Monday, July 2, 2018

GORGEOUS Meaning in Hindi and English - गार्जस का हिंदी इंग्लिश मतलव

Gorgeous Meaning in Hindi and English : दोस्तों आज का टॉपिक गार्जस का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को जानना है. चलते है Meaning of Gorgeous in Hindi and English को पढ़कर जानते है.

Gorgeous Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ गार्जस इन हिंदी -

Adjective 
 - ऊम्दा
 - भव्य
 - भड़कीला
 - शानदार
 - शोभायमान
 - सुन्दर
 - सुहावना.


मीनिंग ऑफ़ गार्जस इन इंग्लिश -

Adjective
1. Dazzlingly Beautiful.

मैं आशा करता हूँ कि अब तक गार्जस का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) संक्षेप में देख लिया होगा. इसके अलावा भी हमने नीचे इसके विस्तार वर्णन को भी शेयर किया है. जिसे पढ़कर बहुत कुछ गार्जस से सम्बंधित जानने को जरुर मिलेगा.

यहाँ ये वर्ड दिमाग में एक स्टोरी को रिलेट कर अपनी एक इमेज हमेशा के लिए बना लेगा और यह इस तरह याद रहेगा काफी समय तक तो फिर आगे बड़ते है.

Gorgeous Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Gorgeous in Hindi and English :


इन शब्दों के वर्णन -

- उम्दा, शब्द का मतलव कोई ऐसी चीज जिसे पढ़ने, देखने, सुनने, खाने आदि में वह गहरा असर आपके दिल और दिमाग पर करे याने इससे आपको मजा आ जाये. पूरी तरह इनकी दुनिया में खो जाए. इस तरह की चीजो की गहराई में बहुत कुछ छिपा रहता है. 

जिससे इन्हें अनुभव करने पर इनके अंदर डूबने की फीलिंग होने लगती है. यह पुराने याद को जगाने या नए अनुभव के लिए होता है जैसे कोई कविता या शायरी अपने अंदर बहुत गहरी बाते छुपाये रहती है.

- भव्य, इसका तात्पर्य किसी बड़ी आलिशान चीज से है. जैसे कोई घर, महल, मंदिर शादी समारोह आदि इसके अंतर्गत आते है. भव्यता बहुत से मायनों में भौतिक जो कि पूरी तरह बाहरी दिखावे को प्रकट करता है जो औरो से ज्यादा बेहतर को प्रदर्शित भी करता है. इसे धन से भी जोड़ा गया है.

उदाहरण के तौर पर कोई व्यक्ति बहुत अमीर है तब इस स्थिति में उसके द्वारा की जाने बाली एक्टिविटी हमेशा ज्यादा भव्य होगी, याने चाहे उनका घर हो, घर में शादी या पार्टी आदि में अमीरी तो दिखाई देगी ही. इस तरह कुछ लोग अपने पैसे के कारण भव्य लाइफ का आनंद ले पाते है.

- भड़कीला, यहाँ हम गार्जस से रिलेट करके बात करे तो यह दिखने वाली चीजो से संबंध रखना. अब भड़कीला का तात्पर्य डार्क रंग बाली चमकीली चीजे हमारी आँखों को एक भड़कीला अहसास दे जाता है. 

यह इंसान के व्यवहार से बिल्कुल अलग बात है क्योकि यहाँ बाहर से वस्तुये कैसे दिखाई देती है इस पर फोकस किया जाना है. उदा. - व्यक्ति जब चमकीले कपड़े पहनता है किसी घर पर जरुरत से ज्यादा गहरे रंग के सजावटी लाइट का प्रयोग आदि भी इसकी ओर इशारा करता है.

- सुन्दर. यह शब्द किसी वस्तु की खुबशुरती को व्यक्त करता है. इसके अंतर्गत आसपास चीजो के साथ व्यक्ति का बाहरी शरीर भी सामिल है. ये सुन्दरता आँखों और मन को सुकून या अंदर तरह - तरह की फीलिंग को जमा देते है. 

उदाहरण के तौर पर इसमें कोई स्त्री, मकान, वस्तु, स्थान, व्यक्ति और भी बहुत अनगिनत है जो सुन्दर होती है. यह इंसान के देखने के नजरिये पर भी निर्भर करता है कि वो क्या पसंद करता है. किसी ने कहाँ भी है सुन्दरता उस चीज में नही बल्कि देखने वालो की आँखों में होती है.

इन सब के प्रभाव -

- उम्दा, ज्यादातर इसका संबंध कहानी, कविताओ, शायरी आदि में देखने को मिल जाता है क्योकि ये सभी अपने भीतर जिंदगी से जुडी बहुत गहरी बातो को समेटे रहता है. उम्दा लगता, दिल को छू जाना ये सब सामने बाले पर्सन पर भी डिपेंड करता है कि उसे क्या पसंद है और किन चीजो से प्रभावित होकर फिल करता है. 

बहुत से मामलो में इनका पॉजिटिव प्रभाव देखा है लेकिन नकारात्मकता कम ही देखने को मिलती है. इसके प्रभाव को देखे तो आज देश में बहुत से कवि अच्छे मुकाम पर पहुचकर लोगो के दिलो पर राज भी कर रहे है लेकिन बहुतो ने इसे पार्ट टाइम लिया पर ज्यादा कुछ नही कर पाये. जहाँ तक है इफ़ेक्ट कोई खास नही देखने को मिला है.

- भव्य, इसका तात्पर्य कोई चीज बहुत बड़ी और आकर्षक हो जिससे आप अपनी नजरे नही हटा पा रहे है. काफी शानदार मनमोहक वस्तु इसके मायने सभी पर्सन के लिए अलग - अलग हो सकते है. हमारे आसपास काफी सारे उदाहरण इनसे रिलेटेड मिल जायेंगे जिनके पास अच्छा खासा धन होता है. इनकी शादिया, पार्टिया या बंगले बड़े आलिशान होते है. 

आम आदमी इन्हें देखते नही थकता. इस तरह के कार्यो का कोई खास फर्क तो नही पड़ता हमारे समाज और देश पर. लेकिन जिन लोगो के पास पैसे नहीं है या बहुत कम है वे यदि इन सब भव्य चीजो को देखकर खुद भी अप्लाई करके बहुत पैसा उधार लेकर खर्च कर केवल लोगो, रिश्तेदारों को दिखाने के लिए तो मेरे खयाल से यह बहुत बड़ी बेबकूफी होगी. इस तरह की हरकतों के कारण मिडिल क्लास व्यक्ति अपना सब कुछ गबा सकता है.

- भड़कीला, इसे पहनावे और किसी प्रकार की ऐसी आस - पास की वस्तुये जो हद से ज्यादा चमकदार या गहरे रंगों से भरी दिखने वाली ये भड़कीले प्रतीत होते है. आँखों को चकाचौध से भर देते है जिससे इनसे नफरत सी होना शुरू हो जाती है. सोसाइटी को सही दिशा देने के लिए भड़काऊ तरह के कपड़ो को इग्नोर करना चाहिए. कपड़ो पर अच्छी डिजाईन और पहनने के तरीके इन्हें बेहतर बनाते है.

- सुन्दर, इसके अंतर्गत कुछ भी आ सकता है जो इस धरती पर है तथा प्रत्येक को डिफरेंट चीजे या इंसान पसंद आते है क्योकि सुन्दरता आँखों में होती है फिर बह भी सुन्दर माने, सुन्दर कोई व्यक्ति, रिलेटिव, आपके बाल, आँखे, बॉडी आदि हो सकते है. 

यदि सुन्दरता का यूज़ गलत कार्य में करना शुरू कर दे तब आज नही तो कल इसका परिणाम बुरा भुगतना ही पड़ेगा, जिससे सोसाइटी, देश और परिवार का माहोल ख़राब होता है साथ ही जगहसाई अलग से मिलती है.

इनका उपयोग -

- उम्दा, किसी प्रकार की चीज जिसमे आतंरिक गहराई सी प्रतीत होता है इस शब्द को हम यहाँ उपयोग में लेते है.

- भव्य, यह शब्द कोई बड़ी आलिशान वस्तु के लिए उपयोग में लाया जाता है यह काफी खुबसूरत और बेहतरीन बनी होती है.

- भड़कीला, चीजे जिनकी डिजाईन और कलर दोनों काफी गहरे होने के लिए भड़कीले का यूज़ करते है.

- सुन्दर, ऐसे चीजे जो आँखों में चमक और दिल में उमंग जगा दे, इस शब्द के यूज़ को बताता है.

मैं आशा करता हूँ कि आपने Gorgeous Meaning in Hindi and English को गार्जस का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) में जानकर काफी कुछ नॉलेज मिला ही होगा. हमे अपने सुझाव कमेंट के माध्यम से जरुर देने की कोशिश करे साथ ही कुछ अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न What is the Meaning of Gorgeous in Hindi and English, Looking "Gorgeous" in Hindi Meaning से भी कुछ आईडिया मिला होगा.

No comments:

Post a Comment