Tuesday, July 10, 2018

COMPLIANCE Meaning in Hindi and English - कंप्लायंस का हिंदी इंग्लिश मतलव(मीनिंग)

Compliance Meaning in Hindi and English : हम बात करेगे टॉपिक कंप्लायंस का हिंदी इंग्लिश मतलव(मीनिंग) पर. दोस्तों देर ना करके Meaning of Compliance in Hindi and English को जानते है. सभी जानकारी को संक्षेप एवं विस्तार से जानने के लिए पोस्ट को आखरी तक ज़रुर पढ़े.

Compliance Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ कंप्लायंस इन हिंदी - 
Noun 
  •  अनुकूलता.
  •  अनुपालन.
  •  अनुमति.
  •  अनुसार.
  •  इजाज़त.
  •  पालन.
  •  समर्पण.
  •  स्वीकृति.
  •  क़बूल.     

मीनिंग ऑफ़ कंप्लायंस इन इंग्लिश - 
Noun
1. The act of submitting; usually surrendering power to another.
2. Acting according to certain accepted standards.

दोस्तों अभी तक कंप्लायंस का हिंदी इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के केबल संक्षेप रूप को जाना लेकिन इनके अलावा हमने प्रत्येक मतलव को बड़े ही विस्तार से इनके प्रभावों और उपयोग के साथ विस्तृत जानकारी के जरिये प्रस्तुत किया ताकि सभी मतलवो के साथ शब्द को बेहतर तरीको से जान पाये. तो फिर फटाफट आगे बढ़कर शुरू करे.

Compliance Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Compliance in Hindi and English :


शब्दों के मतलवो का वर्णन -

- अनुकूलता, इसका तात्पर्य अपने तरीके से स्थितियों का होना. इसके अंतर्गत कार्य में, रहने में, माहोल में, घर में, खाने में, व्यवहार में अनुकूल वातावरण को दर्शाता है चूकी प्रत्येक इंसान अपने जीवन के हर पहलू में अनुकूलता को पसंद करता है. 

यहाँ इसके अलावा भी एक अर्थ यह निकलता है कि बाहरी वातावरण को ध्यान रखते हुए खुद को उसके लिए तैयार करके उसमे ढाल ले. हालाकि हमारे आसपास की सभी चीजे खुद के नियमो पर तो काम करती है मतलव बहुत से मामलो में हमे ही अनुकूल बनाना पड़ता है फिर बाद में यह आदत में आ जाता है.

- अनुमति, इसके अंतर्गत दो प्रकार की चीजे सामने आती है. इसे दूसरे नाम 'आज्ञा' से भी जान सकते है. यहाँ आज्ञा देना और लेना दोनों ही शामिल है बस बात यह है कि कौन किसको अनुमति देता या लेता है. अधिकतर बड़ो से छोटे अनुमति लेते है.

- अनुसार, यह किसी को फॉलो करने से रिलेट करता है मतलव फील्ड में बड़े पद पर बैठा व्यक्ति बताता या कहता है तब उन्हें फॉलो करने बाले इन बातो को एक्सेप्ट करके उस पर अमल करने लगते है याने कुछ चीजे या वर्क दूसरे के द्वारा बतायी जाने को यूज़ में लाना है. यहाँ आपसे सीधे तौर पर अनुसरण करने के लिए नही कहाँ जाता है बस यह आपकी मर्जी है आप करे या ना करे.

- पालन, इसका मतलव उद्देश्य नियमो के पालन करने से रिलेट करता है और ये रूल कोई भी बना सकता है पर इनको मानने बाले अलग हो सकते है. इनके अलावा कुछ नियम ऐसे होते है जिन्हें सभी को मानना ही पड़ता है. इनकी कोई सेकंड चॉइस नही होती है. चाहे व्यक्ति किसी भी स्थान पर रहता हो. इनके अंतर्गत सरकार के नियम आते है जिन्हें उस देश की नागरिकता होने के नाते पालन करना ही होता है.

- समर्पण, इसे हम इंसान से रिलेट करके अच्छे से जान सकते है जो अपने कार्य के प्रति पूरी तरह जुटा हो जो कुछ बड़ा करना या पाना चाहता है. यह समर्पण किसी चीज, वस्तु, इंसान, वर्क आदि के प्रति हो और इसे कोई भी कर कर सकता है.

- स्वीकृति, इसका तात्पर्य ऐसी जगह से है जहाँ बहुत सारे लोग अपनी बात या फैसले या राय रखते है फिर उन पर चर्चा कर कुछेक को स्वीकार कर मान्यता मिल जाता है. यह एक बड़े लेवल पर किये जाने बाले फंक्शन या मीटिंग को दर्शाता है.

- कबुल, यहाँ बात को आसानी से मान लेने को दर्शाता है. चाहे उसके अंदर कुछ अच्छा या गलत क्यों ना हो. इसे मानने का एक कारण कि प्रत्येक वस्तु में अच्छा और बुरा पाया जाता है. इसके विरोध में कोई सवाल भी नही खड़े किये जाते है.

इन सभी मीनिंग का प्रभाव -

- अनुकूलता, यह एक अच्छा व्यवहार है पर तब तक ही जब तक कि आपके लिए कुछ बूरे रिजल्ट नही दे देता. जब लाइफ में बहुत सी चीजे या परिस्थितिया ठीक ना लगने पर भी व्यक्ति खुद को उसके चलते वैसा ढाल लेता है. यह एक अच्छी आदत है पर तब तक ही ठीक है जहाँ आप कुछ बदलाब नही करते या उम्मीद छोड़ चुके है. इसके अलावा यदि आप अच्छा चेनजेस चाहते है.

अपने जीवन में तब तो आपको अनुकूलता के दायरे को तोड़कर बाहर निकलना ही पड़ेगा नही तो जीवन साधारण बने रहकर खत्म हो जायेगा. अनुकूलता आपके सपनो में बाधक है. जिससे आपकी जिंदगी के साथ परिवार और फिर देश की प्रगति रुकती है.

- अनुमति, इसको दूसरे तरीके से भी जानते है जो 'आज्ञा' कहलाता है यहाँ दो प्रकार की कंडीसन को बताता है पहला आज्ञा देना और दूसरा आज्ञा लेना. अच्छे कामो के लिए आज्ञा देना वेहतरीन परिणाम सामने लाते है तथा जाने - अनजाने में आप बुराई बाले कार्यो के लिए अनुमति दे तब तो उस कार्य के होने के बाद रिजल्ट सोसाइटी, परिवार को नुकसान पंहुचा सकते है. 

केवल बिना सोचे समझे उस चीज के बारे में पूरी तरह ना जानने पर भी उसे करने हेतु परमिशन देना सही नही होता है हालाकि कुछ मामलो में यह ट्रिक करेगा, परन्तु हर समय अच्छे ही रिटर्न दे यह जरुरी नही. तो सोचे समझे कदम उठाना चाहिए.

- अनुसार, यहाँ हालाकि आप सामने बाला को फॉलो करने या ना करने के लिए मजबूर नही बल्कि यह आप पर निर्भर करता है कि जिसे आप फॉलो कर रहे उसकी बातो को मानना या ना स्वीकार करना आपके हाथ में है. इनका भी रिजल्ट उन बातो से प्रोत्साहित होगा जिन्हें आपने फॉलो किया. अब रिजल्ट इसी से डीसाईंड होगा कि बह आगे बढायेगा या पीछे धकेलेगा.

- पालन, ये बनाये गये नियमो को मानने ना मानने से संबंध रखता है कोई भी रूल सभी के लिए अहि हो जरुरी नही है गलत के खिलाफ तो सभी को आवाज उठानी ही चाहिए. यदि ये नियम आपके जीवन का हनन कर रहे तो इनका बदला जाना जरुरी है. 

- समर्पण, किसी चीज, कार्य, व्यक्ति या ईश्वर आदि के प्रति खुद को झोक देना को व्यक्त करता है पर इसकी दिशा और तरीके सही होने जरुरी है.

उपयोग -

- अनुकूलता, अनुकूल परिस्थिति, चीजो कार्यो आदि को व्यक्त करने हेतु इस शब्द को उपयोग किया जाता है.

- अनुमति, अपना काम बनाने या दूसरे के काम को करने की आज्ञा के चलते इसका यूज़ किया जाता है.

- अनुसार, किसी को फॉलो करते हुए उसकी आदतों, कार्यो आदि को अपनाने की स्वतंत्रता इस शब्द को बतलाता है.

- पालन, कुछ नियम जो खुद के या दूसरो के द्वारा बनाये गये है. इसे दर्शाने हेतु उपयोग में लाया जाता है.

- समर्पण, चाहत के चलते अपना 100 प्रतिशत लगा देना उसे पाने के लिए, तब शब्द को लिया जाता है.

मुझे उम्मीद है कि यह आर्टिकल "Compliance Meaning in Hindi" and English आपके द्वारा पढ़कर कंप्लायंस का हिंदी इंग्लिश मतलव(मीनिंग) इसे समझने में कोई दिक्कत नही हुयी होगी और बहुत मदद के साथ जानने को मिला होगा. इस पोस्ट के प्रति आपकी राय हमे कमेंट के द्वारा जल्दी से बताये और हमारे साथ ऐसे ही बने रहे. इसके अलावा यहाँ मैंने कुछ अधिक बार पूछे जाने बाले वाक्यों What is the Meaning of "Compliance" in Hindi and English, Non Compliance Meaning in Hindi को लेकर भी चर्चा की है.

No comments:

Post a Comment