Friday, July 20, 2018

EPIC Meaning in Hindi and English : एपिक का हिंदी इंग्लिश मतलव(मीनिंग)

Epic Meaning in Hindi and English : आज हम बात करेंगे dictionary के शब्द एपिक का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को लेकर. Meaning of Epic in Hindi and English की definition या अर्थ को पूरी तरह समझने हेतु पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़े.

Epic Meaning in Hindi and English :

मीनिंग ऑफ़ एपिक इन हिंदी -
 
Noun 
  •  महाकाव्य.
  •  काव्य जिस में वीरों का वर्णन हो.

डेफिनिशन मीनिंग ऑफ़ एपिक इन इंग्लिश -
 
Adjective
1. Very imposing or impressive; surpassing the ordinary (especially in size or scale).
Examples
- Of heroic proportions.
- Heroic sculpture.

Noun
1. A long narrative poem telling of a hero's deeds.

दोस्तों अब तक केवल आपने एपिक का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के संक्षेप रूप को ही पढ़ा जो कि कुछ शब्दों में बताया गया, लेकिन आगे हमारे द्वारा इन मतलवो को विस्तार से उनके इफ़ेक्ट और यूज़ के साथ एक्सप्लेन किया ताकि आप इन जानकारी को पढ़कर अपने दिमाग में बैठाकर याद रख पाये और जब भी जरुरी हो उपयोग में ले सके. 

तो फटाफट आगे बढ़ते हुए जानना स्टार्ट करते है. इसे अंत तक पढ़ना ना भूले.


epic-meaning-in-hindi

What is the Meaning of Epic in Hindi and English :


प्रत्येक शब्द का विस्तार विवरण -

- महाकाव्य, यह शब्द हिंदी की शुद्धता को दर्शाता है जिसके अंतर्गत कुछ दशक पहले के बड़े दिग्गज कवि, लेखक, व्यख्यातकार जो किसी भी सजीव या निर्जीव वस्तु को लेकर उस पर लिखना स्टार्ट करते उनकी इस लिखित रचना में उस निश्चित वस्तु की सभी हकीकत की कल्पनाओ को वर्णित किया जाता है. 

जब कोई व्यक्ति इन काव्य रचनाओ को पड़ता तब वह जैसे - जैसे आगे पढ़ते जाता वैसे ही उसके सामने काल्पनिक रूप में दिमाग के अन्दर सभी चित्र आटोमेटिक चित्रित होते जाते है, क्योकि ये काव्य रचनाये किसी भी कवि या लेखक के उम्दा दिमाग की गहरी समझ की निशानी होती है. 

इस प्रकार की काव्य रचनाओ को गड़ने तक काफी सालो का समय वे इन चीजो को दे चुके होते है तव जाकर ये क्वालिटी उनके अन्दर देखने को मिलती है. चूकी हम यहाँ महाकाव्य की बात कर रहे याने जिसके अंदर एक बड़ी घटना और बहुत सारे पात्रो को लेकर एक माला में पिरोया जाता है.

उदहारण के तौर पर रामायण, महाभारत, गीता आदि हिन्दू धर्म के बड़े पूजनीय ग्रन्थ है. जिनकी रचना बड़े लेखक और कवियों द्वारा हजारो सालो पहले संस्कृत भाषा में की गयी थी. आज हम इनके बहुत सी अलग - अलग भाषा में रूपांतरण को पढ़ते है. 

जैसे रामायण को तुलसीदास जी के द्वारा रचा है और महाभारत को वेदव्यास द्वारा लिखा माना जाता है. ऐसा भी माना जाता है कि भगवान या कुछ शक्तियों ने उन्हें ये दर्शन कराये और वो ज्ञान दिया जिसके चलते ये बड़े लेखक बनकर इन ग्रन्थ की रचना कर पाये. 

इनके पीछे कारण था कि ये महाकाव्य कलयुग में मनुष्य के द्वारा बड़े जाए और वे अपने को सफल बनाकर जीवन जी सके. इस तरह के बहुत से कवियों और लेखको द्वारा हजारो प्रकार के ग्रन्थ लिखे जिनके शायद हमे नाम भी नही पता होंगे.

- काव्य जिसमे वीरो का वर्णन, काव्य दो तरह के होते है छोटे और बड़े, हालाकि हम बड़े के बारे में ऊपर जान चुके है उन्हें महाकाव्य के नाम से भी जानते है और वे कुछ लाइनों या पन्नो में नही लिखे जा सकते क्योकि उनके अन्दर सम्पूर्ण जीवन को दर्शाया जाता है. 

अब महाकाव्य और काव्य जिसमे वीरो का वर्णन हो, में अंतर बस यही है कि इसे संक्षेप में किसी वीर के बारे में प्रशंसा को कुछ लाइनों या पेजस में प्रस्तुत कर सकते है. ये हमारे छोटे रूप में विद्ध्यामन होते है. इनको लेकर किसी भी चीजो या महान लोगो के द्वारा किये कार्यो की प्रशंसा को शब्दों के जरिये उतारा जा सकता है.

उदहारण - जब हम छोटे थे और school के टाइम में एक subject जिसका नाम हिंदी था इसके अंदर इसी तरह वीरो की प्रशंसा और किये गए कार्यो का वर्णन कविताओ और काव्यो के रूप में मौजूद रहता था. जिन्हें हमारे teachers द्वारा पढ़ाया भी जाता था. 

चूकी हिंदी हमारी मातृभाषा है और इसी के चलते इसे एक subject के रूप में मान्यता प्राप्त भी है और इसके अन्दर महान लोगो को जाना जाता ताकि ये कही इतिहास के पन्नो में खो ना जाए.

इनके प्रभाव -

- महाकाव्य, चूकी महाकाव्य कुछ पन्नो के ना होकर हजारो पेजों से मिलकर बने होते है तथा उनके अन्दर किसी महान बड़ी घटना जिसे शायद आम आदमी या नयी पीढ़ी ने अपनी आँखों से ना देखा हो, का वर्णन दर्शाया जाता है. 

हमने कुछ महाकाव्य के रूप में अच्छे ग्रंथो जो कि हिन्दू धर्म में पूजा स्थल पर रखने योग्य होते है. उनकी बात की है लेकिन हमने ये भी कहाँ आज बहुत प्रकार के और भी ग्रन्थ या काव्य मोजूद है जो गलत नतीजो को उत्पन्न करने हेतु जान बूझकर लिखे गए ताकि सही चीजो को गलत बताकर लोगो में भ्रम पैदा किया जाए. 

नकारात्मकता उत्पन्न करने बाले ग्रन्थ किन मायनों में सही और नेगेटिव ही किसी को कोई जानकारी नही. पर लोग तो जो लिखा हुआ पढ़कर उसी को फॉलो करना स्टार्ट करेंगे क्योकि वे इसी को सत्य मान बैठेंगे. इस तरह चीजो के प्रति अधूरी सोच के चलते विपरीत परिणाम खुद के साथ, समाज, परिवार देश को भुगतना पड़ता है.

- काव्य जिसमे वीरो का वर्णन, हजारो काव्य रचनाये छोटे और बड़े रूप में बहुत सी चीजो और महान व्यक्तित्व पर लिखी मार्केट में मिल जायेगी, जिन्हें पढ़कर उसके जीवन और उस समय को समझ सकते है अब जरुरी नही कि मार्केट में आपको हमेशा अच्छी ही रचनाये मिले, बहुत सी बुरी भी है. इनको लोग पढ़कर कई बार पथ भ्रष्ट भी हो जाते है. तव इनके बूरे परिणाम असर करते है.

उपयोग -

- महाकाव्य, इसके अंतर्गत पूरी A to Z रचना को लिया जाता है. इस शब्द को उपयोग करते है.

- काव्य जिसमे वीरो का वर्णन, छोटी रचनाये जिनमे वीर पुरुष की महानताओ के वर्णन को दर्शाने के लिए यूज़ करते है.

मुझे विश्वास है कि दोस्तों आपको "Epic Meaning in Hindi" and English की जानकारी एपिक का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से बहुत कुछ विस्तार से जानने को मिला होगा. ये पोस्ट कैसा लगा हमे जरुर बताये. आपके द्वारा पूछे गए कुछ प्रश्न What is the Meaning of "Epic" in Hindi and English, Meaning of Word Epic in Hindi के उत्तर भी हमने इसी आर्टिकल के द्वारा देने की कोशिश की है.

No comments:

Post a Comment