Monday, July 2, 2018

EMBRACE Meaning in Hindi and English - इम्ब्रस का हिंदी इंग्लिश मतलव

Embrace Meaning in Hindi and English : फ्रेंड मैं बताने बाला हूँ इम्ब्रस/इम्ब्रेस का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग). तो देर ना करके Meaning of Embrace in Hindi and English को जानना स्टार्ट करते है. पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पूरा पढ़े.

Embrace Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ इम्ब्रस इन हिंदी - 
Noun                                       Verb 
 - अंक.                                      - चिपटाना.
 - आलिंगन.                                - चिमटना.
 - कोल.                                     - लेना.
 - आग़ोश.                                  - अंगीकार करना.
 - प्रेमालिंगन.                              - ग्रहण करना.
 - गोद में लेना.                            - आलिंगन करना.
 - लिंगन.                                  - समाविष्ट करना.
                                             - छाती से लगाना.

मीनिंग ऑफ़ इम्ब्रस इन इंग्लिश - 
Noun
1. A close affectionate and protective acceptance.
Example
- In the bosom of the family.

2. The act of clasping another person in the arms (as in greeting or affection).

Verb
1. Take up the cause, ideology, practice, method, of someone and use it as one's own.
Example
- They adopted the Jewish faith.

2. Squeeze (someone) tightly in your arms, usually with fondness
Examples.
- They embraced.
- He hugged her close to him.


ऊपर आपने इम्ब्रस/इम्ब्रेस का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) तो शोर्ट में समझ लिया होगा लेकिन हमने इस शब्द के सभी मीनिंग को बहुत बेहतर ढंग से एक - एक को डिटेल्स में लिखकर उनके प्रभाव और उपयोग को अच्छे से एक्सप्लेन किया है. नीचे पेज को क्रोल कर सभी इनफार्मेशन को एक बार जरुर से पढ़ना ही चाहिए ताकि सब कुछ एक कहानी की तरह आपके दिमाग में बैठकर हमेशा के लिए याद रह जाये.

Embrace Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Embrace in Hindi and English :


इनका विस्तार वर्णन -

- गोद में लेना, यह शब्द का मतलव आपके खयाल से क्या होना चाहिए ? क्या आप वही सोच रहे है जो मैं सोच रहा हूँ ? अधिकतर मामलो में बच्चो को गोद में लिया जाता है. यह स्थिति तब भी क्रिएट होती है जब बच्चे को संभालना हो या उस पर प्यार बरसाना हो. इसे एक माँ - बाप से बेहतर कौन समझ सकता है. 

इन बच्चो की उम्र 5 साल या उससे होने पर ही यह स्थिति ज्यादा देखने को मिली है क्योकि बहुत छोटे बच्चे प्यारे और ठीक चलने में असमर्थ होने के कारण उन्हें गोद में बिठाकर ही चलना पड़ता है.

- आलिंगन, इस शब्द का तात्पर्य भौतिक रूप से गले मिलता भी है जिसमे इंसान पूरी तरह सामने से चिपक कर करता है. इसमें दो या अधिक भी सामिल हो सकते है. चाहे वे फिर कोई भी हो यह उनकी मर्जी पर निर्भर करता है चूकी यह होता तो भौतिक रूप से ही लेकिन इसके पीछे उद्देश्य अलग - अलग हो सकते है और यह निर्भर करता है कि कौन लोग आपस में आलिंगन कर रहे है. इसका मतलव सभी के लिए अलग - अलग होने के भी काफी चांस है.

उदा. - मान लो आपका दोस्त आपके लिए कुछ ऐसी मदद कर देता है जिसकी आपको बहुत जरूरत थी. तब आप उसे धन्यबाद देने के लिए गले मिलकर अपनी फीलिंग को व्यक्त कर देते है. यह एक प्रकार से गहरी भावनाओ को भी प्रकट करता है इसी तरह यह आलिंगन किन्ही के बीच भी हो सकता है.

- अंतर्निहित करना, इस शब्द को हम ऐसे भी समझ सकते है कि इसमें इंसान को इतनी गहरी फीलिंग होती है किसी के प्रति जिससे वे एक - दूसरे में समाये हुए महसूस करते है. इसमें आलिंगन से भी कई ज्यादा गहरी भावना छिपी होती है चाहे व्यक्ति गले मिले या नही. वह उसके कार्य, हाव-भाव और फिलिंग से पहचाना जा सकता है. 

इस तरह की चीजे किसी स्पेशल के लिए रहती है तब उसके सामने पूरा बॉडी का सिस्टम ही बदल जाता है लेकिन जब कोई दूसरा सामने आये तो नार्मल व्यवहार ही बना रहता है. उदाहरण के तौर पर हम गर्ल फ्रेंड और बॉय फ्रेंड को लेते है यदि इनके बीच वाकई सच्चा प्यार है तो इन दोनों को आपस में व्यवहार को देखकर कोई भी बता देगा लेकिन सच कहे तो आजकल सभी चीजे कुछ समय के लिए दिखावटी भी बनाई जा सकती है. 

इसके प्रभाव -

- गोद में लेना, अधिकतर मामलो में माता - पिता, बच्चो को गोद में लेकर उन्हें प्यार करने या सँभालने के लिए यह करते है, खासकर जब बच्चे बहुत छोटे या चलने में समर्थ नही होते है. माँ - बाप का यह व्यवहार बच्चो में भी प्यार और ख़ुशी का अहसास जगाता है जिससे बाद में बड़े होकर उनका भी दूसरो के प्रति ऐसा ही व्यवहार देखने को मिलता है. 

लेकिन ध्यान रहे जिस तरह सिक्के के दो पहलु होते है साथ ही हर चीज में कुछ पॉजिटिव और नेगेटिव होती ही है इसी प्रकार बच्चो के प्रति केवल लाड़ - प्यार उन्हें ज्यादा भावनात्मक वाला बना सकता है. 

जिससे इसका असर उनके भाबी भविष्य पर देखने को मिल सकता है तो फिर बात यही निकलती है कि इन्हें भी सीमित मात्रा में करके थोड़ी डाट - फटकार लगाना भी बहुत जरुरी है ताकि वे सीमा में रहकर अपने आसपास की चीजो को और भी अच्छे से समझ सके.

अब बात करे इनके प्रभाव कि तो बाकी सभी चीजो की तरह इनका भी इफ़ेक्ट पड़ना ही है क्योकि एक संस्कारी और समझदार व्यक्ति एक खुशहाल और सम्रद्ध देश की नीव रखता है और उसे अगले स्तर पर ले जाने में काफी भूमिका अदा करता है तथा साथ ही माँ - बाप का नाम रोशन करके सर फक्र से ऊँचा कर देता है.

- आलिंगन, यह शब्द प्यार, मोहब्बत, इश्क को बहुत लेवल तक व्यक्त करता है. इसमें इंसान अपनी फिलिंग को थोड़े ज्यादा अच्छे तरीके से दर्शा पाता है जो कि उसके लिए काफी हद तक कारगर भी सावित होती है. इसके मायने बहुतो के बीच अलग - अलग होते है. 

इसका फिक्स नियम कोई नही बता सकता. जब किसी के द्वारा आपके लिए कुछ बेस्ट किया जाता है तब आप अपनी भाबनाओ को सामने बाले के प्रति दर्शाने का एक मात्र जरिया आलिंगन या गले मिलने को बता सकते है.

समाज, परिवार पर जिस तरह इनका गहरा पॉजिटिव असर होता है वैसे ही यदि यह काम गलत उद्देश्य या व्यक्ति के साथ किया जाये तब बहुत बूरे रिजल्ट मिलने की काफी संभावना होती है. यही तक कि समाज या फैमिली से बाहर भी निकाले जा सकते है.

- अंतर्निहित करना, किसी चीज, काम, मनुष्य को अपने मन में जगह देना या पूरी तरह समा लेना. यह शब्द इसे प्रतीत कराता है. इसके अंतर्गत आप वस्तु को बहुत पसंद करते है, कोई ऐसा काम जिसे आप दिल से करना चाहे, कोई खास इंसान जो आपके मन, दिल, दिमाग में बस चूका है आदि को बतलाता. 

सभी की तरह इनके भी अपने साइड इफेक्ट है थोड़ा संभलकर कदम रखना जरुरी होता है.      

इनके उपयोग -

- गोद में लेना, इस शब्द का उपयोग खासकर माँ - बाप का बच्चो के प्रति प्रेम को देखा जा सकता है के लिए करते है.

- आलिंगन, इसका तात्पर्य गले मिलने से है यह किसी के बीच भी होता है यहाँ इसमें वर्ड का उपयोग लिया जाता है.

- अंतर्निहित करना, जब किसी वस्तु, स्थान, कार्य या इंसान आदि के प्रति गहरी भावना या प्रेम को प्रकट करने के लिए उपयोग में लाना है.

मुझे विश्वास है आप सभी को यह Embrace Meaning in Hindi and English आर्टिकल जो इम्ब्रस/इम्ब्रेस का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से सम्बंधित जानकारी बतलाता है. काफी कुछ सिखा गया होगा. हमने बहुत विस्तार से इस शब्द के अलग - अलग मीनिंग को जो बतलाता है. 
आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट करे और अपने सुझाव भी हमे बताये. कुछ लोगो के द्वारा पूछे जाने बाले सवाल What is the Meaning of Embrace in Hindi and English, "Embrace" in Hindi Meaning के जबाब भी शेयर किये है.

No comments:

Post a Comment