Tuesday, July 24, 2018

DESPACITO Meaning in Hindi and English - डेस्पासितो का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Despacito Meaning in Hindi and English - आज की इस पोस्ट में शब्द डेस्पासितो का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को जानेगे. Meaning of Despacito in Hindi and English के definition एवं अर्थ को विस्तृत जानने के लिए इसे आखिर तक जरुर पढ़े.

Despacito Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ डेस्पासितो इन हिंदी -

  • धीरे-धीरे.
  • धीरे से.

मीनिंग ऑफ़ डेस्पासितो इन इंग्लिश - 

1. He restrained the Limoges and limited himself to accumulating points slowly, at a rate as agonizing as, in the end, practical.

2. Move slowly, making sure that the feet do not slip and that the stones do not roll down.

3. It happened then that Smith captured enough rebounds and that Bodiroga, of forward, with Antúnez of base, made his mischief and Madrid began to leave slowly.

दोस्तों अभी तक तो आपके द्वारा वर्ड डेस्पासितो का हिंदी और इंग्लिश अर्थ(मीनिंग) संक्षेप में केवल कुछ शब्दों को जान लिया होगा, लेकिन क्या आप इतनी जानकारी से संतुष्ट है ? शायद आपका उत्तर ना ही होगा.

तो दोस्तों हमने इन्ही कुछ बातो का ध्यान रखकर यहाँ शोर्ट में बताये प्रत्येक मतलव को लेकर उसके वर्णन के साथ प्रभाव और उपयोग को बहुत ही सरल भाषा में बेहतर तरीके से शेयर किया है. इन सभी को आगे बढ़कर जरुर से पूरा पढ़े. ताकि कुछ चीजो की अधूरी इनफार्मेशन आप तक ना पहुचे.

despacito-meaning-in-hindi-english


What is the Meaning of Despacito in Hindi and English :


इन प्रत्येक वर्डो को विस्तार से जाने -

- धीरे-धीरे, यह शब्द बार - बार यूज़ में आने के लिए वस्तुओ को दर्शाता है याने यह किसी काम को, चीजो आदि को एक से अधिक बार किया जाना व्यक्त करता है. इसके साथ लगातार होते रहने की स्थिति को बनाये रखने की ओर इशारा भी किया जाता है. 

हमारे द्वारा, हमारे आसपास लोगो के द्वारा या प्रकृति के द्वारा बहुत सी चीजे या कार्य में परिवर्तन धीरे - धीरे ही होते है या किये जाते है, चूकी यहाँ परिवर्तन की बात करे तो यह निश्चित ही होता है. आज नही तो कल लेकिन होता जरुर है. चाहे आप इसे जाने या ना जाने. यह गुरुत्वाकर्षण के नियम की तरह सत्य है. 

यह वास्तविक प्रतीत होता है जिस तरह गुरुत्वाकर्षण वर्तमान है लेकिन उसे देखा नही जा सकता है वैसे ही बहुत से चेंजस को हम महसूस नही कर पाते पर वे लगातार होते रहते है. हालाकि प्रत्येक प्रकार के परिवर्तन किसी जगह या चीजो में कुछ पॉजिटिव तो कुछ नेगेटिव होते है और समय के साथ इनका होना जरुरी भी है क्योकि यही नियम है तभी तो एक के बाद दूसरे का नंबर आ जाएगा.

- धीरे से, दोस्तों यह वर्क कार्य के होने को एक या बहुत कम बार को दर्शाता है इसमें लगातार होने की स्थिति नही बनती बल्कि इसके अंतर्गत ऐसी चीजे या वर्क शामिल है जिन्हें धीरे से एक बार में कम्पलीट कर दिया जाता है इनके अलावा इसमें भी अच्छी और बूरी दोनों बाते सम्मिलित है.

मैं और आप डेली ही अपने आसपास काफी परिणाम देखते है तो इसी का प्रतीक है. ये रिजल्ट भी इतने धीरे प्रकट होते है कि इनको देखना या महसूस करना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है. हमारे या लोगो के द्वारा बहुत सी चीजे धीरे से की जाती है. 

ये या तो प्रक्रतिवश या उस काम को धीरे ही करना सही रहता है पर इसके अलावा बहुत से काम जल्दी - जल्दी स्टार्ट करके फ़ास्ट तरीके से अंजाम तक पंहुचा दिए जाते है.   

इन शब्दों के प्रभाव -

- धीरे-धीरे, फ्रेंड्स चूकी इस वर्ड में कार्य की पुनरावृत्ति मतलव दोहराने को दर्शाया जा रहा है याने इसके अंतर्गत वे सभी वर्ड या चीजे जो बहुत कम समय में कई बार उसी रास्ते में दोहरायी जाती है. हम या हमारे समाज में काफी सारे लोगो के जरिये बहुत से कार्यो को धीरे - धीरे करके बार - बार दोहराते है. 

जिससे अच्छे वर्क को दोहराने से अच्छे रिजल्ट मिलते है जो समाज और देश की प्रगति में भागीदारी निभाते है और दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी कार्य होते है जो लोगो के जरिये जाने या अनजाने में किये जाते है. जिनका परिणाम घातक होने के साथ सोसाइटी में नाम बदनाम भी कर देते है. 

अब यदि इसे परिवर्तन से जोड़े तो ये इतने धीरे होते है कि इन्हें एक समय पर नही देखा जा सकता कुछ सालो बाद अचानक इनमे काफी चेंजस दिखते है. ये परिवर्तन दोनों तरीके सकारात्मक और नकारात्मक रिजल्ट सामने लाते है. 

जब किसी व्यक्ति के द्वारा बूरे कार्य किये जा रहे होते है तब वे इतने धीमी गति से होते है कि उस इंसान को इसका अंदाजा भी नही होता है. वह लास्ट में कार्य की समाप्ति पर उसे बहुत बूरी परिस्थितियों का सामना करना पड़ जाता है.

- धीरे से, दोस्तों यह एक ऐसे सिस्टम की ओर हमे इशारा करके दिखाता है जो एक से अधिक बार ना दोहराकर अपने काम को सम्पूर्ण करके ख़तम कर देता है. इस श्रेणी में लम्बे और शोर्ट चलने वाले दोनों तरह के वर्क आते है.

चूकी यह धीरे से होता है पर इनका परिवर्तन छोटी चीजो पर होने के चलते इन्हें मेजर किया जा सकता है. इस तरह से इनके परिणाम आने में बहुत अधिक समय नही लगता बल्कि फटाफट समझ आ जाता है. कोई व्यक्ति इन्हें करते वक्त इनसे मिलने बाले रिटर्न को आसानी से भाप कर महसूस कर सकता है. यदि कुछ अच्छा लगता है. 

तो वह कर सकता है या फिर बूरा लगे तो दूर कर सकता है, पर यह पूरी तरह उसकी चॉइस पर निर्भर करेगी कि आखिर उसे क्या चाहिए. कई बार जान बूझकर बूरे हालात पैदा कर लेते है और फिर इनके कारण कभी - कभी पूरी लाइफ ख़तम सी हो जाती है क्योकि ये लोग परिवार, सोसाइटी, कंट्री में सम्मान को खो बैठते है. तो फ्रेंड्स जीवन में तेजी से या फिर धीरे से कोई भी डिसीजन लेने से पहले उसे समझना बहुत जरुरी मानना चाहिए.

इन शब्दों के उपयोग -

- धीरे-धीरे, इसमें दो बार धीमी गति के द्वारा कार्य में परिवर्तन को दर्शाने के लिए शब्द को यूज़ में लाते है.

- धीरे से, इसके अंतर्गत कार्य को धीमी पर एक या बहुत कम बार पुरावृत्ति को व्यक्त करने हेतु वर्ड का उपयोग करते है.

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपने यह पोस्ट "Despacito Meaning in Hindi" and English को पूरा पढ़कर इससे डेस्पासितो का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) की सभी जानकारी को डिटेल्स में समझ ही लिया होगा. हमे कमेंट में जरुर बताये आपको यह इनफार्मेशन से भरी पोस्ट कैसी लगी तथा अपने सुझावों को भी हमसे शेयर करना ना भूले और हां हमारे द्वारा कुछ अधिक पूछे जाने वाले इससे सम्बंधित सवाल What is the Meaning of "Despacito" in Hindi and English, Despacito in Hindi Meaning के जवाब भी इसी आर्टिकल के द्वारा बताने की कोशिश की है. शायद आपकी मदद हो पाए. अधिक वर्डो को जानने हेतु ऊपर सर्च बॉक्स का इस्तेमाल अवश्य करे.

No comments:

Post a Comment