हो यह कोई दूसरा व्यक्ति नही ये आप खुद ही मानते हो और जो मानते हो वही बनने लगते हो तो फिर मानना ही है अपनी नजर में खुद को वेहतरीन इंसान माने. इसके साथ किसी वर्क के चलते अपनी योग्यता को पहचाने. यही सबसे बड़ी दौलत सावित होगी. 

अब इसके प्रभाव की बात करे तब यदि योग्यता की ठीक से समझकर पहचान लिया जाए और किया जाए तो रिजल्ट इतना मिलेगा कि आप सोच भी नही सकते है. यह अमेजिंग प्रोसेस है. इनका इफ़ेक्ट सोसाइटी के साथ देश को ऊँचाई तक ले जाने के लिए सक्षम होगा.

- आसके पास क्या है कितनी प्रोपर्टी के मालिक हो, आपके पास कितनी पैसा है. ये सभी वैल्यू को बड़ाने के साथ समाज, परिवार और रिस्तो में सम्मान तो दिलाते है लेकिन ये तब ही होगा जब इनकी सही दिशा और कामो में उपयोग किया जाए. इनके जरिये आपके द्वारा किये जाने बाले वर्क की डायरेक्शन ही अच्छा रिस्पेक्ट दे सकता है.

इनके उपयोग -

- कीमत शब्द का उपयोग सीधे तौर पर वस्तुओ के मूल्य जो हम बाजारों से खरीदते है कि ओर इशारा करते है.

- श्रेय हम इसे ऐसे समय यूज़ करते है जब कोई काम आप करते हो और इसे किसी दूसरे के द्वारा किया जाना बता देते है या उसे श्रेय दे देते है.

- महत्व, आपके द्वारा दिया जाने वाला इम्पोर्टेंस चाहे फिर वो किसी भी के लिए हो. इस व्यक्त करने में उपयोग करते है.

- योग्य, आप अपनी द्रष्टि में खुद को कितना योग्यपूर्ण मानते हो उस काम को करने में जो आप करना चाहते है यही इसे दर्शाता है.

- मालिक, इसका तात्पर्य आपकी संपत्ति से है मतलव कितने पैसे बाले हो या कौन सी चीजे आपके पास है शब्द का यूज़ होता है.

मुझे उम्मीद है आप Worth Meaning in Hindi and English पोस्ट में वर्थ का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के बारे में पढ़कर बहुत कुछ विस्तार से जान चुके होंगे. साथ ही Meaning of Worth it in Hindi, What is the Meaning of Worth in Hindi and English जैसे सवाल जो अधिकतर पूछे जाते है इनके जवाब भी मिल गए होंगे.

No comments:

Post a Comment