Wednesday, July 18, 2018

GRATITUDE Meaning in Hindi and English : ग्रैटीटूड का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Gratitude Meaning in Hindi and English : हम आपको बताने बाले है Hindi Vocabulary शब्द ग्रैटीटूड/ग्रेटीटुयुड का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के बारे में. Meaning of Gratitude in Hindi and English की definition या अर्थ को पूरा जानने के लिए पोस्ट को लास्ट तक पढ़े.

Gratitude Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ ग्रैटीटूड/ग्रेटीटुयुड इन हिंदी -
 
Noun 
  •  आभार.
  •  कृतज्ञता.
  •  धन्यवाद.

मीनिंग ऑफ़ ग्रैटीटूड/ग्रेटीटुयुड इन इंग्लिश -

Noun
1. A feeling of thankfulness and appreciation.

फ्रेंड्स अब तक ऊपर से आपने शब्द ग्रैटीटूड/ग्रेटीटुयुड का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के प्रत्येक मतलवो को केवल संक्षेप में जाना, जिससे अब आपको इनके अर्थ को अच्छे से थोड़े डिटेल्स में पड़ने की जरुरत होगी. 

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आगे पोस्ट में विस्तार के साथ और उदहारण को लेकर सभी मतलवो के प्रभाव और उनके उपयोग को दर्शाया है ताकि ये सब कहानी की तरह चीजो से रिलेट करके इमेज के फॉर्म में आपके दिमाग के अवचेतन हिस्से में चले जाए, 

जिससे फायदा ये होगा कि इनको याद रखने में काफी सुविधा महसूस होगी, तो दोस्तों समय ना गवाकर इस पोस्ट को अंत तक एक बार तो जरुर से पढ़े.

gratitude-meaning-in-hindi-english


What is the Meaning of Gratitude in Hindi and English :


शब्दों का विस्तार वर्णन -

- आभार, इस शब्द का तात्पर्य किसी व्यक्ति, वस्तु, चीजो आदि जिनसे आपका कुछ फायदा हुआ है. आप उनके प्रति अहसानमंद होते है. इसे कही भी, किसी के साथ भी, किसी भी तरीके आदि से बयां कर सकते है पर इसका सही और गहरा प्रभाव तभी देखा जाता है. 

जब आप तुरंत उपयोग में लेते है याने जब कोई आपको कुछ देता है, प्रशंसा करता है या फायदे की कोई कराने आदि में हेल्प कर करता है खासकर उसी वक्त आभार प्रकट करना बहुत प्रभावकारी होता है. इसे जताने के लिए लोग बहुत से तरीके आजकल देखने को मिलते है. 

जैसे कि इसके बदले उन्हें गिफ्ट देना, मूवीज के लिए ऑफर करना, लंच या डिनर हेतु इनवाईट करना या कही घुमने का प्लान या फिर घर पर ही पार्टी करना आदि के जरिये व्यक्त किया जाने लगा है. इन सभी तरीको से सामने बाले का आत्मविश्वास बड़ने के साथ वह और लोगो की मदद के लिए प्रोत्साहित होता है इसके अलावा आपको भी बहुत अच्छी फिलिंग होती है जो खुश रखने में मददगार शावित होती है. 

- कृतज्ञता, यह कुछ मामलो में आभार शब्द के अर्थ से मेल खाता है पर अंतर ये है कि इसे अपने से कम तबके या गरीब लोगो के प्रति दयालुता को दर्शाने हेतु यूज़ में लाया गया. चाहे फिर वो कोई भी हो. इससे ये भी देखा गया कि यह बन साइड से हेल्प को लेकर रिटर्न में कुछ फायदे की उम्मीद नही की जाती है. 

हम हमारे आसपास काफी सारे ऐसे लोग रोज दिखायी पड़ते है जो गरीबी की हालत में रहकर जिनके पास कोई परिवार और रहने तक की जगह नही होती है वे छोटा - मोटा धंधा करके अपना पेट पालकर जीवन जीते है तथा रात को सड़क किनारे खाली जगहों पर सो कर अपनी रातो को बिताया करते है. इन्हें देखकर दयालुता की भावना जाग्रत हो जाता है.

- धन्यबाद, इस वर्ड का अर्थ भी लगभग आभार और कृतज्ञता के समान ही होता है, लेकिन कुछ पहलुओ में हम इन सभी में अंतर को जान सकते है. धन्यबाद शब्द को तुरंत उपयोग में लेते है चाहे काम कितना भी छोटा या बड़ा हो. यहाँ पर इसका यूज़ छोटा - बड़ा, गरीब - अमीर, चीजो, कार्यो प्रत्येक के चलते समान रूप से मतलव को प्रकट करता है.

उदहारण के तौर पर हम रोजमर्रा की लाइफ में इसे बहुत बार उपयोग में लेते है जैसे जब आप school में अपने फ्रेंड या किसी भी student से कोई books या पेन लेते है तब आप उसे तुरंत धन्यबाद या थैंक्स कहते है. ऐसे ही आसपास चलते फिरते और भी एक्साम्प्ल देख सकते है. इन शब्दों का उपयोग करना आपके संस्कार और शिष्टाचारी होने का प्रमाण देता है.

इनके इफ़ेक्ट -

- आभार, इसे हमने ऊपर जाना कि किसी के द्वारा मदद करने पर उनके प्रति आभार को व्यक्त करते हेतु हमे बदले में उनके लिए भी कुछ कार्य या चीजो के द्वारा इसे लौटाना होता है. इन सभी सबको करने या इनका ध्यान रखने से उनका आपके प्रति नजरिया बदलकर अच्छाई की तरफ बड़ने लगता है तथा भरोसा साथ लगे बड़ता जाता है. 

इन सब से आत्मविश्वास बड़ने के साथ अंतत ख़ुशी का अध्याय होता है. जिसका जिक्र करना संभव नही.
ये बाते हमारे तथा हमसे जुड़े लोगो की जिंदगी को एक बेहतर स्तर तक ले जाने हेतु प्रभावित करती है. अब यदि विपरीत परिणाम की बात करे तब जस्ट उल्टा असर देखने को मिलेगा जो परिवारों, सोसाइटी के जुड़ाव को ख़तम कर देगा.

- कृतज्ञता, जब आप अपने से छोटे तबके के लोगो के प्रति दयालुता का भाव रखकर उनके कुछ भला करते है तब आपके अन्दर आप एक अलौकिक उर्जा को महसूस करने के अलावा आपका आत्मविश्वास चरम सीमा तक पहुचेगा. 

इनके चलते नजरिये में चमत्कारिक परिवर्तन देखने को मिलेगा को आपके आसपास के लोगो के साथ सोसाइटी को आध्यात्म की अनुभूति करायेगा, जिससे प्रत्येक व्यक्ति में अच्छाई बड़ेगी और वह इन कामो में और भाग लेगा जो समाज के कल्याण की ओर इशारा करता है. इस प्रकार आप सकारात्मक प्रभाव को समझ चुके होंगे इसके विपरीत नकारात्मक इफ़ेक्ट कुछ खास नही है.

- धन्यबाद, जैसा कि हमने ऊपर बताया इसे हम तुरंत यूज़ में लेकर अपनी शिष्टाचारीता को दर्शाने की कोशिश करते है और सामने बाले पर भी पॉजिटिव इफ़ेक्ट डालता है. यदि इंसान इन छोटे - छोटे शिष्टाचार का पालन नही करता है तब इससे पास के लोगो में कोई सीख नही पहुचती और उस व्यक्ति के प्रति नजरिया ज्यादा इफेक्टिव प्रतीत नही होता है. प्रभाव दोनों ही स्थिति में नार्मल रहता है.

वर्डो के उपयोग -

- आभार, इस शब्द का उपयोग तब करते है जब किसी द्वारा कुछ फायदा होता है.

- कृतज्ञता, इसमें अपने से नीचे के लोगो के प्रति दयालुता की भावना को प्रकट करने हेतु इसका यूज़ किया जाता है.

- धन्यबाद, इसे हम तुरंत मदद हेतु यूज़ में लेते है.

डिअर फ्रेंड मुझे आशा है इस आर्टिकल "Gratitude Meaning in Hindi" and English से आपको ग्रैटीटूड/ग्रेटीटुयुड का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) काफी कुछ जानकारी जानने और पढ़ने को मिली ही होगी. इस पोस्ट से कितनी मदद मिली और यह कैसी लगी हमे जरुर बताये. हमारे द्वारा कुछ क्वेरी जैसे What is the Meaning of "Gratitude" in Hindi and English, Gratitude in Hindi Meaning को भी इसी के माध्यम से शेयर किया गया शायद कुछ हेल्प मिले.       

No comments:

Post a Comment