Tuesday, July 31, 2018

ALTHOUGH Meaning in Hindi and English - आल्दो का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Although Meaning in Hindi and English : आज हम बात करेंगे vocabulary word आल्दो का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग). Meaning of Although in Hindi and English की definition और अर्थ को जानने के लिए पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े.

Although Meaning in Hindi and English : 


Meanings of although in Hindi -

Adverb 
  •  यद्यपि.
  •  हालांकि.

Conjunction 
  •  मानो.
  •  भले.
  •  बहरहाल.
  •  ऐसा होने पर भी.

Definition and Meanings of Although in Hindi -

Conjunction
- You use although to introduce a statement which contrasts with something else that you are saying.

- Although is used to introduce clauses that modify what is being said or that add further information.

दोस्तों अब तक तो आपने ऊपर शब्द आल्दो का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को शोर्ट रूप में जान लिया होगा. इन प्रत्येक वर्ड के definition को खुद से सोचने समझने में प्रॉब्लम हो रही होगी. 

इसी बात का ध्यान रखकर आगे इस आर्टिकल में हमारे द्वारा सभी शब्दों को लेकर एक के बाद एक उन्हें example के साथ बताया गया जिससे कि आपको सब कुछ जानने में आसानी हो सके. अब ज्यादा टाइम ना लेते हुए सीधे मुद्दे की बात पर चलते है.

although-meaning-in-hindi-english


What is the Meaning of Although in Hindi and English :


प्रत्येक वर्ड के विस्तृत वर्णन को पढ़े -

- हालाकि, यह वर्ड दो वाक्यों को जोड़कर उनमे उपस्थित हकीकत को व्यक्त करता है. पहले वाक्य में किसी वस्तु या इंसान आदि के प्रति कुछ अवधारणा के लिए हालाकि का उपयोग कर दूसरे वाक्य में उसकी वास्तविकता को दिखाता है. इसे अच्छे बूरे और सजीव निर्जीव के लिए यूज़ करते है.

उदाहरण से जाने तो school में दो student आपस में किसी teacher के बारे में एक - दूसरे से कहते है कि वह teacher study के दोरान students को पनिश करते है तथा ये बच्चे यह भी कहते है. 

हालाकि वे टीचर हमारी भलाई के लिए बाहरी तौर पर डराते है लेकिन अन्दर से हमारी भलाई चाहते है. ऐसे ही बहुत से example आप देख सकते है जो चीजो की वास्तविक स्थिति को प्रकट करने हेतु हालाकि का इस्तेमाल करते है. 

- मानो, इस शब्द का तात्पर्य किसी वस्तु, घटना या इंसान आदि को काल्पनिक रूप में अपने दिमाग के मानने को प्रतीत कराते है. हम हमारी लाइफ में बहुत सी योजनाये बनाने या किन्ही परेशानियो के हल ढूढने के लिए कुछ स्थिति और वस्तुओ को मानकर काल्पनिक रूप में जोड़कर हल निकालने की कोशिश करते है. 

इसी तरह हमने mathematic के बहुत से questions का solution निकाला है हमारी student life में तब इन्हें करते समय मानो का यूज़ भी करते थे. यदि आपको याद हो तो ऐसे ही बहुत जगह और स्थितियों का उदाहरण ले सकते है. 

- भले, यह शब्द कार्य या चीजो के होने और उनमे परिवर्तन को होने पर जोर देता है. यह उनकी मजबूती को प्रकट करने के साथ काम को पूरा करने के चांस को बड़ा देता है. 
उदाहरण -
1. राम भले ही school कम जाता है लेकिन हमेशा class में फर्स्ट नंबर पर आता है.
2. वह भले ही classroom की लास्ट बेंच पर बैठता है लेकिन college की सभी एक्टिविटी में आगे पाया जाता है.
3. आज भले कितनी ही बारिश क्यों ना हो लेकिन मुझे office जाना ही होगा.

सभी शब्दों का प्रभाव -

- हालाकि, इसके अंतर्गत दो वाक्य प्रकट किये जाते है जिसमे पहले वाक्य में स्थिति दूसरे वाक्य के मुकाबले विपरीत होती है यदि स्थिति और वास्तविकता में ज्यादा बड़ा अंतर ना हो या कहे ये ज्यादा प्रभावित करने बाली स्थिति जिसकी दिशा सही हो तो इसका प्रभाव ज्यादा नही पड़ेगा लेकिन बहुत ज्यादा पॉजिटिव का जितना अच्छा असर देखने को मिलेगा उतना ही बूरा प्रभाव नेगेटिव इफ़ेक्ट का भी पड़ेगा. 

यहाँ मौजूद एक अच्छी परिस्थिति इसे बड़े लेवल तक पहुचायेगी और इसके कारण व्यक्ति का जीवन बदल जायेगा. समाज, फैमिली में सम्मान बड़ने के साथ उसका जीवन वदलने लगेगा. इसके चलते वह देश की प्रगति में भागीदारी प्रदान करेगा.

- मानो, दोस्तों हमने इस वर्ड को लेकर ऊपर काफी डिस्कस भी किया है कि यह किसी समस्या को सुलझाने हेतु कुछ काल्पनिक चीजो या स्थितियो को बनाकर यूज़ करते है. हमने कुछ उदाहरण भी पेश किये थे.

अब बात आती है इसके प्रभाव की तो इसके द्वारा प्रभावित की जाने बाली स्थिति तो तब बनती है जब इसे किस बड़ी अच्छी या बूरी घटना के लिए काम में लेते है. बहुत से लोग अपनी झूठी काल्पनिक कहानी बनाकर लोगो को इमोशनल रूप से प्रभावित कर उनकी इस भावना का दुरुपयोग भी करते है. 

कभी - कभी यह भावना दूसरे लोगो की जिंदगी को पूरी तरह तहस - नहस कर रख देती है. इसी प्रकार बहुत सी काल्पनिक कहानी पर निर्भर मूवीज भी बनाई जाती है. 

यदि इनकी स्टोरी है तो ठीक नही तो ये इंसानों की मानसिक अवस्था को प्रभावित कर उनके जीवन को परिवर्तन करने में अपना योगदान जरुर देगी जो कि दर्दनाक सावित हो सकता है. जिसके चलते सोसाइटी और देश की संस्कृति को बड़ा धक्का लग सकता है.

- भले, यह काम को होने पर जोर देने या उसे किसी भी हालत में पूर्ण करने को व्यक्त करता है ऊपर हमारे द्वारा इससे सम्बंधित काफी कुछ जानकारी बतायी गयी शायद आपने पढ़ी भी होगी साथ ही कुछ उदाहरण से भी मदद मिली होगी. 

चूकी इसमें काम की जरुरत को व्यक्त किया जाता है. इसके प्रभाव पर नजर ले जाकर समझे तो यह तब बहुत शानदार रिजल्ट देंगे जब किसी जन कल्याण या बड़ी सफलता को हासिल करने हेतु मेहनत के लिए वर्क को पूरा करना अपना एकमात्र लक्ष्य मान ले. 

इसका प्रभाव सोसाइटी को एक नयी डायरेक्शन देकर एक बढ़िया जीवन स्तर लाने में दिखाई देगा. इसके विपरीत कुछ समाज के बूरे लोग किसी बूरी चीजो या कार्यो को अंजाम देने निकल पड़े तब तो परिणाम बहुत घातक और प्रभावित करने वाले सावित होंगे.

वर्डो के उपयोग -

- हालाकि, इसे दो लाइनों को जोड़कर वास्तविकता को प्रकट करने हेतु यूज़ में लाते है.

- मानो, काल्पनिक रूप से चीजो या स्थिति को रूप देने के लिए उपयोग में लिया जाता है.

- भले, कार्य को पूरा करने की स्थिति व्यक्त के लिए शब्द का यूज़ करते है.

दोस्तों मुझे आशा है आपको इस "Although Meaning in Hindi" and English पोस्ट के द्वारा आल्दो का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से बहुत कुछ जानकारी पढ़ने और समझने को मिली होगी. यह आर्टिकल कैसा लगा हमे जरुर बताये तथा दोस्तों से भी शेयर करे. इनके अलाबा What is the Meaning of Although in Hindi and English, Get Meaning of "Although" in Hindi की इनफार्मेशन भी हमारे द्वारा बताई गयी है. अधिक शब्दों के मीनिंग जानने के लिए ऊपर सर्च बॉक्स का यूज़ करे.

No comments:

Post a Comment