Tuesday, July 3, 2018

DIGNITY Meaning in Hindi and English - डिग्निटी का हिंदी मतलव

Dignity Meaning in Hindi and English : आज हम Hindi Dictionary के वर्ड डिग्निटी का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को पढेंगे, चलिए Meaning of Dignity in Hindi and English को जानते है. पूरी जानकारी विस्तार से जानने के लिए इस पोस्ट को अभी पूरा जरुर पढ़े.

Dignity Meaning in Hindi and English : 


मीनिंग ऑफ़ डिग्निटी इन हिंदी -

Noun 
 - पदवी.
 - प्रतिष्ठा.
 - बड़प्पन.
 - मर्यादा.
 - महिमा.
 - इज़्ज़त.
 - गरिमा.
 - शराफ़त.
 - आत्म-सम्मान.
 - इज़्ज़त.
 - उपाधि.
 - पद.


मीनिंग ऑफ़ डिग्निटी इन इंग्लिश -

Noun
1. The quality of being worthy of esteem or respect.
Example
- Showed his true dignity when under pressure.
2. Formality in bearing and appearance.

फ्रेंड आपने डिग्निटी का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) शोर्ट में समझ लिया लेकिन हमने नीचे इस शब्द के सभी वर्ड के मतलव अच्छे से इफ़ेक्ट और उपयोग के साथ प्रदर्शित किये गये. यहाँ पूरी डिटेल्स जानकारी पढ़ने के लिए आगे बढ़ते है. इसे पढ़ने के बाद शायद आपके सभी डाउट क्लियर हो जाए और इसे इजी याद रख पाये. 

Dignity Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Dignity in Hindi and English :


मतलवो का डिटेल्स वर्णन -

- उपाधि, इस शब्द का तात्पर्य किसी student को कोई degree मिलने से भी मान सकते है. मान लो कोई PHD स्टूडेंट जो मेहनत कर अपनी study पूरी करता है. 

इसके बाद निश्चित समय पर उन्हें इस उपलब्धि के तौर पर डिग्री के रूप में उपाधि दे दी जाती है या इसे ऐसे भी समझ सकते है कोई व्यक्ति बिना स्वार्थ के देश या समाज के लिए कुछ कर जाता है तब लोग उन्हें किसी प्रकार की उपाधि के रूप में एक नाम देकर याद करते है.

उदाहरण के तौर पर गाँधी जी ने देश को आजाद कराने के लिए अपना जीवन लगा दिया और अंतत उन्होंने आजाद करा भी दिया. इसी के चलते हुए महात्मा के नाम से भी लोग जानने लगे यही उनकी उपाधि थी. 

इसी प्रकार डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम जिन्होंने भारत के लिए पहली मिसाइल बनायीं जिससे उन्हें 'मिसाइल मेन' के नाम से भी जाना जाता है यही उनकी उपाधि थी. वे देश राष्ट्रपति भी बने. यह भी काफी बड़ी उपलब्धि है.

- पद, किसी बड़े सिस्टम के एक स्थान पर अपनी उपस्थिति को दर्शाना ही पद या पोस्ट कहलाता है चाहे फिर वह किसी भी लेबल पर कोई भी स्थान हो. ये पद लेवल के अनुसार बड़े या छोटे होते है और इन सभी पदों पर कोई ना कोई पर्सन अपना काम करता है. जैसे एक कंपनी या बड़ी इंडस्ट्री में ये उपलब्ध होते है जिन पर सभी अपना काम कर करते है.

- प्रतिष्ठा, यह शब्द सम्मान से जुड़ा है जब आप कुछ बड़ा मतलब जो बहुत कम विरल ही कर पाते है या कहे किसी सिस्टम की ऐसी जगह जहाँ कम लोग पहुचते है अपनी मेहनत के बलबूते क्योकि ये रास्ता सभी द्वारा तय किया जाना संभव नही है या वे इस पर नही चलना चाहते है.

उदाहरण- इसके अंतर्गत हम कंपनी के टॉप लेवल के पोस्ट, अपना बिज़नेस खड़ा करना, CA, IAS या बड़े College में admission जैसे IIT, IIM ले पाना आदि ये बड़ी उपलब्धिया बड़ी मेहनत और एकाग्रता से कुछ सालो तक लगातार मेहनत के बाद मिलता है.

- मर्यादा, यह वर्ड काफी हद तक समाज की संस्कृति से बहुत मेल खाता नजर आता है. इसका तात्पर्य जो भी इंसान की सीमाये है उन्हें पार ना करके अपनी मर्यादा में रहकर काम करते हुए जीवन जीना है.

उदाहरण के तौर पर हम रामायण को लेते है तो पायेंगे रावण ने अपनी मर्यादा को पार करके सीता माता का अपहरण कर छल का रास्ता अपनाया था. वही दूसरी और भगवान राम को मर्यादा पुरुषोत्तम भी कहा गया. जिन्होंने अपनी मर्यादाओ का पालन करते हुए जीवन जिया.

- आत्मसम्मान, इस शब्द का मतलव हम अपने को अपनी ही नजर से कैसे देखते या समझते है क्या खुद की नजर में आत्म सम्मान महसूस करते है. आखिर ये सेल्फ रिस्पेक्ट क्या है ? कहा से आता है ? यह एक प्रकार खुद को देखने का नजरिया ही होता है जब आप कोई बढ़िया काम करते हो या किसी की मदद कर देते है. 

तब इसका स्तर बड़ जाता है. ये भी माना जाता है आत्मसम्मान वाले व्यक्ति का आत्मा विश्वास भी काफी हद तक खुद व खुद बड़ता जाता है.

इनके प्रभाव -

- उपाधि, इसे अक्सर हमारे द्वारा काम किये जाने पर दूसरो के द्वारा जज करके हमे प्राप्त होती है. मेरे खयाल से इसका जितना सकारात्मक प्रभाब सोसाइटी, कंट्री पर पड़ता है उतना ही नेगेटिव बिल्कुल भी नही पड़ता. इसे अच्छे कार्यो के लिए जाना जाता है. 

- पद, किसी निश्चित सिस्टम में अपनी भूमिका निभाता प्रतीत होता है. इन सभी का प्रभाव जरुर पड़ता है चाहे पद कोई भी लेवल का हो. प्रत्येक पद एक कड़ी की तरह पुरे ढांचे को जोड़े हुए है और महत्वपूर्ण हिस्सा सावित होता है. इसका इफ़ेक्ट बड़ी कंपनी या संस्था के लिए काफी हेल्पफुल रोल में होता है.

- प्रतिष्ठा, वे सभी लोगे जो कुछ अलग हटकर करते है प्रतिष्ठा कदम चूमती है और लोगो से भी अच्छा रिस्पांस मिलता है लेकिन यदि इस प्रतिष्ठा या सम्मान का सही दिशा की बजाये गलत दिशा में उपयोग किया जाए तब हम सब के लिए बूरे रिजल्ट ही पैदा होंगे जो बिल्कुल भी ठीक नही है.  

- मर्यादा, भारत में संस्कार और धर्म के चलते मर्यादा का एक दायरा होता है जिसमे रहकर सभी को कार्य करना होता है जो भी इस नियम का पालन करता है उसका जीवन बढ़िया चलता है लेकिन दूसरी ओर कुछ लोग इस दायरे को तोड़ देते है और फिर परिणाम खुद को पुरे जीवन भुगतने के साथ समाज को भी झेलना पड़ता है.

- आत्मसम्मान, यह व्यक्ति के खुद को देखने की द्रष्टि को बतलाता है. जब तक यह नजरिया अच्छा बना रहता है. इंसान लाइफ में ऊंचाईया हासिल करता जाता है लेकिन इसके विपरीत नजरिया हो जाए तब व्यक्ति की लाइफ बहुत तनाव से भर जाती है. 

इनके चलते जीवन खायी में गिरता प्रतीत होता है जिसका नकारात्मक इफ़ेक्ट परिवार, देश की प्रगति में बाधक होता है.

मतलवो का उपयोग -

- उपाधि, इस वर्ड का यूज़ तब करते है जब इंसान कुछ बड़ा अलग कार्य करता है.

- पद, किसी कंपनी या सिस्टम एक निश्चित स्थान को दर्शाता है.

- प्रतिष्ठा, यह बाहरी रूप से मिलने बाले सम्मान की ओर इशारा करने हेतु यूज़ में लाया जाता है.

- मर्यादा, इसका उपयोग अपनी सीमाओ में रहकर जीवन यापन करने के चलते करते है.

- आत्मसम्मान, शब्द को हमारे द्वारा यूज़ तब लाया जाता है जब खुद को सम्मान की द्रष्टि से देखा जाता है.

दोस्तों आपको यह Dignity Meaning in Hindi and English पोस्ट डिग्निटी का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) की जानकारी पढ़कर कैसा लगा और कितना समझ आया साथ ही यदि कोई सुझाव है तो कमेंट करे, साथ ही हमने इससे सम्बंधित कुछ सवालों What is the Meaning of Dignity in Hindi and English, Meaning of "Dignity" in Hindi के जबाब भी आसानी से समझाये है.

No comments:

Post a Comment