Saturday, July 14, 2018

DESPITE Meaning in Hindi and English - डिस्पाईट का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Despite Meaning in Hindi and English : दोस्तों मैं आज की इस पोस्ट में Dictionary के Word डिस्पाईट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को डिटेल्स में समझाने बाला हूँ. अच्छा हमे देर ना करके Meaning of Despite in Hindi and English को पढ़ लेना चाहिए.

Despite Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ डिस्पाईट इन हिंदी -
 
Noun                          Adverb                      Preposition 
 - क्रोध.                         - अनादर से.                   - बावजूद.
 - घृणा.                         - विरोध से.                    - होने पर भी.
 - द्वेष.
 - प्रतिरोध.
 - के बावजूद.

मीनिंग ऑफ़ डिस्पाईट इन इंग्लिश -

Noun
1. Contemptuous disregard.
2. Lack of respect accompanied by a feeling of intense dislike.
Example
- The despite in which outsiders were held is legendary.

मेरे खयाल से डिस्पाईट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को अबतक तो ऊपर से शोर्ट में पढ़ लिया होगा तथा जानकर समझने की कोशिश भी की होगी कि आखिर इनके मतलवो को रिलेट किससे करके समझे तो दोस्तों हमने इसी परेशानी का हल नीचे इस शब्द के प्रत्येक मीनिंग पर विस्तार से चर्चा की है ताकि आपको दिमाग पर जोर ना देकर बस एक बार पूरी पोस्ट को अपना कीमती समय देकर जरुर पढ़ लेना चाहिए.

despite-meaning-in-hindi-english
 

What is the Meaning of Despite in Hindi and English :


इन शब्दों का विवरण -

- क्रोध, यह हर व्यक्ति के अंदर पायी जाने बाली फिलिंग से संबंध रखता चूकी इसका उत्पन्न होना दिमाग में कुछ केमिकल का रिलीज होने के कारण होता है. अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर ये केमिकल कब और किस समय निकलते है तो हम बता दे कि जब इंसान का कोई काम बिगड़ जाता है या जैसा वह चाहता है.

उसके उलट परिणाम प्राप्त होता है, तब यह उत्पन्न होता है. यह क्रोध खुद पर या सामने स्थिति किसी पर्सन पर या फिर किसी थर्ड क्यक्ति को जिम्मेदार मानकर उन पर निकाला जाता है. प्रत्येक के अंदर इसे कम ज्यादा मापा गया है.

- घ्रणा, इसे हम ईर्ष्या के नाम से भी जानते है या आपने बहुत बार सुना भी होगा. खासकर यह प्रवृति उन लोगो में देखने को मिलती है जो छोटे - बड़े और कम ज्यादा का भेद अपने दिमाग में पाले हुए जीवन जीते है. इसे कुछ लोगो में ज्यादा तो किसी में कम या किन्ही में ये सब भावना होती ही नही क्योकि वे सभी को समान निगाहों से देखते है.

उदहारण - कोई पर्सन अपने से गरीब या अमीर के साथ ईर्ष्या रखकर मन ही मन जलता रहता है तब वह घ्रणा के दायरे में अपना नाम दर्ज करा लेता है.

- प्रतिरोध, इस शब्द को बदले की भावना से रिलेट कर सकते है, जब दो व्यक्तियों, परिवारों के बीच कुछ बातो को लेकर कहाँ - सुनी हो जाए तब वे आपस में बदले की भावना से ग्रसित होकर लड़ने की फ़िराक में मौका तलासने रहते है चूकी इनका स्तर अलग - अलग हो सकता है. 

इनके बहुत से कारण है जैसे - जायदाद, एक दूसरे को नीचा दिखा देना, व्यापार की प्रतिस्पर्धा, नेतागिरी आदि स्तर पर कम - ज्यादा हो सकता है.

- के बाबजूद, यह वर्ड किसी वस्तु या कार्य का उसके वर्तमान रूप में होने पर भी उसके विपरीत व्यवहार को प्रकट करता है. इसे हम वस्तु, कामो, जगह या किसी के साथ भी घटित होता देख सकते है. उदहारण के तौर पर मान लो किसी व्यक्ति के खिलाफ कोर्ट में केस चल रहा है लेकिन उस व्यक्ति ने कोई अपराध ही नही किया उसे जबरजस्ती फसाया गया. 

अब उसके बेकसूर होने के बाबजूद भी उसे वकील के द्वारा कोई में सजा सुना ही जाती है. शायद इस एक्साम्प्ल से काफी हद तक समझ आया होगा. हमने केवल एक ही लिया आसपास इस तरह के अनगिनत उदहारण मोजूद है जिन्हें आप लेकर बेहतर ढंग से समझ पायेंगे.

इनके प्रभाव -

- क्रोध, जब व्यक्ति अपने क्रोध की सीमा को पार कर दे तो उसे पागल करार कर दिया जाता है तथा पागल खाने भी पहुचाया जा सकता है अर्थात हर समय केवल क्रोध के साथ जीने बाले व्यक्ति की कोई बात नही सुनना चाहता है.

और यहाँ तक कि सभी उससे दूर होने लगते है क्योकि प्रत्येक पर्सन खुसिया चाहते है ना कि इस प्रकार के लोग के साथ रहकर हर वक्त अपने दिमाग को करना अब यदि बात करे इसके इफ़ेक्ट को लेकर तो हमारे आसपास काफी सारे लोग होंगे जो हमेशा घुस्साये किस्म के प्रतीत होंते है.

ऐसे लोगो को पीछे गालिया तक दी जाती है और हद से ज्यादा होने पर मुह पर भी दो - चार गालिया खाने को मिल जाती है. इनका समाज में सम्मान केवल इनके सामने डर से ही होता है बाकि तो लोग इन्हें बूरा कहकर गालिया देते है. ऐसे पर्सन को घर, समाज तथा रिलेटिव के द्वारा पसंद नही किया जाता है. इनको लास्ट में हताशा ही हाथ लगती है.

- घ्रणा, ऐसी प्रवृति के लोग अपने उपर ध्यान देकर कमियों को दूर करने की बजाये बाहर लोगो से ईर्ष्या करके उन्हें नीचा दिखाने की कोशिश में लगे रहते है कोई व्यक्ति इन्हें तब ही साथ रखता है जब तक कि इनकी असलियत याने इनका व्यवहार समझ नही आ जाता है. मानो या ना मानो लेकिन घ्रणा का आपके जीवन और आपसे जुड़े हर व्यक्ति पर प्रभाव छोड़ता है. 

लोगो के दिमाग में आपकी इमेज एक ईर्ष्यालु प्रवृति के आदमी की तरह बन जाती है फिर उनका व्यवहार भी वैसा ही रूप लेने लगता है. घ्रणा करने बालो से या उनके सामने कोई भी महत्वपूर्ण बात शेयर नही करता है. ये सब चीजे समाज की ग्रोथ में रूकावट बनती है.

- प्रतिरोध, इसका तात्पर्य बदले की भावना जो कि व्यक्ति को अंदर से जलाकर खोखला कर देती है तथा उसका दिमाग काम करना बंद कर देता है अर्थात वह व्यक्ति अपने माइंड को यूज़ ही नही करता है और बिना सोचे समझे प्रतिरोध की आग में खुद को तपाता रहता है. 

ऐसे पर्सन समाज के साथ खुद को और दूसरो को हमारे आगे बढ़ने से रोके रखते है. इन्हें लड़ाई अर्थात अपना बदला लेने के लिए कोई ना कोई छोटा कारण चाहिए होता है. इस प्रकार ये खुद का नुकसान करने के अलावा सामने बाले को ख़तम करने में कसर नही छोड़ते है.

- के बाबजूद, इसका कोई खास प्रभाव तो नही पड़ता जब तक कि कुछ बड़ी चीज या कर्म को ना इससे रिलेट करे. समाज, देश, दुनिया, लोग आदि सब अपने प्रतिदिन के अनुसार आगे बड़ते रहते है.

शब्दों का उपयोग जाने -

- क्रोध, किसी चीज या कार्य का अपने अनुरूप ना होना इसे व्यक्त करता है शब्द को यूज़ करते है.

- घ्रणा, व्यक्ति, चीजो, कार्य आदि के प्रति ईर्ष्या की भावना को दर्शाते हेतु इस वर्ड का उपयोग करते है.

- प्रतिरोध, किसी भी प्रकार के बदले को पूरा करने के लिए किये गये प्रयासों को व्यक्त करने के लिए इसे यूज़ में लाते है.

- के बाबजूद, वर्तमान में चीज या कार्य के होने के बाद भी उसके विपरीत रूप को दिखाने के लिए यह शब्द उपयोग में लाया जाता है.

दोस्तों मैं आशा करता हु शायद आप पोस्ट "Despite Meaning in Hindi" and English को पढ़कर डिस्पाईट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) जानने के साथ सभी डिटेल्स को दिमाग में बैठा लिया होगा. आपके लिए यह जानकारी किस प्रकार मददगार रही हमे जरुर बताये. हमने कुछ ज्यादा बार पूछे गये सवालों What is the Meaning of "Despite" in Hindi and English, Despite of Meaning in Hindi के जबाब भी इसी आर्टिकल के माध्यम से देने की कोशिश की है. हो सकता है आपकी कुछ और भी मदद हो पायी. डिक्शनरी के अधिक शब्दों को निकालने हेतु उपर सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करे. 

No comments:

Post a Comment