Tuesday, July 10, 2018

HOWEVER Meaning in Hindi and English - हाउएवर का हिंदी मतलव(मीनिंग)

However Meaning in Hindi and English : आज मैं शेयर करूँगा डिक्शनरी के शब्द हाउएवर का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग). तो आगे बड़कर Meaning of However in Hindi and English को पढ़कर समझते है.

However Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ हाउएवर इन हिंदी -
Noun 
  •  जैसे भी.

Adverb 
  •  कितना भी.
  •  तब भी.
  •  परन्तु.
  •  हालाँकि.
  •  ऐसा होने पर भी.
  •  फिर भी.
  •  कम से कम.

Conjunction 
  •  मगर. 

फ्रेंड्स आपने अबतक हाउएवर का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को शोर्ट याने संक्षेप में पढ़ा होगा. इसके अलावा भी हमने इसे अच्छे से डिटेल्स में समझाने के लिए नीचे अलग - अलग हैडिंग के द्वारा एक्सप्लेन किया है. 

इसके अंतर्गत हमने इन सभी प्रभावों और उपयोग को वन बाय वन समझाने की कोशिश की ताकि इन्हें पढ़ने में कोई परेशानी ना हो और सभी जानकारी आप याद करके इस मीनिंग को अपने दिमाग में स्मरण करके यूज़ कर पाये.

However Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of However in Hindi and English :


इनके डिटेल्स मीनिंग को पढ़े -

- जैसे भी, इसे हम एक क्रिया की तरह देख सकते है जो कुछ वाक्यों को किसी ना किसी रूप में जोड़ने की कोशिश करता नजर आता है. यह काम की महत्ता को बताने के साथ इसके होने या करने की जरूरत पर जोर देता है याने काम किसी भी हाल में होना बताता है.

उदहारण - 1. Student बीमार होने पर school जाता है क्योकि उस दिन उसका exam पेपर होता है. तब उसके द्वारा यूज़ होगा, जैसे भी हो मुझे स्कूल जाना ही होगा.
2. आज office जाने का मन नही है पर वहां आज महत्वपूर्ण मीटिंग होने के कारण जैसे भी हो मुझे जाना पड़ेगा.
हमने यहाँ कुछ ही एक्साम्प्ल लिए ऐसे आसपास काफी सारे मिल जायेंगे.

- परन्तु, यह शब्द दो वाक्यों को जोड़ने के साथ अवरोध भी उत्पन्न करता है. पहले वाक्य में रूकावट दूसरे वाक्य में दिखाई जाती है या कहे ये आपस में एक - दूसरे के विपरीत व्यवहार करते है इसे हम एक ओर तरीके 'लेकिन' से भी जानते है इनका मतलव लगभग एक जैसा ही होता है. एक प्रकार से यह शब्द काम के ना हो पाने का कारण भी बताता है.

उदहारण - 1. मैं नाईट क्लब में तो जाना चाहती हूँ परन्तु घर बाले इसके लिए राजी नही होंगे.
2. मैं छुटियो में गोवा जाने का प्लान बना रही हूँ परन्तु ज्यादा दोस्त साथ नही हो पायेंगे.
3. इस बार जन्मदिन का शानदार प्लान है परन्तु मै काम के चलते घर पर नही रहूँगा. 
ऐसे ही बहुत से उदहारण और भी आप ले सकते है जो कि आपके आसपास ही मौजूद है.

- फिर भी, यह वर्ड पीछे की हकीकत को वयां करता है याने सामने दिखाई जाने बाली चीज या व्हावहार के पीछे छिपी सत्यता को प्रकट कर देता है. चाहे वह गलत या सही हो दोनों स्थिति में यह अपना काम अच्छे से करता है.

उदहारण - 1. वह सिगरेट पीने बालो के साथ उठता - बैठता है फिर भी वह धुम्रपान नही करता है.
2. उसके अंदर इस काम को करने का पूरा टैलेंट है फिर भी वह इसे नही करता है.
3. वह पढ़ने में हमेशा वेहतर था फिर भी उसे जॉब नही मिल पायी आदि.

- कम से कम, यह वर्ड किसी चीज या काम आदि के सबसे छोटे भाग या मिनिमम को करने का प्रकट करता है. मिनिमम याने इससे कम से काम नही चलेगा इतना तो होना ही चाहिए ये जरुरी है. यहाँ कोई बाहरी बल नही होता या कोई फिक्स चीज या नियम नही होते बस मिनिमम या इससे ज्यादा होने को दर्शाता है.

उदहारण के तौर पर, 1. तुम्हे सप्ताह में 7 ना सही कम से कम 5 दिन तो school जाना ही चाहिए.
2. आप daily 5 hour नही learn कर सकते तो कम से कम 3 hour तो पढ़ना ही चाहिए.
3. अगर IAS बनना है तो डेली कम से कम 10 घंटे study का time table बनाना चाहिए आदि.

- कितना भी, इस शब्द का तात्पर्य काम, चीजो आदि को करने की स्वतंत्रता देता है मतलव आप इन्हें करने के लिए स्वतंत्र होने के साथ आप पर ही निर्भर करता है कि कैसे और किस तरीके से करना पसंद करेंगे. इसमें किसी भी प्रकार के कार्य आ सकते है. 

Example - 1. हम रोज maths का कितना भी practice कर सकते है.
2. आप डैली कितना भी खाना खा सकते है ये डिपेंड करता है.
3. आप रोज कितनी भी देर कसरत करने के लिए स्वतंत्र है.

इनके प्रभाव -

- जैसे भी, यह कार्य होने की निश्चितता को दर्शाता है लेकिन इसका अच्छा और बुरा रिजल्ट इस बात पर निर्भर करेगा कि इसे किन कामो में उपयोग किया गया. अच्छे काम के लिए बेस्ट परिणाम और गलत कार्य का अंजाम हमेशा से समाज और देश को घातक परिणाम झेलना पड़े है.

- परन्तु, इसमें आत्मविश्वास की कमी दिखाई देती है. इसे कार्य की नकारात्मकता या टालमटोल को व्यक्त करने हेतु यूज़ में लेने पर व्यक्ति अपने जीवन में कुछ बेहतर नही कर पाता बस बह हर कार्य और चीजो के पीछे कारण बताकर टालता रहता है जो कि उसके परिवार और कंट्री की प्रगति में बाधक है.

- फिर भी, किसी वस्तु या वर्क आदि के पीछे छिपी सच्चाई को सामने दिखाता है चाहे वह नेगेटिव या पॉजिटिव दोनों ही परिस्थिति में प्रभाव को नकारा नही जा सकता है. यह तो दिखेगा और अपने परिणाम भी उजागर करेगा ही. इससे पीछे की हकीकत को आसानी से समझा जाता है.

- कम से कम, यह मिनिमम को प्रदर्शित के साथ किसी काम के होने की सबसे छोटी आवश्यकता को सामने रखता है याने इससे कम होने पर वर्क का होना संभव नही होगा. प्रभाव को देखे तो खास जगहों पर ही देखने को मिलता है.

- कितना भी, इसे अपनी मर्जी से पाने, खोने, करने, रहने, सहने आदि के लिए खुद की स्वतंत्रता ही बताता है पर यदि इसकी स्वतंत्रता का गलत फायदा उठाया जाए तो समाज को गर्त में ले जाने के लिए यह काफी होगा, वही सही इस्तेमाल से व्यक्ति अपने जीवन को पूरी तरह बदलने के साथ परिवार, देश को चाँद तक भी पंहुचा सकता है.

वर्डो के उपयोग -

- जैसे भी, इस शब्द को चीजो, कार्यो के प्रति निश्चित को प्रकट करने हेतु उपयोग में लाते है.

- परन्तु, आत्मविश्वास या नेगेटिव के चलते उस कार्य में अवरोध को व्यक्त करने को दर्शाने के लिए यूज़ में लिया जाता है.

- फिर भी, किसी भी कीमत पर या पीछे छिपी हकीकत को वयां करने हेतु यूज़ करते है.

- कम से कम, यह सबसे कम हिस्से, समय आदि के उपयोग के लिए लाया जाता है.

- कितना भी, चीजो, कार्यो के प्रति स्वतंत्रता को दर्शाता है. इसके चलते यूज़ में लिया जाता है.

मुझे आशा है आप सभी ने पोस्ट "However Meaning in Hindi" and English को पढ़कर हाउएवर का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) की सभी जानकारी को अबतक अपने दिमाग में बिठा ही लिया होगा. क्या आपको यह पोस्ट बेहतरीन लगी है. हमे कमेंट में बताये. कुछ अधिकतर सर्च किये जाने वाले सवाल What is the Meaning of "However" in Hindi and English, However in Hindi Meaning के जवाव भी यहाँ मिले होंगे.

No comments:

Post a Comment