Sunday, July 22, 2018

ACQUISITION Meaning in Hindi and English - एक्वजिशन का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Acquisition Meaning in Hindi and English : आज जानेगे vocabulary dictionary के शब्द एक्वजिशन/एक्वीजीशन का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग). Meaning of Acquisition in Hindi and English के अर्थ को examples के साथ जानने के लिए पोस्ट को अंत तक एक बार जरुर पढ़े.

Acquisition Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ एक्वजिशन/एक्वीजीशन इन हिंदी -
Noun 
  •  उपलब्धि.
  •  उपार्जन.
  •  कमाई.
  •  प्राप्ति.
  •  लाभ.
  •  संकलन.
  •  संपत्ति.
  •  अजि॔त पदार्थ.
  •  अभिग्रहण.

Definitions and Meaning of acquisition in English -

Noun
1. The act of contracting or assuming or acquiring possession of something.
Example
- The acquisition of one company by another.

2. An ability that has been acquired by training.

दोस्तों ऊपर आपने वर्ड एक्वजिशन/एक्वीजीशन का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के शोर्ट रूप में कुछ मतलवो को पढ़ा होगा लेकिन आगे हमने प्रत्येक मीनिंग को अच्छे से समझाने के लिए उदहारण का इस्तेमाल करके सभी के प्रभावों को बड़े बेहतरीन तरीके से दर्शाया है. 

ऊपर के संक्षेप अर्थो से केवल कुछ बाते ही पता चलती है लेकिन हमारे द्वारा इस पोस्ट में इसी बात का ध्यान रखकर इन्हें बड़े लेवल पर विस्तार से वर्णित किया ताकि आप इन्हें पढ़े और समझकर माइंड में स्मरण करने में समर्थ रहे और समय आने पर बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सके. तो जल्दी से आगे बड़ा जाए.

acquisition-meaning-in-hindi-english

What is the Meaning of Acquisition in Hindi and English :


सभी शब्दों का विस्तार रूप को पढ़े -

- उपलब्धि, इस शब्द का मतलव सीधे तौर पर उस चीज का प्रमाण होता है जो किसी व्यक्ति के द्वारा बड़ी मेहनत के द्वारा प्राप्त की जाती है या विरासत में मिलती है. हम इसे सरल शब्दों में जाने तो जो पाना चाहते थे बह मिल जाना याने उसमे सफलता अर्जित कर लेना, चाहे बिज़नस हो, कोई बड़ा पद, पैसा या वस्तु को पाना आदि कुछ भी इसके अंतर्गत आ सकता है. 

उपलब्धि हमेशा विरल लोगो को ही मिल पाती है. इसका कारण यह प्राप्त होने से पहले इंसान से कुछ कुरबानिया, बलिदानिया और बहुत सी परीक्षायो से गुजरना पड़ता है और ये सब किसी छोटे - मोटे लोगो के बस में नही होता है. इनको कर पाना जिससे इसे प्राप्त करने में असफल सावित होते है.

इसके विपरीत कुछ लोग इसके लिए कठिन परीक्षायो से गुजरकर अपना सब कुछ दाव पर लगाकर इसे प्राप्त करने के लिए तैयार रहते है तभी ये इसे प्राप्त कर पाने लायक बनकर आख़िरकार इन्हें मिल जाती है. इसे हम दूसरे शब्द 'उपाधि' के नाम से भी जान सकते है.

- कमाई, याने पैसा इसे प्राप्त करने के बहुत से तरीके और शाधन उपलब्ध है और अपने आस - पास चारो तरफ या ये मानो कि हमसे जुड़ी बाहरी सभी चीजे कही ना कही इसकी ओर इशारा करती है, चाहे ये तरीके खुद के या दुसरो के हो.

उदहारण के तौर पर जॉब, व्यापार, सब्जी बेचना, पानी - बतासे खिलाना, स्टेसनरी शॉप, फुल की दुकान, रेस्टारेंट, किराना शॉप, बड़े लेवल पर पेट्रोल पम्प, कार वाशिंग, शो रूम आदि हमारे आस - पास मौजूद है.

- सम्पति, इसके अंतर्गत चल और अचल वर्थ शामिल है याने चल का मतलव जो आती - जाती रहती है जैसे कि पैसे. दूसरी ओर अचल में घर, प्रॉपर्टी, सोना आदि जो स्थायी तौर पर आपके साथ बनी रहती है या जिनसे पैसा आते रहता है या वे चीजे जो पैसे का कन्वर्ट रूप होती है.

ऐसा भी मान जाता है कि जिस व्यक्ति के पास संपत्ति ज्यादा होती है वह अमीर होता है खासकर अचल संपत्ति का मतलव अमीरी से भी लगा सकते है. हम सभी ज्यादा संपत्ति चाहते है और बहुत पैसा कमाना चाहते है. 

हमारे चारो तरफ काफी संपत्ति बनाने बाले व्यक्ति दिखाई पड़ते है. ऐसा भी देखा गया जिनके पास वेतहासा पैसा और संपत्ति होती है वो जॉब से नही बल्कि बिज़नस याने व्यापार से बनती है तो अब आप क्या करना पसंद करेंगे. एक बेहतरीन लाइफ के लिए.

- अर्जित पदार्थ, इसके अंतर्गत कुछ खाने - पीने की चीजे या अलग तरह के जो पदार्थ की श्रेणी में आते है इसमें आपके द्वारा ग्रहण किये खाद्य पदार्थ भी शामिल है जिन्हें आपने लिया है चाहे ये अच्छे या बूरे हो और उनका रिजल्ट भी उन्ही की प्रवृति पर निर्भर करेगा.

इनके प्रभाव -

- उपलब्धि, इसे प्राप्त करने बाला तो बेहतर फिल करने के साथ अच्छी जिंदगी जी लेगा पर जिन्हें नही मिला जो वे चाहते थे तब ये उपलब्धि प्राप्त करने वाले लोगो से ईर्ष्या और जलन करेंगे. यदि इसमें बदले की भावना आ जाये तब बड़े लोगो को ये ईर्ष्यालु व्यक्ति जन - धन की हानि भी पंहुचा सकते है. 

अब बात करे जिस व्यक्ति ने कुछ बड़ा अपनी लाइफ में किया है वह अपने काम के प्रति जागरूक रहते हुए आगे बड़ते है जिससे खुद के विकास और प्रगति के अलावा परिवार और देश को आगे बड़ाने में बहुत बड़ा योगदान देते है. 

इनके द्वारा समाज के काफी लोगो का भला करके उन्हें आगे बड़ने हेतु प्रोत्साहित करते है. इसके बदले उन्हें आशिर्बाद भी मिल जाता है. इनके अच्छे परिणाम के साथ कुछ बूरे रिजल्ट भी कभी कभार देखे जाते है.

- कमाई, कोई कम या ज्यादा सब अपनी - अपनी काविलियत, हुनर, मेहनत से करते है. ये खुबिया सभी एक साथ हो तब चमत्कार ही कुछ ऐसा होगा जो देखने लायक होगा. ऐसा मानते है कि जो जितना ज्यादा कमाई करता है उसकी लाइफ शानदार होती है, हां ये सही भी है लेकिन समस्याये, परेशानिया सभी के साथ अलग - अलग रूपों में मौजूद होता है.

जैसे के आने से खुशिया आती है लेकिन इसके ज्यादा होने से मालिक ना समझी में कुछ गलत रास्तो को पकड़ कर ऐसी जगह पहुच जाता है. जहाँ उसका कमाया धन पूरी तरह बर्बाद चला जाता है. ऐसे ही बहुत से उदाहरण हमारी सोसाइटी में भरे पड़े है जो हमे बतलाते है कि राजा को रंक और रंक को राजा बनने में जरा भी देर नही लगती है. 

तो कमाई का सही दिशा में समझदारी से इस्तेमाल ही अच्छा जीवन देगा. तो ये कुछ बाते थी पैसे की कुछ अच्छी और बूरी जो जीवन के आयाम पर समाज और देश को प्रभावित करती है.

इनके यूज़ -

- उपलब्धि, बहुत कम लोगो के द्वारा प्राप्त करने बाली उपाधि को दिखाने हेतु इस शब्द को यूज़ में लाते है.

- कमाई, धन, पैसा आदि को व्यक्त करने के लिए शब्द का उपयोग करते है.

- संपत्ति, चल और अचल प्रकार की दौलत को दर्शाने के लिए वर्ड को यूज़ किया जाता है.

- अर्जित पदार्थ, प्राप्त किये किसी भी प्रकार के पदार्थ जो मूल्यांकन हो के हेतु वर्ड यूज़ में लेते है.

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको "Acquisition Meaning in Hindi" and English के द्वारा इससे एक्वजिशन/एक्वीजीशन का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) बहुत जानकारी examples के द्वारा मिली ही होगी. जल्दी से हमे कमेंट के जरिये बताये कि आपको ये पोस्ट कैसी लगी और साथ ही अपने सुझाव भी लिखे. कुछ प्रश्नों What is the Meaning of "Acquisition" in Hindi and English, Acquisition Meaning in Hindi के जवाव इसी पोस्ट में ही दिए है. 

No comments:

Post a Comment