Wednesday, July 4, 2018

ABANDONED Meaning in Hindi and English - अबैन्डन्ड का हिंदी मतलव

Abandoned Meaning in Hindi and English : फ्रेंड हम Dictionary के शब्द अबैन्डन्ड का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) जानेगे. देर ना करके Meaning of Abandoned in Hindi and English के मतलवो को जानते है.

Abandoned Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ अबैन्डन्ड इन हिंदी -

Adjective 
 - अतिदुष्ट.
 - आवारा.
 - उन्मुक्त.
 - दुराचारी.
 - लम्पट.
 - इन्द्रिय लोलुप.
 - छोड़ा हुआ.
 - बिगड़ा हुआ.
 - बुरे आचरणवाला.
 - त्यागा हुआ.


मीनिंग ऑफ़ अबैन्डन्ड इन इंग्लिश -

Adjective
1. Forsaken by owner or inhabitants.
2. Free from constraint.

दोस्तों हमने ऊपर अबैन्डन्ड का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के संक्षेप रूप को पेश किया है. इसके साथ ही आपके द्वारा विस्तार से जानने के लिये हमने नीचे इस शब्द के प्रत्येक मतलवो को एक - एक करके उनके डिटेल्स के साथ इफ़ेक्ट और यूज़ को बड़ी ही सुबिधानुसार पेश किया है, तो ज्यादा समय ना गवाते हुये आगे बड़ते है.

Abandoned Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Abandoned in Hindi and English :


इनके विस्तार वर्णन को समझे -

- छोड़ा हुआ, इस शब्द को थोड़ा डिटेल्स में जाने तो इसके अंतर्गत हम पायेगे उन सभी चीजो, स्थानों, इंसान, आदतों आदि जिन्हें छोड़ा जा सकता है. प्रत्येक के लिए इनके मायने अलग - अलग होते है इसलिये ये वस्तुये भी डिफरेंट होगी जो कि हर व्यक्ति अपने जरुरत के अनुसार बदलाब करता रहता है चुकि परिवर्तन ही प्रकृति का नियम है.

तो इस स्थिति में ये जरुरी भी होता है तभी कुछ नया निकलकर सामने आता है और फिर नयी चीजो का विकास होता है. इसी से ग्रोथ का संबंध भी देखा जा सकता है.

- निर्जन(स्थान), इस वर्ड का तात्पर्य इसे पढ़कर ही लगाया जा सकता है कि यह किसी ऐसे स्थान या जगह को लेकर है जहाँ कोई पर्सन नही रहते या सभी ने उस जगह को छोड़ दिया है. यहाँ दो चीजे निकलकर आती है. 

पहला उस स्थान को छोड़ा गया मतलव बहां किसी कारण बस जैसे अकाल सुखा, बाड़, बीमारी या कुछ और परेशानी के चलते उसे छोड़ना एक मज़बूरी बन गयी. दूसरा, जहाँ लोगो का रहना संभव नही जैसे रेगिस्तान, पहाड़, घने जंगल या कोई दूसरा गृह जिस पर जीवन पोसिबल नही है.

- बिगड़ा हुआ, वर्ड का मतलव दो तरह सजीव और निर्जीव दोनों को बतलाता है सजीव के लिए याने इंसान जिसकी आदते बहुत बुरी, सभी काम में बिगाड़ टालना और अच्छी चीजो को ख़राब करने में माहिर होता है. 

दूसरी ओर बिगड़ा हुआ को किसी निर्जीव के लिए जैसे घर या उसके कमरे के सामान इधर - उधर बिखरे होना या कोई जगह जो पूरी तरह उधेड़ हो आदि को शो करता नजर आता है.

- दुराचारी, इसे तो हम किसी व्यक्ति के लिए ही यूज़ कर पायेंगे जिसका आचरण दुराचारी मतलव बूरे आचरण रखने वाला जिसका प्रत्येक दूसरो को हानि पंहुचा सकता है. ये पूरी तरह छल - कपट से भरे होने के कारण लोग इनसे दूरिया बनाये रहते है ताकि वे बेकार की समस्याओ में नही फंसना चाहते है. 

ऐसे व्यक्ति हमेशा पहले अपना फायदा देखते है चाहे सामने बाले का कितना भी नुकसान क्यों ना हो रहा हो. ये अपनी प्रवृति या आचरण को इस तरह बहुत से कारणों या जो भी उनकी लाइफ में हुआ उसके चलते ढाल लेते है और फिर यही अधिकतर दूसरो के प्रति प्रकट करते है.

इनके प्रभावों को जाने -

- छोड़ा हुआ, चूकी परिवर्तन ही प्रकृति का नियम है ये आप और मैं अच्छी तरह जानते है जो आगे गया बह पीछे भी आयेगा इसी तरह ऊपर - नीचे में भी लागु होता है. अब मुद्दे पर आते है हालाकि यहाँ छोड़ने की बात हो रही मतलव किसी चीज को लाइफ से निकाल फेकना या उसमे परिवर्तन कर देना अपनी जरुरत के हिसाब से और हम ये काम डेली ही करते आ रहे है.

हमारी लाइफ चाहे आप माने या ना माने यह कही बार जान बुझकर या अनजाने में ही होता रहता है और हमे पता भी नही लग पाता है क्योकि कुछ चीजे आपके साथ में होती है और कुछ नही भी अब इसके प्रभाव को देखे तो समाज, परिवार और देश पर पड़ता ही है. 

जब कोई व्यक्ति अपने जीवन में परिवर्तन लाता है तो आस-पास की चीजो में भी खुद व खुद चेंज होना शुरू होता है. इसका पॉजिटिव और नेगेटिव असर छोड़े जाने या परिवर्तन करने पर डिपेंड करता है.

- निर्जन(स्थान), यहाँ सीधे तौर पर ऐसे स्थान की व्याख्या की जा रही है जहाँ कोई भी पर्सन नही है लेकिन इसका इफ़ेक्ट क्या पड़ता है यह देखने बाली बात है. हम मानते है जहाँ इंसान रहता है बहां की चीजो का जमकर दोहन करता ही है चाहे वे प्रकृति या खुद के द्वारा बनाई हो. 

जिन स्थानों पर लोग नही होते बहां हम प्रकृति की वास्तविकता और खुबशुरती को आसानी से देख सकते है जैसे निर्जन गृह, पहाड़, रेगिस्तान आदि इसके अच्छे उदहारण है. यहाँ प्रभाव खासकर प्रकृति पर ही दिखाई पड़ता है.

- बिगड़ा हुआ, यह डायरेक्ट इंसान की आदतों की ओर इशारा करता है. अगर कोई व्यक्ति आदतों से बिगड़ा है तब आप समझ सकते है इसका समाज, फैमिली, देश पर क्या इफ़ेक्ट होगा. इसी शब्द के दूसरे पहलू में स्थान जो उथल - पुथल हो, वस्तु जो ठीक ना हो आदि निर्जीव चीजो को भी हम इसके अंतर्गत मान सकते है. 

इनके फर्क तो पड़ना ही है. बिगड़ा व्यक्ति अपनी आदतों के चलते हमेशा उल्टे काम करना पसंद करता है जिससे आसपास लोगो को परेशानी होता है और साथ ही परिवार का नाम ख़राब करता है.

- दुराचारी, इसका मेल भी लगभग बिगड़ा हुआ शब्द से मिलता है यदि उसके सजीव पार्ट को देखे तब ही हमे इसका अहसास होगा. दुराचारी हमेशा से ही बूरी भावनाओ को दूसरो के अंदर पैदा कराता है जो देश, परिवार की प्रगति में बंधक होती है. 

हमारे आसपास बहुत से ऐसे लोगो के उदहारण मिल जायेंगे जो इन हरकतों से लिप्त अपने और दूसरो के जीवन आगे बड़ने से रोकते है ये आचरण से ही ऐसे होते है.

इनका उपयोग -

- छोड़ा हुआ, इसका यूज़ किसी भी वस्तु, व्यक्ति, आदत को त्यागने के लिए करते है.

- निर्जन(स्थानों), ऐसी जगह लोग नही रहते या रहना संभव नही है इसे दर्शाने के लिए इस शब्द को यूज़ में लिया जाता है.

- बिगड़ा हुआ, इसे हम दो तरह सजीव और निर्जीव के बिगड़ जाने के लिए उपयोग में लेते है.

- दुराचारी, यह किसी व्यक्ति के द्वारा किये जाने बाले बूरे व्यवहार को व्यक्त करने हेतु यूज़ में लाया जाता है. 

मुझे आशा है आपको Abandoned Meaning in Hindi and English इस पोस्ट अबैन्डन्ड का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को पढ़कर समझने में कोई परेशानी नही हुयी होगी. बहुत लोगो के द्वारा पूछे जाने बाले प्रश्न Meaning of Abandoned in Hindi, What is the Meaning of "Abandoned" in Hindi and English के उत्तर भी शायद हम देने में समर्थ हो पाये. आपको यह आर्टिकल कैसा लगा और कितना समझ आया हमे कमेंट के जरिये जरुर बताये.

No comments:

Post a Comment